सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 13 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने 9 जनवरी 2020 को चित्तूर में अम्मा वोडी योजना शुरू की। योजना के तहत, कम आय वाले परिवारों से स्कूल जाने वाले बच्चों की माताओं और अभिभावकों को 15,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। इस वर्ष 42 लाख से अधिक लाभार्थियों की पहचान की गई और कुल 6,318 करोड़ रुपये उनके खातों में जमा किए जाएंगे।

2. यूपीएससी के भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा 2019 में ओडिशा के अंशुमान कैमिला ने भारतीय आर्थिक सेवा 2019 में हर्षित अग्रवाल ने पहला स्थान हासिल किया है. भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा 2019 की परीक्षा 28-30 जून 2019 को हुई थी। 

3. भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक रिपोर्ट “वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय रणनीति (NSFI): 2019-2024” जारी की है। वित्तीय समावेशन सलाहकार समिति (FIAC) के तत्वावधान में RBI द्वारा 2019-2024 की अवधि के लिए वित्तीय समावेशन की राष्ट्रीय रणनीति तैयार की गई है। वित्तीय स्थिरता विकास परिषद (FSDC) द्वारा रिपोर्ट की पुष्टि की गई है।

4. भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज और दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज में से एक भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बीसीसीआई ने एनुअल अवार्ड्स में पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है. इस समय जसप्रीत बूमराह दुनिया के नंबर 1 एकदिवसीय गेंदबाज है। 

5. केंद्रीय महिला और बाल विकास और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने 11 जनवरी 2020 को गोवा में महिला उद्यमिता के लिए यशस्विनी योजना शुरू की।  इस अवसर पर स्वास्थ सखी परियोजना और स्तन कैंसर स्क्रीनिंग पहल का भी उद्घाटन किया गया। यशस्विनी योजना के तहत, महिला स्वयं सहायता समूहों को व्यापार के लिए 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा।

6. भारतीय महिला क्रिकेट खिलाडी पूनम राउत को बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है. उन्हें हाल ही में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. साथ ही के. श्रीकांत को कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जायेगा। 

7. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में डिजिटल लॉकर प्लेटफॉर्म और डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को मान्यता दे दी है. इसमें निजी दस्तावेज को ऑनलाइन रखा जा सकेगा और जरूरत पड़ने पर KYC के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

8. अमेरिका ने हाल ही में ईरान के धातु उद्योगों और उसकी अर्थव्यवस्था के अन्य सेक्टरों पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है की ईरान को जिन इकाइयों से राजस्व प्राप्त हो रहा है उन पर निशाना साधा जा रहा है। 

9. केंद्र सरकार ने हाल ही में नागरिकता संशोधन एक्ट के लिए एक अधिसूचना जारी की है. इस अधिसूचना के बाद नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) पूरे भारत में लागू हो गया है। 

10. PayU ने PaySense में 185 मिलियन डॉलर के मूल्यांकन में एक नियंत्रित हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। लेन-देन के हिस्से के रूप में, PayU इसे देश में एक पूर्ण-स्टैक डिजिटल लेंडिंग प्लेटफ़ॉर्म बनाने के लिए अपने क्रेडिट व्यवसाय LazyPay के साथ विलय करेगा। सौदे के हिस्से के रूप में, PaySense संस्थापक प्रशांत रंगनाथन भारत में नई इकाई के CEO के रूप में PayU के क्रेडिट व्यवसाय का नेतृत्व करेंगे।

11. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने हाल ही में 3 ऑनलाइन सर्टिफिकेट (सर्टिफिकेट कोर्स रशियन लैंग्वेज, अरेबिक लैंग्वेज और टूरिस्ट स्टडीज) और मॉडर्न ऑफिस प्रैक्टिस में एक डिप्लोमा कोर्स लॉन्च किया है. इस कोर्स को कंप्यूटर सहायता प्राप्त प्रबंधन तकनीकों के साथ ऑफिस असिस्टेंट की नौकरियों के लिए लांच किया गया है। 

12. लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) का निदेशक नियुक्त किया गया है। मलिक, जिन्होंने साहित्य अकादमी से सम्मानित लेखिका रीता चौधरी के स्थान पर पदभार संभाला है, 8 जनवरी 2020 को भारतीय सेना से प्रतिनियुक्ति पर NBT में शामिल हुए। अधिकारी ने रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय, अफ्रीका में संयुक्त राष्ट्र मिशनों और कई परिचालन क्षेत्रों के साथ काम किया है।

13. नासा स्पेस एजेंसी ने हाल ही में भारतमूल के अमेरिकी एस्ट्रोनॉट राजा जॉन वुरपुत्तूर चारी सहित 11 नए एस्ट्रोनॉट्स के नामों की घोषणा की है. भारतीय मूल के अमेरिकी एस्ट्रोनॉट राजा जॉन वुरपुत्तूर चारी अमेरिकी एयरफोर्स के कर्नल हैं और वे एफ-35 बेड़े इंटिग्रेटेड टेस्ट फोर्स के डायरेक्टर का पद संभाल चुके है। 

14. उच्च-स्तरीय निकासी प्राधिकरण (HLCA) ने आदित्य बिड़ला समूह के स्वामित्व वाली हिंडाल्को इंडस्ट्रीज द्वारा प्रस्तावित एक नई ग्रीनफील्ड एल्यूमिना रिफाइनरी इकाई को मंजूरी दे दी। इसकी लागत अनुमानित रूप से 8,000 करोड़ रुपये की है, ओडिशा के रायगडा के पास कांसारीगुडा में इसके स्थापित होने आने का प्रस्ताव है। दो मिलियन टन प्रतिवर्ष की परिकल्पित नेमप्लेट क्षमता के साथ, इस परियोजना से 4,250 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

15. नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2019 में हर दिन औसतन 28 छात्रों ने आत्महत्या की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2009 से 2018 तक 81,758 छात्रों ने आत्महत्या की है. वह सिर्फ 5 वर्षों में 57% छात्रों ने सुसाइड किया है। 

16. 23वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2020, 12 जनवरी 2020 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में शुरू हुआ। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू और मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ ने 5 दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह 1995 से देश के युवाओं को एक मंच प्रदान करने और उन्हें विभिन्न गतिविधियों में अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है।

17. असम राज्य के गुवाहाटी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में हाल ही में तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्धाटन किया गया है. इस उद्धाटन समारोह में असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के अलावा केंद्रीय खेल मंत्री किरिन रिजिजू भी उपस्थित थे. इस गेम्स में हिमा दास सभी 7 उत्तर-पूर्वी राज्यों के एथलीट्स के साथ मशाल रिले लेकर दौड़ेंगी। 

18. उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने गोरखपुर में एक जैविक उद्यान बनाने के लिए 234 करोड़ रुपये का बजट अलग रखने का फैसला किया है, उद्यान का नाम स्वतंत्रता सेनानी अशफाकुल्ला खान के नाम पर रखा जाएगा। अब तक, उत्तर प्रदेश में दो जैविक उद्यान हैं- एक लखनऊ में, दूसरा कानपुर में। शहीद अशफाकउल्ला खान वर्ष 1900 में उत्तर प्रदेश में जन्मे एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी थे।

19.12 जनवरी को पूरे भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष स्वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य पर यह दिवस मनाया जाता है।इसका उद्देश्य भारत में अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करना और युवाओं को ज्ञान प्रदान करना है। राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 की विषयवस्तु “चैनलाइजिंग यूथ पावर फॉर नेशन बिल्डिंग” है। इसका उद्देश्य युवा पीढ़ियों को प्रेरित करना है।

20. पूर्व सांसद, गोपीनाथ गजपति नारायण देव का जनवरी 2020 में निधन हो गया। देव ने कांग्रेस के सदस्य के रूप में बेरहमपुर संसदीय क्षेत्र का दो बार प्रतिनिधित्व किया था।

21. वयोवृद्ध प्रसारक, कवि और शिक्षाविद ओबैद सिद्दीकी का जनवरी 2020 में निधन हो गया।वे 1988 में श्रीनगर स्टेशन पर ऑल इंडिया रेडियो में शामिल हुए।बाद में वे BBC उर्दू सेवा के साथ काम करने के लिए लंदन चले गए, जहाँ वे 1996 तक रहे।

22.​ हैदराबाद के डॉ. बिपुल बिहारी साहा को 2020-23 की अवधि के लिए IUPAC (इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड कैमिस्ट्री) के ब्यूरो सदस्य के रूप में चुना गया है।

23. कनाडाई ड्रमर और रॉक बैंड रश के गीतकार, नील पीयर्ट का जनवरी 2020 में निधन हो गया। रॉक बैंड रश की स्थापना 1968 में हुई और पीयर्ट 2015 में बैंड से सेवानिवृत्त हुए।

24. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 11 जनवरी 2020 को नागपुर में दूसरे CNG स्टेशन का उद्घाटन किया।यह नागपुर महानगर पालिका की बसों को CNG की आपूर्ति करेगा और इसमें डीजल बसों को CNG में परिवर्तित करने की सुविधा होगी। उन्होंने नागपुर में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, यातायात पुलिस और जिला सड़क सुरक्षा समिति द्वारा आयोजित 31वें सड़क सुरक्षा अभियान का भी उद्घाटन किया।

25. भारत की महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल को वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2019 के पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। 25 खेलों से इस पुरस्कार के लिए नामांकित 25 एथलीटों की सिफारिश उनके अंतरराष्ट्रीय महासंघों द्वारा की गई है। रानी को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन और नेतृत्व क्षमता के लिए नामित किया गया। 

26. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 11 जनवरी 2020 को गांधीनगर में गुजरात पुलिस और भारतीय डाक विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया। राज्य में होने वाले अपराधों को रोकने में दो परियोजनाएँ VISWAS और AASHVAST की प्रमुख भूमिका होगी। उन्होंने गुजरात के विभिन्न लोक नृत्यों को दर्शाने वाले छह अलग-अलग पोस्टल मेमोरी कार्ड का भी उद्घाटन किया। उन्होंने गांधीनगर रेलवे स्टेशन को मुफ्त वाई-फाई प्रणाली समर्पित की।

27. अरुणाचल प्रदेश विधानसभा ने राज्य की विशिष्ट पहचान और संस्कृति को दर्शाते हुए एक नया लोगो अपनाया है। नए लोगो में राष्ट्रीय प्रतीक और फॉक्सटेल ऑर्किड (राइनोकोस्टीलिस रेटुसा), राजकीय फूल शामिल हैं। राष्ट्रीय प्रतीक  भारतीय संविधान की संघीय प्रणाली का प्रतीक है, जबकि फॉक्सटेल ऑर्किड राज्य, उसके लोगों, संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है।

28. 1 जनवरी 2020 को ICC द्वारा जारी T20 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की रैंकिंग के बल्लेबाजी चार्ट मेंके. एल. राहुल ने अपना छठा स्थान बरकरार रखा जबकि कप्तान विराट कोहली 9वें स्थान पर आ गए। भारत के सर्वोच्च बल्लेबाज राहुल ने 26 अंक प्राप्त किए और अब 760 रेटिंग अंक पर हैं। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 15 वें स्थान पर बने हुए हैं। भारत 5वें स्थान पर स्थिर रहा।

29. गुवाहाटी में होने वाले तीसरे खेले इंडिया यूथ गेम्स में 7 स्वर्ण, 7 रजत और 11 कांस्य पदक सहित 25 पदक के साथ महाराष्ट्र पदक तालिका में सबसे आगे है। 6 स्वर्ण पदकों के साथ उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है। दिल्ली ने 4 स्वर्ण और 1 रजत जीता और पदक तालिका में तीसरे स्थान पर रही। मध्य प्रदेश ने एथलेटिक्स में 2 स्वर्ण सहित 7 पदक जीते।

30.स्वदेशी लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, LCA के नौसैनिक संस्करण ने 11 जनवरी 2020 को विमानवाहक पोत INS विक्रमादित्य पर अपनी पहली सफल लैंडिंग की। यह विमान रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, DRDO द्वारा विकसित किया गया है। भारत ने अब उन चुनिंदा देशों के गुट में प्रवेश किया है, जिनके पास एक ऐसा एक लड़ाकू विमान डिजाइन करने की क्षमता है, जो एक विमानवाहक पोत पर लैंड हो सकता है।

31. हेथम बिन तारिक अल-सईद ने 11 जनवरी 2020 को लंबे समय तक शासक रहे  क़ाबूस की मृत्यु के बाद ओमान के सुल्तान के रूप में पदभार संभाला। नए शासक स्वर्गीय सुल्तान कबूस के कज़न हैं। 10 जनवरी 2020 को सुल्तान कबूस का निधन हो गया। कबूस ने 1970 से ओमान का शासन संभाला था और वे अल सईद की सभा के आठवें सुल्तान थे। वे हाल के अरब शासकों के बीच सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *