सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31  दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31  दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 31  दिसंबर 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


 1. HDFC लाइफ इंश्योरेंस ने अपने वितरण का विस्तार करने के लिए पेटीएम के साथ भागीदारी की है। साझेदारी का उद्देश्य पेटीएम के ग्राहकों को HDFC लाइफ से बीमा उत्पाद खरीदने में सक्षम बनाना है। साझेदारी के साथ, HDFC लाइफ इंश्योरेंस का लक्ष्य भारत में अपनी बीमा पैठ को बढ़ाना और खरीद  से लेकर दावा प्रक्रिया तक के ग्राहकों के अनुभव को आसान बनाना है।

2. चीन की अदालत ने एक वैज्ञानिक को गैर कानूनी तरीके से डॉक्टरी उपचार (जीन एडिटिंग) करने का दोषी करार देते हुए 3 वर्ष की सजा देने की घोषणा की है. डॉक्टर पर आरोप है की उसने पहली बार शिशुओं के जीन को संशोधित किया है। 

3. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में नई दिल्ली में देश की पहली पारगमन-उन्मुख विकास (TOD) परियोजना की आधारशिला रखी। परियोजना के तहत, पूर्वी दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी के सबसे ऊंचे टॉवर सहित एक अत्याधुनिक आधारभूत संरचना क्षेत्र बनाया जाएगा। अगले साढ़े तीन वर्षों में कड़कड़डूमा में 30 हेक्टेयर में फैली परियोजना  ‘ईस्ट डेल्ही हब’  पूर्ण हो जाएगी।

4. नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच 288 दिनों तक अंतरिक्ष में रहकर सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली महिला बन गई हैं. उन्होंने नासा की ही अंतरिक्ष यात्री पेगी व्हिट्सन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

5. वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के नवनिर्मित रेवाड़ी-मदार खंड पर भारतीय रेलवे मालगाड़ी का उद्घाटन ट्रायल-रन 27 दिसंबर 2019 को किया गया था।इसने लगभग 306 किमी की दूरी तय की। ट्रायल रन को न्यू किशनगढ़ स्टेशन से स्टेशन सीनियर एग्जीक्यूटिव रवींद्र शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

6. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपने सामुदायिक कार्यो के लिए मशहूर भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता नजर नंदी का हाल ही में 55 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे यूएई में मुश्किल में घिरे भारतीयों की मदद को हमेशा तत्पर रहते थे। 

7. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होंगे वे तीनों सेनाओं और सरकार के बीच समन्वयक की भूमिका निभाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष 15 अगस्त को इस पद का ऐलान किया था। 

8. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की एपिग्राफी शाखा ने हाल ही में सप्तमातृक पंथ के शुरुआती एपिग्राफिक साक्ष्यों की खोज की है। यह दक्षिण भारत में खोजा गया सबसे पहला संस्कृत शिलालेख है और इसकी खोज आंध्र प्रदेश (AP) के गुंटूर जिले के चेबरोलू गांव में हुई थी। यह खोज भाषा के विकास को लगभग 200 वर्षों पुराना बताती है।

9. भारतीय नौसेना ने जासूसी से बचने के लिए कर्मचारियों के लिए फेसबुक इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही नौसैनिक मैसेजिंग ऐप के साथ नेटवर्किंग और ब्लॉगिंग ऐप, कंटेंट शेयरिंग, होस्टिंग और ई-कॉमर्स वेबसाइट भी नहीं खोल पाएंगे। 

10. अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में रबंग पुल का उद्घाटन राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री आलोक लिबांग ने किया था। पुल का निर्माण बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) के तहत प्रोजेक्ट ब्रहमक के बॉर्डर रोड टास्क फोर्स द्वारा किया गया है। यह पुल भारतीय सेना और ITBP-भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। 

11. मैनचेस्टर सिटी क्लब के पेप गार्डियोला प्रीमियर लीग में सबसे तेज 100 मुकाबले जीतने वाले मैनेजर बन गए है. उन्होंने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए सिर्फ 134 मैच लिए है जबकि लिस्ट में दूसरे स्थान पर जोस मॉरिन्हो हैं जिन्होंने 142वें मुकाबले में 100 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था।  

12. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 29 दिसंबर 2019 को नई दिल्ली में CRPF मुख्यालय की आधारशिला रखी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, CRPF ने 1980 और 1990 के दशकों में पंजाब और त्रिपुरा से आतंकवाद का सफाया करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने आम लोग और VIP लोगों को सुरक्षा प्रदान करने में लगे लोगों के लिए एक नया लोगो “गरुड़” भी लॉन्च किया और कहा कि इससे उन्हें एक नई पहचान मिलेगी।

13. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में जनवरी 2020 से रूपे कार्ड और यूपीआई के जरिए लेन-देन पर एमडीआर शुल्क नहीं लगाने की घोषणा की है इस घोषणा से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा। 

14. भारत और बांग्लादेश की सीमा सुरक्षा बलों ने नई दिल्ली में 25-30 दिसंबर 19 को निदेशकों की सामान्य स्तर की वार्ता की।भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व DG BSF  विवेक जौहरी कर रहे थे और BDप्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व BGB के DG मेजर जनरल मोहम्मद  शफीनुल इस्लाम कर रहे थे। भारत और बांग्लादेश के बीच DG स्तर की वार्ता लंबे समय से जारी है। वार्ता हर वर्ष दो बार आयोजित की जाती है – एक बार भारत में और एक बार बांग्लादेश में।

15. भारतीय टीम को शतक बनाकर अंडर-19 का वर्ल्ड कप जिताने वाले खिलाड़ी मनजोत कालरा पर दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ ने दो साल का बैन लगाया है. उन पर उम्र की धोखाधड़ी के चलते दो साल के लिए एज ग्रुट टूर्नामेंट्स से बाहर कर दिया है। 

16. वर्ष 2026 तक भारत जर्मनी को पछाड़कर विश्व की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। ब्रिटेन स्थित सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2034 तक जापान को पीछे छोड़ते हुए विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है। रिपोर्ट का शीर्षक ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक लीग टेबल 2020’ है। भारत 2019 में फ्रांस और ब्रिटेन से आगे निकल कर विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

17. वीरेंद्र शर्मा हिमाचल प्रदेश राज्य के पहले अंपायर बन गए है जिन्हें आईसीसी अंपायर के पैनल के लिए चयनित किया गया है. वे इस वर्ष बीसीसीआई की ओर से आईसीसी अंपायर्स पैनल के लिए चयनित होने वाले इकलौते अंपायर हैं। 

18. ​30 दिसंबर 2019 को पोर्ट ब्लेयर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा प्रथम ध्वज फहराने की 76वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक समारोह आयोजित किया गया।उपराज्यपाल एडमिरल डी.के. जोशी, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने फ्लैग प्वाइंट, पोर्ट ब्लेयर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। सुभाष मेला समिति स्वराजदीप ने 30 दिसंबर 2019 को बाइक रैली का आयोजन किया।

19. ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने वर्ष 2019 में क्रिकेट के हर फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है. इस वर्ष पैट कमिंस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तीनों फॉर्मेट में 99 विकेट लिए है जबकि दुसरे स्थान पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी मिचेल स्टार्क के साथ संयुक्त रूप से रहे है। 

20. पीजावर मठ के विश्वेषा तीर्थ  स्वामी का निधन 2019 में हो गया। परोपकारी कार्यों के लिए जाने जाने वाले स्वामीजी ने गरीबों को लाभान्वित करने के लिए कई छात्रावास, अस्पताल और स्कूल खोले थे।

21. कर्नाटक उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश डॉ. एस. मोहन का निधन हो गया। उन्होंने वर्ष 1991 और 1995 के बीच सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में और 5 फरवरी से 8 मई 1990 के बीच कर्नाटक के कार्यवाहक राज्यपाल के रूप में कार्य किया।

22. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 28 दिसंबर 2019 को पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की जयंती पर पटना में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया।उनकी जयंती हर वर्ष राजकीय समारोह के रूप में मनाई जाएगी। 66 वर्षीय जेटली का 24 अगस्त 2019 को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। 

23. ​पांच भारतीय महिला मुक्केबाजों ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में ओलंपिक क्वालीफायर के लिए अपना स्थान निश्चित किया।

24. मैरीकॉम ने 51 किग्रा वर्ग में निकहत ज़रीन को 9-1 से हराया जबकि 57 किग्रा में साक्षी चौधरी ने अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ दिया। 

25. 60 किलोग्राम इवेंट में, सिमरनजीत कौर ने अपना बाउट जीता। 

26. 69 किग्रा और 75 किग्रा वर्ग में, लोवलिना बोर्गोहिन और पूजा रानी ने अपने-अपने मैच जीते।

27. गोल्फ में,उदयन माने ने 29 दिसंबर 2019 को जमशेदपुर में सीजन-एंडिंग चैम्पियनशिप में वन-शॉट जीत हासिल की। उनके 67-66-64-65 निर्धारित अंतिम दौर के प्रयासों से  गोलमुरी गोल्फ कोर्स में 26-अंडर -262 के साथ सप्ताह का समापन कर सबसे कम टूर्नामेंट टोटल का नया PGTI  रिकॉर्ड स्थापित किया। यह उनका 8वां पेशेवर खिताब था और इस सीजन में PGTI पर उनकी दूसरी जीत थी। 

28. भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी 2019 महिला विश्व रैपिड चैंपियन बन गई हैं। उन्होंने मॉस्को, रूस में एक नाटकीय फाइनल में चीन की लेई तिंगजी को हराया। टिंगजी ने रजत , जबकि तुर्की की एकातेरिना अटलिक ने कांस्य जीता। यह भारत की सबसे अच्छी महिला शतरंज खिलाड़ी, हम्पी के लिए एक महत्वपूर्ण जीत है।

29. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 30 दिसंबर 2019 को एक दिवसीय दौरे पर केरल पहुंचे। उन्होंने वर्कला में शिवगिरि थेरथाडना मठ में 87वीं शिवगिरी तीर्थयात्रा बैठक का उद्घाटन किया। बाद में, उन्होंने तिरुवनंतपुरम में श्री सत्यसाई अनाथालय ट्रस्ट, साईग्रामम के रजत जयंती समारोह का उद्घाटन किया। उन्होंने नालन्चिरा में राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के समापन  समारोह में भाग लिया।

30. ISRO सूर्य का अध्ययन करने के लिए आदित्य नामक उपग्रह लॉन्च करने की योजना बना रहा है। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाशवाणी के अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि भारत में पुणे के पास एक विशाल मीटर-वेव टेलीस्कोप और कोडाइकनाल, उदगमंडल, गुरु शिखर और हानले लद्दाख में स्थित अन्य शक्तिशाली दूरबीनों सहित देश भर में कई शक्तिशाली टेलीस्कोप हैं।

31. 1 जनवरी 2020 से स्वदेशी RuPay और UPI प्लेटफार्मों के माध्यम से लेनदेन पर कोई मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) लागू नहीं होगा। निर्मला सीतारमण ने हाल ही में नई दिल्ली में इसकी घोषणा की। MDR एक व्यापारी द्वारा बैंक को डिजिटल माध्यम से अपने ग्राहकों से भुगतान स्वीकार करने के लिए दी जाने वाली लागत है। व्यापारी छूट दर लेनदेन राशि के प्रतिशत में व्यक्त की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *