सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 08 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. नवाचार पुरस्कार प्रस्तुति समारोह 8 जनवरी 2020 को आयोजित किया जाएगा। ये पुरस्कार नई दिल्ली में वैश्विक बौद्धिक संपदा सम्मेलन के 12वें संस्करण में प्रदान किए जाएंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पूर्व रेल मंत्री, सुरेश प्रभु इस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। 3 दिवसीय सम्मेलन में लगभग 25 देशों के 500 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

2. बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस पर एक साल में 700 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाले पहले एक्टर बन गए है. वर्ष 2019 में अक्षय कुमार की 4 फिल्में (केसरी, मिशन मंगल, हाउसफुल 4 और गुड न्यूज) रिलीज हुईं और चारों फिल्म ने साझा रूप से 700 करोड़ रुपए से ज्यादा का कलेक्शन किया है। 

3. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 6 जनवरी को नई दिल्ली के रामलीला मैदान में तीन दिवसीय राष्ट्रीय व्यापारी सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह सम्मेलन अखिल भारतीय व्यापारियों के परिसंघ द्वारा आयोजित किया गया है और व्यापारियों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श करेगा। यह विभिन्न व्यापार-संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करेगा और उनके समाधान के लिए भविष्य की रणनीति तय की जाएगी।

4. वर्ल्ड की प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स के द्वारा जारी विश्व के टॉप-20 निर्णायक लोगों की सूची में कन्हैया कुमार और प्रशांत किशोर को स्थान मिला है । इस सूची में कन्हैया कुमार 12वें और प्रशांत किशोर 16वें स्थान पर रहे है. इस सूची में अमेरिका के टिप्पणीकार और कॉमेडियन हसन मिन्हाज को पहला स्थान मिला है। 

5. ईरान की संसद ने सभी संयुक्त राज्य बलों को आतंकवादियों के रूप में नामित करने वाला एक विधेयक पारित किया। यह अमेरिकी हमले में एक शीर्ष ईरानी सैन्य कमांडर की हत्या के बाद हुआ है। रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के विदेशी ऑपरेशन आर्म के लोकप्रिय प्रमुख कासेम सोलेमानी, बगदाद हवाई अड्डे के बाहर एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए। 

6. पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा का कार्यकाल 3 साल बढाने के लिए रक्षा समिति ने मंजूरी दे दी है. इससे पहले संसदीय समिति ने सेना प्रमुखों के कार्यकाल से जुड़े विधेयकों को सभी की सहमति से मंजूरी दे दी है। 

7. गहन मिशन इंद्रधनुश 2.0 का दूसरा चरण 6 जनवरी 2020 को उत्तर प्रदेश के 35 जिलों में ब्लॉक स्तर पर शुरू हुआ। केंद्र सरकार द्वारा 2017 में शुरू किए गए कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य में 2 साल से कम उम्र के बच्चों में 90% टीकाकरण कवरेज प्राप्त करना है। कार्यक्रम के तहत 5.5 लाख से अधिक बच्चों के टीकाकरण के लिए लगभग 66 हजार सत्र आयोजित किए जाएंगे।

8. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) की बैंक गारंटी के 104 करोड़ रुपए लौटाने का आदेश दिया है. रिलायंस कम्युनिकेशंस के 104 करोड़ रुपए बैंक गारंटी के तौर पर सरकार के पास जमा है. सुप्रीमकोर्ट के इस फैसले के बाद बीएसई पर आरकॉम का शेयर 3.5% चढ़कर 87 पैसे पर पहुंच गया है। 

9. खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का पहला संस्करण ओडिशा के भुवनेश्वर में KIIT विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा। वे 22 फरवरी से 1 मार्च, 2020 तक आयोजित किए जाएंगे। ये खेल 17 अलग-अलग विषयों में आयोजित किए जाएंगे, जैसे कि तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, जूडो, तैराकी, भारोत्तोलन, कुश्ती, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, टेनिस, वॉलीबॉल, रग्बी और कबड्डी।

10. भारतीय मूल की अर्चना राव और दीपा अम्बेकर को हाल ही में न्यूयॉर्क शहर के क्रिमिनल एंड सिविल कोर्ट्स का जज नियुक्त किया गया है । न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने जज अर्चना राव को क्रिमिनल कोर्ट और दीपा अम्बेकर को सिविल कोर्ट में नियुक्त किया गया है। 

11. RBI ने शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड को लघु वित्त बैंक (SFB) में परिवर्तन के लिए “सैद्धांतिक रूप से” मंजूरी दे दी है। SFB में परिवर्तन “स्वैच्छिक आधार पर शहरी सहकारी बैंकों के लघु वित्त बैंकों के रूप में संक्रमण के लिए जारी की गयी योजना” के तहत होगा। RBI 27 सितंबर, 2018 को SFB में UCBs के स्वैच्छिक संक्रमण पर एक योजना लेकर आया था।

12. ओयो की अधिगृहित कंपनी वेडिंग्ज डॉट इन के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक गोवा डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भारतीयों की पहली पसंद है. इस रिपोर्ट को 1 जनवरी से 26 दिसंबर 2019 के बीच के आंकड़ों की एनालिसिस करने के बाद तैयार किया गया है। 

13. कोच्चि, केरल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट: ASCEND 2020 की मेजबानी करेगा। ASCEND 2020 में 100 करोड़ रुपये से अधिक निवेश और 9,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार के साथ 18 मेगा परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। बैठक उद्योग विभाग द्वारा आयोजित की जाएगी। इन्वेस्ट केरला पोर्टल: “invest.kerala.gov.in” को भी बैठक में प्रदर्शित किया जाएगा।

14. पेटीएम इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म को स्टॉक ब्रोकिंग सर्विसेज शुरू करने के लिए सेबी ने हाल ही में मंजूरी दे दी है इस मंजूरी के बाद जल्द ही पेटीएम मनी पर स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग सेवा भी शुरू होगी। 

15.  उबेर टेक्नोलॉजीज इंक और ऑटोमेकर हुंडई मोटर ने मिलकर इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी विकसित करने के लिए समझौता किया। इस साझेदारी का उद्देश्य शहरी भीड़ को कम करने के लिए छोटी स्व-उड़ान कारों को बनाना है। टीम 2023 तक उबर एयर और 2028 में शहरी हवाई गतिशीलता सेवा शुरू करने के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। हुंडई, उबेर की एयर टैक्सी परियोजना में शामिल होने वाली पहली कार निर्माता कंपनी है।

16. केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए इन्द्रधनुष मिशन के दुसरे चरण की शुरुआत की है. इस मिशन का उद्देश्य अन्यब अभियानों में छूटे क्षेत्रों में सभी दवाएं उपलब्धि कराना है। 

17. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) 2020 को ‘गतिशीलता के वर्ष’ के रूप में मनायेगा। इसमें अधिक आवासीय इकाइयों के निर्माण और सैनिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी उपायों के कार्यान्वयन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। 2020 में, CISF अपने परिवारों के लिए एक बुनियादी ढाँचा बनाने का लक्ष्य रखेगा। इसका उद्देश्य खेल और शारीरिक फिटनेस का लाभ उठाने के साथ आधुनिक गैजेटरी पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

18.उत्तर प्रदेश में क्रिकेट के “भीष्म पितामह” नाम से मशहूर और खतरनाक इन स्विंग के माहिर क्रिकेटर रोहित चतुर्वेदी का हाल ही में निधन हो गया है. वे 1959-60 के दौरान यूपी टीम में चयनित हुए थे लेकिन उनके एक्शन को संदिग्ध करार देते हुए उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। 

19. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के चैलकेरे में मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (HSFC) बानाने का प्रस्ताव दिया है। इस सुविधा के 3 वर्षों में चालू होने की उम्मीद है। इसरो का उद्देश्य स्व-निहित प्रशिक्षण सुविधा स्थापित करना है। वर्तमान में, इसरो के मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम, गगनयान मिशन के अंतरिक्ष यात्री रूस में प्रशिक्षित हो रहे हैं।

20. 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप के पुरुष वर्ग के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीता है. सौरभ चौधरी ने जून 2018 में जर्मनी में आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता था। 

21. तीसरे विशेष खुले बाजार संचालन (OMO) में, आरबीआई ने तीन दीर्घकालिक प्रतिभूतियों को 10,000 करोड़ रुपये में ख़रीदा और इतनी ही राशी के तीन अल्पावधि बांडों को बेचा। इससे पहले RBI ने OMO के जरिये 10,000 करोड़ के G-Sec को खरीदने और बेचने की घोषणा की थी। OMO एक केंद्रीय बैंक द्वारा अपनी गतिविधि को एक बैंक या बैंकों के समूह को (या उससे) अपनी मुद्रा में तरलता देने (या लेने) की एक प्रक्रिया है।

22. प्रख्यात ओडिशा नृत्यांगना और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित मिनाती मिश्रा का स्विट्जरलैंड में निधन हो गया। 1975 में ओडिशा संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्राप्त करने वाली मिनाती को 2012 में पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, मिनाती ने पांच ओडिया फिल्मों में अभिनय किया। वह आकाशवाणी में एक ए ग्रेड कलाकार और हिंदुस्तानी गायन संगीत के लिए संगीत प्रभाकर खिताब प्राप्तकर्ता थीं।

23. 1 अक्टूबर से शुरू हुए कपास वर्ष की पहली तिमाही के दौरान भारत ने 3.2 मिलियन गांठ कपास का निर्यात किया। यह व्यापर निकाय, कॉटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CAI) के अनुसार है। CAI, 1921 में स्थापना के बाद से पूरे कपास मूल्य श्रृंखला के लिए कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करने में लगा हुआ है।

24. कोच्चि समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र, MECOS-3 पर वैश्विक बैठक की मेजबानी कर रहा है। समुद्री पारिस्थितिक तंत्रों पर तीसरी अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी – चुनौतियां और अवसर (MECOS-3) 7-10 जनवरी 2020 तक आयोजित की जा रही है। इसका आयोजन मरीन बायोलॉजिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है। यह विभिन्न विषयों पर चर्चा आयोजित करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा, जिसमें समुद्री पारिस्थितिक तंत्र पर जलवायु संकट का प्रभाव शामिल है।

25. भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि भारत के चुनिंदा बैंक भारतीय ग्राहकों को अंतर-बैंक बाजार समय से परे, विदेशी मुद्रा दरों की पेशकश कर सकते हैं। ये बैंक वर्तमान में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुलते हैं। इसके बाद, चौबीसों घंटे भारत में विदेशी मुद्रा बाजार खुले रहेंगे, जिससे भारतीय दिन के किसी भी समय अपने विदेशी मुद्रा जोखिमों को रोक सकते हैं। आरबीआई गवर्नर – शक्तिकांता दास।

26. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने नई दिल्ली में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) नॉलेज हब का उद्घाटन किया। NSE नॉलेज हब एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) संचालित अधिगम पारिस्थितिकी तंत्र है जो बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (BFSI) क्षेत्र की सहायता करेगा। नॉलेज हब इन कमियों को पूरा करेगा और वित्तीय क्षेत्र को भविष्य में स्थानांतरित करने में मदद करेगा।

27. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के पूर्व महानिदेशक राजीव राय भटनागर को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। इसके साथ, जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल के तीन सलाहकार होंगे। अन्य दो सलाहकार: केके शर्मा और फारूक खान को 14 नवंबर, 2019 को नियुक्त किया गया था।

28. भारत के पी मगेश चंद्रन ने इंग्लैंड में हेस्टिंग्स में प्रतिष्ठित हेस्टिंग्स इंटरनेशनल शतरंज कांग्रेस के 95वें संस्करण में खिताब जीता। फ्रांस के रोमेन एडोर्ड, जो टूर्नामेंट को समाप्त करने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे, ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। 2479 FIDE रेटिंग के साथ 36 वर्षीय ग्रैंड मास्टर, नागेश नाबाद रहे और 9 मैचों में 7.5 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे।

29.केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाह ने दिल्ली साइकिल वॉक परियोजना की आधारशिला रखी। परियोजना राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में तुगलकाबाद में स्थापित की जाएगी। परियोजना का उद्देश्य शहर को सबसे अधिक चलने योग्य और पर्यावरण के अनुकूल बनाना है। दिल्ली साइकिल वॉक में 220 किमी से अधिक का नेटवर्क होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *