सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 27 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 27 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स
संस्थान नाम:- सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 27 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

1. 27 जुलाई को भारत में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल स्थापना दिवस मनाया जाता है. आज ही के दिन वर्ष 1939 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की स्थापना की गयी थी। 

2. भारतीय नौसेना का जहाज तरकश 25 जुलाई 2019 को रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में रूसी नौसेना दिवस परेड में भाग लेने के लिए पहुंचा।

3.बिहार के मधुबनी के एक गाँव में एक खगोलीय वस्तु उतरी है। वस्तु का वजन 10 किलोग्राम से अधिक है। इसमें चुंबकीय गुण होते हैं।

4. हाल ही में जारी फीफा रैंकिंग में ब्राजील फुटबॉल टीम फ्रांस को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुच गयी है।  

5. लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को लोक लेखा समिति (PAC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।

6. फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स के इतिहास और उपलब्धियों को दर्शाने वाली पुस्तक। यह जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में नियंत्रण रेखा (एलओसी) और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की रक्षा करता है।

7. 19 वर्षीय क्रिस्टोफ मिलाक ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप के 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा को सबसे कम समय (1 मिनट 50.73 सेकंड) में पूरा करके गोल्ड मेडल जीता है।  

8. दुबई वर्ल्ड एक्सपो 2020, 20 अक्टूबर 2020 से शुरू होकर 10 अप्रैल 2021 तक छह महीने चलेगा।

9. मैनी पैककुइओ (40) ने डब्ल्यूबीए (वर्ल्ड बॉक्सिंग एसोसिएशन) वेल्टरवेट चैम्पियनशिप 2019 जीता। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के एमजीएम ग्रैंड गार्डन एरिना में अमेरिका के कीथ थुरमन को हराया।

10. रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने विभाग की विभिन्न पहलों और योजनाओं की प्रभावी निगरानी में मदद करने के लिए रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग (DDP) का एक डैशबोर्ड लॉन्च किया।

11. हाल ही में श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के बाद नुवान कुलसेकरा ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। 

12. भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु के शोधकर्ताओं ने दक्षिणी पश्चिमी घाट में एक नई बेल सांप प्रजाति की खोज की है।

13. आईआईएम कलकत्ता ने शिक्षण, अनुसंधान, सांस्कृतिक समझ में उन्नति को बढ़ावा देने के लिए कार्लटन यूनिवर्सिटी, कनाडा और मॉन्टपेलियर बिजनेस स्कूल, फ्रांस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

14. केंद्र ने प्रकाश शहरी रेल पारगमन प्रणाली का प्रस्ताव दिया है – ite मेट्रोलॉइट यह छोटे शहरों और कस्बों में पाया जाता है जिनमें सवारियों का कम प्रक्षेपण होता है।

15. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने 25 जुलाई 2019 को राज्यसभा सदस्य नरेंद्र जाधव द्वारा लिखित न्यू-ऐज टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन 4.0 पुस्तक का विमोचन किया।

 16. एपल कंपनी ने 6900 करोड़ रुपए में इंटेल मोडेम बिजनेस खरीदने की घोषणा की है. यह डील आईफोन कंपनी की दूसरी बड़ी डील है. इस डील से स्मार्टफोन के प्रमुख कंपोनेंट में एपल का वर्चस्व बढ़ बढेगा. इससे पहले वर्ष 2014 में एपल ने इलेक्ट्रोनिक्स को 22000 करोड़ रुपए में ख़रीदा था।  

17. Cars24 को RBI से एक गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (NBFC) लाइसेंस मिला।यह Car24 समूह के भीतर एक अलग इकाई के रूप में उधार कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए निर्धारित है।

18. भारत के ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम मॉल ने हाल ही में भारत में आईफोन और आईपैड उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एप्पल के साथ साझेदारी की है।  

19. सेबी के पूर्व अध्यक्ष, यूके सिन्हा की अध्यक्षता में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा एक समिति का गठन किया गया था।समिति ने MUDRA के तहत स्वीकृत ऋण सीमा को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख करने की भी सिफारिश की है।

20. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की राजधानी दिल्ली में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों की स्मृति में संग्रहालय (म्यूज़ियम) बनाने की घोषणा की है,और सभी प्रधानमंत्रियों के परिवारों से आग्रह किया कि वे उनकी ज़िंदगी से जुड़ी चीज़ों और पहलुओं को साझा करें।   

21.केंद्र ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत लगभग 1.4 लाख से अधिक घरों के निर्माण को मंजूरी दी, जिससे इस योजना के तहत बनने वाले मकानों की संख्या 85 लाख से अधिक हो गई है,कुल 492 परियोजनाओं पर ₹6,642 करोड़ खर्च होंगे।

22. DBS का अनुमान है कि भारतीय अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2020 में 7% की वृद्धि के आधिकारिक पूर्वानुमान को प्राप्त नहीं कर पाएगी।

23. एनटीपीसी लिमिटेड और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने एक संयुक्त उद्यम कंपनी बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।छत्तीसगढ़ के पानीपत में एनटीपीसी के मौजूदा बिजली संयंत्र में एक 800 मेगावाट का प्रौद्योगिकी प्रदर्शन संयंत्र (टीडीपी) स्थापित किया जाएगा।

24.गृह मंत्री अमित शाह कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न को रोकने के तरीकों की जांच करने के लिए चार कैबिनेट मंत्रियों के एक पैनल की अध्यक्षता करेंगे।

नए पैनल में महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हैं।

25. अंतर-राज्यीय नदियों और नदी घाटियों के पानी से संबंधित विवादों को तेज गति से सुलझाने में मदद करने के लिए एक विधेयक लोकसभा में पेश किया गया।भारत के केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत हैं।

26. BCCI ने घोषणा की कि बायजू ने टीम इंडिया के आधिकारिक प्रायोजक के रूप में ओप्पो इंडिया की जगह ली,यह समझौता 5 सितंबर, 2019 से शुरू होकर 31 मार्च, 2022 तक चलेगा।बायजू रवेन्द्रन बायजू के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी हैं।

27.भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के सेवानिवृत्त भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी और पूर्व महानिदेशक (डीजी) रंजीत कुमार पचनंदा, हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) के नए अध्यक्ष बने।

28. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने द्विपक्षीय हाइड्रोकार्बन सहयोग को और बढ़ाने के लिए सऊदी अरब के ऊर्जा, उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री, खालिद अल-फलीह के साथ चर्चा की।सऊदी रियाल, सऊदी अरब की मुद्रा है।

29. जुलाई 2019 में उत्तर अफ्रीकी देश के पहले लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेता, ट्यूनीशियाई राष्ट्रपति, बेजी कैड एस्सेबी का निधन हो गया। सबसे पुराने राजनेता, 2014 में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद सत्ता में आए|

30. लोकसभा ने मुस्लिम महिलाओं (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2019 25 जुलाई को पारित किया। विधेयक को कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पेश किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *