सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. आज ही के दिन 17 दिसम्बर 1940 को भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने व्यक्तिगत सत्याग्रह आंदोलन स्थगित किया था। 

2. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री, राओसाहेब पाटिल दानवे के नेतृत्व में भारत सरकार का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल,  14 दिसंबर 2019 को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हुआ।

3. मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज हाल ही में फॉर्च्यून इंडिया 500 सूची में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर पहुच गयी है. इस सूची में तेल और प्राकृतिक गैस निगम तीसरे स्थान पर है. पिछले 10 वर्षो से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन भारत की सबसे बड़ी कंपनी के तौर पर पहले स्थान पर थी। 

4. कोयला मंत्रालय ने स्टील सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज को दो कोकिंग कोल माइंस, रोहण और रबोडीह आवंटित किए हैं।

5. सूडान की एक अदालत ने हाल ही में सूडान के पूर्व राष्‍ट्रपति उमर अल-बशीर को मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्‍टाचार के मामले में दोषी करार देते हुए 2 वर्ष की सजा देने की घोषणा की है. एक रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व राष्‍ट्रपति उमर अल-बशीर पर कई आपराधिक मामले चल रहे हैं। 

6. नागालैंड के राज्यपाल और नागा वार्ता के लिए केंद्र के वार्ताकार, आर.एन. रवि को मेघालय के राज्यपाल की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। रवि एक पूर्व खुफिया अधिकारी है जिन्हें पूर्वोत्तर में विशेषज्ञता प्राप्त है।

7. पाकिस्तान ने हाल ही में 22 साल के बाद फिर से लाहौर-वाघा शटल ट्रेन सेवा का संचालन शुरु किया है. इस ट्रेन से लाहौर से वाघा बार्डर तक जाने वाले यात्रियों को समय कम लगेगा और यात्री लाहौर से वाघा बार्डर तक जल्दी पहुच जायेंगे। 

8. अभिनेत्री गीता सिद्धार्थ काक का दिसंबर 2019 में निधन हो गया। वे एम.एस.सथ्यू की 1973 की क्लासिक गरम हवा में अपनी भूमिका के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने जीतेंद्र और जया भादुड़ी अभिनीत गुलज़ार की 1972 की फ़िल्म परिचय से अभिनय की शुरुआत की।

9. जमैका की टोनी एन सिंह ने हाल ही में मिस वर्ल्ड 2019 का ख़िताब जीता है. इससे पहले उन्होंने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता था. टोनी एन सिंह को वर्ष 2018 की मिस वर्ल्ड ‘वनेसा पोंस’ ने अपने हाथों से ताज़ पहनाया. इस प्रतियोगिता में भारत की सुमन राव सिंह तीसरे स्थान पर रहीं। 

10. न्यूजीलैंड के 3 बार ओलंपिक मध्य-दूरी के चैंपियन रहे पीटर स्नेल का निधन हो गया। उन्होंने पर्थ में 1962 में राष्ट्रमंडल खेलों में 880 यार्ड और 1 मील दौड़ में 2 स्वर्ण पदक जीते।

11. हाल ही में पारित हुए “केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय बिल, 2019” के मुताबिक चार संस्कृत संस्थानों को केंद्रीय विश्विद्यालय का दर्जा दिया गया है. ये चार संस्कृत संस्थान भोपाल, नई दिल्ली, तिरुपति और आंध्र प्रदेश में है जिन्हें अब केन्द्रीय विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। 

12. अल्जीरिया के पूर्व प्रधानमंत्री, अब्देलमदजीद तेब्बौन अल्जीरिया के राष्ट्रपति चुने गए, वे अब्देलकादेर बेंसला का स्थान लेंगे। उन्होंने मई 2017 से अगस्त 2017 तक राष्ट्रपति अब्देलज़ीज़ बुउटफ्लिका के शासन में प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया।

13. केरल और तमिलनाडु राज्य के बीच मुल्लापेरियार बांध से संबंधित मुद्दे के समाधान के लिए जल शक्ति मंत्रालय ने 3 सदस्यीय पर्यवेक्षी समिति का गठन किया है. यह बाँध केरल के इडुक्की ज़िले में मुल्लायार और पेरियार नदियों के संगम पर स्थित है। 

14. एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) ने भारत का पहला कॉर्पोरेट बॉन्ड ETF (एक्सचेंज ट्रेड फंड) लॉन्च किया है जिसे भारत ETF कहा जायेगा। ETF एक सरकारी पहल है और एडलवाइस AMC को उत्पाद के डिजाइन और प्रबंधन का आदेश दिया गया था।

15. भारत मार्च 2020 में 36वें अंतरराष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कॉन्ग्रेस की मेज़बानी करेगा. नई दिल्ली में आयोजित किये जाने वाले इस 36वें अंतरराष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कॉन्ग्रेस की थीम “भू-विज्ञान: समावेशी विकास के लिये मूलभूत विज्ञान” है. सबसे पहला इसका आयोजन 1878 में फ्राँस में किया गया था। 

16. थाईलैंड की प्रसिद्ध 2000 वर्षीय मालिश, नुआड थाई को यूनेस्को की प्रतिष्ठित विरासत सूची में जोड़ा गया था। नुआड थाई मालिश का एक तीव्र रूप है जिसमें शरीर को अंगूठे, कोहनी, घुटनों और पैरों की मदद से अच्छी तरह से खींचा और घुमाया जाता है।

17. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज आबिद अली हाल ही में डेब्यू टेस्ट और वनडे में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में नाबाद 109 रन बनाने के साथ ही डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले पाकिस्तान के 12वें बल्लेबाज बन गए है। 

18. भारतीय सेना और श्रीलंकाई सेना, व्यायाम मित्र शक्ति के बीच संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास का सातवां संस्करण 14 दिसंबर 2019 को पुणे के औंध सैन्य स्टेशन पर संपन्न हुआ। अभ्यास में श्रीलंकाई और भारतीय सेना के 120 जवान शामिल थे। दो सप्ताह लंबे अभ्यास को 1 दिसंबर 2019 को शुरू किया था।

18. हाल ही में स्पेन की राजधानी मेड्रिड में विश्व के वार्षिक जलवायु सम्मेलन “COP-25″ का आयोजन किया गया है. इस सम्मलेन में ‘एमिशन गैप रिपोर्ट” जारी की गयी है. साथ ही ग्लोबल कार्बन प्रोजेक्ट की रिपोर्ट को भी जारी की गयी है. COP सम्मेलन की बैठक पहली बार मार्च 1995 में जर्मनी के बर्लिन में हुई थी। 

19. गुजरात पुलिस को 15 दिसंबर 2019 को प्रेसिडेंट्स कलर सम्मान से सम्मानित किया गया। पुरस्कार उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दिया। यह प्रेसिडेंट्स कलर सम्मान प्राप्त करने वाली भारत की सातवीं राज्य पुलिस बल बन गयी।

20.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 दिसंबर 2019 को यूपी के कानपुर में राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता की। इसका उद्देश्य संबंधित राज्यों के सभी विभागों के साथ-साथ प्रासंगिक केंद्रीय मंत्रालयों में-‘गंगा केंद्रित’ दृष्टिकोण के महत्व को मजबूत करना था। परिषद को गंगा बेसिन के प्रदूषण रोकथाम और कायाकल्प की समग्र जिम्मेदारी दी गई है।

21. सरकार ने पहली बार ड्रग प्राइस कंट्रोल ऑर्डर, 2013, (DPCO, 2013) लागू  किया है ताकि दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मूल्य विनियमन के तहत 21 दवाओं की कीमतें बढ़ाई जा सकें। यह वर्तमान सीलिंग कीमतों से 50% की वन-टाइम वृद्धि होगी।

22. ExCeL लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड 2019 ब्यूटी पेजेंट में जमैका की टोनी-एन सिंह को विजेता घोषित किया गया। उन्हें उनकी के पूर्ववर्ती, मेक्सिको की मिस वर्ल्ड 2018 वैनेसा पोंस ने ताज पहनाया। फ्रांस की ओफेलिया मेज़िनो और भारत की सुमन राव क्रमशः सौंदर्य प्रतियोगिता की पहली और दूसरी रनर अप रहीं।मिस वर्ल्ड 2019, प्रतियोगिता का 69वां संस्करण था।

23. गूगल ने बताया कि शक्तिशाली मैपिंग सेवा, गूगल अर्थ विश्व के 98% से अधिक को समेकित करती है। इसने 10 मिलियन मील की स्ट्रीट व्यू इमेजरी कवर की है, एक ऐसी दूरी जो विश्व को 400 से अधिक बार घेर सकती है।

24. वर्ल्ड डिज़ाइन ऑर्गेनाइजेशन, बेंगलुरु में अपने नए वैश्विक कार्यक्रम वर्ल्ड डिज़ाइन प्रोटोपॉलिस को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसका उद्देश्य विश्व भर के मेगासिटी में समग्र प्रगति को लागू करना है और इस प्रकार उन्हें स्थायी बनाना है।

25. जम्मू -कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में एक-दिवसीय राष्ट्रीय लोक अदालत में 15 दिसंबर 2019 को 7,700 से अधिक मामलों का निपटारा किया गया।जम्मू – कश्मीर और लद्दाख के विभिन्न न्यायालयों में 128 पीठों द्वारा कुल 11,461 मामले उठाए गए।

26. कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने लॉ-एबाइडिंग कॉर्पोरेट्स को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस मुहैया कराने के लिए कई पहल की हैं। उनमें एक मजबूत इन्सॉल्वेंसी और दिवालियापन ढांचे वाली एक संस्था का निर्माण शामिल है।

27. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 17 दिसंबर 2019 को राष्ट्रपति भवन में 2019 के विज़िटर्स अवार्ड्स प्रदान करेंगे। पुरस्कारों को केंद्रीय विश्वविद्यालयों के उप-कुलपतियों, IISER और IISc बैंगलोर के निदेशकों के सम्मेलन के दौरान दिया जाएगा। पुरस्कारों की प्रस्तुति के बाद, सम्मेलन में संस्थानों के प्रमुखों के कई उपसमूहों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएँगी।

28. 1971 के युद्ध में भारत की पाकिस्तान पर जीत की याद में 16 दिसंबर 2019 को राष्ट्र ने विजय दिवस मनाया। इस दिन 1971 में 93,000 सैनिकों के साथ पाकिस्तानी सेनाओं के प्रमुख ने भारतीय सेना और मुक्ति बाहिनी से संबद्ध सहयोगी सेना के सामने बिना शर्त आत्मसमर्पण कर दिया था। युद्ध के अंत के बाद पूर्वी पाकिस्तान को बांग्लादेश बना दिया गया।

29. कोयला मंत्रालय ने देश में पर्यावरणीय रूप से स्थायी कोयला खनन को बढ़ावा देने के लिए एक सतत विकास सेल, SDC की स्थापना करने का निर्णय लिया है। यह खानों के विखंडन या बंद होने के दौरान पर्यावरण संबंधी चिंताओं को संबोधित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *