सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स   

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स   

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स   


1. सर्वे ऑफ इंडिया ने आंध्र प्रदेश की राजधानी के रूप में अमरावती के साथ भारत का एक नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया।अमरावती नए मानचित्र से गायब थी, जिसे 2 नवंबर, 2019 को सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा जारी किया गया था। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है और यह आंध्र प्रदेश की राजधानी भी है, जो 2014 से द्विभाजन की तारीख से 10 साल की अवधि के लिए है।

2. महाराष्ट्र राज्य में रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने जियो मार्ट की शुरुआत करने की घोषणा की गयी है. रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने जियो मार्ट को देश की नई दुकान कहा है. जियो मार्ट की शुरुआत नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण से होगी. कंपनी जल्द ही जियो मार्ट एप लांच करेगी। 

3. नोमुरा ग्लोबल मार्केट रिसर्च की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, नोमुरा के फूड वल्नरेबिलिटी इंडेक्स (NFVI) में भारत 110 देशों में से 44वें  स्थान पर है। एनएफवीआई खाद्य कीमतों में बड़े उतार-चढ़ाव की दिशा के आधार पर देशों को रैंक करता है। 4.6% पर, अक्टूबर 2019 के लिए भारत की खुदरा मुद्रास्फीति खाद्य कीमतों में उछाल के कारण 16 महीने के उच्च स्तर को छू गई।

4. केरल विधानसभा ने हाल ही में नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) के खिलाफ प्रस्ताव पास किया है. केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने प्रस्ताव पास पेश करते हुए मांग की थी कि केंद्र सरकार इस कानून को वापस ले। 

5. मुथूट फाइनेंस लिमिटेड ने आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड और आईडीबीआई म्यूचुअल फंड ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड को खरीदने का एक निर्णायक समझौता किया। मुथूट फाइनेंस ने आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट और आईडीबीआई एमएफ ट्रस्टी के 100 प्रतिशत इक्विटी शेयरों को 215 करोड़ रुपये में खरीदेगा। लेन-देन फरवरी 2020 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

6. भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान स्वीकार नहीं करने वाले कारोबारों पर 5,000 रुपये प्रतिदिन जुर्माना लगाने की घोषणा की है. 50 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री करने वाले कारोबारों के लिए अब से ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक भुगतान सेवा देना अनिवार्य होगा। 

7. दो घंटे से कम समय में मैराथन दौड़ने वाले पहले व्यक्ति एलियुड किपचोगे और 400 मीटर बाधा दौड़ में विश्व चैंपियन दलीला मुहम्मद ने विश्व एथलीट ऑफ द ईयर पुरस्कार जीते। किपचोगे ने अक्टूबर 2019 में इतिहास बनाने के बाद पुरस्कार का दावा किया जब उन्होंने 1 घंटा 59 मिनट 40.2 सेकंड में 42.195 किलोमीटर की मैराथन दूरी तय की।

8. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने हाल ही में पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढाकर 31 मार्च 2020 कर दी है. सरकार ने 8वीं बार आधार को पैन से जोड़ने की समय-सीमा बढ़ाई है। 

9. शोधकर्ताओं ने पृथ्वी पर एक जलीय वातावरण पाया है जिसमें जीवन के किसी भी रूप का पूर्णतः अभाव है। नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि इथियोपिया के डॉलोल भू-तापीय क्षेत्र के गर्म, क्षारीय, हाइपरसाइड तालाबों में सूक्ष्म जीवों का कोई भी रूप उपस्थित नहीं था। शोध से निवास्यता की सीमाओं में सुधार की समझ उत्पन्न हो सकती है।

10.  नीति आयोग ने हाल ही में “एसडीजी इंडिया इंडेक्‍स” का दूसरा संस्‍करण लॉन्‍च किया है. एसडीजी इंडिया इंडेक्‍स 2019 एक ऑनलाइन डैशबोर्ड पर उपलब्‍ध है। 

11. एक अध्ययन से पता चलता है, लंबे समय तक उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में सतह के तापमान में वृद्धि का कारण एल नीनो नामक जलवायु प्रक्रिया होती है। एल निनोस औद्योगिक युग में और अधिक तीव्र हो गई हैं, जो तूफान, सूखा और प्रवाल विरंजन को ओर बिगाड़ते हैं। अल-नीनो दक्षिणी दोलन (ENSO) पूर्व-औद्योगिक रिकॉर्ड की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक मजबूत है।

12. वर्ष 2019 के दिसम्बर महीने में लगातार दूसरे महीने जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा है. दिसम्बर में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख 3 हजार 184 करोड़ रुपए रहा है. दिसम्बर में सीजीएसटी 19,962, एसजीएसटी 26,792, आईजीएसटी 48,099 और सेस 8,331 रूपये रहा है। 

13. असम में, पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के रंगिया डिवीजन ने पटरियों को पार करते हुए जंगली जानवरों को मरने से बचाने सफलता हासिल की है। 21 स्थानों पर विशेष मधुमक्खी ध्वनि प्रणाली स्थापित की गई है। ये यंत्र हाथियों को मरने से बचाने में उपयोगी साबित हुए क्योंकि मधुमक्खी की आवाजें हाथियों को रेल की पटरियों से दूर रखती  हैं। इस यंत्र को पांच और स्थानों पर स्थापित किया जाएगा।

14  इंग्लैंड की महिला फुटबॉलर लूसी ब्रॉन्ज को सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर चुना गया है. साथ ही लिवरपूल के जुर्गेन क्लोप इस वर्ष के सर्वश्रेष्ठ मैनेजर रहे है. इस वर्ष का बेस्ट गोलकीपर एलिसन बेकर (लिवरपूल, ब्राजील) को चुना गया है। 

15 .भारत 2020 में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) फोरम ऑफ यंग साइंटिस्ट्स एंड इनोवेटर्स की मेजबानी करेगा । एससीओ के सदस्य देशों के मंत्रालयों और विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभागों के 5वीं बैठक हाल ही में मास्को, रूस में संपन्न हुई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग के सचिव डॉ. शेखर मंडे ने किया।

16 . असम सरकार ने “अरुंधति स्वर्ण योजना” के तहत राज्य की हर लड़की की शादी में दुल्हनों को 10 ग्राम सोना देने की घोषणा की है. इसके लिए सरकार हर साल करीब 800 करोड़ रुपए खर्च करेगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन की उम्र 18 साल हो और वह 10वीं पास हो साथ ही अपनी शादी को रजिस्टर्ड कराया हो। 

17. सुरक्षा कारणों के चलते बांग्लादेश सरकार ने भारत से सटे सीमाई इलाके में मोबाइल सर्विस बंद कर दी है. लेकिन सरकार के इस फैसले से करीब एक करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं पर पड़ा है। 

18. मणिपुर में, सप्ताह भर चलने वाला मणिपुर संगाई महोत्सव 2019, 24 नवंबर 2019 से शुरू हुआ। यह महोत्सव राज्य पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाने वाला सबसे बड़ा महोत्सव है। महोत्सव का औपचारिक उद्घाटन समारोह इम्फाल में हपता कांगजेइबुंग में किया गया था। महोत्सव का समापन 30 नवंबर 2019 को होगा।

19. भारत और पाकिस्तान ने 31 दिसंबर 1988 में हुए एक समझोते के तहत परमाणु संस्थानों की सूची साझा की है. इस समझोते को 27 जनवरी 1991 को लागू किया गया था. यह समझोते दोनों देश के बीच पिछले 29 साल से चल रहा है. साथ ही दोनों देशो ने अपनी जेलों में बंद कैदियों की जानकारी भी सौंपी है। 

20. यूपी सरकार ने फाइलेरियासिस या फाइलेरिया के खिलाफ 25 नवंबर 2019 से बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू किया। केंद्र सरकार ने वर्ष 2021 तक देश में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए समय सीमा निर्धारित की है। इस अभियान के तहत, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की 65 हजार से अधिक टीमें 19 जिलों में 10 दिसंबर 2019 तक लगभग 6.5 करोड़ लोगों को दवाएं वितरित करेंगी।

21. द रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी) के महासचिव और पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री क्षिति गोस्वामी का नवंबर 2019 में निधन हो गया। वह ज्योति बसु और बुद्धदेव भट्टाचार्जी के मंत्रिमंडल में PWD मंत्री थे।

22. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कैलाश जोशी का निधन हो गया। उन्हें ‘राजनीति का संत’ कहा जाता है, उन्होंने 1977 से 1978 तक राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वह आठ कार्यकाल तक विधायक रहे।

23. दिल्ली विधानसभा तीन दिवसीय राष्ट्रमंडल युवा संसद की मेजबानी कर रही है जो 25 नवंबर 2019 को शुरू हुई थी। भारत के ग्यारह प्रतिभागियों के साथ 24 राष्ट्रमंडल देशों के लगभग 47 प्रतिभागी इस आयोजन में भाग लेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला इस आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे। यह पहली बार है कि एक भारतीय विधानमंडल राष्ट्रमंडल युवा संसद की मेजबानी कर रहा है।

24. कुश्ती में, भारत ने अंडर -15 एशियाई चैंपियनशिप में अपने अभियान का समापन 28 पदक के साथ किया, जिसमें 13 स्वर्ण, 14 रजत और एक कांस्य शामिल हैं। दीपक चहल ने 75 किग्रा में स्वर्ण, 62 किग्रा में विशाल, 68 किग्रा में सागर जागलान और 85 किग्रा में जतिन ने स्वर्ण पदक जीता। पहली बार, भारत 225 अंक के साथ फ्रीस्टाइल श्रेणी में टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहा क्योंकि सभी 10 पहलवान पोडियम पर समाप्त हुए।

25. बैडमिंटन में, भारत के लक्ष्य सेन ने स्कॉटिश ओपन पुरुषों का एकल खिताब जीता, तीन महीने में अपना चौथा खिताब सील करने के लिए ब्राजील के योरगो कोल्हो को हराया। उन्होंने ग्लासगो में खिताब का दावा करने के लिए 56 मिनट में 18-21, 21-18, 21-19 से जीत दर्ज की। उन्होंने सितंबर 2019 में बेल्जियम इंटरनेशनल भी जीता। उन्होंने डच ओपन और जर्मनी में सारलोलर्क्स ओपन में BWF सुपर 100 का खिताब जीता।

26. टेनिस में, दुनिया के नंबर एक राफेल नडाल ने मैड्रिड में कनाडा के डेनिस शापोवालोव को हराकर स्पेन के लिए छठा डेविस कप खिताब जीता। नडाल ने शापोवालोव को 6-3, 7-6 (9-7) से हराकर कनाडा के खिलाफ स्पेन को  2-0 से जीत दिलाई। 2010 में नडाल ने तीन बड़ी जीत हासिल की, और 2019 में, उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल तक, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन जीता, और विंबलडन सेमीफाइनल तक भी पहुंचे।

27. रेलवे 68,000 मार्ग किमी के अपने पूरे नेटवर्क को स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली के साथ चरणबद्ध तरीके से शामिल करने की योजना बना रहा है। यह घोषणा भारतीय रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ सिग्नल इंजीनियरिंग एंड टेलीकम्यूनिकेशन के 62वें वार्षिक दिवस पर की गई। प्रणाली को 4 महानगरों – दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता को जोड़ने वाले स्वर्णिम चतुर्भुज गलियारे के 650 मार्ग किमी पर लागू किया जाएगा।

28. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में एग्रो विजन -2019 में ‘कन्वर्जंस ऑफ नेशनल हाइवे इंप्रूवमेंट/कंस्ट्रक्शन विद वाटर कंजर्वेशन एंड ग्राउंडवाटर रिचार्ज’ नामक पुस्तिका का विमोचिन किया। 

29. 25 नवंबर 2019 को नई दिल्ली में दो दिवसीय वायु सेना कमांडरों का सम्मेलन शुरू हुआ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बैठक का उद्घाटन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *