सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18  दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18  दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18  दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस (International Minorities Rights Day) विश्वभर में प्रत्येक वर्ष 18 दिसंबर को मनाया जाता है।

2.ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट 2020 में वैश्विक स्तर पर भारत फिसल कर 112वें स्थान पर आ गया है।रिपोर्ट विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा जिनेवा स्थित मुख्यालय में जारी की गई।रिपोर्ट में आइसलैंड सबसे ऊपर है और विश्व का सबसे लिंग-तटस्थ देश बना हुआ है, जबकि यमन रिपोर्ट में सबसे खराब (153वें) स्थान पर था।सबसे बेहतर देश अल्बानिया, इथियोपिया, माली, मैक्सिको और स्पेन थे।

3.पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में गुरु घासीदास की जयंती 18 दिसंबर से एक माह तक बड़े पैमाने पर उत्सव के रूप में पूरे श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाई जाएगी ।

4.एक अद्वितीय पहल के तहत, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने अपने कर्मचारियों के लिए एक समर्पित मैट्रिमोनिअल साईट शुरू की है।यह केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के बीच पहला समर्पित और सुप्रबंधित वैवाहिक पोर्टल है।ITBP की स्थापना 24 अक्टूबर 1962 को की गई थी, इसका उद्देश्य भारत-तिब्बत सीमा पर सीमावर्ती खुफिया और सुरक्षा व्यवस्था पुनर्गठित करना है।

5. आर्मी चीफ बिपिन रावत की जगह मनोज मुकुंद नरवणे को अप्रैल 2022 तक के लिए नया सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है. बिपिन रावत 31 दिसंबर को रिटायर होने वाले है. मनोज मुकुंद नरवणे कुछ समय पहले वायुसेना चीफ बने आरके भदौरिया और नौसेना चीफ करमबीर सिंह के 56वें बैच से हैं। 

6.16 दिसंबर 2019 को, भारतीय उद्योग परिसंघ ने “स्टीलिंग इंडिया 2019” सम्मेलन का आयोजन किया, जो प्रमुख क्षेत्रों में धातु की तीव्रता बढ़ाने के लिए एक अभियान था।केंद्रीय इस्पात, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सम्मेलन में भाग लिया।सत्र, प्रमुख उद्योगों जैसे ऑटोमोबाइल, आधारभूत संरचना, रेलवे, जल, सिंचाई और आवास पर केंद्रित था।

7.गुजरात पुलिस को हाल ही में राष्ट्रपति निशान’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया साथ ही गुजरात पुलिस ऐसी पुलिस बनी जिसे “राष्ट्रपति निशान” से सम्मानित किया गया है. इससे पहले यह पुरस्कार मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू एवं कश्मीर, त्रिपुरा और असम पुलिस को दिया गया है.

8.आनंद की आत्मकथा की सह-लेखक, खेल पत्रकार सुसैन निनान हैं।इसे THG पब्लिशिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया है।पुस्तक में विश्वनाथन आनंद की यात्रा की अद्भुत स्मृतियाँ शामिल हैं।पुस्तक आनंद की सबसे बड़े क्लैश और सबसे बुरी हार की जानकारी देती है।

9.अमित खरे की जगह हाल ही में रवि मित्‍तल को सूचना और प्रसारण मंत्रालय का नया सचिव नियुक्त किया गया है और अमित खरे को शिक्षा विभाग में सचिव नियुक्‍त किया गया है. रवि मित्‍तल 1986 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा बिहार कैडर के अधिकारी हैं। 

10.श्रीलंका सरकार ने औपचारिक रूप से अपनी नई नीति का ढांचा जारी किया, जिसका शीर्षक ‘विस्टाज़ ऑफ प्रॉस्पेरिटी एंड स्प्लेंडर’ है।फ्रेमवर्क का उद्देश्य नीतियों को लागू करने में, सरकार के मंत्रालयों और विभागों का मार्गदर्शन करना है।मुख्य उद्देश्यों में मैक्रोइकॉनॉमिक प्रोग्राम के तहत 6.5% GDP विकास दर को बनाए रखना है, ताकि 2020-2025 के दौरान प्रति व्यक्ति आय को 6,500 अमेरिकी डॉलर से अधिक बनाया जा सके।

11.आयकर विभाग ने 31 दिसंबर तकआधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है. इससे पहले इस डॉक्यूमेंट को लिंक कराने की डेड लाइन 30 सितंबर 2019 अब से 31 दिसंबर कर दिया गया है। 

12.भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सुर्य किरण- XIV’  का आयोजन 3-16 दिसंबर 2019 को नेपाल के रूपेंदेही जिले के सलझंडी में किया गया।प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान, नेपाली और भारतीय सेना के कर्मियों ने एक दूसरे के साथ सैद्धांतिक, व्यावहारिक और विशेष अनुभवों का आदान-प्रदान किया।अभ्यास ‘सुर्य किरण- XIV’ एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसे नेपाल और भारत में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाता है।

13. पेटीएम ऐप हाल ही में एनईएफटी, आईएमपीएस, यूपीआई, वॉलेट और कार्ड पेमेंट ऑफर करने वाला पहला ऐप बन गया है. पेटीएम ऐप 24×7 पैसा ट्रांसफर करने के 3 तरीके (यूपीआई, आईएमपीएस और एनईएफटी) सर्विस दे रहा है। 

14.द राइट थिंग और द गॉडफादर पार्ट II जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए मशहूर दिग्गज फिल्म अभिनेता डैनी ऐयेलो का दिसम्बर 2019 में निधन हो गया ।उन्हें स्पाइक ली के 1989 डू द राइट थिंग में पिज्जा पार्लर के मालिक सैल का किरदार निभाने के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता था।इस भूमिका के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का ऑस्कर नामांकन मिला।उन्होंने 1987 में मूनस्ट्रक में चेर के चरित्र के संकोची मंगेतर, लोरेटा का अभिनय किया।

15.वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेट बेसिल बुचर का हाल ही में 86 साल की आयु में अमेरिका के फ्लोरिडा में निधन हो गया है. पूर्व क्रिकेट बेसिल बुचर ने वेस्टइंडीज के लिए 44 टेस्ट मैच खेले थे जिसमे उन्होंने 43.11 के औसत से 3104 रन बनाए है। 

16. जम्मू-कश्मीर में, सरकार ने केन्द्रशाषित प्रदेश के बाहर पढ़ने वाले छात्रों की शिकायतों और कठिनाइयों को कम करने के लिए विभिन्न राज्यों में 6 संपर्क अधिकारी नियुक्त किए हैं।यह कदम जम्मू-कश्मीर के बाहर पढ़ने वाले छात्रों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।वे छात्रों तक पहुंचने के लिए स्थानीय और कॉलेज प्रशासन के निरंतर संपर्क में हैं।

17.पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ को देशद्रोह के मामले में विशेष अदालत ने मौत की सजा सुनाई गयी है. जनरल परवेज मुशर्रफ ने 3 नवंबर 2007 में संविधान को स्थगित कर इमरजेंसी लागू की थी. उन्हें मार्च 2014 में उन्हें देशद्रोह का दोषी पाया गया. जनरल परवेज मुशर्रफ पाकिस्तान के पहले सैन्य शासक हैं, जिनके खिलाफ कोर्ट में मामला चलाया गया है। 

18.मध्यप्रदेश में, लोकप्रिय शास्त्रीय संगीत समारोह ‘तानसेन समरोह’ ग्वालियर में 17 दिसंबर 2019 से शुरू हुआ।भारतीय इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित गायकों में से एक, ’मियां तानसेन’ की याद में यह पांच दिवसीय समारोह हर वर्ष मनाया जाता है।पंडित विद्याधर व्यास को 2019 तानसेन सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।इस कार्यक्रम का समापन 21 दिसंबर 2019 को होगा और इसमें कई प्रमुख कलाकार शामिल होंगे।

19. खाड़ी देशों के राष्ट्रीय दिवस समारोह में भाग लेने के लिए हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को बहरीन के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. पहली बार इमरान खान, राजा हमद बिन ईसा अल-खलीफा के निमंत्रण पर पदभार संभालने के बाद बहरीन का दौरा कर रहे है। 

20. मध्यप्रदेश में, मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 17 दिसंबर 2019 को खजुराहो के शिल्पकला गाँव में 7-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया।बुंदेलखंडी सहित देश-विदेश की फिल्मों को महोत्सव के लिए बनाई गई टपरा टॉकीज में दिखाया जाएगा।कैलाश खेर, पूनम ढिल्लो, पद्मिनी कोल्हापुरे और अलका याग्निक जैसी हिंदी सिनेमा की प्रतिष्ठित हस्तियों के उत्सव में शामिल होने की उम्मीद है।

21.आईसीसी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट खिलाडी एलिस पेरी और एलिसा हीली को “आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर” से सम्मानित करने की घोषणा की है और कप्तान मेग लेनिंग को बेस्ट कप्तान चुना गया है। 

22.मणिपुर में, 16 दिसंबर 2019 को तीन दिवसीय राज्य स्तरीय ऑरेंज फेस्टिवल शुरू हुआ।मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने जिला मुख्यालय तमेंगलोंग में महोत्सव का उद्घाटन किया।तामेंगलांग जिला मणिपुर में नारंगी फल का सबसे बड़ा उत्पादक है।फेस्टिवल में 300 से अधिक नारंगी स्टॉल हैं।पहले दिन, नारंगी उत्पादकों की प्रतियोगिता आयोजित की गई और शीर्ष स्थिति धारकों को पुरस्कार वितरित किए गए।

23.प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है।पुरस्कार वितरण समारोह 19 दिसंबर  2019 को नई दिल्ली के पूसा में आयोजित किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में PMGSY- II के तहत  783.88 किमी की दूरी को अमेकित करने वाली 147 सड़क और पुल परियोजनाओं को मंज़ूरी दी गयी थी।

24.विराट कोहली ने 16 दिसंबर 2019 को जारी ICC टेस्ट रैंकिंग में 928 अंकों के साथ बल्लेबाजों के बीच अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा।चेतेश्वर पुजारा 791 और अजिंक्य रहाणे 759 के साथ क्रमशः अपने चौथे और छठे स्थान पर बने रहे।गेंदबाजों में बुमराह खिसक कर छठे स्थान पर आगए।टेस्ट ऑलराउंडर्स में रवींद्र जडेजा, जेसन होल्डर से पीछे दूसरे स्थान पर रहे।

25.पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा 19 दिसंबर 2019 को दो दिवसीय भारत यात्रा पर आएंगे।वे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजन समिति की दूसरी बैठक में भाग लेंगे।6 अक्टूबर 2019 को प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुने जाने के बाद यह यात्रा, यूरोप के बाहर श्री कोस्टा की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी।

26.भारत ने सीमांत बेडॉइन समुदाय के प्राथमिक स्कूल के फिलिस्तीनी बच्चों को सौर ऊर्जा संचालित स्टडी लैंप दान किया है।150वें गांधी जयंती ‘स्टूडेंट्स सोलर एम्बेसडर’ कार्यशाला के हिस्से के रूप में लैंप दान किए गए।भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे द्वारा दिए गए सौर-संचालित स्टडी लैंप का उद्देश्य छात्र लाभार्थियों को अक्षय ऊर्जा के भविष्य के प्रचारक बनाना है।

27.आईसीसी ने धीमी ओवर गति के कारण वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों पर मैच शुल्क का 80% जुर्माना लगाया गया है. आईसीसी के मुताबिक, मैच खत्म होने के निर्धारित समय पर वेस्टइंडीज की टीम के 4 ओवर बचे हुए थे। 

28.दक्षिण सूडान में सेवारत लगभग 850 भारतीय शांति सैनिकों को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित पदक से सम्मानित किया गया है।उन्हें संघर्ष प्रभावित राष्ट्र में शांति बनाने और अपने कर्तव्यों से ऊपर जा कर स्थानीय समुदायों का समर्थन करने में उनकी सेवा और योगदान के लिए सम्मानित किया गया।वर्तमान में, 2,342 भारतीय सैनिक और 25 पुलिस कर्मी दक्षिण सूडान में  संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) में तैनात हैं।

29.सर्वोच्च न्यायलय ने कहा है कि राज्यों को दो नामित न्यायालयों को उन जिलों में स्थापित करना होगा जहाँ लैंगिक अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत बाल शोषण के लंबित मामलों की संख्या 300 से अधिक है।यदि किसी विशेष जिले में POCSO अधिनियम के तहत मामलों की संख्या कम है, तो विशेष अदालत बलात्कार जैसे अन्य मामलों से भी निपट सकती है।

30.15वें वित्त आयोग की आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC) की 5वीं बैठक 16 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी।बैठक में वास्तविक विकास, मुद्रास्फीति, चल रहे संरचनात्मक सुधारों, GST सहित कर राजस्व से संबंधित संभावित स्थूल मान्यताओं पर चर्चा की गई।हाल ही में, पंद्रहवें वित्त आयोग ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को 2020-21 की अवधि के लिए अपनी रिपोर्ट सौंपी।

31. MSME मंत्री नितिन गडकरी ने MSME के लिए ब्याज राजकीय सहायता योजना के दिशा-निर्देशों में बदलाव को मंजूरी दे दी है।MSME के लिए ब्याज राजकीय सहायता योजना नवंबर 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी।योजना में संशोधन में आंतरिक या समवर्ती लेखा परीक्षक प्रमाण पत्र के आधार पर दावों का निपटान और एक जून 2020 तक वैधानिक लेखा परीक्षक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *