सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 06 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 1 जनवरी 2020 को केरल रियल एस्टेट विनियामक प्राधिकरण (K-RERA) का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य ग्राहकों का विश्वास बढ़ाना और रियल एस्टेट क्षेत्र में और अधिक पारदर्शिता लाना है। रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम, 2016 ने राज्य सरकारों को रियल एस्टेट क्षेत्र के प्रभावी विनियमन के लिए RERA की स्थापना करने का निर्देश दिया था।

2. ईरान के धार्मिक नेता आयतुल्लाह अली ख़ामेनेई ने क़ासिम सुलेमानी की जगह इस्माइल क़ानी को ईरान की इस्लामिल रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर की क़ुद्स फ़ोर्स का कमांडर नियुक्त किया है। 

3. क्रिस्टियानो रोनाल्डो को दुबई ग्लोब सॉकर अवार्ड्स में  ‘बेस्ट मेंस प्लेयर ऑफ़ द इयर’ खिताब दिया गया। रोनाल्डो ने अपने नौ वर्ष के अस्तित्व के छठी बार यह खिताब हासिल किया है। रोनाल्डो के एजेंट, ‘जॉर्ज मेंडेस’ को  ‘सर्वश्रेष्ठ एजेंट’ का पुरस्कार दिया गया। इंग्लैंड इंटरनेशनल लुसी ब्रोंज वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी बनी। 

4. न्यूजीलैंड के लियो कार्टर ने हाल ही में घरेलू टी-20 टूर्नामेंट में नॉर्दर्न नाइट्स के खिलाफ एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाये है  वे एक ओवर की छह गेंद पर छह छक्के लगाने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज हैं. लेकिन इंटरनेशनल टी20 में युवराज सिंह के नाम लगातार छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। 

5. दुबई की रहने वाली एक भारतीय लड़की, जो 120 भाषाओं में गा सकती है, ने ‘ग्लोबल चाइल्ड प्रोडजी अवार्ड्स 2020’ जीता है। सुचेता सतीश, जिसे दुबई इंडियन हाई स्कूल की ‘नाईटएंगल’ रूप में जाना जाता है, ने गायन श्रेणी में यह उपलब्धि हासिल की। ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवार्ड विभिन्न श्रेणियों में बच्चों की प्रतिभा और शक्ति का सम्मान करने का एक मंच है। पुरस्कार समारोह 3 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

6.बिहार सरकार ने हाल ही में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की जयंती (28 दिसंबर) को प्रति वर्ष राजकीय समारोह के रूप में मनाने की घोषणा की है अरुण जेटली वर्ष 2014 में मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान वित्त मंत्री रहे थे। 

7. ISRO ने कर्नाटक के दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण कन्नड़ जिले के सुरथकल में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NITK) में अंतरिक्ष के लिए एक क्षेत्रीय शैक्षणिक केंद्र स्थापित किया है। ISRO R&D परियोजनाओं और प्रचार गतिविधियों के लिए NIT को सालाना 2 करोड़ रुपये का अनुदान देगा। इस संबंध में 3 जनवरी 2020 को ISRO और NITK के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

8.आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत हाल ही में फर्जीवाड़ा करने के आरोप में 171 अस्पतालों को पैनल से बाहर कर दिया गया है। और इन सभी अस्पतालों पर 4.5 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है। 

9. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने 3 जनवरी 2020 को एलुरु में वाईएसआर आरोग्यश्री योजना का उद्घाटन किया। इस योजना का उद्देश्य गरीबों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करना है। इस नई स्वास्थ्य योजना के तहत एक करोड़ से अधिक व्यक्ति लाभान्वित होंगे। इस योजना के तहत कुल 2,059 बीमारियों को कवर किया गया है। कुल 16,37,230 आरोग्यश्री कार्ड पूरे राज्य में वितरित किए जाएंगे।

0. राजस्थान सरकार ने हाल ही में सामाजिक कल्याण योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए उपग्रह संचार तकनीक का इस्तेमाल शुरु किया है इन सभी तकनीक के उपयोग से दूरदराज़ के क्षेत्रों में विभिन्न जानकारियाँ पहुँचाने में सहायता मिलेगी। 

11. यांग्त्ज़ रिवर सिस्टम की मूल निवासी और विश्व की सबसे बड़ी मीठे पानी की मछली प्रजातियों में से एक ‘चायनीज़ पैडलफ़िश’ को विलुप्त घोषित किया गया है। ‘चायनीज़ सोर्डफिश’ के रूप में भी प्रसिद्ध, यह प्रजाति 7 मीटर तक लंबी होती है और माना जाता है कि यह 2005 और 2010 के बीच लुप्त हो गई।चीनी वैज्ञानिकों ने हाल ही में ‘साइंस ऑफ द टोटल एनवायरनमेंट’ में प्रकाशित एक शोध पत्र में यह घोषणा की।

12. हाल ही में एस. सौम्या को कर्नाटक संगीत के क्षेत्र में सर्वोच्च पुरस्कार “संगीत कलानिधि पुरस्कार” से सम्मानित किया गया है इस पुरस्कार के साथ उन्हें एक गोल्ड मेडल और एक बिरुदु पत्र दिया गया है। 

13. ला लिगा में वू ली बार्सिलोना के खिलाफ गोल करने वाले चीन पहले खिलाडी बन गए है बार्सिलोना और एस्पेनयोल के बीच ला लिगा में हुआ मैच 2-2 से बराबर रहा मैच में 23वें मिनट में एस्पेनयोल के डेविड लोपेज ने पहला गोल किया। 

14.1984 से 2014 तक कमिश्नर के रूप में कार्य करते हुए NBA की वैश्विक स्पोर्ट्स पावरहाउस में वृद्धि में महारत हासिल करने वाले डेविड स्टर्न का जनवरी 2020 में निधन हो गया।

15. भारत की पहली लोकसभा के सांसद रहे डुमरांव महाराजा कमल बहादुर सिंह का हाल ही में 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है  वे पहली लोकसभा के एकमात्र जीवित सांसद थे वही मुगल वंश के दूसरे शासक जहांगीर ने कमल सिंह को महाराज बहादुर की उपाधि दी थी। 

16. उत्तर मैसेडोनिया के प्रधानमंत्री ज़ोरान ज़ेव ने 3 जनवरी 2020 को अपना इस्तीफा सौंप दिया।उनके इस्तीफे ने स्नैप चुनाव के आयोजन के लिए एक नए कार्यवाहक मंत्रिमंडल की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त किया है।

17. तमिलनाडु पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेता पी.एच. पांडियन का जनवरी 2020 में निधन हो गया।उन्होंने 1985 से 1987 के बीच तमिलनाडु विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया जब एम.जी. रामचंद्रन मुख्यमंत्री थे।

18. हाल ही में अमेरिका के बेवरली हिल्स में वर्ष 2020 के पहले सिनेमा अवॉर्ड शो और 77वें गोल्डन ग्लोब” का आयोजन किया गया है. अब तक भारतीय फिल्मों ने 2 ही गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीते है पिछले 18 साल से अवॉर्ड शो भारतीय फिल्म को नॉमिनेशन नहीं मिला है. 37 वर्ष पहले “गांधी” ने मूवी का खिताब जीता था। 

19. सौ वर्ष के स्वतंत्रता सेनानी भीम चंद्र जैना का निधन हो गया। जैना को स्वतंत्रता के बाद भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया गया था और वे आजीवन गांधीवादी रहे। 

20. इंडियन ब्लाइंड स्पोर्ट्स एसोसिएशन (IBSA) नई दिल्ली में 6-11 जनवरी 2020 तक नेत्रहीनों के लिए खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है।आयोजनों में 7 राज्यों की 85 महिला नेत्रहीन खिलाडियों सहित 400 से अधिक प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। 1986 में स्थापित, IBSA, सबसे पुराने राष्ट्रीय स्तर के खेल संगठन में से एक है जो नेत्रहीनों के बीच खेल को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है।

21. CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया ने FASTag की बिक्री के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के साथ एक समझौता किया है। यह समझौता 3.6 लाख CSC के लास्ट माइल नेटवर्क के माध्यम से PPBL फास्टैग की बिक्री की सुविधा प्रदान करेगा। समझौता ज्ञापन के अनुसार, CSC और पेटीएम पेमेंट्स बैंक मिलकर FASTag को बेचने का लक्ष्य रखेंगे। इसके लिए, निर्बाध लेनदेन करने के लिए CSC, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ  मंच को एकीकृत करेगा।

22. विदेश मंत्रालय ने नई उभरती और रणनीतिक प्रौद्योगिकियों (NEST) प्रभाग की स्थापना की घोषणा की। यह प्रभाग देश के राज्यों के साथ-साथ विदेशों के साथ भी निवेश समन्वय बढ़ाने का काम करेगा। NEST नई और उभरती प्रौद्योगिकियों से संबंधित मुद्दों के लिए मंत्रालय के भीतर नोडल प्रभाग के रूप में कार्य करेगा।

23. रेवफिन ने अपने ऋणों पर जीवन बीमा के माध्यम से ग्राहकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए PNB मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड(PNB मेटलाइफ) से हाथ मिलाया है। यह साझेदारी ऋण अवधि के दौरान ऋणकर्ता के दुर्भाग्यपूर्ण निधन की स्थिति में ऋण चुकौती बोझ के खिलाफ ऋणकर्ताओं के परिवारों को सुरक्षित करके वित्तीय समावेशन का समर्थन करती है।

24. उत्तर पूर्वी क्षेत्र के केंद्रीय विकास राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 3 जनवरी 2020 को कन्वेंशन सेंटर, जम्मू में सामान्य वित्तीय नियम -2017, ई-प्रोक्योरमेंट और सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) पर पहले क्षमता निर्माण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा जम्मू और कश्मीर सरकार के 385 अधिकारियों के लिए आयोजित किया गया था।

25. भारत ने सोलर पार्कों के वित्तपोषण के लिए क्यूबा को 75 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण दिया है। एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया और बैंको एक्स्टेरियर डी क्यूबा के बीच जुलाई 2019 में हस्ताक्षरित एक समझौता 12 दिसंबर 2019 से प्रभावी हुआ। इसके अनुसार, भारत से योग्य वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात के वित्तपोषण को उनके व्यापार नीति के तहत निर्यात के लिए पात्र होने की अनुमति दी जाएगी।

26. UNICEF (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत  ने नव वर्ष के दिन विश्व भर में जन्म लेने वाले बच्चों की सबसे अधिक संख्या दर्ज की है। विश्व भर में पैदा हुए अनुमानित 392,078 शिशुओं में से 67,385 भारत में 1 जनवरी 2020 को जन्मे थे। भारत के बाद चीन (46,299), नाइजीरिया (26,039), पाकिस्तान (16,787), इंडोनेशिया (13,020) और संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (10,452) अन्य थे।

27. भारत और पाकिस्तान ने द्विपक्षीय व्यवस्था के तहत 1 जनवरी 2020 को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची का आदान-प्रदान किया। दोनों देशों ने भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों के विरुद्ध  हमले के निषेध पर समझौते के तहत शामिल परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं की सूची का आदान-प्रदान किया। इस समझौते पर 31 दिसंबर 1988 को हस्ताक्षर किए गए थे और यह 27 जनवरी 1991 को लागू हुआ।

28. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने अपनी चरण 4 परियोजना के तुगलकाबाद-एयरोसिटी कॉरिडोर के लिए पहला नागरिक अनुबंध प्रदान किया। इस अनुबंध में संगम विहार से साकेत-जी तक मेट्रो का निर्माण शामिल है, जिसमें चार एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। 8 मार्च 2019 को, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली मेट्रो के चरण 4 परियोजना के छह प्रस्तावित कॉरिडोर में से तीन को मंजूरी दी थी।

29. जनवरी 2020 में बिहार के भागलपुर वन प्रभाग में मीठे पानी के कछुओं के लिए अपनी तरह के पहले पुनर्वास केंद्र का उद्घाटन किया जाएगा। आधे हेक्टेयर में फैला हुआ पुनर्वसन केंद्र एक बार में 500 कछुओं को आश्रय देने में सक्षम होगा। ट्रैफिक इंडिया द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन के अनुसार, भारत में हर वर्ष लगभग 11,000 कछुओं की तस्करी की जा रही है।

30. ओडिशा की ‘5T पहल’  के एक हिस्से के रूप में, राज्य सरकार ने ओडिशा गैज़ेट के प्रकाशन को डिजिटल बनाने और प्रकाशन के एक कागज रहित मोड लिए एक ऑनलाइन मंच शुरू किया। ई-गैज़ेट, ऑनलाइन प्रणाली, गैज़ेट प्रकाशन की प्रक्रिया में तेजी लाएगी और इसे त्रुटि रहित और कागज रहित बनाएगी। इससे पेड़ों के साथ-साथ कागज और छपाई सामग्री की लागत भी बचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *