सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स
संस्थान नाम:- 30 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1. 21वें और अंतिम चरण में ऑस्ट्रेलिया के कालेब इवान पर जीत के बाद ईगन बरनेल टूर डी फ्रांस जीतने वाले पहले कोलंबियन बन गए।

2. मेरिल स्ट्रीप ने टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (टीआईएफएफ) में उद्घाटन श्रद्धांजलि अभिनेता का पुरस्कार जीता। यह अकादमी पुरस्कार में सबसे नामांकित अभिनेता है।

3. केआर रमेश कुमार ने हाल ही में कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने कहा है की ,मैंने खुद को इस कार्यालय से मुक्त करने का फैसला किया है, उन्होंने अपना त्याग पत्र डिप्टी स्पीकर कृष्णा रेड्डी को सौंप दिया है।

4. विश्व के नंबर एक ब्रूक्स कोएप्का ने तीन-स्ट्रोक से मैच जीतकर अपनी पहली विश्व गोल्फ चैम्पियनशिप जीती। उन्होंने रोरी मैक्लोरी को हराया।

5. केंद्र की प्रमुख स्वास्थ्य सेवा योजना आयुष्मान भारत कार्यान्वयन एजेंसी ने उद्योग निकाय NATHEALTH के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

6. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन एजुकेशन ऐप बायजू के फाउंडर बायजू रवींद्रन देश के नए अरबपति बन गए हैं।

7. ओलंपिक विजेता दलिलाह मुहम्मद ने पिछला 52.34 सेकंड का रिकार्ड तोड़ते हुए 52.20 सेकंड में नया 400 मीटर बाधा दौड़ का रिकॉर्ड बनाया। मैक्लॉघिन 52.88 में दूसरे स्थान पर रहे, स्पेंसर 53.11 में तीसरे स्थान पर रहे।

8. केंद्रीय खान मंत्रालय ने नई दिल्ली में वेस्ट टू वेल्थ नामक एक इंटरैक्टिव कार्यशाला का आयोजन किया जिसका मुख्य उद्देश्य बॉक्साइट अवशेषों के उत्पादक उपयोग पर चर्चा करना है, जिसे आमतौर पर रेड मड के रूप में जाना जाता है।

9. अमेरिका की सहायता से उन्नत बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर एरो-3 का इजरायल ने अलास्का में सफल परीक्षण किया है।

10. खेलो इंडिया यूथ गेम्स का तीसरा संस्करण 2020 में गुवाहाटी में आयोजित किया जाएगा। अगले साल 18 जनवरी से आयोजित होने वाले खेलों में 10,000 से अधिक एथलीटों और अधिकारियों की भागीदारी होगी।

11. IIT हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने भारत में कुमकुम या सिंदूर बनाने हेतु उपयोग की जाने वाली डाई से कम लागत, पर्यावरण के अनुकूल सौर सेल का विकास किया है।

12. ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिस पैरी टी20 इंटरनैशनल में 1000 रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने वाली पहली क्रिकेटर (महिला और पुरुष) बन गयी है।

13. भारत की राजधानी दिल्ली में 14 से 16 अक्टूबर के बीच एशिया के सबसे बड़े टेक शो इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जायेगा।

14. अमेरिकी एयरोस्पेस प्रमुख बोइंग ने 27 जुलाई 2019 को 22 अपाचे लड़ाकू के पहले चार हेलीकॉप्टर भारतीय वायु सेना को सौंप दिए।
ई-कॉमर्स फ्लिप्कार्ट ने हाल ही में बेंगलुरु में पहले फर्नीचर अनुभूति केंद्र की स्थापना के साथ अपनी ऑफलाइन उपस्थिति की घोषणा की है।

15. बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शमीम कबीर का हाल ही में 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

16. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 28 जुलाई 2019 को तीन अफ्रीकी देशों बेनिन, गाम्बिया और गिनी की राजकीय यात्रा पर रवाना हुए।

17. पूर्व मंत्री और भाजपा के पूर्व सांसद विट्ठलभाई रादड़िया का हाल ही में 61 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

18. अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान को 862 करोड़ रुपये की सैन्य ब्रिक्री के लिए मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के तहत एफ-16 लड़ाकू विमानों के प्रयोग पर नजर रखी जा सकेगी।

19. अमेरिकी चैंपियनशिप में 400 मीटर बाधा दौड़ को दालिलाह मुहम्मद ने 52.20 सेकंड में पूरा करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

20. डीडी न्यूज को हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाने हेतु चैंपियंस ऑफ एम्पैथी अवार्ड से सम्मानित किया गया। डीडी न्यूज के महानिदेशक, मयंक अग्रवाल ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से यह पुरस्कार प्राप्त किया।

21. WHO प्रत्येक वर्ष 28 जुलाई को हेपेटाइटिस पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को बढ़ाने हेतु विश्व हेपेटाइटिस दिवस के रूप में मनाता है।पाकिस्तान इस वर्ष इसका मेजबान देश है।

22. जर्मन टेनिस चैंपियनशिप में अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करते हुए एंड्री रुबलेव के साथ तीन सेट के मुकाबले के बाद निकोलोज बासिलाशविली विजयी हुए।

23. 29 जुलाई 2019 को उत्तराखंड के मसूरी में एक हिमालयन कॉन्क्लेव आयोजित किया गया|इसका उद्देश्य हिमालयी राज्यों के विकास से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करना था।

24. रेड बुल के ड्राइवर मैक्स वेरस्टापेन ने 28 जुलाई 2019 को हॉकेनहाइम में बारिश से प्रभावित जर्मन ग्रैंपी जीता।वेरस्टैपेन के पास अब फॉर्मूला वन सीज़न का दूसरा खिताब है।

25. चंडीगढ़ को आखिरकार बीसीसीआई से संबद्धता मिली, जिससे अब शहर के क्रिकेटरों को बीसीसीआई टूर्नामेंट में खेलने का अवसर मिलेगा।

26. नेपाल के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने 28 जुलाई 2019 को काठमांडू में भारत-नेपाल रसद शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।शिखर सम्मेलन का विषय ट्रांसफॉर्मिंग लॉजिस्टिक्स लैंडस्केप था।

27. रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह 3 दिन की मोजांबिक यात्रा पर मापुटो पहुंचे।वह अपनी यात्रा के दौरान मोजाम्बिक के राष्ट्रपति, रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री और आंतरिक मंत्री के साथ वार्ता करेंगे।

28. IPS अधिकारी वीके जौहरी को सीमा सुरक्षा बल का अगला महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में कैबिनेट सचिवालय के तहत रॉ में विशेष सचिव के रूप में सेवारत हैं।

29. मेघालय विधानसभा के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डोनकुपर रॉय का जुलाई 2019 में निधन हो गया।

30. तुलु नाटककार और कर्नाटक के तुलु साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष एम.के. सीताराम कुलाल का जुलाई 2019 में निधन हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *