सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

 1. शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने एच.के. जोशी को अपने नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया है। यह मुंबई में मुख्यालय वाला भारत सरकार का सार्वजनिक उपक्रम है।वह 19 दिसंबर 2019 से प्रभावी 3 महीने की अवधि के लिए कंपनी के निदेशक (वित्त) के रूप में अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

2. थल सेनाध्यक्ष, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने 31 दिसंबर 2019 को नए सेना प्रमुख का पदभार संभाला। वे जनरल बिपिन रावत का स्थान लेंगे जो सेना प्रमुख के रूप में तीन वर्ष के कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हुए। सेना के उप-प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने सेना की पूर्वी कमान संभाल रहे थे, जो चीन के साथ भारत की लगभग 4,000 किलोमीटर की सीमा की देखभाल करती है।

3. ओडिशा सरकार ने हाल ही में डॉ. नोनसवथ थिरुमाला नाइक को राज्य के नए श्रम आयुक्त के रूप में नियुक्त करके IAS कैडर में फेरबदल किया।

4. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास पर 51 लाख करोड़ रुपए खर्च किए हैं जो की जीडीपी का 5-6% हिस्सा है साथ ही सरकार ने अगले 5 साल में करीब 100 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का लक्ष्य रखा है। 

5. मछली पालन के निदेशक डॉ. नाइक ने निरंजन साहू का स्थान लिया, जो उत्तरी डिवीजन, संबलपुर में राजस्व मंडल आयुक्त के रूप में नियुक्त हुए हैं।

6.  जनरल बिपिन रावत के सीडीएस पद के लिए नियुक्ति होने के बाद भारत सीडीएस नियुक्त करने वाला पांचवा देश बन गया है. भारत से पहले अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और फ्रांस भी सीडीएस नियुक्त कर चूका है. बिपिन रावत के सीडीएस नियुक्त होने के बाद अमेरिका ने उन्हें बधाई दी है। 

7. प्रशांत कुमार सेनापति को OBC, ST और SC विकास और M&BCW विभाग के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

8. अजित पवार ने हाल ही में महाराष्ट्र राज्य के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. हाल ही में महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल के पहले विस्तार में आदित्य ठाकरे समेत शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस से 36 नए विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। 

9. भारतीय नौसेना 24 परमाणु पनडुब्बी बनाने की योजना बना रही है, जिसमें छह परमाणु हमला पनडुब्बियां शामिल हैं। वर्तमान में इसके बेड़े में 15 पारंपरिक पनडुब्बियां और दो परमाणु पनडुब्बियां हैं। भारतीय नौसेना के पास दो परमाणु पनडुब्बी INS अरिहंत और रूस से लीज पर ली गई, INS चक्र हैं। अधिकांश पारंपरिक पनडुब्बियां 25 वर्ष से अधिक पुरानी है।

10. यूके के सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स ऐंड बिज़नेस रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक भारत वर्ष 2026 तक जर्मनी को पछाड़कर चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. भारत इस वर्ष फ्रांस को पीछे छोड़कर विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया था। 

11. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) देश में तीन, अपनी तरह के पहले, ‘वाटर एयरोड्रोम’ स्थापित करेगा। इसका उद्देश्य लॉन्ग आईलैंड, स्वराज द्वीप और शहीद द्वीप में 50 करोड़ रुपये के निवेश के साथ वाटर एयरोड्रोम विकसित करना है।  इसके लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से पर्यावरण मंजूरी लेने की प्रक्रिया चल रही है।

12.  भारत में वन स्थिति रिपोर्ट 2020 के मुताबिक, पिछले 2 वर्षों में भारत में 5,188 किलोमीटर वन क्षेत्र बढ़ा है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वनक्षेत्र बढ़ाने वाले राज्य कर्नाटक 1,025 वर्ग किलोमीटर, आंध्र प्रदेश 990 वर्ग किलोमीटर, केरल 823 वर्ग किलोमीटर हैं। 

13. अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड 1.5 बिलियन $ ऋण के साथ नए वर्ष में सबसे अधिक विदेशी ऋण लेने वाली भारतीय कंपनियों में से एक बनने के लिए तैयार है। कंपनी, अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड की सहायक कंपनी है, जो बॉन्ड के माध्यम से $ 1 बिलियन और सिंडिकेटेड ऋण के माध्यम से 400-500 मिलियन $ जुटाने की उम्मीद कर रही है।

14. दिल्ली सरकार ने हाल ही में एनडीएमसी और दिल्ली छावनी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों की बोर्ड परीक्षा का शुल्क देने की घोषणा की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा है की योजना के अनुसार, बोर्ड के छात्रों को दिल्ली सरकार मैथ्स की कोचिंग दिलाएगी। 

15. वित्त मंत्रालय पूर्व वित्त मंत्री को श्रद्धांजलि देने के लिए 20 मार्च 2020 को एक सम्मेलन ‘अरुण जेटली मेमोरियल लेक्चर’ आयोजित करेगा। जेटली ने वित्त मंत्री के रूप में भारत के सबसे बड़े कर सुधारों की शुरुआत की। अगस्त 2019 में उनका निधन हो गया। उन्होंने 2014 से 2019 तक भारत सरकार के वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में कार्य किया।

16.  सरकार ने सभी दूरसंचार कंपनियों को 5जी नेटवर्क पर परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रम देने का फैसला किया है. इसमें वे ऑपरेटर भी शामिल होंगे जो नेटवर्क उपकरण कंपनी हुवावेई के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं. हालाँकि संयुक्त राज्य अमेरिका में हुवावेई पर प्रतिबंध है। 

17. बेंगलुरु में कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय 3-7 जनवरी 2020 तक 107वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी करने के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, इसमें15,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। प्राइड ऑफ इंडिया प्रदर्शनी में 130 से अधिक प्रतिभागी प्रौद्योगिकी, मशीनरी, उपकरण और विज्ञान मॉडल प्रदर्शित करेंगे।

18.  ब्रिटेन की उत्तर पश्चिमी शहर विंडरमेरे कम्ब्रिया की 21 वर्षीय एना टेलर रोराइमा पर्वत की 2000 फीट की खड़ी चट्‌टानों की दीवार पर चढ़ने वाली संभावित पहली महिला बन गयी है. एना टेलर ने दुनिया की सबसे कठिन खड़ी चढ़ाई को 6 सदस्यों के दल के साथ पूरा किया है। 

19. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। 11 वर्ष के अपने करियर में, उन्होंने 67 टेस्ट, 20 वनडे और 2 ट्वेंटी 20 मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 67 टेस्ट मैचों में 221 विकेट लिए।

20. स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को हाल ही में दुबई में ग्लोब सॉकर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को छठी बार इस अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ पुरुष फुटबॉलर चुना गया है. उन्होंने 9 साल में छठी बार यह अवार्ड जीता है। 

21. ‘केंद्रीकृत अभिगम नियंत्रण प्रणाली (CACS) और BC e-BCAS प्रोजेक्ट ट्रेनिंग मॉड्यूल’ 30 दिसंबर 2019 को शुरू किये गए । दोनों परियोजनाओं का उद्देश्य हवाई अड्डों पर सुरक्षा और व्यापार करने में आसानी को बढ़ाना है। CACS परियोजना का उद्देश्य हवाई अड्डों पर कर्मचारी आवागमन प्रक्रिया को डिजिटल बनाना है।  e-BCAS परियोजना: प्रशिक्षण मॉड्यूल का उद्देश्य BCAS में सभी गतिविधियों को पारदर्शी, उपयोगकर्ता के अनुकूल और कुशल बनाना है।

22. भारतीय रेलवे ने दक्षिण मध्य रेलवे के विजयवाड़ा डिवीजन के अनकापल्ले रेलवे स्टेशन में एक नयी “यात्री सूचना प्रणाली” पेश किया। इसमें “एट ए ग्लांस डिस्प्ले बोर्ड” शामिल है जो स्टेशन पर विभिन्न ट्रेन समय की स्थिति की एक झलक देता है। इसमें “कोच गाइडेंस डिस्प्ले बोर्ड” भी शामिल है जो ट्रेन के कोच कंपोज़िशन की स्थिति प्रदान करता है।

23. मास्टरकार्ड ने रिस्‍करेकॉन का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौते की घोषणा की। रिस्‍करेकॉन, साइबर एनालिसिस और सिक्योरिटी पर केंद्रित डेटा एनालिटिक्स सॉल्यूशंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अग्रणी प्रदाताओं में से एक है और कंपनियों के साइबर जोखिमों को कम करने के लिए समाधान पेश करता है। इस अधिग्रहण से वैश्विक स्तर पर भुगतान प्रसंस्करण सेवाएं प्रदान करने वाले मास्टरकार्ड के लिए साइबर-सुरक्षा प्रणालियों में वृद्धि होगी।

24. 37 टीमों के 6500 एथलीट 10 जनवरी से गुवाहाटी में होने वाले तीसरे ‘खेलो इंडिया’ युवा खेलों में भाग लेंगे। लॉन बॉल और साइक्लिंग को पहली बार खेलो इंडिया में शामिल किया जाएगा। गुवाहाटी और उसके आसपास 11 स्थानों पर कुल 20 प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। असम सरकार गोल्ड के लिए 1 लाख रुपये, सिल्वर के लिए 75,000 रुपये और कांस्य पदक विजेता असम खिलाड़ियों को 50,000 रुपये देगी

25. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने तीसरे खेलो इंडिया युवा खेलों की मशाल रिले का शुभारंभ किया। खेल 10-22 जनवरी 2020 तक गुवाहाटी में आयोजित किए जाएंगे। प्रतियोगिता के अधिकारी टूर्नामेंट के लिए कुल आठ स्थानों की तैयारी कर रहे हैं और वे खेलों को देश के सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक बनाने के लिए तैयार हैं।

26. केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड, CBIC ने कहा कि निर्यातकों को एकीकृत वस्तु और सेवा कर-IGST रिफंड के रूप में 1,12,000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है। इन रिफंड से 83,000 से अधिक निर्यातक लाभान्वित हुए हैं। अब तक, केवल 3,604 करोड़ रुपये के रिफंड सीमा शुल्क के साथ लंबित हैं। CBIC जोखिम भरी निर्यातक संस्थाओं की पहचान करने के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग कर रहा है।

27. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने प्रत्येक श्रमिक के लिए सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई पहल की हैं। प्रधान मंत्री श्रम योगी मान-धन योजना में 39 लाख से अधिक लाभार्थियों को नामांकित किया गया। 2 पेंशन योजनाएं भी शुरू की गईं, जो प्रधान मंत्री श्रम योगी मान-धन योजना और व्यापारियों, दुकानदारों और स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना हैं।

28. भारत ने सतत विकास लक्ष्य सूचकांक 2019-20 में अपने समग्र स्कोर को 57 से बढ़ाकर 60 कर दिया। केरल, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना SDG सूचकांक-2019-20 में शीर्ष पर रहे हैं। केरल ने 70 के स्कोर के साथ समग्र SDG सूचकांक में पहली रैंक हासिल की। इसकी जानकारी सतत विकास लक्ष्य (SDG) भारत इंडेक्स के दूसरे संस्करण में मिली।

29. जनरल बिपिन रावत को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) नामित किया गया है। वे पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद संभालने वाले पहले अधिकारी हैं, इस पद को हाल ही में स्थापित किया गया था। CDS, सेना से संबंधित मामलों पर सरकार के लिए एकल-बिंदु सलाहकार के रूप में कार्य करेगा और भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के बीच बेहतर तालमेल पर ध्यान केंद्रित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *