सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


 1. भारत पश्चिमी हिंद महासागर और अरब सागर को शामिल करने के लिए अपनी भारत-प्रशांत नीति से आच्छादित क्षेत्र में वृद्धि कर रहा है। देश के इस कदम में ASEAN के साथ खाड़ी देश और अफ्रीका शामिल होंगे। यह निर्णय नई दिल्ली में आयोजित संयुक्त हिंद महासागर संवाद के अंत में लिया गया। यह घोषणा विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने की।

2. नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) ने सायरस मिस्त्री फिर से किस कंपनी का चेयरमैन नियुक्त किया है. एनसीएलएटी ने सायरस मिस्त्री को हटाने और एन चन्द्रशेखरन को चेयरमैन बनाने का फैसला गलत बताया है। 

3. लाहौर और वाघा के बीच 22 वर्ष बाद ट्रेन सेवा 15 दिसंबर 2019 को फिर से शुरू हुई। दोनों स्टेशनों के बीच शटल ट्रेन सेवाएं प्रतिदिन तीन बार यात्रा करेंगी। ट्रेन सेवा तीन बार में स्टेशनों के बीच 1000 यात्रियों को आवागमन करने में सक्षम बनाएगी। यात्रा का किराया PKR 30 निर्धारित किया गया है। ट्रेन को वाघा पहुंचने में लगभग एक घंटा लगेगा।

4. भारतीय पहलवान दीपक पुनिया को यूनाईटेड विश्व कुश्ती वर्ष का सर्वश्रेष्ठ जूनियर फ्रीस्टाइल पहलवान चुना गया है. दीपक पुनिया ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 18 साल में जूनियर विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गए है। 

5. बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व आर्थिक मंच के 26 वें वार्षिक क्रिस्टल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वे दावोस 2020 विजेता सूची में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय अभिनेत्री हैं, जिसमें कुल चार विजेता शामिल हैं। विजेताओं को 20 जनवरी 2020 को विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक 2020 के उद्घाटन सत्र में सम्मानित किया जाएगा।

6. हाल ही में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के द्वारा जारी वर्ष 2019 की लैंगिक असमानता रिपोर्ट में भारत ने 112वां स्थान हासिल किया है. लैंगिक असमानता के मामले में विश्व का सबसे बेहतर आइसलैंड है जहा पर महिलाओं के साथ किसी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं होता है। 

7. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 277 मिलियन डॉलर में जर्मन डेवलपमेंट बैंक KfW के साथ एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत में ऊर्जा-कुशल आवास कार्यक्रम की स्थापना के लिए इस पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

8. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 4 दिसंबर 2000 को हर वर्ष 18 दिसंबर को इंटरनेशनल माइग्रेंट्स डे के तौर पर घोषित किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 27 करोड़ से ज्यादा प्रवासी एक साथ बस जाएं तो दुनिया का चौथा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जायेगा। 

9. विस्तारा के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी (CCO) संजीव कपूर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जो 31 दिसंबर 2019 से प्रभावी होगा। एयरलाइन के मुख्य रणनीति अधिकारी, विनोद कन्नन, बाद में CCO का पदभार संभालेंगे।

10. अभिनेता श्रीराम लागू हाल ही में 92 वर्ष की उम्र में पुणे शहर में निधन हो गया है. वे पिछले कुछ समय से बीमार थे. उन्हें 20वीं सदी के मराठी थिएटर में सबसे अच्छे कलाकारों में गिना जाता है. वे पेशे से डॉक्टर भी थे। 

11. एयरएशिया इंडिया ने अंकुर गर्ग को अपना मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी (CCO) नियुक्त करने की घोषणा की। गर्ग ने कुछ सप्ताह पहले इंडिगो में राजस्व प्रबंधन के उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफ़ा दिया था।

12. कनाडा के 84 वर्षीय रॉय स्वेनिंगसेन अंटार्कटिक आइस मैराथन में भाग लेने सबसे बुजुर्ग धावक बन गए हैं. उन्होंने अंटार्कटिक आइस मैराथन 11 घंटे, 41 मिनट और 58 सेकंड में पूरी की. रॉय स्वेनिंगसेन ने सबसे पहले 1964 में कैलगेरी मैराथन में भाग लिया था। 

13. एसोसिएशन ऑफ टेस्ट पब्लिशर्स (ATP) 20 दिसंबर 2019 को दिल्ली में पांचवें वार्षिक भारत-ATP सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इसे ‘ग्लोबल स्टैंडर्ड्स इन असेसमेंट फॉर ए डिजिटल फर्स्ट वर्ल्ड: ए फ्यूचर पर्सपेक्टिव’ शीर्षक दिया गया है।

14. हाल ही में ओडिशा के इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज में ब्रह्मोस मिसाइल के नए आर्मी संस्करण का परीक्षण सफलतापूर्वक किया गया है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के मुताबिक ब्रह्मोस मिसाइल के नए आर्मी संस्करण का एक मोबाइल ऑटोनाॅमस लांचर से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। 

15. रिचर्ड वेंट्रे को अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ) के मुख्य सूचना अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। इससे पहले, वेन्ट्रे ने मेर्स्क APM टर्मिनलों के साथ एक वरिष्ठ वैश्विक IT निदेशक के रूप में काम किया था।

16. कोलोराडो की रहने वाली 10 साल की सेलाह स्केनेतर 3000 फीट ऊंचे पहाड़ पर चढ़ने वाली सबसे कम उम्र की क्लाइंबर बन गयी है. सेलाह स्केनेतर ने कैलिफोर्निया का योसेमिते पार्क स्थित ईएल कैपिटन पर्वत पर चढ़ाई की है। 

17. अनीता प्रवीण को दूरसंचार विभाग (DoT) में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है। वे वर्तमान में डाक विभाग (DOP) की अतिरिक्त सचिव के रूप में सेवारत हैं।

18. मोदी सरकार ने हाल ही में भारत के सभी गांवो में वर्ष 2022 तक ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराने के लिये “राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन” की शुरुआत की है. इस मिशन का उद्देश्य डिजिटल संचार की गति को तेज करना और डिजिटल सशक्तिकरण, सुगम डिजिटल सेवा उपलब्ध कराना है। 

19. अमिताभ बागची के नए उपन्यास, ‘हाफ द नाइट इज़ गॉन’ को दक्षिण एशियाई साहित्य 2019 के लिए $ 25,000 DSC पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया।

20. भारतीय कप्तान विराट कोहली हाल ही में 400 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले आठवें भारतीय खिलाडी और दुनिया के 33वें खिलाड़ी बन गए है. विराट कोहली ने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया है उन्होंने अब तक 241 वनडे, 84 टेस्ट और 75 टी-20 खेल है। नेपाल के विदेश मामलों के मंत्री, प्रदीप ग्यावली ने नेपाल में IME नेपाल साहित्य महोत्सव में बागची को पुरस्कार प्रदान किया। उपन्यास का चयन चुने हुए छह कार्यों में से हुआ।

21. एयर मार्शल डी. चौधरी ने 16 दिसंबर 2019 को वाइस एडमिरल श्रीकांत से नेशनल डिफेंस कॉलेज के कमांडेंट के रूप में पदभार ग्रहण किया। इससे पहले, वे नई दिल्ली के पश्चिमी वायु कमान मुख्यालय में वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी थे।

22. श्रीधर पात्रा को NALCO का अध्यक्ष-सह-MD नियुक्त किया गया। पात्रा नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (NALCO) में वर्तमान निदेशक (वित्त) हैं।

23. केरल सरकार ने दो सामाजिक कल्याण योजनाओं – ‘विजयमृतम’ और ‘सहचारी’ का अनावरण किया। योजनाएं दिव्यांग लोगों के साथ-साथ NSS, NCC और छात्र पुलिस कैडेट (SPC) इकाइयों को सम्मानित करने के लिए हैं जो उनकी देखभाल और कल्याण के लिए काम कर रही हैं।

24. हरियाणा पुलिस ने फॉरेंसिक रिपोर्ट में एकत्र नमूनों की पूर्ण सुरक्षा को सक्षम करने के लिए एक अनोखा बारकोडिंग सॉफ्टवेयर “ट्रेकिआ” पेश किया है। हरियाणा इस अनूठी बारकोडिंग प्रणाली की शुरुआत करने वाला देश का पहला राज्य बन गया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मधुबन, हरियाणा में फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) की ‘ट्रेकिआ’ बारकोडिंग प्रणाली का उद्घाटन किया।

25. UNESCO ने बेल्जियम के ’कार्निवल ऑफ़ आलस्ट’ को मानवता के अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची से हटा दिया है। 2019 के कार्निवल में एक परेड फ्लोट दिखाया गया जिसमें नस्लवादी और यहूदी विरोधी प्रतिनिधित्व शामिल था जिसने रूढ़िवादी यहूदियों का मज़ाक उड़ाया। कार्निवल को 2010 में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में जोड़ा गया था।

26. विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस 18 दिसंबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस प्रवासी श्रमिकों और उनके परिवारों के सदस्यों के अधिकारों की रक्षा के लिए मनाया जाता है। दिसम्बर 2000 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व में प्रवासियों की बड़ी और बढ़ती संख्या को देखते हुए 18 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस घोषित किया।

27. मध्य प्रदेश में, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने 17 दिसंबर 2019 को राज्य में कांग्रेस सरकार के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर ‘विजन डॉक्यूमेंट 2020-25’ जारी किया। दस्तावेज़ का उद्देश्य राज्य को समृद्ध बनाना है।

28. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने संकेत दिया कि विकेंद्रीकरण अवधारणा के बाद राज्य की तीन राजधानियां हो सकती हैं। मौजूदा राजधानी अमरावती विधान राजधानी, विशाखापत्तनम कार्यकारी राजधानी और कुरनूल न्यायपालिका राजधानी बन सकती है। विशेषज्ञ समिति द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

29. स्मृति मंधाना को ICC की ODI और T20 दोनों की टीम ऑफ़ द इयर के लिए नामित किया गया है। मंधाना के पास वर्ष की एकदिवसीय टीम में झूलन गोस्वामी, पूनम यादव और शिखा पांडे हैं और T20 में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा हैं। ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली को इस वर्ष की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ 148 रन के बाद ‘T20 क्रिकेटर ऑफ़ द इयर’ चुना गया।

30. कमीशन फॉर द इन्वेस्टीगेशन ऑफ़ एब्यूज ऑफ अथॉरिटी ऑफ नेपाल (CIAA) के 21 अधिकारियों के पहले बैच ने 16 दिसंबर 2019 से गांधीनगर में गुजरात फोरेंसिक साइंसेज विश्वविद्यालय में, ‘धोखाधड़ी, रिश्वत और भ्रष्टाचार की रोकथाम’ पर अपना 6 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू किया।

31. भारत और अमेरिका ने वाशिंगटन में 18 दिसंबर 2019 को 2 प्लस 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता आयोजित की। दोनों देशों ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय पक्ष का नेतृत्व करेंगे, जबकि राज्य सचिव माइक पोम्पिओ और रक्षा सचिव, मार्क ओशो अमेरिका का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *