सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 07 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. बेंगलुरु में चल रही भारतीय विज्ञान कांग्रेस के भाग के रूप में 5 जनवरी 2020 को एक योग विज्ञान सभा आयोजित की गई। SVYASA योग विद्या विश्वविद्यालय के प्रमुख डॉ. एचआर नागेंद्र ने तनाव को दूर करने में योग के लाभों पर बात की। बेंगलुरू में 107वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का प्रथमिक दिन 6 जनवरी 2020 को खेती और ग्रामीण विकास पर केंद्रित होगा।

2. कोलकाता पुलिस ने शहर में स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 6 जनवरी 2020 को अपनी ‘सुकन्या’ परियोजना के तीसरे संस्करण की शुरुआत की। आठवीं, नौवीं, ग्यारहवीं की छात्राएं और शैक्षणिक संस्थानों में प्रथम वर्ष में पढ़ने वाली छात्राएं इसका हिस्सा होंगी। यह पहल राज्य सरकार के महिला और बाल विकास और समाज कल्याण विभाग द्वारा वित्त पोषित है।

3.गोल्डन ग्लोब 2020 में 1917 फिल्म को बेस्ट मोशन पिक्चर का अवार्ड दिया गया है. इस फिल्म ने बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट मोशन पिक्चर के तौर पर दो बड़े अवॉर्ड अपने नाम किए है। 

4. भारतीय सेना एक महीने में 7.5 लाख AK-203 असॉल्ट राइफलों की खरीद के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगी, जो कि भारत-रूस संयुक्त उद्यम (JV) द्वारा निर्मित किए जाने हैं। लगभग 1 लाख राइफलें सीधे रूस से आएंगी और शेष का निर्माण भारत में JV द्वारा किया जाएगा। राइफल का निर्माण उत्तर प्रदेश के कोरवा में इंडो-रशियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL) द्वारा किया जाएगा।

5.डिफेंस एक्सपो 2020 का आयोजन पहली बार लखनऊ में 5 से 9 फरवरी, 2020 के बीच किया जाएगा। यह प्रदर्शकों की भागीदारी, प्रदर्शनी के क्षेत्र और अर्जित किए जाने वाले राजस्व के मामले में देश की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी होगी। कार्यक्रम में 25 देशों के रक्षा मंत्रियों और सेना प्रमुखों के भाग लेने की उम्मीद है।

6. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च पुणे 5 वें एशिया प्रशांत ड्रोसोफिला अनुसंधान सम्मेलन (APDRC5) और भारतीय ड्रोसोफिला अनुसंधान सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। यह 6-10 जनवरी 2020 तक आयोजित किया जा रहा है। एशिया पैसिफिक ड्रोसोफिला अनुसंधान सम्मेलन हर दो साल में होता है, और यह पहली बार भारत आ रहा है।

7. हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक के बाजार पूंजीकरण में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गयी हैआईसीआईसीआई बैंक का बाजार पूंजीकरण 6,883.44 करोड़ घटकर 3,48,532.24 करोड़ हो गया हैसाथ ही कई बैंक का बाजार पूंजीकरण में काफी ज्यादा गिरावट दर्ज की गयी है। 

8. 77वां वार्षिक गोल्डन ग्लोब्स अवार्ड कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स में 5 जनवरी 2020 को आयोजित किया गया। सर्वश्रेष्ठ चलचित्र – नाटक ‘1917’ द्वारा जीता गया। एक अभिनेत्री द्वारा मोशन पिक्चर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन – ड्रामा को रेनी ज़ेल्वेगर ने “जूडी” के लिए जीता। मोशन पिक्चर में एक अभिनेता द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन – ड्रामा “जोकर” के लिए जोकिन फीनिक्स ने जीता। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक को सैम मेंडेस ने ‘1917’ के लिए जीता।

9. केंद्र सरकार ने हाल ही में 30 मीडिया संस्थानों को पहले ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान’ से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. जिसके मुताबिक, सर्वश्रेष्ठ मीडिया कवरेज श्रेणी के तहत 11 पुरस्कार दिए जाएंगे। 

10. खगोलविदों ने बड़े पैमाने पर ब्लैक होल वाली कुछ छोटी आकाशगंगाओं की खोज की है। एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में हमारे मिल्की वे से 100 गुना छोटीआकाशगंगाओं में सूर्य से लगभग 4,00,000 गुना भारी 13 बड़े ब्लैक होल पाए गए। ये आकाशगंगाएँ इतनी दूर स्थित हैं कि पृथ्वी से प्रकाश को इन तक पहुँचने में एक अरब वर्ष से थोडा कम समय लगेगा।

11. देश के विज्ञानं को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से कंप्यूटर वैज्ञानिक आर. रामानुजम को वर्ष 2020 का इंदिरा गांधी पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. आर. रामानुजम से पहले जी  वेंकटरमन एवं जयंत विष्णु नार्लीकर को पहले भी इस सम्मान से सम्मानित किया जा चूका है। 

12. नासा द्वारा वित्त पोषित खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने “ईजीएस77” नामक सबसे दूर के आकाशगंगा समूह का पता लगाया है। EGS77, आकाशगंगाओं की तिकड़ी उस समय की है जब ब्रह्मांड केवल 680 मिलियन वर्ष पुराना था, या 13.8 बिलियन वर्ष की वर्तमान आयु के 5% से कम था।खगोलविदों की टीम का नेतृत्व एक भारतीय मूल के गोवा में जन्मे वैज्ञानिक विट्ठल तिलवी ने किया।

13. गोल्डन ग्लोब 2020 में ड्रामा “वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड” ने सबसे ज्यादा 3 अवॉर्ड जीते हैइस सेरेमनी में सबसे अधिक चर्चा में फिल्म ‘1917 रही है. वंही नेटफ्लिक्स ने कुल 34 नॉमिनेशन्स के बाद भी केवल 2 ही अवॉर्ड जीते है। 

14. फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) ने वैश्विक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी पहुंच के ऑनलाइन विस्तार के लिए अमेज़न इंडिया के साथ एक समझौता किया है। समझौते के बाद, अमेज़न इंडिया FRL स्टोर के लिए अधिकृत ऑनलाइन बिक्री चैनल बन जाएगा। FRL अमेज़ॅन इंडिया मार्केटप्लेस और इसके कार्यक्रमों पर प्रासंगिक FRL स्टोर की भागीदारी भी सुनिश्चित करेगा।

15. जापान की 117 वर्षीय केन तनाका को दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित इंसान घोषित किया गया है. उनका जन्म 2 जनवरी, 1903 को हुआ था। पिछले वर्ष उन्होंने 9 मार्च को 116 साल 66 दिन पूरे कर लिए थे जिसके बाद उनका नाम उम्रदराज महिला के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज किया गया था। 

16. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, भूपेश बघेल ने कृषि मंत्री रविंद्र चौबे के तहत एक समिति का गठन किया है। यह न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद के लिए किसानों को 2500 रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान सुनिश्चित करेगा। समिति किसानों के लिए वित्तीय सहायता के प्रावधानों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की योजनाओं की जांच करेगी और एक महीने के भीतर सिफारिश प्रस्तुत करेगी।

17. सुप्रीमकोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार को सही करार देते हुए मदरसा सेवा आयोग कानून, 2008 की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है, कोर्ट की मंजूरी के साथ ही राज्य के मदरसों में शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। 

18. अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (APSEZ) ने आंध्र प्रदेश स्थित कृष्णापटनम पोर्ट कंपनी की 75% हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की, जिसका उद्यम मूल्य 13,572 करोड़ रुपये है। प्रस्तावित अधिग्रहण APSEZ द्वारा अब तक का सबसे बड़ा है और इसे आंतरिक शुल्कों और मौजूदा नकदी शेष के माध्यम से वित्त पोषित किया जाएगा। इस अधिग्रहण से अडानी की बाजार हिस्सेदारी 27% (वर्तमान 22% से) बढ़ जाएगी।

19. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बल्लेबाज रोस टेलर हाल ही में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गया है. उन्होंने 99 टेस्ट की 174 पारियों में 46.28 की औसत से 7174 रन बना लिए हैरोस टेलर ने 19 शतक और 33 अर्धशतक लगाए। 

20. अमेरिकी भाषा विशेषगज्ञों द्वारा तटस्थ सर्वनाम ‘वे’ अन्य दावेदारों को पछाड़ते हुए दशक का शब्द बना। “वे” का उपयोग अंग्रेजी में गैर-बाइनरी व्यक्तियों, जो लोग पुरुष या महिला की श्रेणी में नहीं आते हैं, की बढ़ती संख्या द्वारा किया जाता है। यह मान्यता दिसंबर 2019 में अमेरिकी शब्दकोश मरियम-वेबस्टर द्वारा “वे” शब्द को वर्ष के शब्द के रूप में चिह्नित करने के बाद मिली।

21. ईरान ने अपने सैन्य कमांडर सुलेमानी की हत्या 2015 के परमाणु समझौते के किसी भी प्रतिबंध का पालन नहीं करने की घोषणा की है. ईरान अब से परमाणु संवर्धन की क्षमता, स्तर, संवर्धन सामग्री के भंडारण और विकास करने पर लगी किसी भी पाबंदी को नहीं मानेगा। 

22. जनवरी 2020 में कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल टी. एन. चतुर्वेदी का निधन हुआ। टी. एन. चतुर्वेदी ने 1984 से 1989 तक भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में कार्य किया। उन्हें 1991 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

23. महाराष्ट्र सरकार का परिवहन विभाग 11-17 जनवरी, 2020 तक सड़क सुरक्षा सप्ताह का 31वां संस्करण मनायेगा। सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों में महिलाओं की दोपहिया रैली और सड़क सुरक्षा कार्यक्रमों जैसी कई गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बड़े पैमाने पर सुरक्षा अभियान चलाने के लिए 10 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद का आश्वासन दिया है।

24. उमारो सिस्सोको एम्बालो को हाल ही में गिनी बिसाऊ का राष्ट्रपति चुना गया है वे जोसे मारियो वाज़ की जगह लेंगे उमारो सिस्सोको एम्बालो वर्ष 2016 से 2018 के दौरान देश के प्रधानमंत्री रह चुके है। 

25. सौरभ चौधरी ने 4 जनवरी 2020 को भोपाल में 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाज़ी चैम्पियनशिप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता।हरियाणा के दूसरे स्थान के सरबजोत सिंह 243.9 के स्कोर से उनसे पीछे रहे, जबकि दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी अभिषेक वर्मा ने एक उच्च गुणवत्ता वाले फाइनल में कांस्य पदक जीता। अभिषेक और सरबजोत ने मिलकर हरियाणा के लिए टीम का स्वर्ण जीता। सरबजोत ने जूनियर पुरुष स्वर्ण भी जीता।

26. करूर वैश्य बैंक के सीईओ और एमडी पी आर शेषाद्री ने निजी कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया है। शेषाद्रि इस वित्तीय वर्ष, 2019-20, के अंत तक, अर्थात मार्च 2020 तक कार्य करना जारी रखेंगे।

27. भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने आखिरी बार अक्टूबर 2012 में भारत के लिए खेला था। उन्होंने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी 20I खेले।

28. फुटबॉल में, मोहन बागान ने 5 जनवरी 2020 को श्रीनगर में हीरो आई-लीग तालिका में शीर्ष पर पहुँचने के लिए रियल कश्मीर एफसी (RKFC) पर 2-0 से जीत दर्ज की।

29. भारत सरकार ने सैद्धांतिक रूप से कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप और तीरंदाजी के मुकाबलों की मेजबानी के लिए भारतीय ओलंपिक संघ के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी – जो मार्च 2022 में – 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों के रोस्टर का हिस्सा नहीं हैं।

30. DRDO बेंगलुरु में 107वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस में आयोजित होने वाले प्राइड ऑफ इंडिया-साइंस एक्सपो -20 में भाग ले रहा है। एक्सपो में 150 से अधिक प्रदर्शन और मॉडल के साथ 31 DRDO प्रयोगशालाएं भाग ले रही हैं। DRDO मंडप में बाहरी प्रदर्शनों के आकर्षण में लॉन्ग रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (LRSAM), क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम (QRSAM), ASTRA मिसाइल आदि शामिल हैं।

31. कुश्ती में, दो बार के विश्व कैडेट चैंपियन सोनम मलिक और जूनियर अंशु मलिक ने 4 जनवरी 2020 को लखनऊ में एशियाई चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम में अपने स्थानों पर कब्नज़ा किया। विनेश फोगट और दिव्या काकरन ने आसानी से अपने मुकाबलों में जीत हासिल की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *