सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स  

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 3 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. नवीन अनुसंधान विचार वाले प्रोजेक्ट से जुड़े और संबंधित विषयों में अनुसंधान एवं विकास पर प्रभाव डालने की क्षमता रखने वाले14 वैज्ञानिकों को स्वर्ण जयंती फैलोशिप दिया गया है।स्वर्ण जयंती फैलोशिप योजना भारत सरकार द्वारा स्वतंत्रता के पचासवें वर्ष के उपलक्ष्य में शुरू की गई थी।

2. भारत और पाकिस्तान ने 31 दिसंबर 1988 में हुए एक समझोते के तहत परमाणु संस्थानों की सूची साझा की है. इस समझोते को 27 जनवरी 1991 को लागू किया गया था. यह समझोते दोनों देश के बीच पिछले 29 साल से चल रहा है. साथ ही दोनों देशो ने अपनी जेलों में बंद कैदियों की जानकारी भी सौंपी है। 

3. प्रशांत देश पलाऊ, सन क्रीम और समुद्री जीवों के लिए हानिकारक सन क्रीम पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश बन गया है।1 जनवरी 2020 से, सन क्रीम जिसमें ऑक्सीबेनज़ोन सहित सामान्य सामग्री शामिल हैं, को देश में लगाने या बेचने की अनुमति नहीं होगी।पलाऊ के रॉक आइलैंड में स्थित लैगून एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल है।देश में सैकड़ों द्वीपों पर लगभग 20,000 की आबादी है।

4. सुरक्षा कारणों के चलते बांग्लादेश सरकार ने भारत से सटे सीमाई इलाके में मोबाइल सर्विस बंद कर दी है. लेकिन सरकार के इस फैसले से करीब एक करोड़ मोबाइल उपभोक्ताओं पर पड़ा है। 

5. ISRO तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में एक दूसरा लॉन्च पोर्ट स्थापित करेगा, जो विशेष रूप से छोटे उपग्रह प्रक्षेपण वाहनों को लॉन्च करने के लिए होगा।

इसका निर्माण 2300 एकड़ भूमि पर होगा।श्रीहरिकोटा में सतीश धवन स्पेस सेंटर (SDSC) ISRO का पहला लॉन्च पोर्ट है।नया केंद्र शुरू में छोटे उपग्रहों और छोटे उपग्रह प्रक्षेपण वाहनों वाले मिशनों के लिए होगा।

6.इंग्लैंड की महिला फुटबॉलर लूसी ब्रॉन्ज को सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर चुना गया है. साथ ही लिवरपूल के जुर्गेन क्लोप इस वर्ष के सर्वश्रेष्ठ मैनेजर रहे है. इस वर्ष का बेस्ट गोलकीपर एलिसन बेकर (लिवरपूल, ब्राजील) को चुना गया है। 

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 जनवरी 2020 को टुमकुर कर्नाटक में एक सार्वजनिक बैठक में राज्यों को कृषि कर्मण पुरस्कार और प्रशस्ति पुरस्कार वितरित किए।उन्होंने प्रगतिशील किसानों को कृषि मंत्री के कृषि कर्मण पुरस्कार भी दिए।इस आयोजन में, दिसंबर 2019-मार्च 2020 की अवधि के लिए 2000 रुपये के पीएम किसान (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि) की तीसरी किश्त जारी की गयी।

8.असम सरकार ने “अरुंधति स्वर्ण योजना” के तहत राज्य की हर लड़की की शादी में दुल्हनों को 10 ग्राम सोना देने की घोषणा की है. इसके लिए सरकार हर साल करीब 800 करोड़ रुपए खर्च करेगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन की उम्र 18 साल हो और वह 10वीं पास हो साथ ही अपनी शादी को रजिस्टर्ड कराया हो। 

9. एयर मार्शल विभास पांडे VSM ने 1 जनवरी 2020 से भारतीय वायु सेना के प्रभारी एयर ऑफिसर-इन-चार्ज के रूप में पदभार संभाला है। उन्हें अगस्त 1984 में IAF में एरोनॉटिकल इंजीनियर के रूप में नियुक्त किया गया था।

10.वर्ष 2019 के दिसम्बर महीने में लगातार दूसरे महीने जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा है. दिसम्बर में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख 3 हजार 184 करोड़ रुपए रहा है. दिसम्बर में सीजीएसटी 19,962, एसजीएसटी 26,792, आईजीएसटी 48,099 और सेस 8,331 रूपये रहा है। 

11. एयर मार्शल एम.एस.जी. मेनन VSM ने 1 जनवरी 2020 से भारतीय वायु सेना के प्रभारी अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला। उन्हें 1982 दिसंबर में भारतीय वायुसेना की प्रशासनिक शाखा में नियुक्त किया गया था।

12. नीति आयोग ने हाल ही में “एसडीजी इंडिया इंडेक्‍स” का दूसरा संस्‍करण लॉन्‍च किया है. एसडीजी इंडिया इंडेक्‍स 2019 एक ऑनलाइन डैशबोर्ड पर उपलब्‍ध है। 

13.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संपर्क कार्यक्रम ‘परिक्षा पे चर्चा 2020’ को 20 जनवरी 2020 को होना पुनर्निर्धारित किया गया है।यह कार्यक्रम पहले 16 जनवरी 2020 के लिए निर्धारित किया गया था।MyGov के साथ साझेदारी में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कार्यक्रम के तीसरे संस्करण के लिए कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए ‘लघु निबंध प्रतियोगिता’ शुरू की है।पहला संस्करण 16 फरवरी 2018 को आयोजित किया गया, जबकि दूसरा 29 जनवरी 2019 को।

14. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने हाल ही में पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढाकर 31 मार्च 2020 कर दी है. सरकार ने 8वीं बार आधार को पैन से जोड़ने की समय-सीमा बढ़ाई है। 

15. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने 2 जनवरी 2020 को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा शुरू की।पहली बार है दिल्ली मेट्रो चलती ट्रेनों में वाईफाई सेवाएं प्रदान कर रही है।रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ साझेदारी के माध्यम से दिल्ली हवाई अड्डे की मेट्रो लाइन 2011 में शुरू की गई थी।दिल्ली मेट्रो ने पहली बार 2016 में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर छह मेट्रो स्टेशनों पर  ‘फ्री वाई-फाई’ सुविधाएं शुरू कीं।

16.भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान स्वीकार नहीं करने वाले कारोबारों पर 5,000 रुपये प्रतिदिन जुर्माना लगाने की घोषणा की है. 50 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री करने वाले कारोबारों के लिए अब से ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक भुगतान सेवा देना अनिवार्य होगा। 

17. पूर्व गिनी-बिसाऊ प्रधानमंत्री उमारो सिस्को कोको इमबालो राष्ट्रपति चुने गए हैं।उन्होंने प्रतिद्वंद्वी डोमिंगोस सिमोस परेरा को लगभग 54% से 46% तक हराया।वे वर्तमान राष्ट्रपति जोस मारियो वाज़ की जगह लेंगे।जोस मारियो वाज़ को भ्रष्टाचार और राजनीतिक घुसपैठ के व्यापक आरोपों के बीच नवंबर के पहले दौर में सिर्फ 12 प्रतिशत वोट मिले।

18.केरल विधानसभा ने हाल ही में नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) के खिलाफ प्रस्ताव पास किया है. केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने प्रस्ताव पास पेश करते हुए मांग की थी कि केंद्र सरकार इस कानून को वापस ले। 

19. एक दशक से अधिक समय से बंद राष्ट्रीय हरित वाहिनी योजना को जम्मू और कश्मीर में पुनर्जीवित किया गया।इस योजना के तहत, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (PCB) केंद्र शासित प्रदेश के दोनों क्षेत्रों में पंजीकृत स्कूलों के 3,742 इको क्लबों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।पर्यावरण और वन मंत्रालय ने जम्मू और कश्मीर PCB को 2.60 करोड़ रुपये का ग्रांट-इन-एड जारी करने की मंजूरी दे दी है।

20.  महाराष्ट्र राज्य में रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने जियो मार्ट की शुरुआत करने की घोषणा की गयी है. रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने जियो मार्ट को देश की नई दुकान कहा है. जियो मार्ट की शुरुआत नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण से होगी. कंपनी जल्द ही जियो मार्ट एप लांच करेगी। 

21. महाराष्ट्र में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 2 जनवरी 2020 को नागपुर में नेशनल फायर सर्विस कॉलेज (NFSC) के नए परिसर को समर्पित किया।उन्होंने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) अकादमी की आधारशिला भी रखी।नेशनल फायर सर्विस कॉलेज में आयोजित इसी समारोह में, उन्होंने 15 राष्ट्रपति अग्नि सेवा वीरता पदक भी प्रस्तुत किये।

22. हरियाणा में 2020 को सुशासन संकल्प वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। 

23. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने देश भर में 114 आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र खोलने की योजना के तहत 28 आधार सेवा केंद्र खोले हैं।ये बैंकों, डाकघरों और राज्य सरकारों द्वारा संचालित लगभग 38,000 आधार नामांकन केंद्रों के अतिरिक्त हैं।इन आधार सेवा केंद्रों में प्रति दिन 1,000 नामांकन और अनुरोधों को संभालने की क्षमता है।

24.मेजर अनूप मिश्रा को आर्मी डिजाईन ब्यूरो एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किए गया। 

25. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण, TRAI ने उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए केबल और प्रसारण सेवाओं के लिए नए नियामक ढांचे में संशोधन किया है।इसके तहत, केबल TV उपयोगकर्ता कम सबियन शुल्क पर अधिक चैनलों का मज़ा ले सकेंगे।प्राधिकरण ने 160 रुपये की अधिकतम सीमा भी तय की है जो उपभोक्ताओं को निःशुल्क एयर होने वाले चैनलों के लिए मासिक भुगतान करना होगा।

26. कार्टूनिस्ट विकास सबनीस का निधन मुंबई में हुआ। 

27. RBI ने एक मोबाइल ऐप, (मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर) MANI लॉन्च किया है, ताकि दृष्टिबाधित लोगों को करेंसी नोटों के मूल्यवर्ग की पहचान करने में मदद मिल सके।एंड्रॉइड और iOS दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध यह ऐप RBI गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा मुंबई में 1 जनवरी 2020 को लॉन्च किया गया।एक बार इंस्टॉल होने के बाद ऐप ऑफलाइन भी काम कर सकता है।

28. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन कारपोरेशन ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘दामिनी’ नामक हेल्पलाइन लांच की। 

29. चुनाव आयोग ने आवेदकों की स्थिति की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम करने के लिए एक ‘राजनीतिक दल पंजीकरण ट्रैकिंग प्रबंधन प्रणाली’ शुरू की है।नए मानदंड 1 जनवरी 2020 से लागू हो गए हैं।इसके तहत, 1 जनवरी 2020 से पार्टी पंजीकरण के लिए आवेदन करने वाले आवेदक, आवेदनों की प्रगति को ट्रैक करने में सक्षम होंगे और SMS और ई-मेल के माध्यम से स्थिति प्राप्त कर सकेंगे।

30. ओडिशा में किया जा रहा धनु यात्रा का आयोजन। 

31. गुजरात सरकार ने अखिल भारतीय गुजराती समाज संकल्प समिति का गठन किया, इसके मुख्य संरक्षक, मुख्यमंत्री विजय रुपानी होंगे।इसका गठन राज्य के विकास की प्रक्रिया में राज्य से बाहर रहने वाले गुजरातियों को शामिल करने के उद्देश्य से किया गया है।इसकी बैठक वर्ष में दो बार होगी, एक बार गुजरात में और एक बार किसी अन्य राज्य में – बैठक में राज्य सरकार के साथ गुजरात के विरासत के संरक्षण और संवर्धन पर चर्चा होगी।

32. भारतीय रिज़र्व बैंक ने ‘MANI’ (Mobile Aided Note Identifier) एप्प लांच की। 

33. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2-3 जनवरी 2020 तक कर्नाटक के दो दिवसीय दौरे पर हैं।अपने दौरे के पहले दिन, उन्होंने तुमकुरु जूनियर कॉलेज के मैदान में कृषि पुरस्कार समारोह में भाग लिया।उन्होंने 21 राज्यों को कृषि कर्मण पुरस्कार दिए।वे 3 जनवरी 2020 को बेंगलुरु में कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय में 107वीं राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे।

34. विनोद कुमार यादव ने दोबारा नियुक्त होने के बाद रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष का पदभार संभाला है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनके पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दी। इससे पहले, उन्होंने दक्षिण मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के रूप में कार्य किया था।

35. 1 जनवरी 2020 को एम.एस. धोनी को ESPN क्रिकइंफो ODI और T20 टीमों के कप्तान के रूप में चुना गया, जबकि विराट कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान चुना गया।मिताली राज और तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को उसी महिला टीम में लिया गया जिसे वनडे और T20 दोनों के लिए चुना गया था।कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल, टेस्ट इलेवन बनाने वाले एकमात्र अन्य भारतीय थे, जिसमें इंग्लैंड के एलिस्टर कुक भी थे।

36. ऑल इंडिया रेडियो के महानिदेशक, एफ. शेहरियार सेवानिवृत्त हो गए हैं। उन्होंने 2014 में महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। वे 1981 में भारतीय प्रसारण सेवा में शामिल हुए।

37. BHEL ने भारत का प्रथम लिग्नाइट बेस्ड 500 मेगावाट क्षमता का प्लांट कमीशन किया। 

38. भारतीय वायु सेना के 4 अधिकारियों की पहचान भारत के पहले मानवयुक्त मिशन गगनयान के लिए की गई है।वे जनवरी 2020 के तीसरे सप्ताह से रूस में अंतरिक्ष यात्रियों के प्रशिक्षण से गुजरेंगे।प्रधानमंत्री द्वारा की गयी घोषणा के अनुसार 2022 में गगनयान को लॉन्च करने की योजना है।चंद्रयान -3 मिशन को भी सरकार ने मंजूरी दे दी है, जिसे बिना ऑर्बिटर के लॉन्च किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *