सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 10 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. प्रवासी भारतीय दिवस हर साल 9 जनवरी को भारत के विकास में विदेशी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से महात्मा गांधी की भारत वापसी की भी याद दिलाता है। 2003 में स्थापित, इस दिन हर साल विदेश मंत्रालय द्वारा समारोह आयोजित किया जाता है।

2. न्यूयॉर्क शहर के मेयर बिल डे ब्लासियो द्वारा 2 भारतीय मूल की महिला वकीलों को आपराधिक और दीवानी अदालतों में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है। वे जज अर्चना राव और जज दीपा अंबेकर हैं।

3. मंत्रिमंडल ने जामनगर में गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय परिसर में आयुर्वेदिक संस्थानों के एक समूह को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का स्थान देने की मंजूरी दी। संस्था द्वारा इस दर्जे को प्राप्त करने के बाद वह आयुर्वेद शिक्षा के मानक को उन्नत करने, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मांग के अनुसार आयुर्वेद में विभिन्न पाठ्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने के लिए स्वायत्तता होंगे।

4. नई दिल्ली 10 जनवरी 2020 से शुरू होने वाली अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (ITTF) की 2 दिवसीय कार्यकारी समिति की बैठक की मेजबानी करेगा। भारत दूसरी बार इस तरह की बैठक की मेजबानी करेगा। इससे पहले ITTF की नई दिल्ली में बैठक 1987 में हुई थी। इसकी अध्यक्षता ITTF के अध्यक्ष थॉमस वेइकर्ट करेंगे और भारत में टेबल टेनिस के विकास पर चर्चा करेंगे।

5. भारत में जन्मे लेखक जसबिंदर बिलन को उनके पहले उपन्यास ‘आशा एंड द स्पिरिट बर्ड’ के लिए यूके के बच्चों के बुक अवार्ड से सम्मानित किया है। बिलन पुरस्कार के विजेता के रूप में 5,000 पाउंड प्राप्त करेंगे। बिलन की पुस्तक को मैलोरी ब्लैकमैन द्वारा ‘क्रॉसफायर’, निकोलस बॉलिंग द्वारा ‘इन द शैडो ऑफ हीरोज’ और जेनी डाउहम द्वारा ‘फ्यूरियस थिंग’ के साथ 144 प्रविष्टियों में से शॉर्टलिस्ट किया गया।

6. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, उद्धव ठाकरे ने 9 जनवरी 2020 को औरंगाबाद में एडवांटेज महाराष्ट्र एक्सपो 2020 का उद्घाटन किया। चार दिवसीय मेगा औद्योगिक प्रदर्शनी का आयोजन मराठवाड़ा एसोसिएशन ऑफ स्माल स्केल इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (MASSIA) द्वारा किया गया। इस प्रदर्शनी में राज्य के भीतर और राज्य के बाहर के 450 से अधिक प्रदर्शक भाग ले रहे हैं।

7. चेन्नई में राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान (NIOT) में समुद्र अध्ययन के क्षेत्र से सम्बंधित सौ से अधिक वैश्विक वैज्ञानिक इकट्ठा हुए। वे UN की सहायता से केंद्र सरकार द्वारा संचालित अनुसंधान संस्थान में केंद्रीय हिंद महासागर नेतृत्व कार्यशाला में भाग ले रहे हैं। वैज्ञानिक पंद्रह हिंद महासागर रिम देशों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

8. SBI ने ‘खरीदार गारंटी के साथ आवासीय बिल्डर वित्त’ योजना की घोषणा की है। इसका उद्देश्य आवासीय बिक्री को बढ़ावा देना और घर खरीदारों के आत्मविश्वास में सुधार करना है। इसके तहत, SBI उन ग्राहकों को चुनिंदा आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने की गारंटी जारी करेगा, जिन्होंने इससे गृहऋण लिया है। यह शुरू में 10 शहरों में 2.50 करोड़ रुपये तक की किफायती आवास परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा।

9. उत्तरी पूर्वी क्षेत्र के आठ राज्य अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह में आयोजित होने वाले गुजरात के माधवपुर मेले में भाग लेंगे। वार्षिक मेला पोरबंदर जिले के माधवपुर गढ़ में आयोजित किया जाता है और रामनवमी उत्सव के एक दिन बाद 2 अप्रैल 2020 से शुरू होगा। माधवपुर गढ़ वह स्थान है जहाँ भगवान कृष्ण ने राजा भीष्मक की पुत्री रुक्मिणी से विवाह किया था।

10. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने चार केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों और दो राज्य पीएसयू द्वारा नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) में इक्विटी की बिक्री के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इसने खनिज और धातु व्यापार निगम लिमिटेड की 49.78% और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम की 10.10 प्रतिशत इक्विटी शेयरहोल्डिंग के रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी दी है।

11.1901 के बाद से 2019 को सातवें सबसे गर्म वर्ष के रूप में दर्ज किया गया। यह जानकरी भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा दी गयी। 2019 की अपनी रिपोर्ट में, IMD ने कहा कि चरम मौसम की घटनाओं – हिमस्खलन बाढ़, हीटवेव और आंधी – के कारण 1,562 लोग मारे गए। बिहार वर्ष के दौरान सबसे अधिक प्रभावित राज्य था, जिसने बाढ़, हीटवेव और बिजली की वजह से लगभग 650 लोगों की जान ले ली।

12. 8 जनवरी 2020 को, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने भारत में ई-कॉमर्स पर ‘मार्केट स्टडी: की फाइंडिंग एंड ऑब्जर्वेशन’ नामक एक रिपोर्ट जारी की। यह अध्ययन अप्रैल 2019 में भारत में ई-कॉमर्स के प्रदर्शन को समझने के उद्देश्य से भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) द्वारा शुरू किया गया था। खाद्य क्षेत्र में आने पर, 83% रेस्तरां ने स्वीकार किया कि उनकी ऑनलाइन उपस्थिति है।

13. सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसडीपी) से संबंध रखने वाले पूर्व प्रधानमंत्री ज़ोरान मिलनोविक ने क्रोएशिया का राष्ट्रपति चुनाव जीता। उन्होंने कोलिंदा ग्रैबर-केट्रोविच को हराया, जो क्रोएशिया की पहली महिला राष्ट्रपति थीं।

14. 8 जनवरी, 2020 को, केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (CMFRI) ने घोषणा की कि उसने तालाबों में भारतीय पॉमपैनो मछली की खेती करने के लिए संभव वैज्ञानिक पद्धति विकसित की है। पॉमपैनो समुद्री मछलियाँ हैं। विधि प्रति एकड़ उपज में 3 टन और प्रति एकड़ इनपुट लागत का 25% से 30% का लाभ प्रदान करती है।

15. इतालवी वयोवृद्ध फुटबॉलर डेनियल डी रॉसी ने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उन्होंने फ्रांस को हराने के बाद इटली के लिए 2006 का विश्व कप खिताब जीता। उन्होंने 2004-17 के दौरान इटली के लिए 117 मैच खेले।

16. प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत सरकार और मंगोलिया सरकार के बीच एक समझौते के लिए अपनी स्वीकृति दी। यह शांतिपूर्ण और नागरिक उद्देश्यों के लिए बाह्य अंतरिक्ष की खोज और उपयोग में सहयोग पर है।

17. न्यूजीलैंड के बल्लेबाज लियो कार्टर एक ओवर में छह छक्के जड़ने वाले क्रिकेट के इतिहास में 7वें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के घरेलू टी20 टूर्नामेंट सुपर स्मैश में उपलब्धि हासिल की। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले अन्य 6 खिलाड़ी: गैरी सोबर्स, रवि शास्त्री, हर्शल गिब्स, युवराज सिंह, रॉस व्हाइटली और हज़रतुल्लाह ज़ज़ई हैं। टी 20 क्रिकेट में, वह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे बल्लेबाज हैं।

18. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय रेलवे में ऊर्जा आत्मनिर्भरता को सक्षम करने के लिए यूके के अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दोनों पक्षों ने सौर और पवन ऊर्जा क्षेत्र में रेलवे के लिए ऊर्जा योजना, ऊर्जा दक्षता प्रथाओं, ईंधन दक्षता, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विकास और बैटरी चालित शंटिंग इंजनों के लिए सहमति व्यक्त की।

19. स्पेन में सोशलिस्ट पार्टी के नेता, पेड्रो सान्चेज़ को 7 जनवरी 2020 को प्रधानमंत्री के रूप में अनुमोदित किया गया। उन्होंने कैटलन और बास्क अलगाववादी सांसदों के खिलाफ 165 मतों की तुलना में 350 सीटों वाली विधानसभा में 167 मत हासिल किए।

20. श्रीलंका के विदेश मंत्री दिनेश गुणवर्दना भारत की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर 8 जनवरी 2020 को नई दिल्ली पहुंचे। 9 जनवरी 2020 उनकी, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की। आर्थिक परियोजनाओं में सहयोग, भारतीय कंपनियों द्वारा निवेश, मछुआरों का मुद्दा और हिंद महासागर क्षेत्र में स्थिरता दोनों नेताओं के बीच चर्चा के मुख्य मुद्दे थे।

21. ISRO की घोषणा के अनुसार, उसका लक्ष्य, अंतरिक्ष संचार उद्देश्यों के लिए, भारतीय संचार रिले उपग्रह प्रणाली (IDRSS) नामक स्वयं के दो उपग्रह लॉन्च करना है। मानव अंतरिक्ष अभियानों के दौरान किसी भी चरण में अंतरिक्ष यात्री दल और जमीनी मिशन नियंत्रण के साथ संचार बनाए रखने में IDRSS महत्वपूर्ण होगा। चरणों में तैनात किये जाने वाले दोनों उपग्रहों पर पहले से ही इसरो द्वारा काम किया जा रहा है।

22. सरकार ने 8 पूर्वोत्तर राज्यों के लिए प्राकृतिक गैस पाइपलाइन ग्रिड बनाने के लिए इन्द्रधनुष गैस ग्रिड लिमिटेड को 5559 करोड़ रुपये की वायाबिलिटी गैप फंडिंग (VGF) को मंजूरी दी। 1,656 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन असम में गुवाहाटी को ईटानगर, दीमापुर, कोहिमा, इम्फाल, आइजोल और अगरतला जैसे प्रमुख शहरों से जोड़ेगी। ग्रिड की कुल लागत 9 हजार 256 करोड़ रुपये है।

23. भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद् (ICAR) के महानिदेशक ने ‘किसान नवोन्मेष कोष’ की स्थापना की घोषणा की है, इस कोष की स्थापना अगले वित्त वर्ष तक की जायेगी। यह घोषणा किसान विज्ञान कांग्रेस के दौरान की गयी। नवोन्मेष केंद्र की स्थापना नई दिल्ली में की जायेगी जो किसानों को अनुसन्धान में सहायता प्रदान करेगा। 

24. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नए आर्द्रभूमि संरक्षण नियमों को अधिसूचित किया है। ये नियम उद्योगों की स्थापना या विस्तार और आर्द्रभूमि के भीतर निर्माण और विध्वंस कचरे के निपटान पर रोक लगाते हैं। आर्द्रभूमि एक ऐसा भूमि क्षेत्र है जो स्थायी या मौसमी रूप से पानी से संतृप्त होता है, और यह इसमें एक विशिष्ट पारिस्थितिकी तंत्र की विशेषताएँ होती हैं।

25.दूसरी बार, वैज्ञानिकों ने दो टकराने वाले न्यूट्रॉन तारों के विलय का पता लगाने के लिए गुरुत्वाकर्षण तरंगों का उपयोग किया है। न्यूट्रॉन तारे, जो प्रत्येक सूर्य के द्रव्यमान को एक शहर के आकार के स्थान में फिट करते हैं, में एक संयुक्त द्रव्यमान होता है जो किसी भी अन्य न्यूट्रॉन सितारों की तुलना में अधिक होता है जिसे कभी भी देखा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *