सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 और 15 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 और 15 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 और 15 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. 15 दिसम्बर को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य लक्ष्य चाय बागान से लेकर चाय की कंपनियों तक में काम करने वाले श्रमिकों की स्थिति की ओर ध्यान आकर्षित करना है.

2. इंडिया स्किल रिपोर्ट में कहा गया है कि पेशेवर डिग्री धारकों में से लगभग आधे अब रोजगार योग्य हैं। व्हीबोक्स, पीपल स्ट्रांग, CII द्वारा रिपोर्ट जारी की गई।

इससे पहले, लगभग 70% पेशेवर डिग्री धारक बेरोजगार पाए गए थे। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले लगभग 47% छात्रों को 2019 में रोजगार प्राप्त करने या नौकरी के योग्य पाया गया।

3. बॉलीवुड के वेटरन एक्टर दिलीप कुमार को सिनेमा में उनके योगदान के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा सम्मानित किया गया है. उन्हें यह अवॉर्ड वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन द्वारा उनके जन्मदिन पर प्रदान किया गया है। 

4. बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे को अपनी पहल “सो पॉजिटिव” के लिए “मोस्ट प्रॉमिसिंग ब्रैंड अवॉर्ड” से सम्मानित किया गया है. अनन्या पांडे अपनी पहल “सो पॉजिटिव” से सोशल मीडिया पर ट्रोल होने वाले लोगों को मानसिक रूप से संबल प्रदान करने के साथ ही उन्हें प्रोफेशनल ट्रीटमेंट भी अरेंज करवाती हैं। 

5. मानव संसाधन विकास मंत्रालय, ‘समग्र शिक्षा – स्कूल शिक्षा के लिए एक एकीकृत योजना’ के तहत स्कूल शिक्षा की व्यावसायिक शिक्षा योजना को लागू कर रहा है।इस योजना के तहत, कक्षा IX से XII तक के लिए सामान्य शिक्षा के साथ-साथ एक व्यावसायिक विषय की पेशकश की गयी है। 2018-19 तक, 10 लाख से अधिक छात्रों के कथित नामांकन के साथ, 8654 स्कूलों में यह योजना लागू की गई है।

6. ऑस्ट्रेलिया के ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर हाल ही में 7000 या उससे अधिक रन बनाने वाले 12वें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए है उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ टेस्ट के तीसरे दिन अपने 82वें टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 

7. बॉलीवुड फिल्मों की एक्ट्रेस गीता सिद्धार्थ का हाल ही में मुंबई में निधन हो गया है. उन्होंने वर्ष 1972 में फ़िल्मी कैरिएर की शुरुआत की थी. उन्होंने गर्म हवा’, ‘परिचय’, ‘त्रिशूल’, ‘शोले’ जैसी फिल्मों में भूमिका निभाई है। 

8. केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) ने 11 दिसंबर 2019 को ग्राहकों और हितधारकों के साथ एक व्यावसायिक बैठक आयोजित की।

9. एस्सार स्टील के अधिग्रहण के लिए हाल ही में लक्ष्मी निवास मित्तल की कंपनी आर्सेलरमित्तल ने 42,000 करोड़ रुपए के भुगतान की प्रक्रिया शुरु कर दी है. आर्सेलरमित्तल ने कर्ज में डूबी एस्सार स्टील के लिए सबसे बड़ी बोली लगायी थी. जिसे सुप्रीमकोर्ट ने मंजूरी दे दी थी। 

10. भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (IREDA) अक्षय ऊर्जा के अनियोजित क्षेत्रों को सेवा देने के उद्देश्य से एक समर्पित ग्रीन विंडो स्थापित करने की योजना बना रही है।इसकी घोषणा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के सचिव आनंद कुमार ने की। IREDA भारत का प्रमुख वित्तीय संस्थान है जो स्वच्छ ऊर्जा विस्तार के लिए समर्पित है।

11.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा आम चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत के बाद किये गए ट्वीट को “सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत” ट्विटर इंडिया ने वर्ष 2019 का गोल्डन ट्वीट चुना गया है. ये ट्वीट सबसे ज़्यादा रीट्वीट हुआ है। 

12. आइलैंड में ज्वालामुखी फटने से जख्मी लोगो के लिए न्यूजीलैंड सरकार ने 1292 वर्ग मीटर की मानव त्वचा का ऑर्डर दिया है. ज्वालामुखी फटने से मरने वालों का आंकड़ा 10 हो गया, जबकि 27 गंभीर रूप से जल गए हैं. चिकित्सा अफसरों ने पीड़ितों के इलाज के लिए त्वचा का ऑर्डर करने के लिए कहा है। 

13. विदेश मंत्रालय ने आयुष मंत्रालय के साथ मिलकर 11 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में “स्कोप ऑफ़ साइंस ऑफ़ आयुर्वेद इन ग्लोबल हेल्थ” पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया।

14. मैगज़ीन कंपनी फोर्ब्स के द्वारा जारी विश्व की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को पहला स्थान मिला है जबकि यूरोपीय केंद्रीय बैंक की अध्यक्ष क्रिश्टिन लागार्ड दुसरे स्थान पर रही है. साथ ही तीसरे स्थान पर यूएस हाऊस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्ज़ की स्पीकर नैन्सी पेलोसी हैं। 

15.जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने नागरिकता (संशोधन) कानून, 2019 के खिलाफ छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए 5 जनवरी तक छुट्टी की घोषणा करने के साथ साथ सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया है. अब यूनिवर्सिटी 6 जनवरी 2020 को खुलेगी। 

16. फ्रांस-आधारित कंपनी स्वेज ने मंगलुरु में पेयजल वितरण प्रणाली के विस्तार, पुनर्वास और संचालन के लिए एक अनुबंध  प्राप्त किया। परियोजना की कुल लागत 792.42 करोड़ रुपये है। राज्य का लक्ष्य नगर निगम के सभी वार्डों में मंगलुरु के नागरिकों को शुद्ध पेयजल देना है। राज्य ने 24/7 जल आपूर्ति योजना लागू की है।

17. इंग्लैंड के आम चुनावों में बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी ने 650 सीटों में से 412 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है. जबकि जेरेमी कॉर्बिन की लेबर पार्टी ने 203 सीटें जीती हैं. बाकी अन्य दलों में, स्कॉटिश नेशनल पार्टी ने 48 सीटें जीतीं है। 

18. स्टॉकहोल्म इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (एसआईपीआरआई) के मुताबिक, विश्वभर में हथियारों की खरीददारी में वर्ष 2018 में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. विश्वभर में हथियार बाज़ार में अमेरिकी निर्माताओं की हिस्सेदारी 59% है। 

19. यूरोपीय संघ (EU) ने पोलैंड को 2050 जलवायु तटस्थता समझौते से बाहर कर दिया। यह समझौता यूरोप को पहला जलवायु-तटस्थ महाद्वीप बनाने की योजना का हिस्सा है।

20. लंदन में मैग्जीन ईस्टर्न आई द्वारा किये गए ऑनलाइन वोटिंग में दीपिका पादुकोण को दशक की सबसे सेक्सी एशियन का दर्जा दिया गया है जबकि आलिया भट्ट को वर्ष 2019 की सेक्सिएस्ट एशियन महिला का खिताब दिया गया है। 

21. भारत और चीन के बीच “हैंड-इन-हैंड” नाम के युद्ध अभ्यास की शुरुआत हुई है. इस युद्ध अभ्यास का आयोजन शिलोंग के निकट उमरोई में किया गया है. जिसमे दोनों देशो के 130-130 जवानो ने हिस्सा लिया है। 

22. वर्ष 2019 में संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर को शुरू हुआ और 13 दिसंबर 2019 को संपन्न हुआ। यह राज्यसभा का 250वां सत्र था। वर्ष 2019, 70वां संविधान दिवस भी था। सत्र में कुल 18 विधेयक पेश किए गए। दोनों सदनों द्वारा 15 विधेयक पारित किए गए। लोकसभा ने 116% उत्पादकता चिन्हित की जबकि राज्य सभा 100% उत्पादक रही।

23. ब्रिटेन के आम चुनाव में 127 साल में सबसे ज्यादा 15 भारतीय मूल के लोग सांसद बने है. पहली बार वर्ष 1892 में दादाभाई नौरोजी भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद बने जबकि पिछले चुनाव में 12 भारतवंशी चुने गए थे। 

24. इंटरनेशनल स्टार सिंगर जस्टिन बीबर और हैली बाल्डविन ने हाल ही में पिछड़े तबके के लिए चैरिटी का आयोजन किया है साथ ही आयोजित कार्यक्रम में काईली जैनर, जेडन स्मिथ सहित इंग्लिश इंडस्ट्री के कई बाड़े नामों ने हिस्सा लिया था। 

25. 13 दिसंबर 2019 को सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकन जियोफिजिकल यूनियन की वार्षिक बैठक में माउंट एवरेस्ट पर नए स्थापित किए गए मौसम स्टेशनों ने डेटा प्रस्तुत किया। डेटा के अनुसार पहाड़, ग्रह पर सबसे अधिक तीव्र धूप का अनुभव करते हैं। यह संदेह किया जा रहा है कि यह विश्व के सबसे ऊंचे पहाड़ों के ऊपर बर्फ पिघला सकती है और ग्लेशियरों को प्रभावित कर सकती है।

26. शिरोमणि अकाली दल के स्थापना दिवस पर सुखबीर सिंह बादल को तीसरी बार शिअद का अध्यक्ष चुन लिया गया है. उन्हें सर्व सम्मति से अध्यक्ष चुना गया है. इससे पहले दो बार वे सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुने गए थे। 

27. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के मुताबिक सूडान, सीरिया और सोमालिया जैसे देश भ्रष्टाचार के मामले में पहले स्थान पर रहे है। 

28. ओडिशा ने अपनी महत्वाकांक्षी पहल – ‘जग मिशन’ के लिए वैश्विक मान्यता वाला ‘वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड’ जीता। यह पुरस्कार UN-हैबिटेट के साथ साझेदारी में वर्ल्ड हैबिटेट द्वारा, हर वर्ष, अभिनव, उत्कृष्ट और क्रांतिकारी विचारों और विश्व भर की परियोजनाओं को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। ‘जग मिशन’ एक झुग्गी भूमि शीर्षक परियोजना है, जिससे मलिन बस्तियों में रहने वाले एक लाख शहरी-गरीबों को लाभ होगा।

29. पेटीएम कंपनी ने हाल ही में अलिबाबा की अलिपे और सॉफ्टबैंक के एसवीएफ पार्टनर और टी रो प्राइस निवेशकों से 4,724.42 करोड़ रुपये की फंडिंग जुटाई है. हाल ही में पेटीएम का संचालन करने वाली वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के बोर्ड द्वारा निवेशकों को करीब 2.6 मिलियन शेयर आवंटित किये जाएंगे। 

30. भारत के फुटबॉल स्टार खिलाडी सुनील छेत्री को 3 साल के लिए पूमा का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया गया है. वे अभी बेंगलुरु एफसी और भारतीय राष्ट्रीय टीम दोनों में कप्तान है. उन्होंने वर्ष 2002 में अपने फुटबॉल कैरिएर की शुरुआत की थी। 

31. शियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने वित्त वर्ष 19 के लिए भारत की GDP वृद्धि को 6.5% से घटाकर 5.1% कर दिया है। एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2019 अपडेट में एक सप्लीमेंट के अनुसार, बैंक ने अपने FY20 पूर्वानुमान को 7.2% से घटाकर 6.5% कर दिया है। बैंक ने अपने अनुमानों को संशोधित कर चीन की GDP वृद्धि को 2019 में  6.1% और 2020 में 5.8% कर दिया है, जो सितंबर के क्रमशः 6.2% और 6% के पूर्वानुमान से कम है।

32. डेल टेक्नोलॉजीज ने UNESCO MGIEP (महात्मा गांधी शांति शिक्षण संस्थान) के साथ एक नई साझेदारी की घोषणा की। यह स्कूल के शिक्षकों को ICT  टूल का उपयोग करके कक्षाओं में प्रौद्योगिकी अपनाने में सक्षम करेगा। ICT टूल को ‘डेल आरम्भ और फ्रैमरस्पेस’ प्लेटफॉर्म द्वारा विकसित किया गया है।इसमें शिक्षकों के ICT और सीमांत प्रौद्योगिकियों के उपयोग प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

33. प्रियंका चोपड़ा जोनास को मोरक्को में ‘फेस्टिवल इंटरनेशनल डू फिल्म डे माराकेच’ से सम्मानित किया गया। प्रियंका चोपड़ा को उनके 20 वर्ष के काम और सिनेमा में योगदान के लिए सम्मानित किया गया। समारोह में सम्मानित लोगों में,  हॉलीवुड अभिनेता रॉबर्ट रेडफोर्ड, मोरक्को की अभिनेत्री मौना फेट्टू और फिल्म निर्माता बर्ट्रेंड टैवर्नियर और अन्य शामिल थे।

34. पश्चिम बंगाल को आजीविका को बढ़ावा देने के लिए ‘100 डे वर्क’ कार्यक्रम में प्रथम पुरस्कार के लिए चुना गया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ग्रामीण नौकरी योजना के कार्यान्वयन में राज्य के बांकुरा और कूच बिहार जिलों को पहली और दूसरे स्थान के लिए चुना है। दक्षिण 24 परगना जिले के कुलपी की बाबरमहल ग्राम पंचायत को भी केंद्र से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार मिला है।

35. यूनाइटेड किंगडम में, 12 दिसंबर 2019 को आयोजित ऐतिहासिक आम चुनाव में 15 भारतीय मूल के राजनेताओं ने हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रवेश किया।

36. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्य में मानव-वन्यजीव संघर्ष से निपटने के लिए हाल ही में राज्य के वन विभाग के 15 एंटी-डिप्रेडेशन स्क्वाड लॉन्च किए। यह दस्ते 15 प्रमुख मानव-वन्यजीव संघर्ष वाले जिलों में काम करेंगे, ताकि मानव और वन्यजीव दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। राज्य के वन विभाग ने इसके लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित 50 फ्रंटलाइन कर्मचारियों को नियुक्त किया है।

37. शायोमी ने औपचारिक रूप से एंड्रॉइड फोन के लिए भारत में अपना ऋण मंच “Mi क्रेडिट” लॉन्च किया है। लोग इसके माध्यम से 1 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं। शायोमी ने आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड, मनी व्यू, अर्लीसैलरी, जेस्टमनी और क्रेडिटविद्या के साथ इस सेवा लिए वर्तमान ऋण साझेदार के रूप में अनुबंध किया है। Mi क्रेडिट ऐप सभी MIUI फोन पर प्री-लोडेड आएगा और इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

38. भारत और बांग्लादेश के बीच तटीय नौवहन समझौते के तहत मोंगला और चैटोग्राम ( बांग्लादेश में) को पोर्ट ऑफ कॉल घोषित किया गया है।

39. पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों के प्रमुखों का 37वीं राष्ट्रीय संगोष्ठी 12-13 दिसंबर, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित की गयी, यह आयोजन ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (BPR & D) द्वारा किया गया था।

40.राष्ट्रपति भवन ने 14 दिसंबर 2019 को 46 क्षेत्रों के प्रमुखों और कृषि, फार्मास्यूटिकल्स आदि सहित कई क्षेत्रों में उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रमुखों के सम्मेलन की मेजबानी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *