सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 
संस्थान नाम:- सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 02 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1.भारतीय वायु सेना ने दिल्ली में एक IAF की सुविधा-सह-प्रचार मंडप शुरू किया। इसका उद्घाटन 31 जुलाई को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने किया था।

2.सिरसी विधानसभा क्षेत्र से छह बार के विधायक तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी को 31 जुलाई 2019 को सर्वसम्मति से कर्नाटक राज्य विधानसभा का नया अध्यक्ष चुना गया। भाजपा के वरिष्ठ विधायक विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी कर्नाटक विधानसभा के अगले स्पीकर बनने के लिए चुने गए हैं।

3.गुजरात गैस लिमिटेड अगले दो वर्षों में पूरे भारत में 200 संपीड़ित प्राकृतिक गैस (CNG) स्टेशन स्थापित करने की योजना बना रहा है।पिछले वित्तीय वर्ष में, कंपनी ने 69 CNG स्टेशन स्थापित किये, जो 344 से अधिक CNG स्टेशनों के अपने मिलान में सबसे अधिक है।

4.दक्षिण पूर्व एशिया के विदेश मंत्री बैंकॉक में आयोजित 52वें आसियान शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।आसियान अमेरिका, चीन और रूस सहित प्रमुख रणनीतिक एवं संवाद भागीदारों के विदेश मंत्रियों की श्रृंखला की भी मेजबानी करता है।

5.लंदन को लगातार दूसरे वर्ष छात्रों के लिए दुनिया का सर्वश्रेष्ठ शहर नामित किया गया है।31 जुलाई 2019 को जारी एक नई विश्वव्यापी रैंकिंग में टोक्यो और मेलबर्न को क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा गया है।

6.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाह्य अंतरिक्ष में खोज और उपयोग में सहयोग पर भारत और बोलीविया के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी।ISRO और बोलिवियन स्पेस एजेंसी के बीच 29 मार्च, 2019 को सांता क्रूज़ डी ला सिएरा, बोलीविया में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

7.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय गणराज्य द्वारा मध्यस्थता के परिणामस्वरूप अंतर्राष्ट्रीय समाधान समझौतों पर संयुक्त राष्ट्र संधि (UNISA) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी है।यह 7 अगस्त 2019 को सिंगापुर में, या संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित होने वाला है।

8.डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को एक छोटे वित्त बैंक में बदलने का फैसला किया। यह ग्राहकों को छोटे ऋण देने में सक्षम बनाता है।

9.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मॉस्को, रूस में ISRO तकनीकी संपर्क इकाई (ITLU) की स्थापना को मंजूरी दी।मॉस्को, रूस स्थित ITLU पर वेतन, कार्यालय खर्च, किराये, कर आदि के मद में औसतन लगभग 1.50 करोड़ रुपये सालाना का व्यय अनुमानित है।

10.कैफे कॉफी डे एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने अपने संस्थापक वीजी सिद्धार्थ की अचानक मृत्यु के बाद एसवी रंगनाथ को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया। कॉफी डे ने बोर्ड द्वारा अंतरिम मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) की मंजूरी के रूप में नितिन बागमैन को नामित किया।

11. हैदराबाद में भविष्य में कम वर्षा होने पर भी इस तरह के मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है, जून में शुरू की गई तेलंगाना सरकार की in,190 करोड़ की कलेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना के लिए सभी धन्यवाद।

12.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बहरीन के बीच शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाह्य अंतरिक्ष में अन्‍वेषण और उपयोग में सहयोग पर सहमति व्यक्त की।समझौता ज्ञापन पर 11 मार्च, 2019 को भारत द्वारा बेंगलुरु में और 28 मार्च, 2019 को बहरीन द्वारा मनामा में हस्ताक्षर किए गए थे।

13. राजीव कुमार को नए वित्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। नियुक्ति को कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) द्वारा अनुमोदित किया गया था।

14.अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में भारत के कार्यकारी निदेशक डॉ. सुबीर विट्ठल गोकर्ण का जुलाई 2019 में निधन हो गया। उनका तीन दशक से अधिक का शानदार करियर रहा है।

15.लोकसभा ने एक विधेयक पारित किया जो सरकारी आवासीय आवासों के अनधिकृत कब्जेदारों पर शिकंजा कसना चाहता है। केंद्रीय सरकार ने अगले तीन वर्षों में लगभग 150 मिलियन श्रमिकों को प्रधान मंत्री श्रम योगी मान -धन (पीएम-एसवाईएम) के तहत नामांकित किया है।

16.गारफील्ड सोबर्स द्वारा उनके एक ओवर में छह छक्के मारने के बाद क्रिकेट की दुनिया में प्रसिद्ध होने वाले ग्लैमरगन गेंदबाज मैल्कम नैश का जुलाई 2019 में उनका निधन हो गया।

17.रुहान राजपूत सह-संस्थापक और Einfolge Technologies Pvt Ltd के निदेशक को प्रतिष्ठित उद्यमी पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया।

18.केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 31 जुलाई 2019 को प्रकाशन विभाग की अनेक ई-परियोजनाओं की शुरुआत की। परियोजनाओं में पुन: डिज़ाइन की गई डायनामिक वेबसाइट, मोबाइल ऐप डिजिटल DPD, रोजगार समाचार के ई-संस्करण और ई-पुस्तक सत्याग्रह गीता शामिल हैं।

19.ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर एलिसे पेरी 1000 रन बनाने वाले दुर्लभ मील के पत्थर तक पहुंचने वाले पहले क्रिकेटर बने। उसने टी 20 प्रारूप में 100 विकेट लिए।

20.केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के C.S.R अनुदान के तहत खरीदी गई मोबाइल लाइब्रेरी बसों का शुभारंभ किया।यह कार्यक्रम 31 जुलाई 2019 को नई दिल्ली में संस्कृति मंत्रालय के दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी द्वारा आयोजित किया गया था।

21.श्री दिनेश भाटिया (IFS बैच 1992) अर्जेंटीना गणराज्य में भारत के राजदूत ब्यूनस आयर्स में पैराग्वे गणराज्य के भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किए गए।

22.भारत की तीसरी बड़ी आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन का पद हाल ही में रिशद प्रेमजी ने ग्रहण किया है. रिशद प्रेमजी वर्ष 2007 में विप्रो से जुड़े थे। 

23.अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री महासंघ (IAF) के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की।प्रतिनिधिमंडल ने मंत्री को वाशिंगटन में आयोजित होने वाले आगामी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री कांग्रेस (IAC) में भाग लेने हेतु आमंत्रित किया जो कि 21-25 अक्टूबर 2019 को होगा।

24.विधानसभा चुनाव से हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए प्रति महीने 200 यूनिट तक बिजली बिल्कुल फ्री करने की घोषणा की है। 

25.कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) ने 48 सदस्यीय दल की घोषणा की, जो वर्ल्डस्किल्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा।प्रतियोगिता का आयोजन 22-27 अगस्त 2019 तक रूस के कज़ान में होना निर्धारित है।

26.सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में उन्नाव केस में उत्तर प्रदेश सरकार को दुष्कर्म पीड़िता को अंतरिम राहत के तौर पर 25 लाख मुआवजा देने का निर्दश दिया है. और उनके परिजनों को सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश दिया है साथ ही इस केस से जुड़े सभी मामले दिल्ली ट्रांसफर करने के आदेश दिया है.

27.मुख्य रूप से तेल से संबंधित क्षेत्रों के साथ-साथ सीमेंट उत्पादन में संकुचन के कारण 8 मुख्य उद्योगों की वृद्धि जून में 0.2% तक कम हो गई।8-मुख्य क्षेत्रों के उद्योगों – कोयला, कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट एवं बिजली का जून 2018 में 7.8% विस्तार हुआ था।

28.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन करने पर 8 महीने के लिए निलंबित कर दिया है. साथ ही राजस्थान के क्रिकेटर दिव्य गजराज और विदर्भ के अक्षय दुलारवर पर भी 6 महीने का बैन लगा दिया है। 

29.भाजपा के उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना जम्मू-कश्मीर में आगामी राज्य विधानसभा चुनावों के प्रभारी होंगे। यह निर्णय पार्टी की कोर ग्रुप की बैठक में लिया गया।

30.आईसीसी ने 2019-20 सीजन के लिए अंपायरों की एलीट पैनल में 2 नए अंपायरों को शामिल किया है. शामिल किये गए अंपायर इंग्लैंड के माइकल गॉफ और वेस्टइंडीज के जोएल विल्सन हैं. ये दोनों अंपायर इयान गूल्ड और भारत के रवि सुंदरम की जगह लेंगे।

31.नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने योगेश कुमार भट्टराई को संस्कृति, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री के रूप में नया मंत्री नियुक्त किया है। श्री भट्टराई सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (NCP) टपलजंग से विधि निर्माता हैं।

32.श्रीलंका ने हाल ही में देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत और चीन समेत 48 देशों को मुफ्त वीज़ा ऑन अराइवल देने की घोषणा की है। 

33.लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने घोषणा की कि निचला सदन अगले सत्र से पेपर रहित हो जाएगा। इस कदम से सरकारी खजाने में करोड़ों रुपये की बचत होगी।

34.भारत 54 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के संचयी निवेश के साथ अफ्रीका में पाँचवाँ सबसे बड़ा निवेशक बन गया है।जुलाई 2019 में शुरू किया गया अफ्रीकी महाद्वीपीय मुक्त व्यापार क्षेत्र समझौता अफ्रीका को दुनिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार क्षेत्र बना देगा।

35.राज्यसभा ने मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2019 को कुछ संशोधनों के साथ पारित किया गया।सड़क सुरक्षा प्रदान करने हेतु विधेयक मोटर वाहन अधिनियम, 1988 में संशोधन का प्रस्ताव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *