सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के उपलक्ष्य पर हर वर्ष 23 दिसंबर को भारत राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है। भारत सरकार द्वारा 2001 में किसान दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। ऐसा माना जाता है कि चौधरी चरण सिंह की कड़ी मेहनत के कारण ‘जमींदारी उन्मूलन विधेयक -1952’ पारित हुआ था। वे 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक भारत के प्रधान मंत्री रहे।

2. सरकारी कंपनी दामोदर वैली कॉर्पोरेशन के खिलाफ अनिल अंबानी की रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने 1,250 करोड़ रुपए का आर्बिट्रेशन अवॉर्ड जीता है. इस जीत से रिलायंस इन्फ्रा का शेयर बीएसई पर 5% बढ़कर 24.25 रुपए पर पहुंच गया है। 

3. विप्रो ने उभरती प्रौद्योगिकियों पर छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए नैसकॉम के साथ भागीदारी की है। कार्यक्रम कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा विज्ञान, इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स, साइबरसिक्यूरिटी जैसी तकनीकों पर प्रशिक्षण देगा। विप्रो भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों के 10,000 छात्रों को विप्रो के कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्रोग्राम “टैलेंटनेक्स्ट” के एक हिस्से के रूप में प्रशिक्षित करेगा।

4. नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विजेताओं को पुरस्कार से सम्मानित किया. इस समारोह में गुजराती फिल्म ‘हेल्लारो’ की 13 एक्ट्रेसेस को सम्मानित किया गया।  

5. भारत में एक प्रस्तावित हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर, तिरुवनंतपुरम-कासरगोड सेमी हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर (SHSR) के 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। यह परियोजना केरल के तिरुवनंतपुरम को कासरगोड से जोड़ेगी। यह 532 किलोमीटर डबल-लाइन परियोजना, केरल सरकार और केंद्रीय रेल मंत्रालय का एक संयुक्त उद्यम है।

6. क्यूबा देश में वर्ष 1976 के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नामित किया गया है. पुरे 43 वर्ष के बाद क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कैनल ने हाल ही में देश में मैनुएल मरेरो को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. वर्ष 2019 में हाल ही में देश में नए संविधान का नया नियम पारित किया गया है। 

7. अल्फाबेट आईएनसी के CEO,सुंदर पिचाई अपने सभी प्रदर्शन लक्ष्यों को प्राप्त करने पर अगले तीन वर्षों में स्टॉक अवार्ड्स में 240 मिलियन $  के साथ-साथ 2020 से 2 मिलियन $ वार्षिक वेतन प्राप्त करेंगे। यदि अल्फाबेट S&P 100 इंडेक्स से बेहतर प्रदर्शन करता है, तो पिचाई स्टॉक अनुदान में 90 मिलियन $  अतिरिक्त प्राप्त कर सकते हैं। पहली बार कंपनी ने प्रदर्शन-आधारित स्टॉक पुरस्कार दिए हैं।

8. विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2016 की तुलना में 2017 में खेलों में डोपिंग के मामले 13 फीसदी बढे है. वाडा ने हाल ही में 2020 के ओलंपिक और वर्ष 2022 के विश्व कप सहित सभी वैश्विक खेलों से रूस पर 4 वर्ष का प्रतिबंध लगाया है। 

9. सरकार द्वारा निर्भया फंड के तहत 1,023 फास्ट-ट्रैक न्यायालयों की स्थापना सहित 7,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को अनुमोदित किया गया है। वित्त मंत्रालय (MoF) में आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) द्वारा प्रशासित, निर्भया फंड फ्रेमवर्क, महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक गैर-उत्तरदायी कोष कोष प्रदान करता है। इसे फरवरी 2013 में स्थापित किया गया था।

10. ब्रिटेन के निचले सदन ने हाल ही में बोरिस जॉनसन के द्वारा यूरोपीय संघ से अलग होने के लिए पेश किये गए बिल को पास कर दिया है. इस विधेयक के पक्ष में 358 और विरोध में 234 वोट पड़े. अब इस विधेयक पर संसद में आगे चर्चा होगी। 

11. न्यायमूर्ति गुलज़ार अहमद ने 21 दिसंबर 2019 को पाकिस्तान के 27 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। उन्होंने मुख्य न्यायाधीश आसिफ सईद खोसा से पदभार ग्रहण किया, जिन्होंने जनवरी 2019 से देश के शीर्ष न्यायाधीश के रूप में कार्य किया।

12. आबिद अली अपने पहले दो टेस्ट मैचों में शतक बनाने वाले पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर बने। उन्होंने कराची में दो मैचों की टेस्ट सीरीज के चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की।

13. श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या का 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोडते हुए ओपनर रोहित शर्मा एक साल में सबसे ज्यादा 2442 रन बनाने वाले ओपनर खिलाडी बन गए है. जयसूर्या ने वर्ष 1997 में बतौर ओपनर 2387 रन बनाए थे। 

14. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और बल्लेबाज विराट कोहली सभी फॉर्मेट के रन मिलाकर एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडी बन गए है. विराट कोहली ने वर्ष 2016 में 2595, 2017 में 2818 और 2018 में 2735 रन बनाए थे. जबकि इस वर्ष 2455 रन बनाए हैं। 

15. भारतीय रेलवे, चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से वंदे भारत ट्रेनों की 44 रेक खरीदने के लिए तैयार है। खरीद प्रक्रिया पारदर्शिता, जवाबदेही और वितरण की गति को बढ़ावा देती है।

 16. पहली बार आयोजित की गयी बिग बाउट बॉक्सिंग लीग का ख़िताब पंजाब पैंथर्स को हराकर गुजरात जायंट्स ने जीता है. गुजरात जायंट्स की तरफ से खेलते हुए आशीष चौधरी ने पंजाब पैंथर्स के यशपाल को 5-0 से हरा दिया था। 

17. ऐश बार्टी और राफेल नडाल को 2019 के लिए अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) विश्व चैंपियंस नामित किया गया। 1973 में मार्गरेट कोर्ट के बाद से बार्टी जून 2019 में चेक मार्का वोंदरसोवा को हरा कर फ्रेंच ओपन जीतने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई बनीं।

18 . देश में पोर्क मीट की आपूर्ति में आई गिरावट को दूर के लिए चीन जनवरी 2020 से फ्रोजन पोर्क सहित करीब 850 उत्पादों से आयात शुल्क घटाएगा. अफ्रीकी स्वाइन बुखार की वजह से चीन में अफ्रीकी स्वाइन बुखार की वजह लाखों की संख्या में सूअरों को मारना पड़ा. जिसकी वजह से पोर्क मीट की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है। 

19. राष्ट्रीय गणित दिवस हर वर्ष 22 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन महान गणितज्ञ, श्रीनिवास रामानुजन की जयंती और आधुनिक गणित के विकास में उनके योगदान का प्रतीक है। राष्ट्रीय गणित दिवस मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य, लोगों को गणित के विकास और मानवता के विकास में गणित के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

20. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 22 दिसंबर 2019 को हैदराबाद में रेड क्रॉस सोसाइटी ऑफ इंडिया का मोबाइल ऐप जारी किया। वे अपने दक्षिणी अवस्थान पर हैदराबाद में हैं। तीन महीने से कम समय में तेलंगाना सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस द्वारा विकसित, मोबाइल ऐप सभी भाषाओं में उपलब्ध है। मोबाइल ऐप लॉन्च होने से ब्लड बैंक और रेड क्रॉस की सदस्यता आसान हो जाएगी। 

21. मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने, सिक्किम इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड, SIFFCO की 2 एकीकृत प्रसंस्करण इकाइयों की आधारशिला रखी।  विश्व का सबसे बड़ा उर्वरक सहकारी, सिक्किम IFFCO, IFFCO और सिक्किम सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इसका उद्देश्य देश के विशेष रूप से सिक्किम के जैविक उत्पादों को बढ़ावा देना और विपणन करना है।

22. 21 दिसंबर 2019 को मुंबई में HCL-SRFI इंडिया टूर स्क्वैश टूर्नामेंट के तीसरे चरण में भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी हरिंदर पाल सिंह संधू ने पुरुषों का खिताब जीता जबकि मिस्र की हाना रमादान ने महिलाओं का ताज जीता। हरिंदर ने 30 मिनट तक चले मैच में जापान के तोमोटाका एंडो को 3-0 से हराया, जबकि हाना ने महिलाओं के फाइनल में इंग्लैंड की लुसी टुरमेल को 3-1 से हराया।

23. भारत के शटलर मैसनम मीराबा लुवांग ने ढाका में पुरुष एकल बांग्लादेश जूनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन सीरीज 2019 जीत ली है। मीराबा ने 22 दिसंबर 2019 को 38 मिनट तक चले फाइनल मुकाबले में केन योंग ओंग को 21, 14, 21-18 से हराया। मीराबा ने नवंबर 2019 में वोनचेयोन योनेक्स कोरिया जूनियर ओपन इंटरनेशनल चैलेंज में लड़कों का एकल अंडर -19 खिताब जीता था।

24. क्रिकेट में, भारत ने 22 दिसंबर 2019 को कटक के बाराबती स्टेडियम में तीन मैचों की श्रृंखला के तीसरे और अंतिम वनडे में वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ, भारत ने श्रृंखला 2-1 से जीती। यह भारत की वेस्टइंडीज पर लगातार दसवीं सीरीज जीत है। कप्तान विराट कोहली 85 रन बनाकर मैन ऑफ द मैच बने। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया।

25. भारतीय-अमेरिकी डॉ. मोनिशा घोष को संघीय संचार आयोग (FCC) में पहली महिला मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वे FCC के भारतीय-अमेरिकी अध्यक्ष अजीत पई और एजेंसी को प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग मुद्दों पर सलाह देंगी। डॉ. घोष, डॉ. एरिक बर्गर की जगह लेंगी। कांग्रेस द्वारा देखरेख की जाने वाली  अमेरिकी सरकार की स्वतंत्र एजेंसी के रूप में FCC, एक संघीय एजेंसी है।

26. आठ पश्चिम अफ्रीकी देशों ने अपनी आम मुद्रा के नाम को बदल कर इको करने  के लिए सहमति व्यक्त की और अपनी पूर्व मुद्रा CFA फ्रैंक के पूर्व औपनिवेशिक शासक फ्रांस के लिंक को अलग कर दिया। CFA फ्रैंक को शुरू में फ्रेंच फ़्रैंक कहा जाता था और लगभग दो दशकों से यूरो से जुड़ा है। बेनिन, बुर्किना फासो, गिनी-बिसाऊ, आइवरी कोस्ट, माली, नाइजर, सेनेगल और टोगो वर्तमान में इस मुद्रा का उपयोग करते हैं।

27. क्यूबा में, राष्ट्रपति मिगुएल डिआज़-कैनल ने 40 से अधिक वर्षों में मैनुअल मार्रेरो क्रूज़ को देश का पहला प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। प्रधानमंत्री के पद को 1976 में तत्कालीन क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो ने हटा दिया था। मार्रेरो, जिन्होंने 16 साल तक पर्यटन मंत्री के रूप में काम किया है और व्यापार से एक वास्तुकार हैं, ने पर्यटन को विकास के महत्वपूर्ण कारकों में से एक बनाकर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया।

28. भारत सरकार ने नेपाल सशस्त्र पुलिस बल विद्यालय, कीर्तिपुर में बालिकाओं के छात्रावास का निर्माण किया है।  भारत के दूतावास के मिशन के उप प्रमुख, डॉ. अजय कुमार ने 22 दिसंबर 2019 को काठमांडू जिले के कीर्तिपुर में छात्रावास भवन का उद्घाटन किया। नेपाल सशस्त्र पुलिस बल (APF) विद्यालय नेपाल सशस्त्र पुलिस बल के APF कल्याण सेवा केंद्र के तहत बनाया गया एक शैक्षणिक संस्थान है।

29. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 22 दिसंबर 2019 को ‘बेहतर लोक सेवा वितरण – सरकार की भूमिका’ विषय पर नागपुर में आयोजित क्षेत्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित किया।

30. 23 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में एक समारोह में 66 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए गए। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार आदित्य धर को उनकी पहली फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक के लिए दिया गया। अक्षय कुमार-अभिनीत पैडमैन को सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया। संजय लीला भंसाली को सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार मिला। अरिजीत सिंह को सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक चुना गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *