सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 01 अगस्त 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  01 अगस्त 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स
संस्थान नाम:- 01 अगस्त 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

 सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए  01 अगस्त 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स  


1. 1 अगस्त को विश्वभर में विश्व स्तनपान दिवस मनाया जाता है. यह दिवस 1 से 7 अगस्त तक पुरे सप्ताह मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य महिलाओं को स्तनपान और कार्य को दृढ़तापूर्वक एकसाथ करने का समर्थन देना है।  

2. हाल ही में कांग्रेस पार्टी नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. वे असम से राज्यसभा सदस्य हैं अभी उनका कार्यकाल 1 वर्ष का बाकी था. उनके बावजूद भी उन्होंने राज्यसभा और कांग्रेस छोड़ने का घोषणा की।

3. राज्यसभा ने ट्रिपल तालक मुस्लिम महिला (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2019 पारित किया। विधेयक ट्रिपल तालक की घोषणा करता है, इसका मतलब है कि पुलिस एक अभियुक्त को बिना वारंट के गिरफ्तार कर सकती है।

4. कुछ ही महीनों में स्मॉग सीज़न के साथ, अमेरिका और चीनी वैज्ञानिकों ने एक उत्कृष्ट कंप्यूटर मॉडल विकसित किया है जो इस क्षेत्र में वायु प्रदूषण के स्तर का सटीक अनुमान लगाने में मदद कर सकता है।

5. इन्फोसिस ने रोमानिया के बुखारेस्ट में अपने अत्याधुनिक साइबर डिफेंस सेंटर के शुभारंभ की घोषणा की।

6. जर्नल साइंस एडवांस में वर्णित सांख्यिकीय मॉडल, महासागर से संबंधित कुछ जलवायु पैटर्न का उपयोग करता है जो उत्तर भारत में वायु प्रदूषण पर नियामक प्रभाव डालते हैं।

7. महान उपन्यासकार और कहानीकार मुंशी प्रेमचंद की जयंती हर साल 31 जुलाई को मनाई जाती है।

8. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में गाम्बिया के बंजुल हवाई अड्डे पर पहुंचे।यह किसी भारतीय राष्ट्रपति द्वारा गाम्बिया की पहली राजकीय यात्रा है।

9. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने एक स्मार्ट लैंडस्केप विकसित किया है। नवाचार का उद्देश्य कृषि क्षेत्रों में कीटनाशकों के मैनुअल छिड़काव को खत्म करना है।

10. भारतीय रिजर्व बैंक ने घरेलू बैंकों को एक बार की निपटान (ओटीएस) प्रक्रिया के जरिये विदेशों के निवेशकों को विनिर्माण और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में अपने बुरे ऋणों को सीधे बेचने की अनुमति दी।

11. तमिलनाडु की लड़की जेरलिन अनिका ने वर्ल्ड डेफ यूथ बैडमिंटन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। यह प्रतियोगिता पिछले सप्ताह ताइपे में आयोजित की गई थी।

12.भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि आर्थिक मामलों के सचिव अतनु चक्रवर्ती को अपने केंद्रीय बोर्ड में नामित किया गया है। पिछले हफ्ते, पूर्व आर्थिक मामलों के सचिव गर्ग को सरकार द्वारा घोषित एक नौकरशाही फेरबदल में बिजली मंत्रालय सौपा गया था।

13. जगदीप धनखड़ राजस्थान के झुंझनू से पूर्व लोकसभा सदस्य (सांसद)। वह पश्चिम बंगाल के 28 वें राज्यपाल के रूप में शपथ लेने वाले सर्वोच्च न्यायालय के वकील हैं। समारोह कोलकाता के राजभवन में किया गया।

14. आंध्र प्रदेश सरकार ने YCP नेता और तेलुगु हास्य अभिनेता अली को AP फिल्म डेवलपमेंट कारपोरेशन (APFDC) का नया अध्यक्ष नियुक्त करने का निर्णय लिया है। इससे पहले, TDP के वरिष्ठ नेता अंबिका कृष्णा APFDC के अध्यक्ष पद की कमान संभाल रहे थे।

15. ई-गवर्नेंस 2019 पर 22वां राष्ट्रीय सम्मेलन 8-9 अगस्त, 2019 को शिलांग, मेघालय में होगा।यह पहली बार है जब देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

16. भारतीय आईटी कंपनियों ने 2017 में अमेरिका की जीडीपी में 57.2 बिलियन डॉलर का योगदान दिया।

17. RBI ने कॉरपोरेट्स और तरलता रहित गैर-बैंकिंग उधारदाताओं, दोनों के लिए बाहरी वाणिज्यिक उधारों (ECBs) के अंत-उपयोग की शर्तों को उदार बनाया|

18. पूर्व भारतीय बल्लेबाज और आंध्र प्रदेश के कप्तान वेणुगोपाल राव ने खेल के सभी रूपों से सेवानिवृत्ति की घोषणा की।

19. भारतीय टेस्ट के सलामी बल्लेबाज, पृथ्वी शॉ को डोपिंग उल्लंघन के लिए बीसीसीआई ने 15 नवंबर, 2019 तक के लिए निलंबित कर दिया है। शॉ ने अनजाने में एक निषिद्ध पदार्थ का सेवन किया था, जो आमतौर पर कफ सिरप में पाया जा सकता है।

20. बी साईं प्रणीत ने नवीनतम विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में शीर्ष 20 खिलाड़ियों में प्रवेश करने के लिए चार स्थानों की छलांग लगाई। प्रणीत अब पुरुषों की एकल बैडमिंटन रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर 19 हैं।

21.अटल इनोवेशन मिशन (AIM) 31 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में सामुदायिक नवाचार के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू करेगा।

22. ऑस्ट्रेलिया कैपिटल टेरेटरी में पहले भारतीय-ऑस्ट्रेलियन मेंबर दीपक राज ने भगवद् गीता पर हाथ रखकर शपथ ली है. 30 वर्ष के दीपक 1989 में ऑस्ट्रेलिया गए थे।

23. कैफे कॉफी डे श्रृंखला के संस्थापक वी जी सिद्धार्थ जो नेत्रावती नदी के पुल पर लापता हो गए थे उन्हें 31 जुलाई 2019 को मृत पाया गया। उनके शरीर को उल्लाल के पास नदी के बैकवाटर से बाहर निकाला गया।

24. संस्कृती मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नेपाली और संथाली भाषाओं को साहित्य के उपक्षेत्र में शामिल करने की घोषणा की है ताकि इन भाषाओं के उत्कृष्ट कलाकारों को वरिष्ठ और कनिष्ठ फ़ेलोशिप प्रदान की जा सके।

25. लोकसभा ने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 पारित किया, जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को समय पर और प्रभावी प्रशासन और निपटान के लिए अधिकारियों की स्थापना करके उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करना है।

26.ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म क्वाक्वैरेली साइमंड्स के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहरों की लिस्ट में भारत के चार शहर बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली और चेन्नई को स्थान मिला है. इस बेंगलुरु शहर के छात्रों के लिए सबसे बेहतर वर्ल्डवाइड रैंक 81 मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *