सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स


1. 27 दिसम्बर 2019 को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने लद्दाखी नववर्ष मनाने के लिए लोसार महोत्सव का आयोजन किया। लद्दाख क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों के लोग ग्रेगोरियन कैलेंडर में तारीख से संबंधित तिब्बती कैलेंडर के ग्यारहवें महीने के पहले दिन लोसार मनाते हैं। लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में तीन से नौ दिनों तक उत्सव जारी रहता है।

2. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 दिसंबर 2019 को राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) की सेवा और योगदान की स्मृति में एक डाक टिकट जारी किया।DRI का गठन, तस्करी का मुकाबला करने के लिए केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड की शीर्ष खुफिया एजेंसी के रूप में कार्य करने के लिए 4 दिसंबर 1957 को किया गया था। इसने स्वयं को एक प्रमुख खुफिया एजेंसी के रूप में स्थापित किया है।

3. संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में पाकिस्तान की नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई को “विश्व की सबसे प्रसिद्ध किशोरी” घोषित किया है. वे लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, उन पर आतंकियों ने हमला किया हुआ था जिसका असर दुनियाभर में हुआ था और व्यापक तौर पर इसकी निंदा की गई थी। 

4. फेडरल बैंक ने वसूली कार्यवाहियों में इसके द्वारा पुनर्प्राप्त अचल संपत्तियों की लिस्टिंग और ई-नीलामी के लिए मैजिकब्रिक्स के साथ करार किया है।यह कदम बैंक की बिगड़ी हुई संपत्ति की शीघ्र वसूली के उद्देश्य से है।

5. भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में देश का पहला ट्रांसजेंडर विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की गयी है. इस विश्वविद्यालय में छात्रों को कक्षा एक से पोस्ट ग्रेजुएशन उअर पीएचडी की डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को रिसर्च करने का मौका दिया जाएगा। 

6. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 26 दिसंबर 2019 को दिल्ली कैंट में  2019 के लिए रक्षा मंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार देने के बाद एक सभा को संबोधित किया।

7. दीनदयाल अंत्योदय योजना – आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ 30 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में एक परामर्श बैठक आयोजित करेगा। इसक उद्देश्य, 2020 तक शहरी समृद्धि उत्सव (SSU) के लिए रूपरेखा तैयार करना है।

8. हाल ही में जारी मकानों की कीमतों में बढ़ोतरी के मामले में भारत दुनिया के 56 देशों की सूची में 47वें स्थान पर रहा है. इस वर्ष जुलाई-सितंबर तिमाही में देश में घरों की कीमतों में मात्र 0.6 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। 

9. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने घोषणा की, की आधार परियोजना ने 125 करोड़ का आंकड़ा पार कर नयी उपलब्धि प्राप्त की है। इसका मतलब यह है कि भारत के 1.25 बिलियन से अधिक निवासियों के पास 12 अंकों की विशिष्ट पहचान है।

10. 40 वर्षो तक सरहद को महफूज रखने वाले 7 मिग-27 वायुसेना से रिटायर कर दिए गए है. जोधपुर एयरबेस में उड़ान के बाद बहादुर नाम से मशहूर इन फाइटर प्लेन को रिटायरमेंट पर वाटर कैनन की सलामी दी गई। 

11. कोटक महिंद्रा बैंक ने पाइन लैब्स द्वारा पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनलों में अपने डेबिट कार्डधारकों के लिए डेबिट कार्ड सुविधा को सक्षम करने के लिए पाइन लैब्स के साथ करार किया है। बैंक ग्राहक 8,000 रुपये की न्यूनतम खरीद के साथ EMI सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और 3 महीने से 12 महीने तक की अवधि में भुगतान कर सकते हैं।

12. सचिन बंसल की कंपनी नवी टेक्नोलॉजीज ने हाल ही में अधिग्रहण के जरिए नवी टेक्नोलॉजीज की स्टार्ट-अप्स सर्विसेज को मजबूती देने के उद्देश्य से टेक कंसल्टिंग फर्म मेवेनहाइव को ख़रीदा है. मेवेनहाइव 7 साल पुरानी कंपनी है। 

13. बोरिया मजूमदार और नलिन मेहता द्वारा लिखित “ए ड्रीम्स ऑफ ए बिलियन: इंडिया एंड द ओलंपिक गेम्स” नामक पुस्तक का विमोचन जल्द ही होगा। पुस्तक का प्रकाशन हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा जनवरी 2020 में किया जाएगा।

14. मारुती सुजुकी की प्रीमियम कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट की मारुती डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है. चालू वित्त वर्ष के पहले 8 महीनों में Dzire की 1.20 लाख यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। 

15. टेक महिंद्रा ने घोषणा की है कि समान लिंग वाले जोड़े नई नीतियों के अनुसार 12 सप्ताह तक दत्तकग्रहण अवकाश का लाभ उठा सकेंगे। समान यौन साझेदारों को तीन-दिन के शोक-अवकाश की अनुमति भी  दी जाएगी।

16. आईपीएल में खेलने वाले स्पिन गेंदबाज शादाब जकाती ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान किया है. उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 275 विकेट और 2700 से ज्यादा रन बनाये है। 

17. फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल द्वारा सह-स्थापित नवी टेक्नोलॉजीज ने बेंगलुरु स्थित प्रौद्योगिकी सलाहकार मैवेनहाईव का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। अधिग्रहण से नवी के उत्पाद विकास की पहल को बढ़ावा मिलेगा।

18. मशहूर पत्रिका ‘द क्रिकेटर’ ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को पिछले एक दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है. पिछले 10 वर्षों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 50 क्रिकेटरों की सूची जारी की गयी है. जिसमे रविचंद्रन अश्विन 14वें स्थान पर, रोहित शर्मा 15वें स्थान पर है। 

19. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को ATM में अनधिकृत लेनदेन से बचाने में मदद करने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित नकद निकासी प्रणाली की शुरुआत करेगा। OTP-आधारित नकद निकासी प्रणाली सभी SBI ATM में 1 जनवरी 2020 से  8 बजे सुबह से 8 बजे रात के बीच सक्रिय होगी। SBI की OTP आधारित नकद निकासी सुविधा 10,000 से ऊपर के लेनदेन के लिए लागू होगी। 

20. सऊदी अरब और कुवैत के बीच करीब पांच साल पुराना एक साझा तेल क्षेत्र का विवाद हाल ही में सुलझ गया है. दोनों देश हाल ही में न्यूट्रल जोन में तेल उत्पादन को शुरु करने के लिए सहमत हो गए हैं. वर्ष 2015 में विवाद के बाद से यहां के तेल क्षेत्र में उत्पादन रोक दिया गया था। 

21. वर्नोन फिलेंडर ने इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला के समापन के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अंतरराष्ट्रीय सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उन्होंने तीनों प्रारूपों में 97 मैच खेले हैं, जिसमें संयुक्त अंतर्राष्ट्रीय करियर में 1784 रन के साथ 261 विकेट लिए हैं। उन्होंने अपने पहले सात टेस्ट मैचों में 51 विकेट भी लिए जिससे उन्हें 2012 SA क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड मिला।

22. हाल ही में रूस अपना इंटरनेट सिस्टम बनाया है रूस ने कहा है इस इंटरनेट सिस्टम को बनाने का उद्देश्य दिखाना है की देश का नेशनल इंटरनेट सिस्टम RuNet बिना ग्लोबल डीएनएस सिस्टम और एक्सटर्नल इंटरनेट के रन कर सकता है या नहीं। 

23. तेलंगाना के कामारेड्डी जिले ने संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल एवं शिक्षा कोष (यूनिसेफ) -2019 का पुरस्कार प्राप्त किया है। जिले ने जल शुद्धता और स्वच्छता क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए पुरस्कार जीता है। यह व्यक्तिगत सैनिटरी लैवेटर्स, स्वच्छ दर्पन वॉल पेंटिंग्स, स्वच्छ सर्वेक्षण, स्वच्छ सुन्दर शौचालय, इत्यादि के निर्माण में सबसे ऊपर है।

24. RBI ने एक नया सेमी-क्लोज़्ड प्रीपेड भुगतान उपकरण (PPI) पेश किया है, जिसका उपयोग 10,000 रुपये की सीमा तक की वस्तुओं और सेवाओं के लेनदेन के लिए किया जा सकता है। PPI ऐसे उपकरण हैं जो ऐसे उपकरणों पर संग्रहीत मूल्य के बदले वस्तुओं और सेवाओं की खरीद की सुविधा प्रदान करते हैं। वर्तमान में RBI द्वारा तीन प्रकार के PPI की अनुमति है: क्लोज़्ड सिस्टम, सेमी-क्लोज़्ड और ओपन PPI।

25. महाराष्ट्र के दूरस्थ क्षेत्रों में आदिवासी कल्याण योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए एक ‘वॉर रूम’ स्थापित किया जाएगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई में 26 दिसंबर 2019 को आदिवासी विकास विभाग की समीक्षा बैठक में घोषणा की। इन क्षेत्रों में कुपोषण से निपटने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

26. जम्मू और कश्मीर के सभी जिला अस्पतालों में जुलाई 2020 तक कार्यात्मक डायलिसिस केंद्र होंगे। राजौरी, कठुआ, पुंछ, किश्तवाड़, बारामूला, पुलवामा और कुपवाड़ा सहित 13 जिलों में डायलिसिस केंद्र स्थापित किए गए हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 70 डायलिसिस मशीनें नि: शुल्क दी गयी हैं। 2019 में, 11,689 डायलिसिस सत्र आयोजित किए गए और 273 रोगियों ने सेवाओं का लाभ उठाया।

27. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू 27 दिसंबर 2019 को भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के एक LPG  बॉटलिंग संयंत्र का उद्घाटन करने के लिए ओडिशा के बलांगीर जिले का दौरा करेंगे। वे बलांगीर में राजेंद्र कॉलेज के प्लैटिनम जयंती समारोह में भी शामिल होंगे। बॉटलिंग प्लांट को 103 करोड़ रुपये के खर्च से स्थापित किया गया है और इसमें सालाना 42 लाख सिलिंडर बनाने की क्षमता है।

28. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी द्वारा विकसित पांच दस्तावेजों को 26 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में गुणवत्ता अधिदेश के 5 कार्यक्षेत्रों को समेकित किया। 

29. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 26 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में ‘ईट राइट मेला’ के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया। ईट राइट मेला, ईट राइट इंडिया मूवमेंट का एक हिस्सा हैं। यह ‘आंदोलन’, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा व्यवसायों और उपभोक्ताओं में नयी सुरक्षित, स्वस्थ और स्थायी खाद्य प्रथाओं और आदतों को डालने के लिए शुरू किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *