सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. एक अध्ययन के अनुसार चमगादड़ जंगल की आग के अनुकूलित हो सकते हैं। अध्ययन में आग का अनुभव करने वाले जंगलों के चमगादड़ों की 17 प्रजातियों की जलन की गंभीरता का सर्वेक्षण किया गया।

2. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के मुताबिक 2019 में भारत एक स्थान की बढ़ोतरी के साथ 129 स्थान पर पहुच गया है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वर्ष 2005-06 से 2015-16 के बीच 27.1 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर आये है। 

3. 11 दिसंबर 2019 को ISRO के श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल से इजरायली छात्रों द्वारा बनाया गया एक उपग्रह “डचीफैट -3” लॉन्च किया जाएगा। “डचीफैट -3” एक उपग्रह है जिसे हर्जलिया साइंस सेंटर और शार हानेगेव हाई स्कूल इज़राइल के छात्रों द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया है। यह इज़राइल के छात्र-निर्मित उपग्रहों की श्रृंखला में तीसरा है। यह अंतरिक्ष से पृथ्वी के पारिस्थितिक अनुसंधान के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक फोटो सैटेलाइट है।

4. फिनलैंड की परिवहन मंत्री सना मरीन को हाल ही में 34 वर्ष की उम्र में दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री चुना गया है. हाल ही में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के एंटी रिने ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और सना मरीन को प्रधानमंत्री चुना गया है। 

5. भारत और जापान 15-17 दिसंबर 2019 के बीच भारत में वार्षिक शिखर बैठक करेंगे। शिखर सम्मेलन आमतौर पर भारत और जापान में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाता है। 30 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में, शिखर सम्मेलन की घोषणा दोनों देशों द्वारा अपनी पहली “2 + 2” बैठक यानि भारत और जापान के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच आयोजित की गई थी।

6. अमेरिका के अटलांटा में आयोजित समारोह में दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी तुंजी ने मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीता है. इस समारोह में 90 देशों की प्रतियोगियों ने भाग लिया था. इस वर्ष भारत की वर्तिका सिंह टॉप-20 में शामिल रहीं। 

7. NTPC ने SBI के साथ 5,000 करोड़ के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ऋण सुविधा को बैंक के 3-महीने के MCLR से जुड़ी ब्याज दर पर विस्तारित किया गया है और इसकी डोर-टू-डोर अवधि 15 वर्ष की है।

8. स्पेन की फुटबॉल लीग ला लिगा में जोआकिन सांचेज अपने करियर की पहली हैट्रिक लगाने वाले टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे उम्रदराज फुटबॉलर बन गए है. उनकी उम्र 38 साल और 140 दिन है. उन्होंने रियाल मैड्रिड के एलफ्रेडो डी स्टेफानो के 55 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 

9. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का दिसंबर 2019 में निधन हो गया। उन्होंने 1984 में क्रिकेट के सभी रूपों से अपनी सेवानिवृत्ति से पहले 18 टेस्ट और 29 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की।

10. लोकभवन में 25 दिसंबर को पूर्व पीएम अटल बिहारी बाजपेयी की सबसे ऊंची मूर्ति लगाने की घोषणा की गयी है. इस प्रतिमा को जयपुर में बनाया गया. इस मूर्ति का लखनऊ के लोकभवन में अनावरण किया जायेगा। 

11. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 9 दिसंबर को अतर्राष्ट्रीय नरसंहार पीड़ित स्मृति और  रोकथाम दिवस मनाया। इस दिन 1948 में नरसंहार के अपराध की रोकथाम और सजा पर कन्वेंशन को अपनाया गया था। इस दिवस का उद्देश्य नरसंहार कन्वेंशन के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

12. मुंबई में आयोजित स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्टर का अवार्ड गली ब्वॉय’ के लिए रणवीर सिंह को दिया गया है जबकि बेस्ट एक्टर (फीमेल) का अवार्ड गली ब्वॉय’ के लिए आलिया भट्ट को दिया गया है। 

13. संयुक्त राष्ट्र का (UN) इंटरनेशनल एंटी करप्शन डे प्रतिवर्ष 9 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन भ्रष्टाचार के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इससे लड़ने के रस्ते बताने के लिए मनाया जाता है। 2019 की विषयवस्तु “यूनाइटेड अगेंस्ट करप्शन” है। इसे पहली बार वर्ष 2003 में मनाया गया था। यह दिन संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन की भ्रष्टाचार को रोकने और इससे लड़ने में भूमिका को उजागर करता है।

14. सऊदी अरब सरकार ने हाल ही में अब रेस्‍तरां में अकेले महिलाओं को प्रवेश करने की अनुमति दे दी है. इससे पहले महिलाओ पर कानूनी तौर पर अकेले रेस्‍तरां में प्रवेश करने पर प्रतिबंध था. जबकि महिला सिर्फ किसी पुरुष रिश्‍तेदार के साथ ही रेस्‍तरां में प्रवेश कर सकती थीं। 

15. दूतावास के वार्षिक फिल्म समारोह के 8 वें संस्करण “एम्बेसडर्स चॉइस : स्क्रीनिंग ऑफ़ फिल्म्स” का उद्घाटन रियाद के भारतीय दूतावास के सभागार में किया गया।

16. भारत और चीन के बीच मेघालय राज्य में संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास “हैंड-इन-हैंड-2019” शुरु किया गया है. इस संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की तिब्बत सैन्य कमान तथा भारतीय थल सेना की टुकड़ी शामिल है। 

17. कर्नाटक में, ह्यूमन लाइब्रेरी (मानव पुस्तकालय), एक अवधारणा जो मनुष्यों के साथ पुस्तकों को बदलने का प्रयास करती है, 8 दिसंबर 2019 को सिटी ऑफ़ पलेसेस, मैसूरु में आयोजित की गई थी। मानव पुस्तकालय की अवधारणा वर्ष 2000 में शुरू की गई थी और वर्तमान में 85 से अधिक देशों में मौजूद है।  भारत में, मानव पुस्तकालय हैदराबाद, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु सहित विभिन्न महानगरीय शहरों मेंमौजूद हैं।

18. मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इंफाल हवाई अड्डे पर 7 दिसंबर 2019 को दीमापुर के लिए सीधी उड़ान सेवा का उद्घाटन किया। एलायंस एयर द्वारा संचालित की जा रही उड़ान सेवा सप्ताह में तीन बार उपलब्ध होगी।

19. वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी ने हाल ही में रूस पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया है. अब वर्ष 2020 में होने वाले जापान ओलिंपिक और वर्ष 2022 में कतर में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप में रूस हिस्सा नहीं ले पायेगा. रूस पर आरोप है की वह डोप टेस्ट के लिए अपने एथलीट्स के गलत सैंपल्स भेज रहा है। 

20. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने गुड़गांव के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) का उद्घाटन किया। लोगों को बहुमुखी ऑनलाइन स्मार्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए इसे तंत्रिका केंद्र के रूप में विकसित किया गया है। यह स्मार्ट सिटी अनुप्रयोगों से संबंधित सभी ऑनलाइन डेटा के लिए नोडल बिंदु के रूप में काम करेगा, जिसमें CCTV-आधारित सार्वजनिक सुरक्षा और अनुकूली यातायात प्रबंधन प्रणाली, स्मार्ट पार्किंग सिस्टम शामिल है। 

21. चीन के वैज्ञानिकों ने वैज्ञानिक तकनीक से बंदर और सूअर के जीन से एक नई प्रजाति का जानवर पैदा किया है. जिसे “बंदर-सूअर प्रजाति” का नाम दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक पैदा हुए बच्चे में सूअर के दो बच्चों के दिल, जिगर और त्वचा में बंदर के ‘टिश्यू’ मौजूद हैं। 

22. भारतीय एथलीटों ने नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा हुआ है। अपनी शीर्ष स्थिति को सुदृढ़ करते हुए भारत ने अब तक 132 स्वर्ण, 79 रजत और 41 कांस्य सहित 252 पदक प्राप्त किए हैं।

23. 9 दिसंबर 2019 को मध्य प्रदेश के भोपाल में, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय अखिल भारतीय खेल प्रतियोगिता शुरू हुई। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (EMRS) योजना 1997-98 में शुरू किए गए जनजातीय मामलों के मंत्रालय के प्रमुख पहलों में से एक है। यह सुनिश्चित करती है कि आदिवासी छात्रों को दूरस्थ आदिवासी क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो। इसे 9-13 दिसंबर 2019 तक आयोजित किया जा रहा है।

24. मालदीव के संसद अध्यक्ष मोहम्मद नशीद, दिसंबर 2019 के दुसरे सप्ताह में भारत की 5-दिवसीय यात्रा पर आने वाले14-सदस्यीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

25. फिनलैंड के सोशल डेमोक्रेट ने 34 वर्षीय सना मारिन को प्रधानमंत्री पद के लिए चुना, जिसके साथ वे देश के इतिहास में सबसे कम उम्र की सरकार-प्रमुख बनीं।700 डाक कर्मचारियों के लिए मजदूरी में कटौती की योजना पर कई हफ्तों के राजनीतिक संकट के बाद पूर्व प्रधानमंत्री एंटनी रिने ने पद छोड़ दिया था। 10 दिसंबर 2019 को नए प्रधानमंत्री के संसद में औपचारिक रूप से शपथ लेने की उम्मीद है।

26. 9 दिसंबर 2019 को सिंगापुर में अतुल्य भारत रोड शो आयोजित किया गया। यह देश पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थान है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल के रोड शो ने भारत के पर्यटन उद्योग के हितधारकों को उनके सिंगापुर के समकक्षों के साथ बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान किया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में पंजाब और मध्य प्रदेश के प्रतिनिधित्व के साथ 25 टूर ऑपरेटर शामिल हैं।

27. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना द्वारा ढाका में 8 दिसंबर 2019 को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2017 और 2018 दिए गए। बदरूल अनम सऊद को फिल्म गोहिन बलूचोर के लिए वर्ष 2017 के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया। 2018 के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार फिल्म जन्नत के लिए मुस्तफिजुर रहमान माणिक को दिया गया।

28. प्रधान मंत्री वन धन योजना के शुभारंभ के बाद से 24 राज्यों में 799 वन धन विकास केंद्र खोले गए हैं। ये केंद्र पूरे भारत में 12 लाख आदिवासियों को लाभान्वित कर रहे हैं।

29. ओडिशा में, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 8 दिसंबर 2019 को पैका विद्रोह के 200 साल पूरे होने के अवसर पर एक स्मारक का शिलान्यास किया। 1817 में ब्रिटिश शासन के खिलाफ पैका ने एक विद्रोह किया था, जिसे अक्सर स्वतंत्रता के पहले युद्ध के रूप में जाना जाता है। प्रस्तावित परियोजना खुर्दा जिले में बरूनी पहाड़ियों की तलहटी में आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *