सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

1.भारतीय मूल की डॉक्टर मोनीषा घोष को हाल ही में अमेरिका के संघीय संचार आयोग में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) नियुक्त किया गया है. वे इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं. मनीषा घोष आयोग के टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के साथ करीब से काम करेंगी।

2. अल्पसंख्यक अधिकार दिवस भारत में 18 दिसंबर को मनाया जाता है।यह दिन अल्पसंख्यकों के अधिकारों की याद दिलाने और लोगों को इसके बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है।यह भारत में सभी अल्पसंख्यक समुदायों के धार्मिक सद्भाव, सम्मान और बेहतर समझ पर केंद्रित है।भारत में अल्पसंख्यकों में मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी (पारसी) और जैन शामिल हैं।

3. गूगल की मातृ कंपनी अल्फाबेट के सीईओ बनाने पर सुंदर पिचाई के वेतन में करीब 200 फीसदी का इजाफा हुआ है. सुंदर पिचाई को 1720 करोड़ रुपये का पैकेज मिलेगा जिसमे शेयर और 1720 करोड़ रुपये के शेयर और 14.22 करोड़ रुपये का सालाना वेतन शामिल है।

4. दीपक पुनिया को यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) द्वारा ‘जूनियर रेसलर ऑफ द ईयर’ नामित किया गया है।दीपक अगस्त 2018 में टालिन, एस्टोनिया में 86 किग्रा फ्रीस्टाइल का ताज हासिल कर 18 वर्षों में भारत के पहले विश्व जूनियर चैंपियन बने।वे अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन सम्मान पाने वाले पहले भारतीय पहलवान और देश के दूसरे बने।

5. अमेरिकी संसद ने हाल ही में ई-सिगरेट सहित तंबाकू उत्‍पादों को खरीदने की उम्र सीमा बढाकर 21 साल कर दी है जो की पहले 18 वर्ष थी. हालाँकि इस कानून में परिवर्तित के लिए राष्‍ट्रपति ट्रंप के हस्‍ताक्षर जरूरी होंगे।

6. CBI अधिकारी बी.पी. राजू ने NASSCOM-DSCI द्वारा ‘इंडिया साइबर कॉप ऑफ द ईयर 2019’ पुरस्कार जीता है।उन्होंने राजस्थान के एक इंजीनियरिंग कॉलेज द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में एक धोखाधड़ी के मामले में सेंध लगाने के लिए यह सम्मान प्राप्त किया।राजू को यह पुरस्कार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव, अजय प्रकाश साहनी द्वारा गुड़गांव में आयोजित वार्षिक सूचना सुरक्षा शिखर सम्मेलन के दौरान दिया गया।

7. दुनिया के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठनों में एक बांग्लादेश रूरल एडवांसमेंट कमेटी (बीआरएसी) के संस्थापक फजले हसन आबिद का हाल ही में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे मस्तिष्क में ट्यूमर से ग्रस्त थे और उनका इलाज़ चल रहा था।

8. इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) ने सेक्स्टांस नक्षत्र और उसके बृहस्पति जैसे एक्सोप्लैनेट में एक सफेद-पीले तारे का नाम देना स्वीकार किया है।अब तक, तारों को HD 86081 और 86081 B कहा जाता था।तारे का नाम बीभा रखा जाएगा और परिक्रमा करने वाले एक्सोप्लैनेट को संतमसा नाम दिया जाएगा, जो बादल के लिए एक संस्कृत शब्द है।बिभा चौधरी 20वीं सदी की भारतीय महिला भौतिक विज्ञानी हैं।

9. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने हाल ही में कतर टी-10 लीग में भ्रष्टाचार निरोधक जांच शुरू की है. 1 वर्ष पहले आईसीसी से लेने वाली इस लीग में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमा समेत कई रिटायर्ड खिलाड़ियों ने भाग लिया था. इस लीग का आयोजन 07 दिसंबर से 16 दिसंबर तक किया गया था।

10. निति आयोग ने संभवतः सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से अंडे, मछली, चिकन और मांस को शामिल करने की योजना बनायी है।प्रस्ताव का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर भारत की निम्न पोषण रैंकिंग में सुधार करना है।इसके, नीती अयोग के 15 वर्षीय विजन डॉक्यूमेंट का हिस्सा होने की उम्मीद है।2020 की शुरुआत में दस्तावेज़ तैयार हो जायेंगे और अप्रैल 2020 से प्रभावी हो जायेंगे।

11.अमेरिका की क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 4.6 फीसदी किया है. रिपोर्ट के मुताबिक फिच का मानना है की इस समय भारत में कंपनियों और उपभोक्ताओं का आत्म विश्वास कम हो रहा है।

12. केंद्र ने फ्लैगशिप पहल, अटल कायाकल्प और शहरी परिवर्तन मिशन (AMRUT) की अवधि को 2 वर्ष बढ़ाने का फैसला किया है।सरकार 500 शहरों में शहरी नवीकरण के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में असमर्थ थी।AMRUT को 25 जून 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था।मार्च 2020 तक 139 लाख पानी के कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य है।

13. सेबेस्टीनो एस्पोसिटो 60 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अपने क्लब के लिए गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. उनकी उम्र 17 साल 172 दिन थी. उनसे पहले 1958 में मारियो कार्सो ने 17 साल की उम्र में गोल किया था।

14. मुख्यमंत्री गहलोत ने मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों को मुफ्त प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए वाल्मीकि बस्ती में पहले जनता क्लिनिक का उद्घाटन किया।इसके पहले चरण में, जयपुर में 12 जनता क्लीनिक खोले जाएंगे, जहाँ कुछ मामलों में लोगों को मुफ्त दवाइयाँ मिलेंगी और मुफ्त चिकित्सा जाँच की जाएगी।बाद में, इस योजना के दूसरे और तीसरे चरण में, अन्य क्षेत्रों में जनता क्लीनिक खोले जाएंगे।

15.वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुनगा ने कतर इंटरनेशनल कप में 67 किग्रा वेट कैटेगरी में 306 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल मेडल जीता है. जेरेमी लालरिनुनगा ने स्नैच में 140 किलो और क्लीन एंड जर्क में 166 किलो वजन उठाया था।

16. WHO ने स्तन कैंसर की दवा – ट्रैस्टुजुमाब के जैविक रूप से सामान दवा के निर्माण को मंजूरी की गुणवत्ता सील दी है।यह कदम विश्व स्तर पर महिलाओं के लिए महंगे, जीवनरक्षक उपचार को अधिक किफायती बनाने और आसानी से उपलब्ध कराने में मदद कर सकता है।स्तन कैंसर महिलाओं में कैंसर का सबसे आम रूप है।2018 में 2.1 मिलियन महिलाओं में स्तन कैंसर पाया गया। उनमें से 630,000 लोगों की बीमारी से मृत्यु हो गई।

17. स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने हाल ही में लगातार छठे साल 50 गोल करने का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने एल्वेस के खिलाफ मैच में 69वें मिनट में गोल दागकर अपने 50 गोल पूरे किये. अब बार्सिलोना ला लिगा की सूची में 39 अंकों के साथ पहले स्थान आ गया है।

18. भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन परियोजना के लिए परियोजना समीक्षा निगरानी समिति (PRMC) की द्वितीय बैठक दोनों देशों के बीच 19 दिसंबर 2019 को सफलतापूर्वक आयोजित की गई।346 करोड़ रूपए, 130 किलोमीटर की भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन परियोजना, भारत द्वारा बांग्लादेश को अनुदान सहायता के तहत शुरू की जा रही एक ऐतिहासिक परियोजना है।

19. दोहा में खेले गए फुटबॉल क्लब वर्ल्ड कप का फाइनल लिवरपूल ने फ्लेमिंगो को 1-0 से हराकर पहली बार क्लब वर्ल्ड कप फाइनल जीता है. साथ ही लिवरपूल ने 6 महीने में अपना तीसरा ख़िताब जीता है. क्लब लिवरपूल ने जून में चैम्पियंस लीग और अगस्त में यूएफा सुपरकप जीता था।

20. प्रसिद्ध पुरातत्वविद् आर. नागास्वामी को बांग्लादेश के संस्कृति मंत्री के.एम. ख़ालिद द्वारा ढाका में आयोजित रजत जयंती अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सम्मानित किया गया। नागास्वामी को कला, पुरातत्व, इतिहास और संस्कृति में योगदान के लिए सम्मानित किया गया।जर्नल ऑफ़ बंगाल आर्ट का रजत जयंती संस्करण, श्री नागास्वामी को समर्पित था।

21. अमेरिका के वर्जिनिया की एक बायोकेमिस्ट कैमिला श्रियर ने कॉन्टेस्ट में करीब 50 महिलाओं को हराकर मिस अमेरिका 2020 का खिताब जीता है. कैमिला श्रियर के पास 2 साइंस की डिग्रियां हैं और वे अभी वर्जिनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी में फार्मेसी से डॉक्टरेट कर रही हैं।

22. 19 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजयराघवन द्वारा EChO नेटवर्क लॉन्च किया गया।यह भारतीय पारिस्थितिकी और पर्यावरण के बढ़ते अनुसंधान, ज्ञान और जागरूकता के विशिष्ट ध्यान के साथ भारत में क्रॉस-डिसिप्लिनरी लीडरशिप के लिए एक नमूना प्रदान करने वाला एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है।

23.फ्रांस की कॉम्पटीशन अथॉरिटी ने गूगल पर फाइन गूगल ऐड्स पेज पर सही तरीके से ऐडवर्टाइजिंग न होने की वजह से 167 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है. साथ ही सितंबर में गूगल ने वित्तीय फ्रॉड की जांच के मामले में फ्रांस को 1 बिलियन यूरो देने का वादा किया था।

24. सेंट्रल बैंक द्वारा यू.एस. फेडरल रिजर्व की अपरंपरागत मौद्रिक नीति के अपने संस्करण की घोषणा के बाद भारत में गूगल पर ऑपरेशन ट्विस्ट के लिए सर्च बढ़ गयी है।इस शब्द के लिए सर्च सबसे अधिक दिल्ली से और उसके बाद महाराष्ट्र से की गयी। सेंट्रल बैंक दीर्घावधि बांड खरीदेगा, साथ ही साथ दीर्घकालिक ऋण लेने और बैंक ऋण को बढ़ावा देने के प्रयास में अल्पकालिक सरकार प्रतिभूतियों को बेच देगा।

25. भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक सेतुरमण पंचनाथन को “अमेरिका की नेशनल साइंस फाउंडेशन” का निदेशक नियुक्त किया गया है. यह अमेरिका सरकार की संस्था विज्ञान और इंजीनियरिंग सहित सभी गैर-चिकित्सा क्षेत्रों में अनुसंधान कार्य करने में सहायता करती है।

26. 23 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में ‘टेक्नोलॉजीज फॉर नॉन-कॉन्टेक्ट वारफेयर पर’ ARTECH के 5वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा।यह संगोष्ठी भारतीय सेना का फ्लैगशिप आयोजन है जो रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी क्षमताओं को बढाने पर केन्द्रित क्षेत्रों के लिए एजेंडा निर्धारित करती है।प्रधान मंत्री की ‘मेक इन इंडिया’ की समग्र दृष्टि के हिस्से के रूप में ARTECH सेमिनार 2016 में लॉन्च किया गया था।

27. इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2018 में दुनिया में होने वाले कुल इंटरनेट शटडाउन में से 67 फीसदी (134 बार) भारत में हुए है. जबकि इस वर्ष ही भारत में सिर्फ 19 दिसंबर को 95वीं बार इंटरनेट शटडाउन हुआ था।

28. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 30 सितंबर 2019 तक दिए गए 2 लाख रुपये तक के कृषि ऋणों की माफी की घोषणा की।उन्होंने 21 दिसंबर 2019 को नागपुर में राज्य विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के समापन के दिन महात्मा फुले किसान ऋण माफी योजना की घोषणा की।उन्होंने शिवभोज योजना शुरू करने की भी घोषणा की, जो राज्य भर के 50 केंद्रों में प्रायोगिक आधार पर 10 रुपए में भोजन उपलब्ध कराएगी।

29. रेलवे बोर्ड ने हाल ही में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई को 45 नई ट्रेन-18 ट्रेनों के निर्माण की मंजूरी दे दी है. ट्रेन-18 को वंदे भारत एक्सप्रेस के नाम से जाना जाता है. नई ट्रेन 2021-22 आएगी और भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर ट्रेन के शुरुआत की जाएगी।

30. बाएं हाथ की भारतीय स्पिनर राधा यादव ICC की नवीनतम महिला T-20 खिलाड़ियों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रहीं।दीप्ति शर्मा और पूनम यादव पांचवें और छठे स्थान पर रहीं।स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर सातवें और नौवें स्थान पर स्थिर रहीं।भारत ने ICC महिला T-20 टीम रैंकिंग में चौथा स्थान बरकरार रखा ।

31. 22 दिसम्बर को पुरे भारत में राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है. आज के दिन गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्म हुआ था. उनकी याद में हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है।

32. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 21 दिसंबर 2019 को वाशिंगटन के पास एक सैन्य अड्डे पर आधिकारिक रूप से अमेरिकी सेना ‘स्पेस फोर्स’ का शुभारंभ किया।स्पेस फोर्स आक्रामकता का पता लगाने और अंतिम उच्च आधार को नियंत्रित करने में मदद करेगी।अमेरिकी वायु सेना के अंतर्गत आने वाले इस स्पेस फोर्स का लॉन्च, 70 से अधिक वर्षों में पहला है।पहले वर्ष के लिए इसे शुरुआती 40 मिलियन डॉलर द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा।

33. 63वीं नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में हिमाचल प्रदेश की जीना खिट्टा ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. 18 वर्षीय जीना खिट्टा ने अपूर्वी चंदेला और सीनियर शूटर मेहुली घोष को हराकर गोल्ड मेडल जीता है।

34. 23 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में एक समारोह में 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रस्तुत किए जाएंगे।गुजराती फिल्म ‘हेलारो’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म से सम्मानित किया जाएगा।बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल को ‘अंधाधुन’ और ‘उरी’ में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए चुना गया है।कीर्ति सुरेश को तेलुगु फिल्म ‘महानति’ में सावित्री के किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिलेगा।

35. कतर इंटनेशनल कप में महिलाओं के 49 किलो वर्ग में वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने गोल्ड मेडल जीता है. वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने कुल 194 किलो वजन उठाया था. हालांकि, उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 201 किलो है।

36. सरकार ने अगले पांच वर्षों में देश भर में 100 हुनर हाट आयोजित करने का निर्णय लिया है।इन हाट का उद्देश्य कारीगरों, शिल्पकारों और पारंपरिक पाक विशेषज्ञों को बाजार में निवेश और रोजगार के अवसर प्रदान करना है।पिछले दो वर्षों में हुनर हाट के माध्यम से दो लाख 65 हजार से अधिक कारीगरों और कलाकारों को रोजगार प्रदान किया गया है।

37.हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज चार्ल लैंगवेल्ट ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने कहा है की उन्हें दक्षिण अफ्रीका की टीम के साथ काम करने का ऑफर मिला है।

38. भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) ने 9 महीने से भी कम समय में अपने 3000वें कोच का उत्पादन किया है।उपरोक्त उत्पादन को प्राप्त करने के लिए कार्य दिवसों की संख्या पिछले वर्ष में 289 दिनों से घटकर इस वर्ष 215 दिन हो गयी।वर्ष 2014 तक, केवल 1000 कोचों के उत्पादन के लिए इतना समय लिया जा रहा था।

39. अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने पुरूष टेनिस खिलाडी राफेल नडाल को 2019 का वर्ल्ड चैंपियन चुना है. वंही ऑस्ट्रेलिया की टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी को भी 2019 का वर्ल्ड चैंपियन चुना गया है।

40. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 24 दिसंबर 2019 को ओमान जाएंगे।अपनी यात्रा के दौरान, मंत्री, विदेश मामलों के मंत्री यूसुफ बिन अलावी बिन अब्दुल्ला से मिलेंगे।वे आपसी हित के मामलों पर चर्चा के लिए अन्य मंत्रियों के साथ बैठकें भी करेंगे।यात्रा के दौरान समुद्री परिवहन के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *