सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 & 30 दिसम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 & 30 दिसम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 & 30 दिसम्बर की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन को फिल्म उद्योग में उत्कृष्ट योगदान के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 29 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में पुरस्कार प्रदान किया।

2. दूरदर्शन के पूर्व महानिदेशक शिव शर्मा का दिसंबर 2019 में निधन हो गया। श्री शर्मा 1982 में एशियाई खेलों के कवरेज से जुड़े थे। उन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के कवरेज का पर्यवेक्षण भी किया है।

3. SBIने घोषणा की है कि 31 दिसंबर 2019 तक मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। 1 जनवरी 2020 से, SBI ग्राहक अपने पुराने चुंबकीय पट्टी डेबिट कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे, भले ही कार्ड की वैधता समाप्त नहीं हुई हो।

4. रूस ने हाल ही में आवाज की गति से 27 गुना तेज अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल को सेना में शामिल किया है. यह मिसाइल आवाज की गति से औसत 20 गुना तेजी से उड़ सकती है. अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल की तेजी की वजह से कोई भी सिस्टम इससे बचाव नहीं कर सकता। 

5. हेमंत सोरेन ने हाल ही में दूसरी बार झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. उन्हें राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु ने 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई है. उन्हें शपथ समारोह में 14 दलों के 30 नेताओं को न्यौता दिया गया था। 

6. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व खिलाडी और कप्तान अंजुम चोपड़ा को वर्ष 2019 के पुरस्कारों में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जायेगा. उन्हें यह पुरस्कार भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के लिए दिया जायेगा। 

7. पेरू में मैकडॉनल्ड फ्रैंचाइज के मालिक पर ढाई लाख डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. हाल ही में पेरू में मैकडॉनल्ड के स्थानीय अधिकारियों की गंभीर सुरक्षा चूक के चलते दो कर्मचारियों की मौत हो गयी है। 

8. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद- केंद्रीय औषधीय और सुगंधित वनस्पति संसथान (CSIR-CIMAP), लखनऊ के वैज्ञानिकों ने जेरेनियम के पौधे तैयार करने और इसे किसानों के लिए भी उपलब्ध कराने के लिए एक नई कम लागत वाली तकनीक विकसित की है। जेरेनियम के पौधे का बहुत अधिक औषधीय महत्व है और इसका एसेंशियल आयल, एक एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-सेप्टिक एजेंट के रूप में काम करता है।

9. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और वर्ष 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य कृष्णमाचारी श्रीकांत को सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित करने के घोषणा की गयी है. उन्हें बीसीसीआई वार्षिक पुरस्कार समारोह में इस पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। 

10. चीन ने हाल ही में सबसे भारी एवं अत्याधुनिक संचार उपग्रह लॉंग मार्च-5 रॉकेट के द्वारा सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है. यह मिशन अंतरिक्ष में चीन के लिए संवदेनशील अभियानों हेतु मार्ग प्रशस्त करेगा. यह मिशन 2020 में मंगल ग्रह के लिए चीन के लिए सहायक होगा। 

11. भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड ने BSNL को अग्रिम रूप से लगभग 770 करोड़ का भुगतान किया है ताकि ताकि टेलीकॉम फर्म को परियोजना में शामिल विक्रेताओं की बकाया राशि के भुगतान में मदद मिल सके। भारत ब्रॉडबैंड निगम लिमिटेड (BBNL) ने BSNL को लगभग 70 प्रतिशत ग्रामीण ब्रॉडबैंड नेटवर्क रोल-आउट कार्य आवंटित किया था। BBNL एक राज्य द्वारा संचालित आधारभूत संरचना फर्म है जो भारतनेट प्रोजेक्ट के तहत एक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क स्थापित कर रहा है।

12. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड को नाइटहुड की उपाधी से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. इस उपाधी से सम्मानित होने के बाद वे सर गैरी सोबर्स, सर एवर्टन वीक और सर विव रिचर्ड्स के क्लब में शामिल हो जाएंगे। 

13. पेजावर मठ के प्रमुख विश्वेश तीर्थ स्वामीजी हाल ही में 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनके पार्थिव शरीर महात्मा गांधी मैदान में रखा जाएगा. साथी कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने उनके निधन पर राज्य में तीन दिनों का राजकीय शोक घोषित किया है। 

14. 2019 में रतन टाटा गूगल पर भारत के सबसे अधिक खोजे जाने वाले बिजनेस टाइकून के रूप में उभरे हैं। गूगल ने ‘ईयर इन सर्च 2019’ रिपोर्ट जारी की है, जिसमें यह बताया गया कि भारत में इस वर्ष के दौरान विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन पर कौन या क्या ट्रेंड कर रहा था।

15. कॉमनवेल्थ गेम्स 2017 में सिल्वर मेडल जीतने वाली वेटलिफ्टर सीमा पर डोप टेस्ट में फेल होने पर नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने 4 साल का प्रतिबंध लगाया गया है. सीमा को उनके सैंपल में प्रतिबंधित पदार्थ पाए जाने के कारण डोपिंग रोधि नियम के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। 

16. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के द्वारा ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफ़ी योजना की घोषणा की गई है. जिसके तहत जिन किसानों ने 2 लाख रुपये का ऋण लिया है वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

17. नागरिक सहभागिता मंच, “MyGov” पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या एक करोड़  तक पहुँच गयी है। पांच वर्ष पहले (2014), @mygovindia ने भारत के लोगों की आवाज और विचारों के लिए एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य के साथ अपनी यात्रा शुरू की। यह देश के शासन और विकास में भारतीय नागरिकों की सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देता है

18. न्यूजीलैंड के नील वेगनर सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने मेलबर्न टेस्ट में स्टीव स्मिथ को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने 44 टेस्ट में सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लिए है। 

19. पुर्तगाल के रोनाल्डो को ट्विटर पर सबसे ज्यादा 8.17 करोड़ प्रशंसकों ने फॉलो किया है जबकि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को ट्विटर पर सबसे ज्यादा 8.17 करोड़ प्रशंसकों ने फॉलो किया है. हालाँकि सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स हर समय घटते-बढ़ते रहते हैं। 

20. देश भर में हितधारकों तक पहुंच बनाने के लिए 17 दिसंबर 2019 को एक राष्ट्रीय आउटरीच कार्यक्रम, GeM संवाद शुरू किया गया था। आउटरीच कार्यक्रम 19 दिसंबर 2019 से शुरू हुआ था और लॉन्च सप्ताह के दौरान कर्नाटक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश राज्यों को कवर किया गया था। आउटरीच कार्यक्रम 17 फरवरी 2020 तक चलेगा और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को समेकित करेगा।

21. भारतीय रेलवे की स्थिति को और बेहतर करने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय रेलवे के संगठनात्मक पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है. इसे मंजूरी के बाद रेलवे बोर्ड का पुनर्गठन कार्यात्मयक तर्ज पर होगा. और इसकी अध्यक्षता सीआरबी करेंगे. साथ ही भारतीय रेलवे चिकित्सा सेवा का नाम बदलकर भारतीय रेलवे स्वास्थ्य सेवा रखा जाएगा। 

22. भारत की युवा महिला ग्रैंडमास्टर कोनेरू हंपी ने वर्ल्ड रेपिड चैंपियनशिप 2019 का खिताब जीता है. उन्होंने ब्लिट्ज प्लेऑफ में चीन की लेई तिंगजी को हराकर यह चैंपियनशिप जीती है. वही पुरुषों में मैग्नस कार्लसन ने तीसरी बार यह ख़िताब जीता है। 

23. ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए देश का पहला विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में खोला जाएगा। यह देश में अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय है, जहां ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्य PhD तक की शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। यह अखिल भारतीय किन्नर शिक्षा सेवा ट्रस्ट (अखिल भारतीय ट्रांसजेंडर शिक्षा सेवा ट्रस्ट) द्वारा बनाया जा रहा है।

24. ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने हाल ही में ओडिशा के बलांगीर में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया गया है. इस प्लांट को 19 महीने के रिकॉर्ड समय में 103 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इस प्लांट से राज्य के 14 जिलों के लोगों को फायदा मिलेगा। 

25. भारत की साक्षी चौधरी ने ओलंपिक क्वॉलिफायर में सिल्वर मेडल विजेता सोनिया लाठेर को 57 किग्रा वर्ग में 2 बार हराया है. उनकी इस जीत पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने उनकी ऑफिशियल टि्वटर हैंडिल से एक ट्वीट करते हुए तारीफ़ की है। 

26. बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (BMTC) ने ‘माई BMTC’ नाम से अपना नया आधिकारिक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। ऐप, जो वर्तमान में अपने बीटा चरण में है, को बेंगलुरु के छात्र निहार ठक्कर ने विकसित किया है। नया ऐप एक विशिष्ट बस स्टॉप पर बसों के आगमन का अनुमानित समय प्रदान करता है और रूट-आधारित खोज विकल्पों के साथ पास के बस स्टॉप को दिखाता है।

27. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने “क्लाइमेट इमरजेंसी” वर्ड को “वर्ड ऑफ द ईयर” घोषित किया है. इस शब्द को शामिल करने का श्रेय जलवायु एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग को दिया गया है. वही प्रभावशाली शब्द की रेस में दूसरा सबसे अहम वर्ड इको-एंजायटी है। 

28. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने 67 टेस्ट में 221 विकेट लिए है उन्होंने वर्ष 2008 में भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मोहाली में खेला था। 

29. चीन, रूस और ईरान ने हिंद महासागर और ओमान की खाड़ी में चार दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। अभ्यास 27-30 दिसंबर 2019 तक आयोजित किया जा रहा है।

30. ONGC को असम के गैर-वन क्षेत्र में 100 स्थानों पर तटवर्ती अन्वेषण, विकास और तेल और गैस के उत्पादन के लिए पर्यावरण मंजूरी मिली है। इसमें 3,500 करोड़ रुपये का निवेश होगा। कंपनी ने असम में 21 विभिन्न तटवर्ती पेट्रोलियम खनन लीज (PML) ब्लॉकों की हाइड्रोकार्बन क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए 100 स्थानों पर ड्रिलिंग करने का प्रस्ताव किया है।

31. पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 27 दिसंबर 2019 को उत्तर पूर्वी क्षेत्र (DoNER) के विकास मंत्रालय के लिए एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

32. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने 26 दिसंबर 2019 को गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान अभिनंदन योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत, असम के मुख्यमंत्री ने 50,000 रुपये की राशि का शिक्षा ऋण लेने वाले 1,546 छात्रों को एकमुश्त सब्सिडी स्वीकृति पत्र वितरित किए। यह योजना छात्रों को उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने और सपनों को पूरा करने में सहयोग का विस्तार करेगी।

33. जम्मू और कश्मीर सरकार के सहयोग से उत्तर पूर्वी परिषद (NEC) जनवरी 2020 में जम्मू में ‘बैम्बू- अ वंडर ग्रास’: ऑपोरच्युनिटी फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट इन जॉब्स’ पर एक कार्यशाला आयोजित करेगा।

34. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 28 दिसंबर 2019 को eBkray लॉन्च किया। यह बैंकों द्वारा संलग्न परिसंपत्तियों की ऑनलाइन नीलामी को सक्षम करने के लिए एक ई-नीलामी मंच है। 

35. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोशल मीडिया आउटरीच एंड कम्युनिकेशन: नेशनल वर्कशॉप ऑन मैनेजमेंट एंड बेस्ट प्रैक्टिसेस’ का उद्घाटन किया। यह 27 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों और संगठनों के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था। कार्यशाला में विभिन्न वित्त पोषित शिक्षण संस्थानों के लगभग 200 सोशल मीडिया चैंपियंस ने भाग लिया।

36. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी जो यूरोपीय संघ, अमेरिका और अन्य देशों की आपत्तियों पर साइबर अपराध का मुकाबला करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संधि का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। रूसी-मसौदा प्रस्ताव को 193 सदस्यीय विश्व निकाय द्वारा 33 परिहार के साथ 79-60 के वोट से अनुमोदित किया गया था। यह विश्व के सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक विशेषज्ञ समिति की स्थापना करता है।

37. नाइट फ्रैंक ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट  – ग्लोबल हाउस मूल्य सूचकांक Q3 2019 जारी किया। आवास की कीमतों में सराहना के मामले में भारत विश्व में 47वें स्थान पर है। भारत 2019 के अप्रैल-जून तिमाही में घर की कीमतों में 7.7 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 11वें स्थान पर रहा। आंकड़ों के अनुसार, हंगरी 15.4% वार्षिक मूल्य वृद्धि के साथ इस तिमाही में सूचकांक के शीर्ष पर है, उसके बाद लक्जमबर्ग और क्रोएशिया का स्थान है।

38. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने ‘माई होम कंस्ट्रक्शंस प्राइवेट लिमिटेड’ (MHCPL) और उसके सहयोगियों द्वारा माई होम इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड में शेयरों के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। ‘माई होम’ उद्योग CRH इंडिया इन्वेस्टमेंट B.V और एक्वायर्स के बीच 50:50 का संयुक्त उपक्रम है। यह भारत में ब्रांड नाम “महा सीमेंट” के तहत ग्रे सीमेंट के निर्माण और आपूर्ति में संलग्न है।

39. अशोक लेलैंड ने वाहन वित्त के लिए यस बैंक के साथ दो वर्षों की अवधि के लिए समझौता किया। साझेदारी को लेकर कंपनियों ने एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया है। यस बैंक के साथ यह साझेदारी कंपनी को अनुकूलित वित्तीय समाधान डिजाइन करने में मदद करेगी और संयुक्त अखिल भारतीय पहुंच, ग्राहकों को उनकी इच्छा के अनुसार वित्तीय समाधान चुनने में मदद करेगी।

40. सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला व्यक्तित्व भारतीय वायु सेना (IAF) के फाइटर पायलट अभिनंदन वर्धमान थे, जिन्हें पाकिस्तान ने 60 घंटों तक बंदी बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *