सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 12 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने राजौरी में 72 मीटर लंबे मल्टी-सेल बॉक्स टाइप लोड क्लास 70 पुल का उद्घाटन किया। यह पुल दराज नाले के ऊपर स्थित है और दराज क्षेत्र को जिला राजौरी के तहत तहसील कोटरंका क्षेत्र से जोड़ता है। इसका निर्माण सीमा सड़क संगठन ने किया है। यह सेना के साथ-साथ राजौरी जिले के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पुल है।

 2.लोकसभा ने लम्‍बे विचार-विमर्श और मत विभाजन के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पारित कर दिया। तीन सौ ग्‍यारह सदस्‍यों ने विधेयक के पक्ष में और 80 ने विपक्ष में मतदान किया।

3. हाल ही में सेवानिवृत्त वायु सेना प्रमुख बीरेंद्र सिंह धनोआ को सम्मानित करने के लिए भारतीय राफेल लड़ाकू जेट्स को टेल साइन ‘BS’ दिया जायेगा। भारतीय वायु सेना ने 30 राफेल जेट्स में ‘BS’ इनिशियल वाले नंबर लगाने का फैसला किया है।

4. पूरी दुनिया में आइस बकेट चैलेंज को लोकप्रिय बनाने वाले पीट फ्रेट्स का हाल ही में 34 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे न्यूरोलॉजिकल डिजीज- एएलएस से ग्रस्त थे. इसे लू गेहरिग डिजीज के नाम से भी जाना जाता है। 

5. यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड (UPC) या बारकोड के आविष्कारक, जॉर्ज जोसेफ लॉरर का निधन हो गया। बारकोड एक सर्वव्यापी अंकन है जो खुदरा विक्रेताओं को कोड को स्कैन करके उत्पादों की पहचान करने की सुविधा देता है।

6. संसद ने अवैध हथियारों के निर्माण पर आजीवन सजा के प्रावधान “आयुध संशोधन विधेयक 2019” को मंजूरी दे दी है. यह विधेयक राज्यसभा ने ध्वनिमत से पारित कर दिया है. इस संशोधन विधेयक में लाइसेंसी हथियार रखने की संख्या सीमित की गई है। 

7. रोसेट के गायक के रूप में 1980 और 90 के दशक में सबसे ज्यादा पहचानी जाने वाली आवाज मैरी फ्रेडरिकसन, का दिसंबर 2019 में निधन हो गया।

8. भारत ने पहली बार जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक में टॉप 10 में 9वें स्थान पर रहा है. भारत के कार्बन उत्सर्जन से उबरने के लिए किए गए प्रयासों का ही परिणाम है की वह टॉप 10 में शामिल हुआ. जबकि अमेरिका सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में पहली बार शामिल हुआ है। 

9. प्रत्येक वर्ष 11 दिसंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस आयोजित किया जाता है। इस दिन की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2003 में पहाड़ों में सतत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए की गई थी। 2019 IMD के लिए विषयवस्तु “माउंटेन मैटर फॉर यूथ” है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्व की 15% आबादी पहाड़ों में रहती है। सतत विकास लक्ष्य 15 के लिए पर्वतीय संरक्षण एक महत्वपूर्ण कारक है।

10. भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने इतिहास रचते हुए हाल ही में रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है. इस सैटेलाइट को भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिहाज से भी लांच किया गया है. इसलिए रीसैट-2बीआर1 को भारत का खुफिया उपग्रह भी कहा जा रहा है। 

11. अभिनेता सुनील शेट्टी को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी NADA के ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना गया है। 2019 में 150 से अधिक एथलीट डोप परीक्षण में विफल रहे ,जिनमे से एक तिहाई से अधिक बॉडी बिल्डर हैं।

12. 8 दिसम्बर से 14 दिसम्बर तक पूर्व भारत में अखिल भारतीय हस्तशिल्प सप्ताह मनाया जाता है. इस दिवस (सप्ताह) का उद्देश्य देश के सभी राज्यों में लोगों के बीच हस्तशिल्प के बारे में समाज में जागरुकता, सहयोग और इसके महत्व को बढ़ाने के लिये मनाया जाता है। 

13. द न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन (NBF) ने रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को अपने गवर्निंग बोर्ड का अध्यक्ष चुना है।

14. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने स्पिनर राशिद खान को हटाकर असगर अफगान को एक बार फिर अफगानिस्तान टीम का कप्तान बनाया है. वर्ल्ड कप 2019 से पहले असगर अफगान ही अफगानिस्तान टीम के कप्तान थे। 

15. गुल्लू मीरचंदानी को उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण निर्माता संघ (CEAMA) द्वारा “लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड” से सम्मानित किया गया है।वे मिर्क इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (ओनिडा) के संस्थापक अध्यक्ष हैं।

16. 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में से कबड्डी खेल में भारत की पुरुष टीम ने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 51-18 के बड़े अंतर से हराकर गोल्ड मेडल जीता है. फाइनल मुकाबले में भारत की तरफ से नवीन कुमार ने सुपर 10 लगाते हुए 11 प्वॉइंट लिए और पवन सेहरावत ने 9 रेड प्वॉइंट लिए। 

17. वसीम जाफर भारतीय क्रिकेट में पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 150 रणजी मैच खेले। वे अब प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने से सिर्फ 853 रन दूर हैं।

18. बार्सिलोना के अंशु फाती चैम्पियंस लीग में 17 साल 40 दिन की उम्र में गोल करके सबसे कम उम्र में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले 17 साल और 194 दिन की उम्र में 1997 में घाना के पीटर ओफोरी-क्वाये ने रिकॉर्ड बनाया था। 

19. शराबबंदी और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए डिपार्टमेंट ऑफ सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट ने राष्ट्रीय पुरस्कार की योजना शुरू की है। यह योजना शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम के क्षेत्र में काम करने वाले संस्थानों और व्यक्तियों पर लागू है। ये पुरस्कार,26 जून 2020 को ‘अंतर्राष्ट्रीय नशीली दवा दुरुपयोग और अवैध तस्करी विरोधी दिवस’ पर दिए जायेंगे। 

20. विश्व के पहले पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक विमान ने कनाडा के वैंकूवर में 10 दिसंबर 2019 को अपनी उद्घाटन परीक्षण उड़ान भरी। यह प्रौद्योगिकी एयरलाइनों के लिए महत्वपूर्ण लागत बचत और शून्य उत्सर्जन को बढ़ावा देगी।

21. 11 दिसंबर 2019 को मैड्रिड में COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन में जारी, 2019 जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक में पहली बार भारत, शीर्ष 10 में रहा।

22. पश्चिम बंगाल सरकार राज्य में अधिक औद्योगिक निवेश आकर्षित करने के लिए पूर्वी मिदनापुर जिले के दीघा में 2-दिवसीय बिजनेस कॉन्क्लेव का आयोजन कर रही है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 11 दिसंबर 2019 को कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया।

23. जम्मू और कश्मीर में, बांस की खेती पर अपनी तरह की पहली कार्यशाला 19-20 दिसंबर 2019 को जम्मू में आयोजित की जाएगी। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

24. बांग्लादेश के 40 न्यायिक अधिकारियों के एक बैच ने 10 दिसंबर 2019 को ढाका में भारतीय उच्चायोग का दौरा किया। वे 13-27 दिसंबर तक प्रशिक्षण के लिए भारत रवाना होंगे। वे भोपाल में मध्यप्रदेश की न्यायिक अकादमी और अन्य राज्यों की अन्य न्यायिक अकादमियों में प्रशिक्षण लेंगे। औसतन, बांग्लादेश से लगभग 160 न्यायिक अधिकारी हर वर्ष भारत में प्रशिक्षित होते हैं।

25. इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को अंतरराष्ट्रीय शांति और सहयोग प्राप्त करने के प्रयासों के लिए 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार मिला। नोबेल शांति पुरस्कार 2019, 100वां नोबेल शांति पुरस्कार था।

26. 10 दिसंबर 2019 को राज्यसभा की मंजूरी के बाद, संसद ने शस्त्र (संशोधन) विधेयक 2019 पारित कर दिया है। विधेयक में शस्त्र अधिनियम, 1959 में संशोधन करना शामिल है।

27. विदेश मंत्रालय 13-14 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में प्रवासी भारतीय केंद्र में छठी हिंद महासागर वार्ता और दिल्ली वार्ता XI की मेजबानी करेगा। पहली बार, ये दोनों ट्रैक 1.5 वार्ता एक के बाद एक और समान इंडो-पैसिफिक विषयवस्तु पर आयोजित की जाएँगी। 2019 दिल्ली वार्ता की विषयवस्तु “एडवांसिंग पार्टनरशिप इन इंडो-पैसिफिक” है।

28. एपल को पीछे छोड़कर सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी बन गई है. हाल ही में सऊदी अरामको का शेयर पहले ही दिन 10% चढ़कर 35.2 रियाल (9.38 डॉलर) पर पहुंच गया और कंपनी का मार्किट कैप 1.88 ट्रिलियन डॉलर हो गया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *