सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 4 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 4 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 4 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने तुमकुरु में श्री श्री शिवकुमार स्वामीजी के स्मारक संग्रहालय का शिलान्यास किया। यह कर्नाटक के तुमकुरु में श्री सिद्धगंगा मठ की यात्रा के दौरान किया गया। शिवकुमार स्वामीजी एक भारतीय अधीक्षक, मानवतावादी, आध्यात्मिक नेता और शिक्षक थे, जो 1930 में कर्नाटक में सिद्धगंगा मठ में शामिल हुए और 1941 में इसके मुखिया बने।

2. वर्ष 2020 में जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलिंपिक में दो टी-20 के वर्ल्ड कप और अंडर-19 वर्ल्ड कप खेले जायेंगे. साथ ही अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप और कबड्डी के वर्ल्ड कप होगा. वर्ष 2020 में 400 से ज्यादा क्रिकेट मैच खेले जाएंगे। 

3.नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने काठमांडू में ऐतिहासिक दशरथ रंगशाला में आयोजित एक शानदार समारोह के बीच नेपाल वर्ष 2020 अभियान की शुरुआत की। महत्वाकांक्षी अभियान का उद्देश्य नेपाल में पर्यटन को बढ़ावा देना और वर्ष 2020 के दौरान 2 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करना है। सरकार ने पर्यटन को नेपाली अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक बनाने का लक्ष्य रखा है।

4. बीसीसीआई ने हाल ही में नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) की सहायता के लिए मेडिकल पैनल बनाने की घोषणा की है. जिसके लिए लंदन स्थित निजी क्लीनिक की सलाह ली जाएगी. हाल ही में भारत के खिलाडी रिद्धिमान साहा और भुवनेश्वर कुमार की चोट का समय पर पता नहीं चलने के कारण एनसीए की आलोचना हुई थी। 

5. भारत के पुणे में नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोफिजिक्स (NCRA) में खगोलविदों की एक टीम ने एक दूर की आकाशगंगा के आसपास हाइड्रोजन गैस के एक रहस्यमयी गोले की खोज की है। इसे खोजने के लिए विशालकाय मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) का इस्तेमाल किया गया था। यह गोला उस आकाशगंगा से बहुत बड़ा है जिसे वह घेरे हुए है और इसका व्यास लगभग 380,000 प्रकाश-वर्ष (हमारे मिल्की वे का लगभग 4 गुना) है।

6. इंडियन महिला हॉकी टीम की खिलाडी सुनीता लाकड़ा ने हाल ही में घुटने की चोट के कारण अंतरराष्ट्रीय हाकी से संन्यास की घोषणा की है. वे वर्ष 2018 के एशियाई खेलों में सिल्वर मेडल जीतने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम का हिस्सा थीं। 

7. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 2020 को नर्स और मिडवाइफ के वर्ष के रूप में नामित किया है। यह फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200 वीं जयंती को सम्मानित करने के लिए किया गया है। WHO तीन साल के नर्सिंग नाउ कैंपेन (2018-2020) में सहयोगी है। अभियान का मुख्य उद्देश्य नर्सिंग की स्थिति और प्रोफाइल को बढ़ाकर विश्व स्तर पर स्वास्थ्य में सुधार करना है।

8. हाल ही में बेंगलुरू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 107वें सत्र का उद्घाटन किया है. इस अवसर पर मोदी जी ने कहा है की कृषि क्षेत्र को सहायता करने वाली तकनीकों में क्रांति की आवश्यकता है। 

9. बी साई दीपक ने 60 सेकंड में सबसे अधिक लंजिस के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। दीपक ने 60 सेकंड में 59 साइड लंजिस बनाकर रिकॉर्ड बनाया, जो उनका चौथा समग्र गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। पिछला रिकॉर्ड पाकिस्तान के इरफान मेहसूद के नाम था।

10. हिमाचल सरकार ने हाल ही में नई खेल नीति-2020 तैयार करते हुए खिलाड़ियों को वेतन-पेंशन और तीन नए अवार्ड देने के घोषणा की है. नई खेल नीति-2020 के तहत ओलंपिक, एशियन और कॉमनवेल्थ के पदक विजेता को पेंशन दी जाएगी। 

11. जी बबिता रायडू ने सेबी के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। रायुडू कानूनी मामलों के विभाग, प्रवर्तन विभाग और विशेष प्रवर्तन प्रकोष्ठ को संभालेगा। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड भारत सरकार के स्वामित्व वाले प्रतिभूति बाजार के लिए नियामक है। इसकी स्थापना 2 अप्रैल 1992 को हुई थी।

12.केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में नागालैंड राज्य में अफस्पा (सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) कानून) को तत्काल प्रभाव से फिर 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है. इस कानून के तहत 6 और महीने के लिए नगालैंड को “अशांत क्षेत्र” घोषित किया गया है। 

13. 5वीं आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IHAI) नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप – 2020 की शुरुआत 3 जनवरी 2020 को लेह में हुई। लेह में करज़ू आइस हॉकी रिंक में यह टूर्नामेंट 7 जनवरी तक जारी रहेगा। लड़कों की श्रेणी में आर्मी, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र और होम टीम लद्दाख खेल रहे हैं। इसी तरह लड़कियों के वर्ग में लद्दाख, महाराष्ट्र, दिल्ली और चंडीगढ़ खेल रहे हैं।

14. यूनिसेफ के द्वारा हाल ही में जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक दशक में युद्ध में बच्चों पर 3 गुना ज्यादा हमले हुए है. इस अवधि में युद्ध के दौरान बच्चो के खिलाफ गंभीर उल्लंघन के 1,70,000 से भी ज्यादा मामलों को प्रमाणित किया गया है. इन मामलों में यौन हिंसा, अपहरण, मानवतावादी सहायता से दूर रखना, हत्या आदि है। 

15. महाराष्ट्र सरकार ने ‘साइबर सेफ वुमन’ पहल शुरू की है जिसके तहत राज्य के सभी जिलों में साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे। यह पहल महिलाओं को शिक्षित करने में मदद करेगी कि कैसे असामाजिक तत्वों और बाल शिकारियों द्वारा विभिन्न प्रकार के अपराधों के लिए वेब का उपयोग किया जाता है। महारास्ट्र के मुख्यमंत्री: उद्धव ठाकरे।

16.दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन ट्रैन के अन्दर मुफ्त वाई-फाई सेवा शुरु की है. यह सुविधां भारत के एशियाई क्षेत्र के किसी देश में शुरू की गई पहली सुविधा है. दिल्ली मेट्रो की 22.7 किलोमीटर लंबी इस लाइन में 6 मेट्रो स्टेशन हैं। 

17. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल नई दिल्ली के प्रगति मैदान में वार्षिक ‘नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले’ के 28वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा आयोजित पुस्तक मेला राष्ट्रीय राजधानी में 4 से 12 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। महात्मा गांधीजी की 150वीं जयंती समारोह के हिस्से के रूप में, इस वर्ष का विषय ‘गांधी: द राइटर्स राइटर’ है।

18. पलाउ देश हाल ही में कोरल को बचाने के लिए सनस्क्रीन प्रोडक्ट बैन करने वाला पहला देश बन गया है. जिसके तहत देश में ऑक्सीबेंज़ोन, ऑक्टिनॉक्सेट समेत 10 रसायनों वाले प्रोडक्ट पर बैन लगाया गया है. वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रति वर्ष विश्व के महासागरों में 14,000 टन सनस्क्रीन समाहित हो जाता है। 

19. हिलेरी क्लिंटन को क्वीन यूनिवर्सिटी, बेलफास्ट (QUB) के नए चांसलर के रूप में नियुक्त किया गया है। पूर्व अमेरिकी राज्य सचिव, विश्वविद्यालय की 11वीं चांसलर और पद ग्रहण करने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने तुरंत अपना स्थान ग्रहण किया और वह पांच साल की अवधि के लिए काम करेंगी, उन्होंने डॉ. टॉम मोरन का स्थान लिया – जिनकी पिछले साल मृत्यु हो गई थी।

20. भारतीय रेलवे ने सभी हेल्पलाइन नंबरों को एकल नंबर 139 में एकीकृत किया। यह रेलवे यात्रा के दौरान शिकायतों और पूछताछ के लिए कई हेल्पलाइन नंबरों की असुविधा को दूर करेगा। यह यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान त्वरित शिकायत निवारण और पूछताछ में मदद करेगा। नया हेल्पलाइन नंबर ‘139’, 182 को छोड़कर सभी मौजूदा हेल्पलाइन नंबर के स्थान पर कार्य करेगा।

21. दिल्ली एम्स के ईएनटी हेड-नेक सर्जरी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर सुरेश चंद्र शर्मा को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। NMC एक नया चिकित्सा शिक्षा नियामक है जिसने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का स्थान लिया है। MCI के गवर्नर्स बोर्ड में महासचिव राकेश कुमार वत्स को आयोग के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

22. कुद्स फोर्स का जिम्मा सँभालने वाले ईरानी मेजर-जनरल क़सीम सोलीमनी और इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनके काफिले पर हवाई हमले में मार दिया गया। रॉकेट एयर कार्गो टर्मिनल के पास दागा गया, जिससे दो वाहन जल गए। यह हवाई हमला भविष्य के ईरानी हमले की योजना को रोकने के उद्देश्य से किया गया।

23. त्रिपुरा में, लाई हरोबा, प्राचीन काल से मणिपुरी मेइती समुदायों द्वारा मनाया जाने वाला एक अनुष्ठानिक उत्सव, अगरतला में शुरू हुआ। त्योहार मेइती समुदाय की परंपरा और सांस्कृतिक मूल्यों को बनाए रखने के लिए है। लाई हरोबा को मौखिक साहित्य, संगीत, नृत्य और अनुष्ठानों के माध्यम से मनाया जाता है।

24. मणिपुर राज्य सरकार ने 1 जनवरी से पूरे राज्य में इनर लाइन परमिट (ILP) शासन लागू किया और अधिकारियों ने दस्तावेज जारी करना शुरू कर दिया है। मणिपुर के किसी भी गैर-स्वदेशी या गैर-स्थायी निवासी को राज्य का दौरा करने के लिए ILP प्राप्त करना होगा, जो एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज है। नागालैंड, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश जाने वाले बाहरी यात्रियों को भी ILP प्राप्त करना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *