सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 14 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


 1. 14 दिसम्बर को पुरे भारत में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है. भारत में ऊर्जा संरक्षण अधिनियम वर्ष 2001 में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के द्वारा स्थापित किया गया था। 

2. 11 दिसंबर 2019 को पुडुचेरी सरकार ने एक स्टार्ट-अप नीति का अनावरण किया। इस नीति का उद्देश्य स्टार्ट-अप इन्क्यूबेटरों की स्थापना का समर्थन करने और सह-कार्यशील स्थानों को विकसित करने के लिए 10 करोड़ का कॉर्पस फंड बनाना है।

3. आंध्र प्रदेश सरकार ने हाल ही में दुष्कर्म के दोषियों को जल्द सजा देने के लिए “दिशा’ बिल को मंज़ूरी दे दी है. दिशा बिल में दुष्कर्म के मामलों की सुनवाई 21 दिन में पूरी कर सजा देने का प्रावधान किया गया है। 

4. स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग को टाइम पत्रिका के पर्सन ऑफ द ईयर 2019 के लिए नामित किया गया है।

5. फोर्ब्स के द्वारा जारी दुनिया के टॉप 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में निर्मला सीतारमण को 34वा स्थान मिला है. साथ ही एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और एचसीएल टेक की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा को 54वा और किरण मजूमदार शॉ को 65वा स्थान मिला।  

6. 1990 के दशक में सर्ब युद्ध अपराधों के लिए पक्षसमर्थक के रूप  में स्वीडन और विदेशों में हुई आलोचना के बीच लेखक पीटर हैंडके को 10 दिसंबर 2019 को  नोबल साहित्य पुरस्कार दिया गया।

7. आईआईएम इंदौर ट्रिपल क्राउन वाला देश का दुसरा संस्थान बन गया है. हाल ही में आईआईएम इंदौर ने ईएफएमडी क्वालिटी इम्प्रूवमेंट सिस्टम (इक्विस) एक्रेडिटेशन हासिल किया है. जबकि ट्रिपल क्राउन वाला देश का पहला संस्थान आईआईएम कलकत्ता है। 

8. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस.जगन मोहन रेड्डी द्वारा 13 दिसंबर 2019 को आंध्र विश्वविद्यालय में ‘वर्चुअल पुलिस स्टेशन’ का उद्घाटन किया गया।

9. पाकिस्तान में गूगल पर वर्ष 2019 में सबसे ज़्यादा सर्च किए गए लोगों की टॉप-10 सूची में तीन भारतीय है. जिसमे से अभिनेत्री सारा अली खान, पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान और गायक अदनान सामी शामिल हैं। 

10. संयुक्त राष्ट्र अमेरिका, कुवैत को पछाड़ते हुए भारत का छठा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है। इसने अप्रैल-सितंबर 2019 के दौरान विश्व के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता भारत को 70% अधिक क्रूड की आपूर्ति की।

11. राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक-2019 पास होने के बाद राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंदके हस्‍ताक्षर के साथ ही विधेयक कानून बन गया है. हलाकि विधेयक के विरुद्ध असम सहित पूर्वोत्तर के कई राज्यों में प्रदर्शन हो रहा है। 

12. विकास स्वरूप को विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) नियुक्त किया गया। 1986 के कैडर के IFS अधिकारी श्री स्वरूप ने नवंबर 2019 तक कनाडा के उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया।

13. इंडोनेशिया के आइलैंड में 2 वर्ष पहले खोजी गई सुलावेसी की एक गुफा में हाल ही में 44 हजार साल पुराना एक भित्ति चित्र मिला है. यह चित्र 4.5 मीटर चौड़ा और दुनिया के इतिहास में सबसे पुराना है। 

14. विज्ञापन एजेंसियों क्लेरियन और तारा सिन्हा एसोसिएट्स की संस्थापक, तारा सिन्हा का दिसंबर 2019 में निधन हो गया।वे राष्ट्रीय विज्ञापन एजेंसी स्थापित करने वाली पहली महिला थीं।

15. अमेरिकी सरकार की ओर से जारी की गयी एक रिपोर्ट के विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने राष्ट्रीय सुरक्षा या जन सुरक्षा के लिए खतरे के रूप में वर्ष 2018 में करीब 10,000 भारतीयों को हिरासत में लिया गया है. इन 10 हजार लोगों में से 831 को अमेरिका से बाहर निकाल दिया गया है। 

16. इंडिया डिज़ाइन काउंसिल (IDC) ने 12 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में चार्टर्ड डिज़ाइन्स ऑफ़ इंडिया (CDI) और डिज़ाइन एजुकेशन क्वालिटी मार्क (DEQM) लॉन्च किया।

17 .पृथ्वी शॉ ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी के इतिहास का तीसरा सबसे तेज़ दोहरा शतक और फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक लगाया है. पृथ्वी शॉ से पहले यह रिकॉर्ड भारतीय मुख्य कोच रवि शास्त्री (123 गेंदें) में और राजेश बोरा (156 गेंद) के नाम था। 

18. तेलुगु अभिनेता, लेखक और थिएटर आइकन गोलपुड़ी मारुति राव का दिसंबर 2019 में निधन हो गया। गोलपुड़ी मारुति राव ने 250 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया।

19. आतंक के खिलाफ प्रहार के उद्देश्य से भारत और रूस के बीच “इंद्र-2019” संयुक्त युद्धाभ्यास की शुरुआत हुई है. 10 दिनों के इस युद्ध अभ्यास में सेना की टुकड़ियां, ट्रान्सपोर्ट एयरक्राफ्ट और नौसेना के जहाज आदि शामिल हुए हैं। 

20. पूर्व अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख पॉल वोल्कर का निधन हो गया। उन्हें 1979 में अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। वे  ब्याज दरों को बढ़ाकर मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए लोकप्रिय थे।

21. 27-29 दिसंबर 2019 तक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य महोत्सव आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन में 23 राज्यों और छह अन्य देशों के अंतर्राष्ट्रीय लोक कलाकारों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इसमें 23 राज्यों के 151 कला मंडलों के लगभग 1,400 कलाकार और श्रीलंका, बेलारूस, युगांडा और बांग्लादेश सहित छह देशों के अतिथि कलाकार भाग लेंगे।

22. रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड को ‘बेस्ट कंपनी स्पोर्ट्स प्रमोटिंग स्पोर्ट्स’ की श्रेणी के तहत ​FICCI इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 दिया गया है। यह पुरस्कार, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल की अध्यक्षता वाली जूरी द्वारा प्रदान किया गया। यह पुरस्कार एक वर्ष के दौरान उत्कृष्ट परिणाम देने वाले स्पोर्ट्स पर्सन के योगदान को सम्मानित करने का एक प्रयास है।

23. नई दिल्ली में 11 दिसंबर 2019 को, BIMSTEC देशों के लिए क्लाइमेट स्मार्ट फार्मिंग सिस्टम पर 3-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी शुरू हुई। सभी 7 BIMSTEC देशों- भूटान, बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड के प्रतिभागी संगोष्ठी में भाग ले रहे हैं। इसका आयोजन कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा किया जा रहा है।

24. ज़ूरी’ नामक एक एप्लिकेशन बनाने वाली, गुड़गांव स्थित स्टार्टअप ब्लू स्काई एनालिटिक्स ने कोपरनिकस मास्टर्स अवार्ड जीता, जिसे स्पेस ऑस्कर भी कहा जाता है। इसे सामाजिक उद्यमिता श्रेणी के तहत दिया गया।

25. रानी रामपाल और पिस्टल शूटर सौरभ चौधरी ने FICCI इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 में स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। रानी ने 2020 के टोक्यो ओलंपिक में अमेरिका के खिलाफ विजयी गोल कर के भारत की योग्यता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सौरभ ने 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण जीता और तब से विश्व कप की शूटिंग में कई व्यक्तिगत और टीम सम्मान जीते।

26. ISRO ने तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में कुलशेखरपट्टिनम में तीसरा रॉकेट लॉन्चपैड स्थापित करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। वर्तमान में, आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में ISRO के दो लॉन्च पैड हैं।

27. भारत सरकार ने इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज   (INTACH) स्थापित किया है। यह नेपाल में 11 सांस्कृतिक विरासत स्थलों के भूकंप के बाद के पुनर्निर्माण के लिए परामर्श सेवाएं प्रदान करेगा। यह नेपाल के काठमांडू, ललितपुर, भक्तपुर और सोलुखुम्भु जिलों में 11 सांस्कृतिक विरासत स्थलों के पुनर्निर्माण के लिए डिजाइन और परियोजना प्रबंधन परामर्श सेवाएं प्रदान करेगा।

28. 12 दिसंबर 2019 को ढाका-गंगटोक और ढाका-दार्जिलिंग बस रूट पर ट्रायल रन शुरू हुआ। ट्रायल रन का उद्घाटन बांग्लादेश रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष एहसान इलाही ने किया। यह बस 16 दिसंबर 2019 को वापस ढाका लौटेगी। बांग्लादेश से भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों संख्या सर्वाधिक है। भारत आने वाले सभी विदेशी यात्रियों में से लगभग 20% बांग्लादेश से होते हैं।

29. इनर लाइन परमिट (ILP) शासन को मणिपुर तक विस्तारित किया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस संबंध में एक आदेश पर हस्ताक्षर किए। अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मिजोरम के बाद मणिपुर चौथा राज्य है जहाँ ILP शासन लागू किया गया है। ILP-शासन राज्यों का दौरा करने के लिए, देश के अन्य राज्यों के लोगों सहित बाहरी लोगों को अनुमति लेने की आवश्यकता होती है।

30. वाशिंगटन डीसी में 18 दिसंबर 2019 को दूसरी भारत-अमेरिका 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता आयोजित की जायेगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

31. 12 दिसंबर 2019 को लोकसभा में ‘केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक, 2019’  पारित किया गया। इसका उद्देश्य तीन मानित संस्कृत विश्वविद्यालयों को पूर्ण केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *