सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


 1.अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस हर वर्ष विश्व भर में  20 दिसंबर को आयोजित किया जाता है। महासभा ने 22 दिसंबर 2005 को, संकल्प 60/209 द्वारा एकता को मौलिक और सार्वभौमिक मूल्यों में से एक के रूप में पहचाना। यह दिन विविधता में एकता का जश्न मनाता है। इस दिवस का उद्देश्य एकता के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है।

2. महिंद्रा एंड महिंद्रा के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन आनंद अप्रैल 2020 से कंपनी के नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पदभार संभालेंगे. वे अब बोर्ड के कामकाज की बजाय मार्गदर्शक की भूमिका निभाएंगे. उनकी जगह एमडी पवन कुमार गोयनका का पद 1 अप्रैल से एमडी-सीईओ होगा। 

3. देहरादून में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने 18 दिसंबर 2019 को विधान निकायों के पीठासीन अधिकारियों के 79वें सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्हें सम्मेलन के दौरान गार्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया। दो दिवसीय सम्मेलन में सभी राज्य विधानसभाओं के पीठासीन अधिकारियों ने भाग लिया।एजेंडे में ‘संविधान की दसवीं अनुसूची और अध्यक्ष की भूमिका’ शामिल है।

4.  रैंडस्टैड इनसाइट सैलरी ट्रेंड्स रिपोर्ट-2019 के मुताबिक, भारत में सबसे ज्यादा वेतन देने के मामले में बेंगलुरु शहर तीसरे स्थान पर है. बेंगलुरु में वेतन देने के मामले में आईटी सेक्टर सबसे आगे है. जबकि दुसरे स्थान पर हैदराबाद है। 

5.  निजी क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी बैंक दुनिया का 26वा सबसे बड़ा बैंक बन गया है. हाल ही में बैंक का मार्केट कैप (बाजार पूंजीकरण) 100 अरब डॉलर के पार चला गया. साथ ही एचडीएफसी बैंक को विश्व में सभी मूल्यवान कंपनियों में 110वां स्थान मिला है। 

6. प्यूज़ो SA और फिएट क्रिसलर ने विश्व के चौथे सबसे बड़े वाहन निर्माता के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। बाइंडिंग कॉम्बिनेशन एग्रीमेंट उनके कारोबार का 50/50 मर्जर प्रदान करता है, जो इसे आय से चौथा सबसे बड़ा और रेवेन्यू से तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोटिव ओरिजिनल इक्विपमेंट निर्माता बना देगा। फिएट क्रिसलर के प्रमुख जॉन एल्कैन नई इकाई के अध्यक्ष और PSA के कार्लोस तवारेस CEO होंगे।

7. दक्षिण एशियाई साहित्य के लिए अमिताभ बागची को 2019 के “डीएससी पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह पुरस्कार “हाफ द नाइट इज गॉन” के लिए दिया गया है. उन्होंने इस उपन्यास में 3 पीढ़ियों की कहानी और मानव संबंधों के बारे में लिखा है। 

8. इन्फोसिस ने तीन  ब्लॉकचेन-संचालित वितरित एप्लीकेशन की शुरूआत की घोषणा की है। एप्लीकेशन सरकारी सेवाओं, बीमा और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन डोमेन के लिए समर्पित होंगे। एप्लीकेशन, व्यापार निवेश के लिए अनुमानित रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट (ROI) एनालिटिक्स से लैस है जो कई उद्योग-विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

9. दक्षिण सूडान में तैनात करीब 850 भारतीय शांति सैनिकों को सूडान में स्‍थानीय समुदायों का समर्थन एवं शांति की स्‍थापना के साथ समर्पण और बलिदान के लिए “संयुक्त राष्ट्र पदक” से सम्मानित किया गया है. हाल ही में दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन में करीब 2342 भारतीय सैनिक है। 

10. एप्पल आईएनसी., अल्फाबेट आईएनसी. के गूगल और अमेज़न.कॉम आईएनसी., इंटरनेट कनेक्टेड घरों को स्थापित करने और उपयोग के लिए सुरक्षित बनाने के लिए एक साथ आ रहे है। वे ज़िग्बी एलायंस के साथ काम कर रहे हैं और इसके सदस्य जिनमें सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी, सोफी SA और IKEA शामिल हैं। साझेदारी का उद्देश्य डिवाइस निर्माताओं के लिए स्मार्ट होम और वॉयस सेवाओं के साथ compatible उत्पाद बनाना है।

11. नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने हाल ही में 72 वर्ष पुराने त्रिपक्षीय समझौते की समीक्षा की माँग की है. उन्होंने कहा है की नेपाल देश ब्रिटेन की सेना में गोरखा जवानों की भर्ती को लेकर हुए समझौता की समीक्षा करना चाहता है। 

12. HDFC बैंक 19 दिसंबर 2019 में बाजार पूंजीकरण में 100 अरब $ के आंकड़े को पार करने वाली तीसरी भारतीय कंपनी बन गयी है। यह 140.74 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और 114.60 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली TCS की लीग में आ गया है। 100 अरब डॉलर बाजार पूंजीकरण वाले विश्व के सबसे मूल्यवान बैंकों और वित्तीय कंपनियों के बीच, HDFC बैंक 26 वें स्थान पर है।

13. हाल ही में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली के द्वारका सेक्टर-20 में 200 एकड़ में फैली जगह में देश के सबसे भव्य पार्क “भारत वंदना पार्क” का शिलान्यास किया है. इस पार्क पर लगभग 524 करोड़ रुपये खर्च किए जाएगे। 

14. भारतीय नौसेना, कोस्टल पोर्ट ट्रस्ट के साथ मिलकर भारतीय नौसेना ने 17 दिसंबर 2019 को कोचीन बंदरगाह पर बड़े पैमाने पर अपहरण रोधी अभ्यास किया। अभ्यास कोड  “अपहरण” में भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल और कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के 12 से अधिक जहाजों और हेलीकाप्टरों सहित कई एजेंसियों ने भाग लिया। 

15.  भारत में ऊर्जा दक्षता निवेशों का विस्‍तार करने के लिए भारत सरकार ने एशियाई विकास बैंक के साथ 250 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए है. इस निवेश से भारत में कृषि, आवासीय संस्थागत उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। 

16. चेन्नई कॉरपोरेशन ने नगरपालिका के ठोस अपशिष्ट को ऑनलाइन खरीदने और बेचने के लिए भारत का पहला अपशिष्ट विनिमय मंच “मद्रास वेस्ट एक्सचेंज” लॉन्च किया। यह पहले तीन महीनों के लिए पायलट आधार पर चलेगा। मद्रास वेस्ट एक्सचेंज, जो एक वेब पोर्टल और एप्लीकेशन दोनों है, की अवधारणा स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा की गई है, जिसको आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय का समर्थन प्राप्त है।

17. इंग्लैंड की टीम के कप्तान इयोन मोर्गन को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) 5.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल किया है. इयोन मोर्गन की कप्तानी में है इंग्लैंड की टीम पहली बार वनडे में वर्ल्ड कप जीता है। 

18.क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (QCI) और PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) ने 20 दिसंबर 2019 को रुद्रपुर, उत्तराखंड में 11वें क्षेत्रीय गुणवत्ता सम्मलेन (RQC) का आयोजन किया। रुद्रपुर RQC की विषयवस्तु “गुणवत्ता, नवाचार और प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप के साथ अग्रिम विनिर्माण” है।

19. भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए है. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को आउट करके यह रिकॉर्ड बनाया। 

20. मेघालय विधानसभा ने 19 दिसंबर 2019 को राज्य को इनर लाइन परमिट (ILP) के तहत लाने का प्रस्ताव पारित किया। इनर लाइन परमिट (ILP) एक सरकारी यात्रा दस्तावेज है जिसे एक सीमित अवधि के लिए एक संरक्षित क्षेत्र में एक भारतीय नागरिक की आंतरिक यात्रा की अनुमति देने के लिए सरकार द्वारा जारी किया जाता है। दस्तावेज़ भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित कुछ क्षेत्रों में आवागमन को नियंत्रित करता है।

21. इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) ने नए खोजे गए सितारों और ग्रहों के नामों की घोषणा की, एक नए तारे के लिए “शारजाह” नाम का चयन किया और उसके ग्रहों में से एक का नाम “बरजेल” रखा गया। पेरिस में 18 दिसंबर 2019 को घोषणा की गई थी। आयोजकों ने वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय में अमीरात शारजाह के प्रयासों और योगदान की सराहना की।

22. तेलंगाना में, उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति सी.वी. रामुलु को लोकायुक्त नियुक्त किया गया है।

23. भारतीय पैडलर मुदित दानी ने 19 दिसंबर 2019 को US के फोर्ट वर्थ में US ओपन चैंपियनशिप में पुरुष युगल सेमीफाइनल में प्रगति करने के बाद अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ का वरिष्ठ पदक हासिल किया।

24. राज्यपाल ने राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष के रूप में एक और पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी. चंद्रैया को भी नियुक्त किया।

25. महिला फुटबॉल में, स्वीडन ने 19 दिसंबर 2019 को मुंबई में अंडर -17 टूर्नामेंट के फाइनल में भारत को 4-0 से हराकर त्रिकोणीय श्रृंखला जीती। स्वीडन ने हाफ टाइम से पहले तीन गोल किए।

26. पूर्व कानून सचिव वी. निरंजन राव को उप लोकायुक्त नियुक्त किया गया है।

27. एन. आनंद राव और मोहम्मद इरफान मोइनुद्दीन को भी अधिकार पैनल के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

28. 19 दिसंबर 2019 को जारी FIFA रैंकिंग में भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम 108वें स्थान पर स्थिर रही। कुल 1187 अंकों के साथ, भारत को जापान (28वें) की अगुवाई में एशियाई देशों के बीच 19वें स्थान पर रखा गया है। भारत को 2018 की दिसंबर FIFA रैंकिंग में 97वें स्थान पर रखा गया था। एशियाई रैंकिंग में जापान के बाद ईरान (33), कोरिया (40), ऑस्ट्रेलिया (42) और कतर (55) हैं।

29. 19 दिसंबर 2019 को भोपाल में चल रही 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप प्रतियोगिता राइफल / पिस्टल में ज़ेना खिट्टा महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में नए राष्ट्रीय चैंपियन के रूप में उभरीं।

30. पैट कमिंस, 2 करोड़ रुपये के आधार मूल्य के साथ, IPL की सबसे महंगी विदेशी खरीद बन गए क्योंकि उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 15.50 करोड़ रुपये में बेचा गया।

31. डोनाल्ड ट्रम्प प्रतिनिधि सभा में महाभियोग लगाने वाले इतिहास के तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं, जो सीनेट में एक ट्रायल से गुज़र रहे हैं,जो यह तय करेगा कि वे पद पर बने रहें या नहीं।

32. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अपने वार्षिक दक्षिणी अवस्थान पर 20 दिसंबर 2019 को सिकंदराबाद के बोल्सम में राष्ट्रपति निलयम में पहुंचे। अवस्थान के दौरान राष्ट्रपति का कार्यालय, राष्ट्रपति निलयम से कार्य करेगा। वे हैदराबाद के इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी, तेलंगाना राज्य शाखा के एक मोबाइल ऐप को लॉन्च करने सहित कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

33. पुर्तगाली प्रधानमंत्री, एंटोनियो कोस्टा ने घोषणा की, कि पुर्तगाल प्रत्येक वर्ष गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार लॉन्च करेगा। यह महात्मा गांधी के आदर्शों को उनके विभिन्न विचारों और उद्धरणों के माध्यम से बनाए रखने में मदद करेगा। इस पुरस्कार के पहले संस्करण को पशु कल्याण के लिए समर्पित किया जाएगा क्योंकि महात्मा गांधी ने कहा था कि किसी राष्ट्र की महानता का अंदाजा वहां पशुओं के साथ होने वाले व्यवहार से लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *