सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  
संस्थान नाम:- 31 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31 जुलाई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1. संयुक्त राष्ट्र हर साल 30 जुलाई को तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में मनाता है।2019 की टैगलाइन मानव तस्करी अपनी सरकार को कार्रवाई के लिए बुलाओ है।

2. विंग कमांडर तरुण चौधरी विंगसूट जंप करने वाले भारतीय सशस्त्र बल (IAF) के पहले पायलट बन गये।

3. भारत और मोजाम्बिक ने 28 जुलाई से 30 जुलाई 2019 तक भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की यात्रा के दौरान मापुटो, मोजाम्बिक में दो समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

4. ISRO का चंद्रयान-2 का तीसरा अर्थ बाऊंड ऑर्बिट-रेजिंग मनूवर सफलतापूर्वक पूरा हो गया। चौथा ऑर्बिट-रेजिंग मनूवर 2 अगस्त 2019 को होगा।

5. सीईओ वर्ल्ड पत्रिका के द्वारा जारी की गयी दुनिया के सबसे अधिक प्रभावशाली सीईओ की लिस्ट वॉलमार्ट के सीईओ डगलस मैकमिलन पहले स्थान पर है। 

6. अमेरिकी एथलीट दलीला मुहम्मद ने 28 जुलाई को यूएस चैंपियनशिप एथलेटिक्स में 400 मीटर बाधा दौड़ में महिला विश्व एथलेटिक्स में नया विश्व रिकॉर्ड बनाया।

7. भारत बेनिन के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार के रूप में उभरा है, जिसने दो-तरफा व्यापार के साथ 800 मिलियन यूएस डॉलर पार किया है।

8. संस्कृति मंत्रालय ने हाल ही में अब से भारत में 10 ऐतिहासिक धरोहरों को (हुमायूं का मकबरा, सफदरजंग मकबरा, राजा रानी मंदिर, दूल्हादेव मंदिर, शेख चिल्ली का मकबरा, पट्टडकल स्मारक समूह, गोल गुम्बद और अन्य) अब रात 9 बजे तक जनता के लिए खोलने का फैसला किया है। 

9. भारत और चीन ने दोनों देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन में अपनी सामान्य सीमाओं के साथ शांति और शांति बनाए रखने के लिए विभिन्न विश्वास निर्माण के कार्यान्वयन में प्रगति की समीक्षा की।

10. ओडिशा की एक लोकप्रिय मिठाई रसागोला को विवाद के वर्षों बाद भौगोलिक संकेतक के रजिस्ट्रार से भौगोलिक संकेत टैग मिला।

11. हाल ही में मैक्सिको में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर को मिस मैक्सिको ब्यूटी के खिताब से सम्मानित किया गया है. 27 वर्षीया इवान्ना कैजारेस को मैक्सिको ब्यूटी के खिताब से सम्मानित किया गया है। 

12. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय एक राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड के संविधान को अधिसूचित करता है जो इस असंगठित क्षेत्र के लिए धन तक पहुंच में सुधार करने और व्यापारियों के लिए लागू कृत्यों और नियमों को सरल बनाने के उपायों का सुझाव देगा।

13. फ्रांस और मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व डिफेंडर पैट्रिस एवरा ने संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने फ्रांस के लिए 81 बार खेला था और दक्षिण अफ्रीका में 2010 विश्व कप में भी टीम की कप्तानी की थी।

14. सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद के बड़े भाई प्रिंस बांदर बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद का हाल ही में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. 

15. अधिकारियों के अनुसार, भारत 2023 से मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेनों में महत्वपूर्ण तकनीकी बदलाव करने के लिए जापान के साथ काम कर रहा है ताकि वे अत्यधिक गर्मी और प्रदूषण के उच्च स्तर को संभाल सकें।

16. अमेरिकी कॉलिन मोरीकावा ने बाराकुडा चैम्पियनशिप में यूएस पीजीए खिताब जीता। यूएस पीजीए टाइटल में यह उनकी पहली जीत थी। अमेरिका का ट्रॉय मेरिट इवेंट के रनर के रूप में समाप्त हुआ।

17. खेल मंत्रालय ने हाल ही में अर्जुन पुरस्कार के लिए दुती चंद और साथ ही खेल रत्न अवॉर्ड के लिए हरभजन सिंह का नाम खारिज कर दिया है। 

18. अपने महिला उद्यमिता मंच (WEP) के तत्वावधान में NITI Aayog और फेसबुक के स्वामित्व वाले WhatsApp ने भारत में महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के विकास का समर्थन करने के लिए एक साझेदारी की घोषणा की।

19. एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की हिमा दास को यूनिसेफ भारत का पहला युवा एम्बेसडर नियुक्त किया गया है। 

20. भारतीय रेत कलाकार और पद्म अवार्ड से सम्मानित सुदर्शन पेटर्न ने बोस्टन, यूएस में रेवरे बीच इंटरनेशनल सैंड स्कल्प्टिंग फेस्टिवल में पीपल्स चॉइस अवार्ड जीता है।

21. उत्तर प्रदेश विधानसभा के छह बार के सदस्य फागू चौहान ने 29 जुलाई 2019 को बिहार के 29वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली।उन्हें पटना के राजभवन में पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अमरेश्वर प्रताप शाही ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

22. भारत और म्यांमार ने रक्षा सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।म्यांमार गणराज्य के रक्षा सेवा (सीडीएस) के कमांडर-इन-चीफ, वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लिंग (एमएएच), वर्तमान में 25 जुलाई से 2 अगस्त 2019 तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं।

23. फागू चौहान, उत्तर प्रदेश विधानसभा के छह बार सदस्य। उन्होंने बिहार के 29 वें राज्यपाल के रूप में शपथ ली।

24. RBI ने नियामक दिशानिर्देशों का पालन न करने के लिए 2 ऑनलाइन भुगतान समाधान प्रदाताओं पर लगभग 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।बिपिन प्रीत सिंह मोबिक्विक के सीईओ हैं, जबकि वेंकट प्रशांत राव अडर्टी हिप बार के सीईओ हैं।

25. प्रख्यात फैशनिस्टा प्रिया प्रियदर्शनी जैन ने हाउस ऑफ लॉर्ड्स, द यूनाइटेड किंगडम की संसद, लंदन में प्रतिष्ठित “इंडियन वुमन ऑफ इन्फ्लुएंस” पुरस्कार जीता।

26. गुजरात में, भाजपा के वरिष्ठ नेता और लोकसभा के पूर्व सांसद विट्ठलभाई रादडिया का जुलाई 2019 में निधन हो गया। छह बार के विधायक ने गुजरात सरकार में मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

27. तेलंगाना के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री मुकेश गौड़ का निधन जुलाई 2019 में हैदराबाद में हो गया। वह कैंसर से पीड़ित थे।

28. जम्मू और कश्मीर में, जिला प्रशासन उधमपुर ने एक हेल्पलाइन शुरू ने दो शुरू की।इस संबंध में शिकायतें दर्ज करने के लिए एक मोबाइल नंबर -9469793363 को जनता को समर्पित किया गया है।

29. कर्नाटक के विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने सदन द्वारा मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा द्वारा दिए गए अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकार करने और विनियोग विधेयक को पारित करने के बाद अपने इस्तीफे की घोषणा की।

30. आनंदीबेन पटेल ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के रूप में शपथ ली। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर ने उन्हें लखनऊ के राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

31. ICC ने आधिकारिक तौर पर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का उद्घाटन किया, जो 1 अगस्त 2019 को शुरू होगी।दो वर्षों में खेले जाने वाली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में विश्व की शीर्ष 9 टेस्ट टीमें 27 श्रृंखलाओं में 71 टेस्ट मैचों में प्रतिस्पर्धा करेंगी।2021 में यूनाइटेड किंगडम में होने वाली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में 2 शीर्ष टीमें फिर से आमने-सामने होंगी।

32 संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया कि 2018 में सशस्त्र संघर्षों में 12,000 से अधिक बच्चे मारे गए और घायल हुए।अफ़गानिस्तान, फिलिस्तीन, सीरिया और यमन इस दुर्घटना सूची में सबसे ऊपर हैं।

33. लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी (LCU) MK IV वर्ग के छठे जहाज, IN LCU L56 को 29 जुलाई 2019 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया।

पूर्वी नौसेना कमान के वाइस एडमिरल, अतुल कुमार जैन ने विशाखापत्तनम में जहाज को कमीशन किया।

34. भारत और मोजांबिक ने हाइड्रोग्राफी के क्षेत्र में श्वेत शिपिंग सूचना और सहयोग साझा करने पर दो समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 3 दिन की मोजांबिक यात्रा पर हैं।

35. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 29 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में उर्वरक क्षेत्र पर ग्रीन रेटिंग की नवीनतम रिपोर्ट जारी की।

36 इंडियन फ़ेडरेशन ऑफ़ स्पोर्ट्स गेमिंग (IFSG), भारत का पहला और एकमात्र स्व-नियामक उद्योग निकाय है, जिसने ऑनलाइन फेंटेसी स्पोर्ट्स गेमिंग क्षेत्र के लिए 29 जुलाई को न्यायमूर्ति ए के सीकरी को अपना लोकपाल और नैतिक अधिकारी नियुक्त किया।

37. संसद ने राज्य सभा द्वारा सर्वसम्मति से मंजूरी मिलने के बाद अनियमित जमा योजनाओं के विधेयक 2019 को सर्वसम्मति से पारित किया।लोकसभा पहले ही विधेयक पारित कर चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *