सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. 17 दिसंबर 2019 को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR), भारत और नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च (CNRS), फ्रांस ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।  सहयोग द्वारा वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान को बढ़ावा देने और समर्थन के लिए एक रूपरेखा स्थापित करने लक्ष्य से इसे हस्ताक्षरित किया गया है। CSIR और CNRS के बीच 1975 से पुराने संबंध हैं।

2.  विश्व अरबी भाषा दिवस हर वर्ष 18 दिसंबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र की बहुभाषावाद और सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाना है। 2019 विश्व अरबी भाषा दिवस की विषयवस्तु ‘अरबी भाषा और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI)’ है। विषयवस्तु, AI के माध्यम से तात्कालिक अनुवाद साधनों के विकास पर केंद्रित है।

3. हर साल 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है।  

4.ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 18 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चरण – III का शुभारंभ किया। ये अस्पतालों, स्कूलों और कृषि बाजारों के साथ गांवों की कनेक्टिविटी को और बढ़ाएगी। PMGSY के चरण- III का लक्ष्य रूट्स और मेजर रूरल लिंक के माध्यम से 1 लाख 25 हजार किलोमीटर का समेकन करना है।

5. बीपी राजू CBI अधिकारी ने NASSCOM-DSCI का ‘इंडिया साइबर कॉप ऑफ द ईयर 2019’ पुरस्कार जीता है।  

6. नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने 19 दिसंबर 2019 को श्रीलंका की चार दिवसीय यात्रा शुरू की। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को मजबूत करना और बढ़ाना है। यात्रा के दौरान, एडमिरल सिंह श्रीलंका नौसेना के कमांडर वाइस एडमिरल के.के.वी.पी.एच. डी सिल्वा, सेवा प्रमुखों और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।

7. तुर्की में, आखरी शेष ऐतिहासिक कलाकृतियों को बांध परियोजना के हिस्से के रूप में जलमग्न करने से पहले प्राचीन दक्षिणपूर्वी हसनकेफ शहर से हटा दिया गया है। 610 वर्ष पुरानी आर-रिज्क मस्जिद का मुख्य भाग 12,000 वर्ष पुराने शहर से हटा दिया गया था। इलिसू बांध 1,200 मेगावाट बिजली उत्पादन करेगा, जिससे यह ऊर्जा उत्पादन के मामले में तुर्की का चौथा सबसे बड़ा बांध बन जायेगा।

8. इंग्लैंड के क्रिकेटर बेन स्टोक्स को BBC स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर 2019 चुना गया। 2005 में एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद वे यह पुरस्कार जीतने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। बेन स्टोक्स मैन ऑफ़ द मैच बने क्योंकि पहली बार इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार जीत के साथ 2019 विश्व कप जीता। उन्हें यह पुरस्कार डेनिस लॉ द्वारा दिया गया।

9. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बचत खाता धारकों के लिए NEFT, RTGS हस्तांतरण शुल्क माफ कर दिए हैं। एक आदेश में, RBI ने बैंकों को बचत खाताधारकों के लिए RTGS और NEFT के माध्यम से किए गए सभी ऑनलाइन भुगतान नि: शुल्क करने के निर्देश दिए। नया नियम 1 जनवरी 2020 से प्रभावी होगा।

10 . केंद्र सरकार ने 2022 तक सभी गांवों में ब्रॉडबैंड पहुंच प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन शुरू किया है। मिशन का लक्ष्य भारत भर में 600,000 गाँवों को सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों से अगले 4 वर्षों में 7 लाख करोड़ रुपये के निवेश से जोड़ना है। यह मिशन, राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018 का एक हिस्सा है।

 11 . वस्तु एवं सेवा कर या GST काउंसिल ने राज्य द्वारा संचालित और निजी लॉटरी दोनों पर एक समान कर की दर 28% तय की है। इसने बुने हुए और गैर-बुने हुए बैगों पर GST दर को 18% तक तर्कसंगत बनाने का भी निर्णय लिया।

12 . भारतीय रेलवे ने “एक भारत श्रेष्ठ भारत” कार्यक्रम में भाग लेने वाले युवाओं के लिए 50% रियायत देने का फैसला किया है। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा के लिए प्रति माह 5000 रुपये तक की आय वाले युवाओं को द्वितीय दर्जे और स्लीपर क्लास के मूल किराए में रियायत दी जाएगी।

13 . पर्यावरणीय स्थिरता और आर्थिक विकास पर शिखर सम्मेलन दिल्ली में 18 दिसंबर 2019 को आयोजित किया गया। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शिखर सम्मेलन को ओजोन परत के क्षय और Cfc और Hfc के उत्सर्जन के बारे में चिंताओं के साथ संबोधित किया।

14. साहित्य अकादमी ने 18 दिसंबर 2019 को 23 भाषाओं में अपने वार्षिक पुरस्कार- 2019 की घोषणा की। हिंदी में, नंद किशोर को उनकी कविता ‘छलते हुए अपने को’ के लिए और अंग्रेजी में डॉ शशि थरूर को उनके नॉन-फिक्शन ‘एन एरा ऑफ डार्कनेस’ के लिए सम्मानित किया गया है। तमिल में, चो धर्मन को उनके उपन्यास ‘सूल’ के लिए सम्मानित किया गया है और गुजराती में, रतिलाल बोरिसगर को उनके निबंधों ‘मौजमा रेवु रे’ के लिए सम्मानित किया है।

15 . मध्यप्रदेश के, भोपाल में केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में ‘यूनिफॉर्मड वीमेन इन प्रिज़न एडमिनिस्ट्रेशन’ पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 19 दिसंबर 2019 से शुरू हुआ। पहली बार यह सम्मेलन दिल्ली से बाहर मध्य प्रदेश में हो रहा है। वर्तमान में, राज्य जेल विभाग में 900 से अधिक वर्दीधारी महिला सरकारी कर्मचारी कार्यरत हैं।

16 . ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 18 दिसंबर 2019 को ‘जलसाथी’ कार्यक्रम शुरू किया, जो राज्य के सभी घरों में सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। कार्यक्रम के तहत, लगभग 5,000 महिलाओं को सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति के लिए तैनात किया जाएगा। जलसाथी जल गुणवत्ता परीक्षण, नए जल कनेक्शन की सुविधा, मीटर रीडिंग, बिल निर्माण, बिल वितरण आदि के लिए जिम्मेदार होंगी।

17 . इंग्लैंड की क्रिकेटर लॉरा एलेक्जेंड्रा मार्श ने संन्यास की घोषणा की।उन्होंने 103 ODI और 67 T20 में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है।वे एकदिवसीय क्रिकेट में इंग्लैंड की तीसरी सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज भी हैं।

18 . सरकार ने अगले तीन वर्षों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ब्लॉकचेन और साइबर सुरक्षा क्षेत्रों में चार लाख पेशेवरों KI स्किलिंग के लिए 436 करोड़ रुपये की घोषणा की है। ‘फ्यूचर स्किल्स प्राइम’ कार्यक्रम भारत में डिजिटल प्रतिभा के भण्डार तक इस पहल को पहुँचाने की और लक्षित होगा। यह कार्यक्रम रोजगार में वृद्धि करेगा और प्रतिभा भण्डार में डिजिटल मूल्य जोड़ देगा।

19 .एलिसे पेरी को अंतरराष्ट्रीय महिला ‘क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ का ताज पहनाया गया। पेरी ने 12 एकदिवसीय मैचों में तीन शतक और 73.50 की औसत से रन बनाए। पेरी ने तीन वर्ष में दूसरी बार राशेल हीहो-फ्लिंट पुरस्कार जीता और उन्हें ODI प्लेयर ऑफ़ द इयर भी नामित किया गया। एलिसा हीली ने ट्वेंटी 20 पुरस्कार जीता, जबकि मेग लैनिंग को दोनों पक्षों का कप्तान नामित किया गया।

20.संजीव कपूर के इस्तीफे के बाद विस्तारा विनोद कन्नन CCO के रूप में संभालेगा। 

21. सरकारी ई-मार्केटप्लेस ने पोर्टल पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को GeM पूल खातों और अर्नेस्ट मनी डिपॉज़िट (EMD) के माध्यम से धन हस्तांतरण जैसी सेवाओं की पेशकश करने के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र और यूको बैंक के साथ दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

22. अमेरिकी सरकारी एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार, भारत विज्ञान और इंजीनियरिंग लेखों का विश्व का तीसरा सबसे बड़ा प्रकाशक बन गया है। डेटा में शीर्ष पर चीन है।

23.भारतीय पहलवान दीपक पुनिया को यूनाईटेड विश्व कुश्ती वर्ष का सर्वश्रेष्ठ जूनियर फ्रीस्टाइल पहलवान चुना गया है. दीपक पुनिया ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 18 साल में जूनियर विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गए है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *