सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 & 09 दिसम्बर  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 & 09 दिसम्बर  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 & 09 दिसम्बर  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.) TCS LGBT कर्मचारियों को लाभ प्रदान करने के लिए अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में बदलाव की घोषणा करने वाली टाटा समूह की पहली कंपनियों में से एक बन गई है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में बदलाव से अब कंपनी के सभी समलैंगिक, उभयलिंगी और ट्रांसजेंडर या LGBT कर्मचारियों को लाभ होगा।

2. विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2019 के मुताबिक, भारत में वर्ष 2017 और वर्ष 2018 के बीच मलेरिया के मामलों में भारी कमी दर्ज की गयी है. डब्ल्यूएचओ ने रिपोर्ट में कहा है की मलेरिया से अत्यधिक प्रभावित 11 देशों में भारत उन दो राष्ट्रों में शामिल था जहा पर मलेरिया के मामलों में भारी कमी दर्ज की गयी है। 

3. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में रोबोट्स के लिए स्पेस में होटल बनाने का फैसला किया है जिसे “रोबोट होटल” के नाम से जाना जायेगा. नासा अंतरिक्ष में रोबोटिक टूल स्टॉज (आरटीटीएस) को अपने अगले लॉन्च के साथ ‘रोबोट होटल’ भी अटैच कर रहा है। 

4. 6-7 दिसंबर 2019 को फंड मैनेजरों और शीर्ष वैश्विक उद्यम पूंजी फर्मों के सीमित भागीदारों के लिए डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) और गोवा सरकार के संवर्धन विभाग ने स्टार्टअप इंडिया ग्लोबल वेंचर कैपिटल समिट के दूसरे संस्करण का आयोजन किया।

5. आरबीआई ने हाल ही में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए 16 दिसंबर से एनईएफटी से 24 घंटे फंड ट्रांसफर करने की सुविधा दे दी है. इससे पहले एनईएफटी सुविधा सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक रहती थी. साथ ही बैंक ने एनईएफटी और आरटीजीएस पर बैंकों से शुल्क लेना भी बंद कर दिया। 

6. ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स ने भारत में कंटेंट पर 3000 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है. भारतीय कंटेंट दुनियाभर में देखा जा रहा है और भारत में रेग्युलेटरी स्थिरता और सेल्फ रेग्युलेशन की इजाजत भी है। 

7. वाइस एडमिरल रवनीत सिंह, AVSM, NM, ने हाल ही में वाइस एडमिरल आर. हरी कुमार AVSM, VSM के स्थान पर कार्मिक प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। कार्मिक प्रमुख के रूप में वे भारतीय नौसेना की कार्मिक शाखा के प्रमुख होंगे।

8. भारत के खेल मंत्री रिजिजू ने खो-खो में भारतीय महिला और पुरुष वर्ग के गोल्ड मेडल जीतने पर हर खिलाड़ी को पांच-पांच लाख रुपए देने की घोषणा की है. वही भारत ने 13वें एशियाई खेलों में पहला स्थान हासिल किया हुआ है। 

9. वायु प्रदूषण की सुमस्या से निपटने के लिए रियल एस्टेट फर्म पूर्वांकरा ने बेंगलुरु में चल रहे अपने नए आवासीय प्रोजेक्ट में एयर प्यूरीफायर टावर बनाने की घोषणा की है. यह टावर देश का पहला आवासीय एयर प्यूरीफायर टावर होगा। 

10. CSIR और BHEL ने बड़े पैमाने में औद्योगिक अनुप्रयोग-उन्मुख अनुसंधान कार्यक्रमों और इसके व्यावसायीकरण में सहयोग, बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस प्रकार, CSIR द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित तकनीकों को देश में BHEL और CSIR  द्वारा संयुक्त रूप से व्यावसायीकृत और कार्यान्वित किया जाएगा। इसका उद्देश्य भारत सरकार की पहल “मेक इन इंडिया” को सफल बनाना है।

11. राजस्थान की कचनार चौधरी ने 13वें दक्षिण एशियाई खेल-2019 में महिला शॉटपुट में ब्रोंज मेडल जीता है. उन्होंने शॉटपुट स्पर्धा में 13.66 मीटर की दूरी के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. साथ ही कचनार चौधरी ने रांची में आयोजित हुई 59वीं नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी ब्रोंज मेडल जीता था। 

12. भारत में एटीएम ट्रांजेक्शन को सुरक्षित बनाने के लिए आरबीआई ने नए निर्देश जारी किए हैं. आरबीआई के अनुसार, एटीएम सेवाओं के लिए थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर पर निर्भर बैंकों को एग्रीमेंट में साइबर कंट्रोल शामिल करना होगा. ये सभी नए निर्देश 31 दिसंबर तक लागू हो जायेंगे। 

13. पंजाब सरकार ने साझा, स्वच्छ और इलेक्ट्रिक यातायात पर एक सार्वजनिक-निजी पायलट को डिजाइन करने के लिए विश्व आर्थिक मंच (WEF) के साथ भागीदारी की है। पंजाब में भारत का पहला ऑटो श्रेडिंग प्लांट भी तैयार है, जिसमें 8-10 घंटे की शिफ्ट में प्रतिवर्ष दो लाख कारों को संभालने की क्षमता है।

14. 82 वर्ष की आयु में हाल ही में अमेरिकी एक्टर रॉन लीबमैन का निधन हो गया है. उनकी मौत निमोनिया की वजह से हुई है. उन्होंने 1956 में सोप ओपेरा ‘द एज ऑफ नाईट’ से करियर की शुरुआत की और 1970 में आई ‘वेयर इज पोपा’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखा था। 

15. युवेंट्स के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ते हुए बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनल मेसी ने ला लिगा में रिकॉर्ड 35वीं हैट्रिक लगाई है. लियोनल मेसी की हैट्रिक से बार्सिलोना ने होमग्राउंड कैम्प नाउ में हुए मैच में आरसीटी मालोर्का को 5-2 से हराया। 

16. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने 5-6 दिसंबर 2019 को बेंगलुरु में हीट वेव की तैयारी, शमन और प्रबंधन पर 2-दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया। हाल के वर्षों में हीट वेव विश्व भर में एक बड़ी गंभीर मौसमीय घटना के रूप में उभरी है।

17. केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत बांड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड नाम से एक साझा निवेश कोष शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन यूनिटों में निवेश करने वालों का पैसा सार्वजनिक उपक्रमों एवं सरकारी संठनों के बांड में लगाया जाएगा। 

18. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड में डायरेक्टर का फैसला किया गया है. हाल ही में बोर्ड और स्मिथ के बीच शर्तों को लेकर बुधवार तक बातचीत पूरी हो जाएगी। 

19. भारत एक बिज़नेस टू कंस्यूमर ई-कॉमर्स सूचकांक में 152 देशों में से 73 वें स्थान पर है, यह सूचकांक ऑनलाइन खरीदारी का समर्थन करने के लिए अर्थव्यवस्था की तैयारी को मापता है। द यूनाइटेड नेशन कांफ्रेंस ऑन ट्रेड ऐंड डेवलपमेंट्स बिज़नेस टू कंस्यूमर (B2C) ई-कॉमर्स इंडेक्स 2019 के शीर्ष स्थान पर लगातार दूसरे वर्ष नीदरलैंड बना हुआ है।

20. नेशनल फ्लोरेंस नाइटिंगेल श्रेणी में 36 नर्स और मिडवाइव्स को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय अवार्ड प्रदान किए है. इन सभी लोगो ने जीवन की परवाह किए बिना निपाह वायरस से ग्रस्त रोगी की सेवा और उपचार किया है। 

21. हाल ही में पाकिस्तान ने अर्थव्यवस्था संभालने तथा सरकारी खर्चों की पूर्ति करने के लिए एशियाई विकास बैंक से 1.3 अरब डॉलर का कर्ज लिया है. पिछले कुछ साल से पाकिस्तान भयावह आर्थिक संकट से जूझ रहा है और पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भी बहुत कम हो गया है। 

22. ओडिशा सरकार ने अपनी प्रमुख कालिया योजना को प्रधानमन्त्री किसान योजना के साथ मिलाने का फैसला किया है। यह केंद्र की प्रधानमंत्री किसान निधि (पीएम-किसान) योजना के साथ किसानों को सहायता प्रदान करेगा। ‘कालिया’ योजना के प्रावधानों के अनुसार, किसान और ज्यादातर छोटे और सीमांत कृषक, एक वर्ष में दो फसलों के लिए दो किस्तों में 10,000 रुपये पाने के हकदार हैं।

23.एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) के लिए हाल ही में एशियाई विकास बैंक ने 25 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूर कर लिया है. यह ऋण कंपनी के लिए भारत में ऊर्जा दक्षता में निवेश को विस्तार देने के लिए दिया गया है। 

24. ब्रिटिश मार्केटिंग रिसर्च कंपनी यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के द्वारा जारी 2019 के दुनिया के 100 चुनिंदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन की सूची में हॉन्ग-कॉन्ग को पहला स्थान मिला है उसके बाद बैंकॉक, लंदन, मकाउ और सिंगापुर को दूसरा स्थान मिला है. इस सूची में टॉप 20 में भारत के दो शहर शामिल हैं। 

25. भारत में हर वर्ष 6 दिसंबर 2019 को नागरिक सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य नागरिकों को जागरूक करना और नागरिक सुरक्षा के महत्व को उजागर करना है। नागरिक सुरक्षा एक स्वैच्छिक संगठन है जो संकट के दौरान नागरिक आबादी के रक्षक के रूप में कार्य करता है।नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड देश की रक्षा के लिए दो स्वैच्छिक संगठन हैं।

26. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने हाल ही में मध्य प्रदेश के देवास में ‘अवंति मेगा फूड पार्क’ का उद्घाटन किया है. यह मेगा फ़ूड पार्क 52 एकड़ में फैला हुआ है. जिसकी निर्माण लागत करीब 150 करोड़ रुपये है. इस मेगा फ़ूड पार्क से करीब 5 हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। 

27. जर्नल लेंसेट ग्लोबल 2018 के मुताबिक भारत और चीन में सर्वाइकल कैंसर से सबसे ज्यादा मौतों होती है. जर्नल लेंसेट ग्लोबल 2018 के द्वारा जारी आंकड़ो के अनुसार, वर्ष 2018 में सर्वाइकल कैंसर से दुनिया में सबसे मौतें हुई जिसमे से सबसे ज्यादा 1 लाख 60 हजार मामले चीन और 60 हजार मौतें भारत में हुईं। 

28. भारत की जीएस लक्ष्मी ने UAE में ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 की तीसरी श्रृंखला के शुरुआती मैच में एक पुरुष वनडे की पहली महिला मैच रेफरी के रूप में इतिहास रचा। वे 8 दिसंबर 2019 को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में मैच की भी रेफरी थीं। उन्हें पहले मई 2019 में ICC इंटरनेशनल पैनल ऑफ़ मैच रेफरी की पहली महिला के रूप में नियुक्त किया गया था।

29. हाल ही में केंद्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए देश के हर थाने में महिला हेल्प डेस्क स्थापित करने की घोषणा की है. महिला सहायता डेस्क की स्थापना और सुदृढ़ीकरण के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्भया फंड’ से 100 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है। 

30.केन्या में लोगों के लिए पानी की हर बूंद कीमती है इस देश में एक तिहाई से अधिक लोगों में पीने का पानी तक नहीं मिल पाता है हाल ही में केन्या के कियुंगा में खारे पानी को पीने लायक बनाने के लिए पहला सोलर प्लांट लगाया गया है. इस सोलर प्लांट को दुनियाभर में सोलर प्लांट लगवाने वाले एनजीओ गिवपावर ने बनाया है। 

31. मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के ताडेपल्ली में YSR लॉ नेस्टहम योजना शुरू की। YSR लॉ नेस्टहम योजना के तहत, लाभार्थी जूनियर वकीलों के खातों में 5000 रूपए का स्टाइपेंड जमा किया गया है। इससे पहले, राज्य सरकार ने वकीलों के कल्याण कोष के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए।

32. मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन द्वारा 6 दिसंबर 2019 को राज्य में जिला सहकारी बैंकों का एक समामेलन, केरल बैंक, औपचारिक रूप से शुरू किया गया। यह राज्य के लिए “असीमित अवसर” प्रदान करेगा और केरल के लोगों की अधिक आबादी वाले अन्य देशों में लेनदेन की सुविधा भी प्रदान करेगा। केरल बैंक बनाने के लिए 13 जिला सहकारी बैंकों (DCB) का विलय किया गया।

33. ISRO ने भारत के प्रमुख इंजीनियरिंग और विज्ञान कॉलेजों में पांच अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल (STC) की स्थापना की घोषणा की। इसका उद्देश्य अंतरिक्ष अनुसंधान का संचालन करने, नए अनुप्रयोगों और उच्च प्रौद्योगिकी का निर्माण करना है। STC, IIT- बॉम्बे, कानपुर, मद्रास और खड़गपुर, बेंगलुरु के IISc और सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (SPPU) के साथ संयुक्त अनुसंधान कार्यक्रम में स्थापित किए गए हैं।

34. ज​ल शक्ति मंत्रालय और IIT कानपुर के नेतृत्व में गंगा नदी बेसिन प्रबंधन और अध्ययन केंद्र (cGanga) ने 5-7 दिसंबर 2019 से चौथे वाटर इम्पैक्ट समिट का आयोजन किया। इसमें जल से संबंधित मुद्दों और ग्रह के सबसे कीमती संसाधन को बचाने के लिए उठाए गए कदमों पर चर्चा की गई। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन की विषयवस्तु थी ‘वैल्यूइंग वाटर – ट्रांसफॉर्मिंग गंगा’।

35. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने भारत के पहले एक्सचेंज ट्रेडेड भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के निर्माण को मंजूरी दे दी। इसका उद्देश्य कॉर्पोरेट बॉन्ड बाजार को गहरा करना और भारत में ऋण की लागत को कम करना है। भारत बॉन्ड ETF से सेंट्रल पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स, सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज आदि के लिए फंडिंग का एक अतिरिक्त स्रोत तैयार होने की उम्मीद है।

36. बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने 6 दिसंबर 2019 को 4,000 मीटर लंबी और 45 मीटर चौड़ी हवाई पट्टी पर पहली लैंडिंग के साथ नए साउथ रनवे पर परिचालन शुरू किया।

37. हाल ही में गोलाघाट में सिउ-का-फा समन्नाय क्षेत्र में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रसिद्ध शिक्षाविद् डॉ. पद्मेश्वर गोगोई को सिउ-का-फा-पुरस्कार प्रदान किया गया। इस पुरस्कार के उद्घाटन संस्करण में एक प्रशस्ति पत्र, एक स्मृति चिन्ह, एक चेलेंग चादर और 10,000 रूपए शामिल हैं। इसे गोलाघाट के उपायुक्त धीरेन हजारिका द्वारा प्रस्तुत किया गया।

38. दिल्ली सरकार ने 6 दिसंबर 2019 को सरकारी स्कूलों में कक्षा 6-8 के छात्रों के लिए डॉ. बी. आर. अंबेडकर के जीवन और शिक्षाओं पर एक पुस्तिका लॉन्च की। पुस्तक का शुभारंभ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा उनकी 63 वीं पुण्यतिथि पर किया गया।

39. एलायंस एयर ने 7 दिसंबर 197 को गुवाहाटी, दीमापुर और इंफाल के बीच औपचारिक रूप से अपने पहले उड़ान संचालन की शुरुआत की। यह पहल क्षेत्रीय संपर्क योजना, उडे देश का आम नागरीक (UDAN) के तहत की जा रही है। यह गुवाहाटी, दीमापुर और इंफाल के बीच दोनों मार्गों पर सप्ताह में तीन बार संचालित होगी। हवाई यात्रा सस्ती करने के उद्देश्य से अक्टूबर 2016 में UDAN योजना शुरू की गई थी।

40. 30 नवंबर 2019 को प्रधानमंत्री किसान निधि के तहत लगभग 36 हजार करोड़ रुपये का वितरण किया गया है। योजना के तहत लगभग सात करोड़ 60 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *