सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  
संस्थान नाम:- 29 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1.29 जुलाई को विश्वभर में विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य बाघों के संरक्षण के बारे में लोगो में जागरूकता फैलाना है. साथ हो लोगो को बाघों की घटती संख्या और इसके संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाता है।

2.सिंगापुर में मुख्यालय वाला ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल (GIIS), पुणे में भारत का पहला स्मार्ट परिसर शुरू करेगा।

3.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली में वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से जीएसटी परिषद की 36 वीं बैठक की अध्यक्षता की। 5 जुलाई को संसद के समक्ष रखे गए केंद्रीय बजट के बाद यह पहली GST परिषद की बैठक है।

4.नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और JCB इंटरनेशनल ने घरेलू बैंकों के साथ मिलकर RuPay JCB ग्लोबल कार्ड लॉन्च किए |

5.आईसीआईसीआई बैंक को अप्रैल-जून तिमाही में किस बैंक को 1,908 रुपए का मुनाफा (स्टैंडअलोन) हुआ है. जबकि पिछले वर्ष इस तिमाही में बैंक को 120 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था. आईसीआईसीआई बैंक के साथ नेट इंटरेस्ट मार्जिन 27% बढ़कर 7,737 करोड़ रुपए हो गया है |

6. केंद्र ने केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के डीप ओशन मिशन (DOM) को मंजूरी दी है। परियोजना की योजना समुद्र की गहरी सीमाओं का पता लगाने की है।

7.टोल प्लाजा पर निर्बाध यातायात सुनिश्चित करने और भीड़भाड़ से निपटने के लिए, सरकार ने 1 दिसंबर 2019 से राष्ट्रीय राजमार्गों की सभी टोल फी प्लाजा लेनों को ‘फास्टैग लेन’ बनाने की घोषणा करने का फैसला किया।

8. पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एस जयपाल रेड्डी का हाल ही में 77 वर्ष की आयु में निमोनिया बीमारी के वजह से हैदराबाद के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है. वे वर्ष 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री 

इंद्रकुमार गुजराल की अगुआई में सूचना और प्रसारण मंत्री भी थे ।

9.नागालैंड सरकार ने 27 जुलाई को नागालैंड (RIIN) के स्वदेशी Inhabitants के रजिस्टर बनाने के तौर-तरीकों की रूपरेखा बनाने के लिए एक आयोग बनाने की योजना बनाई है।

10.केंद्र ने जानवरों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अंतिम एंटीबायोटिक, कोलिस्टिन पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है।

11. फेमस कैरेक्टर मिन्नी माउस को आवाज़ देने वाली रेज़ी टेलर का कैलिफोर्निया के ग्लेनडेल में निधन हो गया है. उनके निधन की पुष्टि द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डिजनी बॉब इगर ने की है।

12.अमेरिकी एयरोस्पेस प्रमुख बोइंग ने भारतीय वायु सेना (IAF) को 22 हेलीकॉप्टरों के AH-64E अपाचे हेलीकॉप्टरों का पहला बैच सौंपा। अगस्त के महीने में चार हेलिकॉप्टरों का अगला जत्था पहुंचाया जाएगा।

13.24 जुलाई 2019 को कोच्चि में शार्क व्यापार पर चार दिवसीय वैश्विक विशेषज्ञ बैठक आयोजित की गई।

14.दिल्ली के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने चंडीगढ़ शहर को रणजी क्रिकेट टीम का दर्जा देने के लिए मंजूरी दे दी है. बीसीसीआई ने हाल ही में चंडीगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन(पंजा) और चंडीगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन (हरियाणा) को जोड़कर UTCA में शामिल करने को कहा है।

15. लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह को भारतीय सेना के अगले सैन्य संचालन महानिदेशक (DGMO) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह जम्मू-कश्मीर में एलओसी समेत भारतीय सेना के विभिन्न अभियानों की देखरेख करेगा।

16.IFS अधिकारी संजीव कुमार सिंगला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव (PS) नियुक्त किया गया है।

17.सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन के क्षेत्र में, गुजरात 23 जुलाई 2019 तक स्थापित रूफटॉप सौर क्षमता के कुल 261.97 मेगावाट (MW) के साथ देश में पहले स्थान पर है।

18. बांग्लादेश क्रिकेट टीम के विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम 6000 रन पूरे करने वाले बाग्लादेश क पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए है. साथ ही वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 हजार रन पुरे करने वाले बांग्लादेश के तीसरे खिलाडी बन गए है. उनसे पहले तमीम इकबाल और शाकिब अल हसन ने 6000 बनाये है।

19.भारत की सबसे तेज़ ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल नई दिल्ली से कटरा तक चलाया गया, जिसका सफलतापूर्वक संचालन भारतीय रेलवे के उत्तर रेलवे ज़ोन द्वारा किया गया।

20.थाईलैंड ओपन अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में भारत के आशीष चौधरी ने 75 किलोग्राम वर्ग में कोरिया के लिम हुइन्चुल को हराकर गोल्ड मेडल जीता है. उनकी इस जीत पर हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल ने बधाई दी।

21.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने 2019-20 सीजन के लिए चीनी मिलों द्वारा देय गन्ने के er उचित और अवशेष मूल्य ’(FRP) के निर्धारण के संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी।

22.केंद्र ने हल्के शहरी रेल पारगमन प्रणाली मेट्रोलाइट का प्रस्ताव दिया है, जिसमें छोटे शहरों और कस्बों में मेट्रो की सवारी का कम प्रक्षेपण, प्रत्येक ट्रेन में तीन कोच और 25 किमी प्रति घंटे की प्रतिबंधित गति शामिल है।

23. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज चार्ल लैंगवेल्ट और न्यूजीलैंड के पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर डेनियल विटोरी को बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त किया गया है. चार्ल लैंगवेल्ट को दो वर्ष के लिए और डेनियल विटोरी को अगले वर्ष होने वाले टी-20 विश्व कप तक टीम को कोच नियुक्त किया है।

24. संसद का बजट सत्र 7 अगस्त तक आठ कार्यदिवस तक बढ़ाया गया। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने लोकसभा को सूचित किया।

25.जेरिएट्रिक देखभाल में मदद हेतु IIT खड़गपुर के छात्रों ने एक ऐप बनाया है जो बुजुर्ग व्यक्ति के नीचे गिरने पर बुजुर्ग व्यक्ति के सटीक स्थान के बारे में उसका देखभाल करने वाले को सूचित करेगा।

26.इंडोनेशिया के लाबुआन बाजो में हों रहे 23वें प्रेसिडेंट्स कप के 51 किग्रा इवेंट में बॉक्सर एमसी मैरीकॉम ने ऑस्ट्रेलिया की एप्रिल फ्रैंक्स को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता है. इससे वर्ष मई में हुए इंडिया ओपन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भी वर्ल्ड चैम्पियन मैरीकॉम ने गोल्ड मेडल जीता था।

27. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सौ चार्जिंग स्टेशन नोएडा के लिए बंद हैं। प्राधिकरण स्वच्छ ऊर्जा पर आधारित गतिशीलता के लिए बुनियादी ढाँचा स्थापित करने के लिए सरकार समर्थित एजेंसी के साथ गठजोड़ की योजना बना रहा है।

28.19 जुलाई 2019 को, चीन की तियांगोंग-2 अंतरिक्ष प्रयोगशाला ने नियंत्रित परिस्थितियों में पृथ्वी के वायुमंडल में सफलतापूर्वक प्रवेश किया और दक्षिण प्रशांत महासागर के ऊपर नष्ट हो गया।

29.अमेरिका, रूस, चीन और भारत के बाद हाल ही में फ्रांस एंटी सैटेलाइट मिसाइल बनाने वाले देशो में शामिल हो गया है. फ्रांस की रक्षा मंत्री ने कहा है फ्रांस के अंतरिक्ष में लगभग 2000 हजार सैटेलाइट हैं।

30.भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने मुंबई, चेन्नई और कोलकाता से दूर समुद्री हवाई क्षेत्रों में विमानों को ट्रैक करने हेतु एयरइऑन की अंतरिक्ष-आधारित निगरानी प्रणाली का उपयोग करने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

31.लेफ्टिनेंट कर्नल डॉ. समीर रावत को प्राग में आयोजित 32वें इंटरनेशनल कांग्रेस ऑफ़ साइकोलॉजी 2020 (ICP) में प्रतिष्ठित मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया है।

32.देश में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PSBY) के कार्यान्वयन में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है।

33.भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के राष्ट्रीय चिकित्सा सांख्यिकी संस्थान ने जनसंख्या परिषद के साथ मिलकर 24 जुलाई 2019 को राष्ट्रीय डाटा गुणवत्ता मंच (NDQF) लॉन्च किया।

34.ई-कॉमर्स क्षेत्र में FDI से संबंधित मुद्दों की जांच हेतु उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के तहत एक समिति का गठन किया गया है।

35.संतोष कुमार गंगवार के नेतृत्व वाले श्रम मंत्रालय ने 22 जुलाई 2019 को देश में तीन करोड़ से अधिक स्वरोजगार श्रमिकों को लाभान्वित करने वाले खुदरा विक्रेताओं तथा व्यापारियों की पेंशन योजना को अधिसूचित किया है।

36. चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के बाद, इसरो अब 2020 तक आदित्य एल-1 नामक अपने सौर मिशन को लॉन्च करना चाहता है।

37.24 जुलाई 2019 को, IT प्रमुख विप्रो ने हैदराबाद में अपनी वैश्विक डिजिटल उत्पाद अनुपालन प्रयोगशाला शुरू करने की घोषणा की।

38. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 23 जुलाई 2019 को केंद्रीय बैंकों की मध्यम अवधि की रणनीति के तहत उत्कर्ष 2022 लॉन्च किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *