सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 11 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. 11 दिसम्बर को विश्वभर में विश्व बाल कोष दिवस मनाया जाता है आज के दिन 1946 में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष की स्थापना की गयी जिसका आरंभिक उद्देश्य द्वितीय विश्व युद्ध में नष्ट हुए राष्ट्रों के बच्चों को खाना और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना था। 

2. खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने 8 दिसंबर 2019 को एक कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें लोकसभा अध्यक्ष, ओम बिड़ला ने 500 बी बॉक्स, 500 इलेक्ट्रिक पॉटरी व्हील्स और 200 लेदर टूल किट का वितरण किया।यह कार्यक्रम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में और राजस्थान के बूंदी जिले में समाज के कमजोर वर्ग का समर्थन करने के लिए आयोजित किया गया था।

3. भारत की इन्फोसिस के पूर्व सीईओ विशाल सिक्का को अमेरिका की टेक्नोलॉजी कंपनी ऑरेकल ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग में दुनिया के प्रमुख विशेषज्ञों में शामिल किया है. उनके शामिल होने की ऑरेकल के चेयरमैन और सीटीओ लैरी एलिसन ने घोषणा की है। 

4. रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड में इंटरनेशनल हब की एच.आर. प्रबंध निदेशक और प्रमुख अनुरंजीता कुमार ने यूके बैंक से इस्तीफे की घोषणा की। वे सितंबर 2017 में बैंक से जुड़ीं।

5. भारत के भारती टेलीकॉम ने हाल ही में सिंगापुर की सिंगटेल और विदेशी कंपनियों से 4,900 करोड़ रुपये के विदेशी निवेश के लिए सरकार से अनुमति मांगी है. इस निवेश से भारती टेलीकॉम में विदेशी हिस्सेदारी बढ़कर 50 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी। 

6. रैपर जूस WRLD का दिसंबर 2019 में निधन हो गया। उन्हें मई 2019 में ‘2019 बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स में शीर्ष नए कलाकार’ नामित किया गया गया। उनकी हिट ल्यूसिड ड्रीम्स को छह बार प्लैटिनम सफलता मिली थी और ऑल-जौनर हॉट चार्ट 100 में दुसरे स्थान पर पहुंच गई। 

7. दक्षिण अफ्रीकी के 53 वर्षीय एडवेंचर माइक हॉर्न और नॉर्वे के 57 वर्षीय बोर्ज ऑसलैंड ने स्की के जरिए मात्र 87 दिनों में सफलतापूर्वक आर्कटिक महासागर पार कर लिया है. इन दोनों को 25 अगस्त को अलास्का के पास एक बोट के माध्यम से छोड़ा था और 12 सितंबर से दोनों यात्रा पर निकले थे। 

8. एक तीन महीने के मलेशियाई शिशु के  पोलियो ग्रस्त होने का पता चला है, जो कि इस एशिया-प्रशांत देश में 27 वर्षों में पहली बार दर्ज किया गया है। बोर्नियो द्वीप पर मलेशिया के सबा राज्य में तुआरान के इस बच्चे को बुखार और मांसपेशियों की कमजोरी के साथ अस्पताल में भर्ती करवाया गया जिस के बाद इसका पोलियो के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया। 1992 में अंतिम ज्ञात मामले के बाद मलेशिया को 2000 में पोलियो-मुक्त घोषित किया गया था।

9. उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने हाल ही में महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध बढ़ते अपराधों के मामलों को निपटाने के लिए 218 त्वरित अदालतों का गठन करने का फैसला किया है. इन 218 त्वरित अदालतों में से 144 अदालतें दुष्कर्म के मामलों की नियमित रूप से सुनवाई करेंगी और बाकी अदालतों में पोक्सो के मामले सुने जाएंगे। 

10. फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) ने सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को न्यूयॉर्क में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर एक समारोह में आमंत्रित किया है। यह अनिवासी भारतीयों का सबसे पुराना संगठन है। वर्ष “2020” FIA की 50वीं वर्षगांठ का भी प्रतीक है। आनंद कुमार को उनके कार्यक्रम ‘सुपर 30’ के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में  योगदान के लिए आमंत्रित किया गया है।

11. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक को हटाते हुए आसपास बुनियादी सुविधाओं, प्रदूषण न फैलाने वाली गतिविधियों की इजाजत दी है. लेकिन कोर्ट ने कहा है की इन सबके लिए सेंट्रल एंपावर्ड कमेटी से इजाजत लेनी जरूरी होगी। 

12. 2018 में विश्व भर में हथियारों की बिक्री लगभग 5 प्रतिशत बढ़ी। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, बाजार पर संयुक्त राष्ट्र अमेरिका का प्रभुत्व था। 100 सबसे बड़े हथियार निर्माताओं का टर्नओवर 420 बिलियन डॉलर आंका गया। रूस 8.6% बाजार के साथ रैंकिंग में दूसरे स्थान पर था जबकि ब्रिटेन 8.4% पर और फ्रांस 5.5% पर थे।

13. हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में स्थित आबू-धाबी को दुनिया के प्रमुख खेल पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया है. हाल ही में आबू-धाबी को लगातार आठवीं बार वर्ल्ड ट्रेवल अवार्ड्स के 26वें संस्करण में ख़िताब से सम्मानित किया गया है। 

14. वॉलमार्ट सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) क्षेत्र के 50,000 उद्यमियों को प्रशिक्षित करेगा। अगले पांच वर्षों में भारत में 25 इंस्टीट्यूट हब खोले जाएंगे जो MSME उद्यमियों को प्रशिक्षित करेंगे। संस्थान पूरे देश में ‘वॉलमार्ट वृद्धि सप्लायर डेवलपमेंट प्रोग्राम’ के तहत खोले जाएंगे। पहला वॉलमार्ट वृद्धि प्रशिक्षण केंद्र मार्च 2020 में खोला जाना है।

15. भारतीय अभिनेता सुनील शेट्टी को नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (एनएडीए-नाडा) का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है. देश में प्रति वर्ष 150 से ज्यादा एथलीट्स डोप टेस्ट में फेल हुए हैं. एनएडीए ने कहा है की सुनील शेट्टी का सेलिब्रिटी स्टेटस खेलों से डोपिंग खत्म करने में मददगार साबित होगा। 

16. यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त नीलगिरि माउंटेन रेलवे (NMR) ने विदेशी पर्यटकों के लिए 9 दिसंबर 2019 को एक विशेष सेवा का आयोजन किया।

17. 5 जनवरी 2020 को होने वाले 77वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स के नॉमिनेशन में नेटफ्लिक्स को टीवी और फिल्म वर्गों में सबसे ज्यादा 17 नॉमिनेशन्स मिले है. इतिहास में पहली बार किसी एक स्टूडियो को इतनी बड़ी संख्या में नॉमिनेशन्स मिले हैं. जबकि अवॉर्ड सेरेमनी में एनिमेशन कैटेगरी में डिज्नी ने पांच में से तीन नॉमिनेशन्स हासिल किए हैं। 

18. अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित कई देशों के 71 पर्यटकों ने कुन्नूर से ऊटी तक एक विशेष भाप इंजन सेवा द्वारा यात्रा की। उन्हें विशेष स्मृति चिन्ह और गिफ्ट हैम्पर्स के साथ-साथ मूल एडमोंटन प्रकार के कार्डबोर्ड टिकट की प्रतिकृति दी गयी।

19. इंग्लैंड के केंट काउंटी में 535 एकड़ में सबसे बड़ा थीम पार्क बनाया जा रहा है. जिसका निर्माण दो चरणों पहला चरण 2024 में और दूसरा चरण 2029 में किया जा रहा है. यह थीम पार्क 136 वेंबले स्टेडियम के बराबर है। 

20. मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा (UDHR) का जश्न मनाने के लिए हर वर्ष 10 दिसंबर को मानव अधिकार दिवस मनाया जाता है। UDHR को संयुक्त राष्ट्र की महासभा द्वारा 1948 में अपनाया और घोषित किया गया था। वर्ष 2019 के लिए संयुक्त राष्ट्र की विषयवस्तु है – यूथ स्टैंडिंग अप फॉर ह्युमन राइट्स। इसका उद्देश्य विश्व भर के युवाओं को मानव अधिकारों के लिए प्रोत्साहित करना है।

21. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने 10 वर्ष के सरकारी बॉन्ड पर ब्याज दर के विकल्प पेश किए। ये 10-वर्षीय सरकारी बॉन्ड पर आधारित हैं, जो 7.26% 2029 बॉन्ड और 6.45% 2029 बॉन्ड  हैं।

22. उत्तर प्रदेश राज्य पुलिस ने डायल 112 आपातकालीन सेवाओं ki पुलिस रिस्पांस व्हीकल में महिला पुलिस कर्मियों को तैनात करने का फैसला किया है और महिलाएं अपने घरों तक सुरक्षित पहुंचने के लिए भी सेवा का सहारा ले सकती हैं। पुलिस रिस्पांस व्हीकल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए देर रात तक अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं को उनके गंतव्य तक छोड़ेगी।अगर जरूरत पड़ी तो PRV स्कूटर चलाने वाली महिलाओं को भी एस्कॉर्ट करेगी। 

23. उत्तर प्रदेश सरकार ने बच्चों के खिलाफ बलात्कार के मामलों और अपराधों की सुनवाई के लिए 218 फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित करने का फैसला किया है। बलात्कार के मामलों की सुनवाई के लिए 144 फास्ट ट्रैक कोर्ट और बच्चों के खिलाफ अपराधों से संबंधित मामलों के लिए 74 POCSO कोर्ट स्थापित किए जाएंगे। इनके लिए, अतिरिक्त सत्र न्यायाधीशों के 218 पद सृजित किए गए हैं। नए फास्ट-ट्रैक कोर्ट में से प्रत्येक पर लगभग 63 लाख खर्च होंगे।

24. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (NSE) ने गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। गिरीश चंद्र चतुर्वेदी पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पूर्व सचिव हैं।

25. कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्य विधानसभा में विधानमंडल दल के नेता के पद से इस्तीफे की घोषणा की।

26. विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी, WADA ने रूस पर चार वर्ष के लिए वैश्विक खेल आयोजनों में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया। यह निर्णय मास्को पर डोपिंग रोधी प्रयोगशाला से डेटा को गलत तरीके से प्राप्त करने का आरोप लगने के बाद लिया गया। रूस की डोपिंग रोधी एजेंसी 21 दिनों के भीतर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट के फैसले पर अपील कर सकती है। वैश्विक कार्यक्रमों में रूसी ध्वज और राष्ट्रगान पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

27. 10 दिसंबर 2019 को नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों का समापन हुआ। भारतीय एथलीटों ने 9 दिसंबर 2019 को पदक तालिका में अपना दबदबा बनाया।

भारत ने 294 पदक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसमें 159 स्वर्ण, 91 रजत और 44 कांस्य पदक शामिल हैं। नेपाल के उप प्रधान मंत्री ईश्वर पोखरेल ने कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत  की।

28. UAE में, सड़कों पर चालाक रहित वाहनों की एक नियोजित तैनाती से पहले  ऐसे वाहनों का परीक्षण 5G तकनीक पर किया जा रहा है। वे परिवहन, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 5G नेटवर्क का विस्तार करेंगे। 5G- सक्षम चालाक रहित वाहन एक दूसरे के साथ और यातायात आधारभूत संरचना से अधिक कुशल और त्वरित संचार में सक्षम होंगे।

29. 9 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में तीसरा भारत-ऑस्ट्रेलिया सचिव स्तर 2 + 2 संवाद आयोजित किया गया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और विदेश सचिव श्री विजय गोखले ने किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने सूचना के आदान-प्रदान के माध्यम से आतंकवाद और हिंसक अतिवाद के खतरे का मुकाबला करने के लिए बेहतर सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

30. संसद ने जहाज पुनर्नवीनीकरण विधेयक, 2019 को पारित कर दिया है। विधेयक जहाजों पर खतरनाक सामग्री के उपयोग को प्रतिबंधित करता है और जहाजों के पुनर्नवीनीकरण को नियंत्रित करता है।  9 दिसंबर 2019 को शस्त्र (संशोधन) विधेयक, 2019 भी लोकसभा द्वारा पारित किया गया था।

31. देश में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण क्षेत्र, ‘खुले में शौच’ मुक्त बन गए हैं। इसकी जानकारी जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने दी।पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत 10 करोड़ से अधिक व्यक्तिगत घरेलू शौचालयों का निर्माण किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *