सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 27 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 27 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 27 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. राष्ट्र ने महान क्रांतिकारी शहीद उधम सिंह को 26 दिसंबर 2019 को उनकी 120 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी। उनका जन्म आज ही के दिन 1899 को पंजाब के संगरूर जिले में हुआ था।उधम सिंह जलियाँवाला बाग, अमृतसर में 13 अप्रैल 1919 के भाग्यवादी बैसाखी दिवस पर उपस्थित थे।उन्होंने मार्च 1940 में जनरल ओ’डायर की हत्या कर हत्याकांड का बदला लिया और उन्हें लंदन में अंग्रेजों द्वारा फांसी पर लटका दिया गया।

2.  हाल ही में केंद्र सरकार ने रोहतांग दर्रे का नाम बदलकर “अटल सुरंग” कर दिया है. मनाली को लेह से जोड़ने वाली रोहतांग सुरंग अब अटल सुरंग के रूप में जानी जाएगी। 

3.25 दिसंबर को भारत में प्रतिवर्ष सुशासन दिवस मनाया जाता है।इस दिन राष्ट्र, भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मनाता है।भारतीय लोगों के बीच सरकार में जवाबदेही के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री वाजपेयी को सम्मानित करने के लिए 2014 में सुशासन दिवस की स्थापना की गई थी।उन्होंने तीन बार भारत के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

4. हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार गंगा प्रसाद विमल हाल ही में श्रीलंका में 80 वर्ष की आयु में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया है. वे लेखक के साथ-साथ अनुवादक और जवाहरलाल नेहरू विश्विद्यालय के पूर्व प्रोफेसर थे। 

5.निरंजन हीरानंदानी ने देश में व्यापर और उद्योग के शीर्ष संगठन, द एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) के नए अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है।वे वेलस्पन ग्रुप के चेयरमैन बालकृष्ण गोयनका का स्थान लेंगे।निरंजन हीरानंदानी, हीरानंदानी ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं।

6. तेलंगाना सरकार ने हाल ही में रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी है. राज्य सरकार कार्गो और पार्सल सेवाएं आरंभ करे जिससे अधिक लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ मिले सके। 

7. NTPC 2022 तक 10GW सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता जोड़ने की योजना बना रहा है, जिसमे लगभग 50,000 करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता है।वर्तमान में, NTPC ने 920 मेगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित की है, जिसमें मुख्य रूप से सौर ऊर्जा शामिल है।इसने 2032 तक 30 प्रतिशत गैर-जीवाश्म ईंधन या नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के साथ 130 GW कंपनी बनने के लिए एक दीर्घकालिक योजना तैयार की है।

8. केंद्र सरकार के द्वारा जारी गुड गवर्नेंस सूचकांक में भारत के तमिलनाडु राज्य को पहला स्थान मिला है. तमिलनाडु के बाद महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश का स्थान मिला है। 

9. आंध्र प्रदेश सरकार, प्रकाशम जिले के रामायपटनम में 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय पर एक ग्रीनफील्ड बंदरगाह स्थापित करने का प्रस्ताव कर रही है।

इसे आंध्र तट के साथ रामायपटनम में एक गैर-प्रमुख राज्य बंदरगाह के रूप में विकसित किया जाना प्रस्तावित है।इसे समुद्री सुविधाओं के निर्माण के लिए, पहले चरण के दौरान 802 एकड़ के क्षेत्र में और बाद में 3,437 एकड़ में अंतिम अनुमानित यातायात के लिए विकसित किया जाएगा।

10. हाल ही में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, 2018-19 में बैंकिंग फ्रॉड 74 फीसदी बढ़कर 71,543 करोड़ रुपए के हुए है. रिपोर्ट के मुताबिक, धोखाधड़ी के कुल मामलों में 55.4% सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से जुड़े थे। 

11. चीन में शोधकर्ताओं ने पृथ्वी की कक्षा में स्पेस जंक का पता लगाने की सटीकता में सुधार किया है, जिससे अंतरिक्ष यान के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए अधिक प्रभावी तरीका मिल पायेगा।उन्होंने  स्पेस जंक पहचान प्रणाली विकसित की है।लेजर एप्लीकेशन के जर्नल में वर्णित लेज़र रेंजिंग दूरबीनों के लिए एल्गोरिदम के एक अनूठे सेट से, अंतरिक्ष के मलबे का पता लगाने की सफलता दर में काफी सुधार हुआ है।

12. भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर खिलाडी रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में अब तक सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला भारतीय बल्लेबाज है. अब ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल और न्यूज़ीलैंड के कॉलिन मुनरो ने टी20 इंटरनेशनल में 3 शतक लगाये है. सबसे ज्यादा 4 शतक भारत के रोहित शर्मा ने लगाये है। 

13. भारतीय रेलवे ने 25 दिसंबर 2019 को कालका रेलवे स्टेशन से शिमला तक सभी नए विस्टाडोम कोचों वाली हिम दर्शन एक्सप्रेस का अनावरण किया।

यह विशेष ट्रेन अगले एक वर्ष यानी, 24 दिसंबर 2020 तक, कालका और शिमला स्टेशन के बीच आवागमन करेगी।यह भारतीय रेलवे द्वारा विस्टाडोम कोच वाली पहली ट्रेन है जो नियमित रूप से चलेगी।

14. वर्ष 2019 की मोस्ट वैल्यूएबल प्लेइंग इलेवन में फ्रांस के फुटबॉल क्लब पेरिस सेंट जर्मेन के किलियन एमबाप्पे साल के सबसे वैल्यूएबल खिलाड़ी रहे है. जबकि दुसरे स्थान पर नेमार रहे है। 

15. धारा 370 के निरस्त होने के बाद नई दिल्ली के साथ व्यापार संबंधों को निलंबित करने के महीनों बाद पाकिस्तान ने भारत से पोलियो मार्कर आयात करने का फैसला किया है।संघीय मंत्रिमंडल ने भारत से पोलियो मार्कर के आयात के लिए एकमुश्त अनुमति देने का फैसला किया।अफगानिस्तान और नाइजीरिया के साथ पाकिस्तान, उन तीन देशों में से एक है, जहां पोलियो अभी भी स्थानिक है।

16.इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के साथ टेस्ट मैच खेलने के साथ ही दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं. साथ ही 37 वर्षीय जेम्स एंडरसन इस मुकाम को छूने वाले नौवें अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बन गए हैं। 

17.भारतीय वायु सेना (IAF) ने आखिरकार अपने मिग -27 को डीकमीशन करने का फैसला किया है।सात मिग -27 लड़ाकू विमानों का स्क्वाड्रन, 27 दिसंबर 2019 को जोधपुर एयर बेस से अपनी अंतिम छंटनी करेगा और उसके बाद सभी विमान डीकमीशन हो जायेंगे।यह ऐतिहासिक होगा क्योंकि अब कोई अन्य देश मिग -27 का संचालन नहीं करता है।मिग -27 ग्राउंड स्ट्राइक विमान 1980 के दशक में तत्कालीन सोवियत संघ से मंगवाया गया था।

18. भारत के महान टेनिस खिलाडी लिएंडर पेस ने हाल ही में साल 2020 में टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने अपने टेनिस कैरिएर में 18 ग्रैंडस्लैम युगल समेत कई खिताब जीते है। 

19. भारतीय रेलवे ने दावा किया है कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2019-20 में शून्य यात्री मृत्यु दर्ज हुई। रेलवे के 166 वर्ष के लंबे इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।नवंबर 2019 में, रेल मंत्रालय ने दावा किया कि सुरक्षा में सुधार के लिए, प्राथमिक ट्रैक नवीकरण करते समय प्री-स्ट्रेस्ड कंक्रीट स्लीपर (PSC) से युक्त आधुनिक ट्रैक संरचना का उपयोग किया गया था।

20. बॉलिंग एक्शन को लेकर पीसीबी ने हाल ही में पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज पर एक बार फिर बैन लगाया है. वे इंग्लिश क्रिकेट के घरेलू टूर्नामेंट्स में गेंदबाजी नहीं करेंगे. जांच में पता चला कि 39 साल के मोहम्मद हफीज गेंदबाज की कोहनी 15 डिग्री से ज्यादा मुड़ती है। 

21. एम. एस. धोनी को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) की ODI टीम ऑफ़ द डेकेड का कप्तान बनाया गया है और तीन भारतीय खिलाड़ियों को लाइन-अप किया गया है।धोनी के अलावा विराट कोहली और रोहित शर्मा ने CA की टीम में जगह बनाई है।दशक की CA की एकदिवसीय टीम: रोहित शर्मा, हाशिम अमला, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, एम. एस. धोनी, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, लसिथ मलिंगा, राशिद खान।

22. केंद्र, देश भर के 75 अस्पतालों को चरणबद्ध तरीके से मेडिकल कॉलेजों में बदलने की योजना बना रहा है।ओडिशा में छह सहित कुल 49 अस्पतालों को अगले पांच वर्षों के भीतर मेडिकल कॉलेजों में बदलने का लक्ष्य रखा गया है।केंद्र ने आयुष्मान भारत योजना के तहत देश भर में 1 लाख 50 हजार स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है।

23.मार्च 2020 तक भारतनेट के माध्यम से देश भर के सभी गांवों में मुफ्त वाईफाई सेवाएं प्रदान की जाएंगी।इसकी घोषणा संचार और IT मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हरियाणा के रेवाड़ी में डिजिटल गांव गुरवारा का उद्घाटन करते हुए की।मंत्रालय ने पहले ही भारतनेट के माध्यम से एक लाख 30 हजार ग्राम पंचायतों को जोड़ा है।इसे 2,50,000 ग्राम पंचायतों तक ले जाने का लक्ष्य है।

24.लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 25 दिसंबर 2019 को सुशासन दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में सुशासन सूचकांक का शुभारंभ किया।पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर सुशासन दिवस मनाया जाता है।सूचकांक शासन की स्थिति का निर्धारण करेगा और भविष्य के लिए संदर्भ सीमा भी प्रदान करेगा।

25. ​भारतीय कप्तान विराट कोहली उन पांच खिलाड़ियों में से एक हैं जिनका नाम ‘विजडन क्रिकेटर्स ऑफ़ द डेकेड’ में है।कोहली, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ, और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और एबी डिविलियर्स के साथ इस सूचि में शामिल हो गए हैं।उन्होंने एम.एस. धोनी, रोहित शर्मा और अन्य लोगों के साथ  ‘विजडन वनडे टीम ऑफ़ द डेकेड’ में भी जगह बनाइ है।ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलिसे पेरी इस सूची में एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं।

26. बोइंग के CEO डेनिस मुइलेनबर्ग ने पद त्याग कर दिया है क्योंकि कंपनी को दो घातक दुर्घटनाओं के बाद कठिन दौर का सामना करना पड़ रहा है।उन्हें 13 जनवरी 2020 को प्रभावी अध्यक्ष डेविड कैलहौन द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।

27. वेस्ट जर्मनी के खिलाफ 1966 विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड का दूसरा गोल करने वाले पूर्व वेस्ट हैम और टोटेनहम मिडफील्डर, मार्टिन पीटर्स का 2019 में निधन हो गया। उन्होंने 1962 में शुरुआत की थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *