सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. प्रति वर्ष 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता दिवस मनाया जाता है। यह आधिकारिक तौर पर फरवरी 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव द्वारा घोषित किया गया था और पहली बार 12 दिसंबर 2017 को मनाया गया था।

2. अमेरिका की टाइम मैगजीन ने स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग को 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर चुना है. 16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग को सबसे कम उम्र में यह सम्मान हासिल हुआ है. उनसे पहले वर्ष 1927 में 25 वर्षीय चार्ल्स लिंडबर्ग को पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था। 

3. नौसेना हथियार प्रणाली पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी-सह-प्रदर्शनी ‘NAVARMS 2019’ का चौथा संस्करण नई दिल्ली में 12-13 दिसंबर 2019 से आयोजित किया जा रहा है। इसकी विषयवस्तु ‘मेक इन इंडिया – फाइट केटेगरी : ओप्पोर्च्युनिटीज़ और इम्पेरेटिव्ज़’ है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 12 दिसंबर 2019 को प्रदर्शनी के उद्घाटन सत्र के दौरान सभा को संबोधित किया।

4. हाल ही में लोकसभा ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है. इस विधेयक में भारत में ऐसे केंद्रों में वित्तीय सेवा बाजार विकसित एवं विनियमित करने के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना का प्रावधान है। 

5. प्रकाश जावड़ेकर के एक हालिया बयान के अनुसार, भारत ने अपनी सकल घरेलू उत्पाद की उत्सर्जन तीव्रता को 21%  कम कर दिया है और पेरिस में तय की गयी, उत्सर्जन में 35% कमी के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब है। 25वां कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP 25), 2-13 दिसंबर 2019 तक आयोजित किया जा रहा है।

6. वर्ल्ड हैबिटेट द्वारा यूएन-हैबिटेट के साथ मिलकर “JAGA मिशन” के लिए ओडिशा सरकार को वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार विश्व भर से अभिनव, उत्कृष्ट और क्रांतिकारी आवासीय विचारों, परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों की पहचान स्वरूप दिया जाता है। 

7. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में 11 दिसंबर 19 को भारतीय संस्कृति वेब पोर्टल लॉन्च किया। भारतीय संस्कृति पोर्टल IIT बॉम्बे की एक टीम द्वारा विकसित किया गया था।

8. स्वीडन के स्टॉकहोम अंतरराष्ट्रीय शान्ति शोध संस्थान (एसआईपीआरआई) के मुताबिक वर्ष 2018 में भारतीय रक्षा कंपनियों के तीनों सार्वजनिक क्षेत्र की संयुक्त बिक्री में 6.9% की गिरावट दर्ज की गई है. जबकि भारत की तीनों कंपनियां दुनिया के टॉप 100 हथियारों के आपूर्तिकर्ताओं में आती हैं। 

9. असोम नाट्य सनमिलन ने अपने वार्षिक असोम नाट्य सनमिलन पुरस्कार -2019 की घोषणा की। जनवरी 2020 को नलबाड़ी में आयोजित होने वाले असोम नाट्य संस्थान के 58वें सम्मेलन में यह पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। असोम नाट्य सनमिलन पुरस्कार -2019 लखीमपुर के प्रसिद्ध अभिनेता सईद नाज़िम अहमद को प्रदान किया जाएगा। इसी तरह, महेंद्र बोर्थाकुर पुरस्कार वरिष्ठ अभिनेता पराग सरमा को प्रदान किया जाएगा।

10. बिहार का विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय जनता दल पार्टी ने तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ने की घोषणा की है. पार्टी ने तेजस्वी यादव को पार्टी का सीएम कैंडिडेट चुना है जबकि लालू प्रसाद यादव को सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है। 

11. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक 2019 में 189 देशों में से भारत को 129 वाँ स्थान दिया गया है। नॉर्वे, स्विट्जरलैंड, आयरलैंड, सूचकांक में शीर्ष तीन स्थानों पर रहे।

12. अमेजन-ओनिडा ने स्मार्ट टीवी की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए भारत में अपनी पहली स्मार्ट टीवी 2 साइजों (32 इंच और 43 इंच) में लांच की है. इस स्मार्ट टीवी की शुरुआती कीमत 12,999 रुपए है. इसकी बिक्री 20 दिसंबर से शुरू होगी। 

13. भारत के आर. प्रग्गनानंद ने लंदन शतरंज क्लासिक की FIDE ओपन श्रेणी, नौ राउंड में 7.5 अंक के साथ जीती। अगले दिन हुए नौवें और अंतिम दौर में, प्रग्गनानंद ने अपने हमवतन सहज ग्रोवर के साथ ड्रॉ किया।

14. इज़राइल के स्कूली छात्रों द्वारा बनाये गए नैनो उपग्रह “Duchifat-3” को हाल ही में श्रीहरिकोटा द्वारा प्रक्षेपित किया गया है. यह नैनो उपग्रह एक रिमोट सेंसिग उपग्रह है. यह उपग्रह अर्थ ऑब्जरवेशन द्वारा स्कूली छात्रों को प्रयोग करने में सहायता प्रदान करेगा। 

15. सी. सुगंध राजाराम को घाना गणराज्य के लिए भारत के अगला उच्चायुक्त  नियुक्त किया गया है। वे घाना गणराज्य में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में बीरेंद्र सिंह यादव का स्थान लेंगे।

16. भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी रोहित शर्मा स्पेनिश फुटबॉल लीग का ब्रांड एम्बेसडर बनने वाले पहले गैर फुटबॉलर बन गए है. रोहित शर्मा भारत में स्पेनिश लीग का चेहरा होंगे। 

17. हैदराबाद, तेलंगाना में 17-19 फरवरी 2020 से आयोजित होने वाले बायोएशिया 2020 के 17वें संस्करण में स्विट्जरलैंड ‘कंट्री पार्टनर’ होगा। इसके लिए विषयवस्तु “टुडे फॉर टुमॉरो” है।

18. ऑस्ट्रेलिया की महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी को डब्ल्यूटीए प्लेयर ऑफ द इयर चुना गया है. उन्होंने वर्ष 2019 में फ्रेंच ओपन जीता था जो की उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब था. एश्ले बार्टी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 1976 के बाद पहले स्थान पर पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला हैं। 

19. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 138 स्मारकों को मस्ट-सी स्मारक घोषित किया है। भारत में 38 विश्व धरोहर स्थल हैं, जिनमें से 22 सांस्कृतिक स्थल जिनमें स्मारक / इमारतें और गुफाएँ शामिल हैं, ASI के संरक्षण में हैं। ASI की-मस्ट सी’ सूची में प्रथम श्रेणी के भारतीय स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों को शामिल किया गया है, जिनमें यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल धरोहर भी शामिल हैं। 

20. पेप्सिको ने सलमान खान को भारत में अपने पेप्सी ब्रांड के कार्बोनेटेड पेय का नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।ब्रांड पेप्सी अपने ग्रीष्मकालीन 2020 अभियान को सलमान खान की आगामी फिल्म “दबंग -3” पर आधारित करेगा।

21. अंतर्राष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस (UHC Day) 12 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इसका उद्देश्य बहु-हितधारक भागीदारों के साथ मजबूत और लचीली स्वास्थ्य प्रणालियों और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। वर्ष 2019 के लिए विषयवस्तु “कीप द प्रॉमिस” है। 2017 में संयुक्त राष्ट्र ने संकल्प 72/138 के साथ 12 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय UHC दिवस के रूप में घोषित किया ।

22.एक नवीनतम अध्ययन कहता है, पृथ्वी के उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में अंतिम शेष ग्लेशियर चल रहे जलवायु संकट के कारण अगले दस वर्षों के भीतर गायब हो जाएंगे। इसकी सीमा उत्तर में हिमालय और दक्षिण में एंडीज को कवर करती है।

23. जम्मू और कश्मीर में, MSME मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) योजना के तहत स्थापित 2,320 इकाइयों को खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के माध्यम से 50.85 करोड़ रुपये की सब्सिडी का वितरण किया है। PMEGP के तहत स्थापित इकाइयों ने जम्मू और कश्मीर में 16,240 व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया है।

24. CM वाई. एस. जगनमोहन रेड्डी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने आंध्र प्रदेश राज्य अधिनियम, 2019, आंध्र प्रदेश आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम, 2019 और आंध्र प्रदेश के विशेष न्यायालय ने महिलाओं और बाल अधिनियम, 2019 के खिलाफ विशेष अपराधों के लिए मंजूरी दे दी। महिलाओं के खिलाफ जघन्य अपराधों के लिए दोषी पाए जाने वाले लोगों को मौत की सजा सहित कठोर दंड का मसौदा तैयार करता है।

25. केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने दक्षिण एशियाई खेलों के 174 स्वर्ण पदक विजेताओं में से प्रत्येक को 1.5  लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *