सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 26 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


 1. जीएसटी में कटौती का उचित फायदा ग्राहकों को नहीं देने पर हाल ही में नेशनल एंटी प्रॉफिटियरिंग अथॉरिटी ने जॉनसन एंड जॉनसन पर 230.41 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. एनएए के मुताबिक, जॉनसन एंड जॉनसन ने टैक्स कटौती के बाद प्रोडक्ट की कीमतें तय करने का आकलन सहीं नहीं किया है। 

2. अमेज़न रिटेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड जल्द ही अपना पहला कृषि संग्रह केंद्र पुणे में खोलेगी।  पहली बार ई-कॉमर्स कंपनी ने अपनी कृषि-से-कांटे की पहल के तहत किसानों से सीधे ताजा उपज प्राप्त कर रही है।

3.  वर्ष 2019 की सबसे कमजोर पासवर्ड की लिस्ट में 123456 पासवर्ड पहले स्थान पर रहा है. यह पासवर्ड 2018 के सबसे खराब पासवर्ड की लिस्ट में भी पहले स्थान पर था. 123456789, qwerty, Password, 1234567 और बहुत से पासवर्ड साल के सबसे कमजोर है। 

4. पीआर रवि मोहन को केरल स्थित ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया।  उन्होंने आर प्रभा का स्थान लिया, जिन्होंने अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया। उन्हें भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग क्षेत्रों में शीर्ष नेतृत्व का समृद्ध अनुभव है।

5. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में देश की पहली लंबी दूरी की सीएनजी बस सर्विस शुरु की है. जो की दिल्ली से देहरादून के बीच चलेगी. इस बस सर्विस के लिए उत्तराखंड ने आईजीएल के साथ करार किया है. यह बस एक बार रीफिल करने पर 1000 किमी से ज्यादा दूरी तय करेगी। 

6. निरंजन हीरानंदानी ने एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। उन्होंने  वेलस्पन ग्रुप के चेयरमैन बालकृष्ण गोयनका के स्थान पर हैं। 1920 में अपनी स्थापना के बाद से, एसोचैम ने भारत के वाणिज्य और आंतरिक व्यापार उद्योगों के हितों का प्रतिनिधित्व किया है।

7. ऑटो एक्सपो मोटर शो 2020 का आयोजन 7-12 फरवरी 2020 से ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में किया जायेगा. यह मोटर शो कुछ प्रमुख ब्रांडों के लिए एक लॉन्च पैड रहा है. इस बार के ऑटो एक्सपो की थीम – “एक्सप्लोर द वर्ल्ड ऑफ मोबिलिटी” है। 

8. श्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में भारत की पहली लंबी दूरी की CNG बस का अनावरण किया, जो समग्र CNG सिलेंडरों से सुसज्जित है, जो एक बार में 1000 किलोमीटर की यात्रा कर सकती है। परियोजना को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड द्वारा निष्पादित किया गया है। लंबी दूरी की सीएनजी बसों की शुरूआत से पूरे देश में वायु प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में क्रांति लाने की क्षमता है।

9. देशभर के गांवों में पीने के पानी और सिचाई की समस्याओं के समाधान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर अटल भूजल और अटल टनल योजना की शुरुआत की है। इन योजनाओं के लिए सरकार ने 6000 करोड़ रुपये का फंड बनाया है।

10. कभी-कभी खबरों में देखा गया हेमंत सोरेन झारखंड के नए सीएम के रूप में शपथ लेने वाले हैं। चुनाव पूर्व गठबंधन ने 81 सदस्यीय विधानसभा में 47 सीटें (झामुमो 30, कांग्रेस 16 और राजद एक) हासिल की। गौरतलब है कि हाल ही में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज की थी। तब से विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करना बाकी था।

11. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में 10,000 रुपए से अधिक की खरीदारी और अन्य सेवाओं के भुगतान के लिए एक नया प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) लांच किया है. इससे आप बैंक अकाउंट से ही पैसे डालने के साथ साथ बिल भुगतान, मर्चेंट भुगतान, आदि कर सकेंगे। 

12. WHO ने तम्बाकू के उपयोग के 2000-2025 के प्रचलन पर वैश्विक रिपोर्ट के अपने तीसरे संस्करण को जारी किया। डब्ल्यूएचओ ने 2000 -2025 के प्रचलन के रुझानों पर वैश्विक रिपोर्ट के अपने ३.३ संस्करण का विमोचन किया। ) ने 2018 (14 मिलियन लड़कियों और 29 मिलियन लड़कों) में तंबाकू का इस्तेमाल किया।

13. श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व वनडे कप्तान चमारा कपूगेदरा ने हाल ही में सभी क्रिकेट फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. वे वर्ष 2017 में आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले चमारा कपूगेदरा हाल ही में कोचिंग फील्ड में आ गए हैं। 

14. पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में लखनऊ के लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया। 25 फीट की कांस्य प्रतिमा जयपुर में बनाई गई थी। श्री वाजपेयी अपने वक्तृत्व कौशल के लिए जाने जाते थे। वाजपेयी का जन्म 1924 में मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था। 16 अगस्त, 2018 को एम्स में उनका निधन हो गया।

15. वर्ष 2019 में स्टार बैडमिंटन खिलाडी पीवी सिंधु ने भारत को वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पहला गोल्ड मेडल दिलाया है. वही सिंधु के अलावा बी साई प्रणीत ने प्रकाश पादुकोण के मेडल जीतने के 36 साल बाद पुरूष एकल वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता गया है.

16. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में एक दशक की अपनी एकदिवसीय और टेस्ट टीम की घोषणा की है जिसमे भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को अपने इस दशक की वनडे टीम का कप्तान बनाया है. जबकि टेस्ट और वनडे दोनों टीम में विराट कोहली चुने गए है। 

17. रूस और यूक्रेन ने यूरोप में रूसी गैस के पारगमन पर एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सौदा वर्ष के अंत में समाप्त होने के कारण एक सौदे के लंबे समय से प्रतीक्षित नवीनीकरण को आगे लाएगा। यूक्रेन यूरोप में रूसी पाइप्ड गैस निर्यात के लिए एक महत्वपूर्ण पारगमन मार्ग है।

18 . 26 दिसम्बर को बुल्गारिया देश में “फादर्स डे” मनाया जाता है. इस देश की राजधानी सोफ़िया है। 

19. कभी-कभी खबरों में देखा जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस, 21 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह दिन हमारे जीवन में जंगलों और पेड़ों के महत्व को बढ़ावा देता है। आए दिन वनों की कटाई जैसे मुद्दों को संबोधित करता है। मोटे तौर पर 1.6 बिलियन लोग, अपनी आजीविका के लिए जंगलों पर निर्भर हैं।

20. भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक लिमिटेड में से एक ने 100 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण को पार कर लिया है। इंट्राडे ट्रेडिंग में $ 100 बिलियन के बाजार पूंजीकरण को पार करते हुए, एचडीएफसी इस मील का पत्थर हासिल करने वाली देश की तीसरी कंपनी बन गई। यह अब रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ($ 140.74 बिलियन) और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) की लीग में है, जिसकी मार्केट कैप 114.60 बिलियन डॉलर है।

21. यूएई संघीय निर्यात क्रेडिट कंपनी, एतिहाद क्रेडिट इंश्योरेंस (ईसीआई) ने दोनों देशों के बीच व्यापार और आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह साझेदारी विश्व स्तर पर विस्तार करने के लिए यूएई व्यवसायों को प्रोत्साहन प्रदान करने का इरादा रखती है। इस समझौता ज्ञापन के तहत, ईसीआई और क्रेडिट ओमान कार्य धाराओं का पता लगाने के लिए एक सहयोगी कार्य बल का गठन करेंगे।

22. विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस 2 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन आत्मकेंद्रित लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। आत्मकेंद्रित एक व्यक्ति को दोहराए जाने वाले व्यवहार पैटर्न को स्थापित करने का कारण बनता है और अक्सर अन्य लोगों के साथ अपने सामाजिक संबंधों को बाधित करता है।

23. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपनी संपत्ति में लगभग 17 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी की, जो एशिया में सबसे अधिक है।इस साल अंबानी के भाग्य में उछाल से शेयरों में 40% का उछाल आया। अंबानी के बाद अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा थे जिनकी कुल संपत्ति 11.3 बिलियन डॉलर थी।

24. केंद्र ने मत्स्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 7,522.48 करोड़ का पैकेज बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *