सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  25 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  25 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  25 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप की संयुक्त MD संगीता रेड्डी ने 2019-20 के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के अध्यक्ष का  पदभार संभाला है।

2. केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद पर 4 स्टार जनरल रैंक के सैन्य अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा। 

3. वॉल्ट डिज़नी कंपनी APAC के अध्यक्ष, उदय शंकर को FICCI के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में पदोन्नत किया गया है।

4. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में अंतरिक्ष बल के गठन को वास्तविकता में बदलने (गठन) के लिए साल 2020 राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण कानून पर हस्ताक्षर किये है. जो की पेंटागन बल के लिए शुरुआती बजट तय करेगा। 

5. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के CMD, संजीव मेहता को FICCI के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।

6. मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री, संजय शामराव धोत्रे ने 23 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में वर्ष 2017 के लिए 43 स्कूल शिक्षकों को राष्ट्रीय ICT पुरस्कार प्रदान किए। शिक्षकों को, छात्रों के अधिगम को बढ़ावा देने के लिए ICT के प्रभावी और अभिनव एकीकरण के लिए सम्मानित किया गया।

7. महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल ही में वीजे नकरा को सीईओ नियुक्त करने की घोषणा की है जो की अभी सेल्स एंड मार्केटिंग हेड हैं और पावर एंड स्पेयर्स बिजनेस के प्रेसिडेंट हेमंत सिक्का को हेड नियुक्त करने की घोषणा की है। 

8. MSME में ऋण के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए, बैंक ऑफ बड़ौदा ने गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

9. वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली कैबिनेट ने हाल ही में “इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2019” को मंजूरी दे दी है. भारत की राजधानी दिल्ली के प्रदूषण में सबसे ज्यादा हिस्सा वाहनों का होता है. दिल्ली सरकार अब सार्वजनिक और निजी क्षेत्र को ई-वाहन के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करेगी। 

10. इसकी स्थापना से आठ वर्षों बाद फोर्ब्स इंडिया सेलेब्रिटी 100 की 2019 की सूची में विराट कोहली शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले पहले खिलाडी बने।सूची में अक्षय कुमार भी 293.25 करोड़ की कमाई के साथ दूसरे स्थान पर और सलमान खान तीसरे स्थान पर रहे।

11. पुरे भारत में 24 घंटे बिजली मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने 2020 से उदय-2 योजना की शुरुआत करने की घोषणा की है. इस योजना के मुताबिक, सरकार लकड़ी और कोयले के बजाए गैस आधारित प्लांट से ज्यादा बिजली उत्पादन करेगी।  

12. इक्वेडोर ने गैलापागोस द्वीप समूह में  600 गैलन डीजल ईंधन के डूब जाने के बाद ईंधन रिसाव के पर्यावरणीय प्रभाव को संबोधित करने के लिए 22 दिसंबर 2019 को आपातकालीन प्रोटोकॉल को सक्रिय किया।UNESCO विश्व धरोहर स्थल, गैलापागोस द्वीपसमूह, ग्रह पर सबसे नाजुक पारिस्थितिकी प्रणालियों वाले स्थानों में से एक है। यह दुर्घटना सैन क्रिस्टोबाल द्वीप पर एक बंदरगाह में हुई।

13. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के गेंदबाजी ऑलराउंडर वर्नन फिलेंडर ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज के बाद क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. वे 26 दिसंबर 2019 से इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगे। 

14. केरल के कोझिकोड के आदित्य,  भारत बहादुरी पुरस्कार पाने वाले राज्य के पहले बच्चे बन गए हैं। यह राष्ट्रीय बहादुरी पुरस्कारों में से सबसे प्रतिष्ठित है, जिसे भारतीय बाल कल्याण परिषद द्वारा दिया जाता है। पहाड़ी रस्ते से नीचे उतर रही कालीकट विश्वविद्यालय पेंशनर्स फोरम के सदस्यों को ले जा रही एक बस में आग लगने पर 20 लोगों को बचाने के लिए उन्हें सम्मानित किया गया।

15. हाल ही में फीफा ने बेल्जियम फुटबॉल टीम को लगातार दूसरी बार वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल टीम के पुरस्कार से सम्मानित किया है. बेल्जियम फुटबॉल टीम इस समय फीफा विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर है जबकि फ्रांस दूसरे और ब्राजील तीसरे स्थान पर हैं। 

16. 17-18 दिसंबर 2019 को कच्छ की खाड़ी में वडीनार में समुद्र से दूर, इंडियन कोस्ट गार्ड ने  ‘स्वच्छ समुंद्र NW-2019’ नामक दो-दिवसीय क्षेत्रीय स्तर के प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास का आयोजन किया।

17. इंडिया क्रिकेट टीम ने 2019 में सबसे ज्यादा 35 मैच जीतकर लगातार चौथे साल जीत के मामले में पहले स्थान पर रही है. इस वर्ष टीम इंडिया ने 7 टेस्ट, 19 वनडे और 9 टी-20 सहित 35 मैच जीते है जबकि दुसरे स्थान पर रही ऑस्ट्रेलिया टीम कुल 30 मैच जीते है। 

18. शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक अनूठी पहल के तहत, यात्रियों को स्वच्छ हवा में सांस लेने का अनुभव प्रदान करने के लिए नासिक रेलवे स्टेशन पर एक ‘ऑक्सीजन पार्लर’खोला गया है। यह पहल भारतीय रेलवे के सहयोग से एयरो गार्ड के प्रयासों का नतीजा है। ऑक्सीजन पार्लर की अवधारणा NASA की सिफारिश पर आधारित है।.

19. इंडियन महिला वेटलिफ्टर राखी हलदर ने 64 किग्रा वर्ग में कतर इंटरनेशनल कप में ब्रोंज मेडल जीतते हुए 2 नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाये है. वेटलिफ्टर राखी हलदर ने एक कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल जीता है. राखी हलदर ने स्नैच और कुल भार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। 

20. जम्मू और कश्मीर पुलिस ने 22 दिसंबर 2019 को शांति और एकता का संदेश फैलाने के लिए जम्मू में ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया। DGP दिलबाग सिंह ने विभिन्न श्रेणियों के लिए रन को हरी झंडी दिखाई।

21. नेपाल पुलिस ने हाल ही में 122 चीन के नागरिकों को साइबर क्राइम और बैंक फ्रॉड के संदेह में हिरासत में लिया है. ये नागरिक पर्यटक वीजा पर आए नेपाल आये थे. इन 122 चीन के नागरिकों पर अपराध को अंजाम देने के साथ बैंक की कैश मशीनों को हैक करने का भी संदेह है। 

22. DRDO द्वारा विकसित ‘क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल,  QRSAM सिस्टम का, 23 दिसंबर 2019 को ओडिशा तट से सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया गया। QRSAM हथियार प्रणाली में पूरी तरह से स्वचालित कमान और नियंत्रण प्रणाली और सक्रिय सरणी बैटरी निगरानी रडार शामिल हैं। पूरे कार्यक्रम की निगरानी ग्राउंड टेलीमेट्री सिस्टम, रेंज रडार सिस्टम, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम आदि द्वारा की गई थी।

23. क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना – उड़े देश का आम नागरीक (UDAN) के तहत अब तक लगभग 35 लाख यात्री उड़ान भर चुके हैं। मौजूदा हवाई पट्टी और हवाई अड्डों के पुनरुद्धार के माध्यम से अप्रयुक्त और कम सेवा वाले क्षेत्रों को कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए अक्टूबर 2016 में यह  योजना शुरू की गई थी। इससे यात्रा का समय बहुत घट गया है और बड़े पैमाने पर जनता को  लाभान्वित किया जा रहा है।

24. अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला को नए विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। वे 29 जनवरी 2020 को विजय गोखले से विदेश सचिव का पदभार लेंगे।

25. श्री शिव दास मीणा ने पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PMRC) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया। इससे पहले, उन्होंने NBCC (इंडिया) लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

26. नई दिल्ली में 24 दिसंबर 2019 को वार्षिक आकाशवाणी पुरस्कार दिए गए। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पुरस्कार प्रदान किये। व्यावसायिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और विभिन्न रेडियो स्टेशनों और प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारियों में से सर्वश्रेष्ठ बाहर लाने के लिए 1974 में आकाशवाणी पुरस्कारों की स्थापना की गई थी।

27. ​भारतीय रेलवे ने मॉडर्न ट्रेन कंट्रोल सिस्टम को लागू करके अपने पूरे नेटवर्क पर सिग्नलिंग प्रणाली को आधुनिक बनाने का फैसला किया है। यह सबसे महत्वाकांक्षी आधुनिकीकरण परियोजनाओं में से एक है जो सुरक्षा, लाइन क्षमता में सुधार के लिए एक सिग्नलिंग प्रणाली के उन्नयन और उच्च गति पर ट्रेनों के परिचालन की परिकल्पना करता है। इसमें ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम का संशोधन आदि शामिल हैं।

28. सरकार ने मोटर वाहनों और उनके हिस्सों पर माइक्रोडॉट्स आइडेंटिफ़ायर के निर्धारण के लिए नियम अधिसूचित किए हैं। अदृश्य माइक्रोडॉट्स अब वाहनों और उनके हिस्सों की चोरी रोकने के साथ-साथ नकली स्पेयर पार्ट्स की जांच करने के लिए चिपकाए जाएंगे। माइक्रोडॉट तकनीक में सूक्ष्म बिंदुओं के साथ वाहन के हिस्सों या किसी अन्य मशीन को स्प्रे किया जाता है, जो उसे एक विशिष्ट पहचान देता है।

29. वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने 24 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में 10वीं और अंतिम प्री-बजट परामर्श बैठक की। बैठक में चर्चा के मुख्य क्षेत्र, स्वास्थ्य सेवाओं के वितरण दक्षता में सुधार और हाशिए के वर्गों तक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएँ पहुँचने के लिए अभिनव तरीके विकसित करने से संबंधित थे।

30. एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया ने 24 दिसंबर 2019 से मिस्र की पांच दिवसीय यात्रा शुरू की। इसका उद्देश्य नई दिल्ली और काहिरा के बीच लंबे समय से चले आ रहे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है। यात्रा के दौरान, वायु सेना प्रमुख मिस्र के वायु सेना के विभिन्न परिचालन और प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों का दौरा और मिस्र के सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत भी करने वाले हैं।

31. रक्षा मंत्रालय ने स्व-वित्तपोषण के आधार पर अतिरिक्त एक लाख सीनियर डिवीजन NCC सीटों को मंजूरी दी है। इस निर्णय से NCC की क्षमता 15 लाख से अधिक हो गयी है।  इसके तहत लगभग 100 से 150 विद्यालय और कॉलेज लाभान्वित होंगे। योजना पायलट परियोजना के रूप में 2020-21 में शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *