सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 15 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

1.14 जनवरी 2020 को सरकार ने आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के रूप में माइकल देवव्रत पात्रा को नियुक्त किया। पूर्व डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के पूर्व परिपक्व इस्तीफे के लगभग छह महीने बाद उनकी नियुक्ति हुई है।

2. हाल ही में तिब्बत में पहली बार जातीय एकता को अनिवार्य करने वाला कानून बनाया गया है. इस कानून में कहा गया है की तिब्बत प्राचीन काल से चीन का अभिन्न हिस्सा है और क्षेत्रीय एकीकरण को सुरक्षित रखना सभी जातीय समूहों के लोगों की संयुक्त जिम्मेदारी है। 

3. गुजरात में 182 मीटर ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की ‘8 वंडर्स ऑफ SCO’ सूची में शामिल किया गया है। इसकी घोषणा विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 13 जनवरी 2020 को की थी। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, सरदार वल्लभभाई पटेल को एक स्मारकीय श्रद्धांजलि है। इसका उद्घाटन अक्टूबर 2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

4. बीसीसीआई (BCCI) ने हाल ही में बिहार के 2 क्रिकेटरों बिहार रणजी टीम के कप्तान आशुतोष अमन को माधवराव सिंधिया सम्मान और आर्म स्पिनर अपूर्व आनंद को एमए चिदम्बरम अवार्ड से सम्मानित किया है. आशुतोष अमन और अपूर्व आनंद को ट्राफी और 2.5 लाख और 1.5 लाख का चेक दिया है। 

5. सशस्त्र बल वयोवृद्ध दिवस प्रत्येक वर्ष 14 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस 2017 से मनाया जा रहा है। इस दिन को शुरू में आर्मिस्टिस डे कहा जाता था। इस दिन को फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ओबीई – भारतीय सशस्त्र बलों के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ, द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के सम्मान और उन्हें मान्यता देने के लिए मनाया जाता है, जो 14 जनवरी 53 को सेवानिवृत्त हुए थे।

6. पिछले वर्ष जोफ्रा आर्चर के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी करने वाले न्यूजीलैंड के दर्शक के खिलाफ इंटरनेशनल और घरेलू मुकाबलों को देखने पर 2 साल बैन लगा दिया है. मैच के बाद सोशल मीडिया पर आर्चर ने कहा था की “यह थोड़ा तकलीफ देने वाला था मैंने अपमानजनक नस्लीय टिप्पणी सुनी”।  

7. एक 5 वर्षीय लड़के, आशमन तनेजा ने तायक्वोंडो में एक घंटे नॉन-स्टॉप, सबसे अधिक फुल कांटेक्ट नी स्ट्राइक्स का गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया। वह एक यूएसए वर्ल्ड ओपन ताइक्वांडो रजत पदक विजेता और एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक हैं।

8. भारत के पहलवान बजरंग पुनिया को व्यक्तिगत वर्ग में साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के सम्मान से सम्मानित किया गया है. साथ ही महिलाओं के व्यक्तिगत वर्ग में निशानेबाज अपूर्वी चंदेला और शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हम्पी को संयुक्त रूप से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के सम्मान से सम्मानित किया गया है। 

9. ईरान की ओलंपिक पदक विजेता किमिया अलिज़ादेह ने घोषणा की कि वह देश छोड़ रही हैं। अलिज़ादेह ईरान की एकमात्र महिला हैं जिन्होंने ओलंपिक पदक जीता है।

10. डेलॉयट फुटबॉल मनी लीग की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2018-19 में स्पेन का फुटबॉल क्लब बार्सिलोना ने सबसे ज्यादा 6637 करोड़ रुपए की कमाई की है. जो की रियाल मैड्रिड क्लब से 660 करोड़ रुपए अधिक है. वर्ष 2018-19 में रियाल ने 5,980 करोड़ रुपए की कमाई की है। 

11. भारतीय खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी संस्थान (IIFPT) ने पंजाब और हरियाणा राज्यों में इस क्षेत्र के 8 विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इन समझौता ज्ञापनों का उद्देश्य अनुसंधान, कौशल विकास, परामर्श, संस्थागत विकास, सूचना प्रसार और छात्रों के इन-प्लांट प्रशिक्षण के एक सहयोगी कार्यक्रम की सुविधा प्रदान करना है।

12. अभिनेता राजकपूर की बेटी रितु नंदा का हाल ही में 71 साल उम्र में निधन हो गया है. उनका नाम एक ही दिन में रिकॉर्ड 17 हजार पेंशन पॉलिसी बेचने का रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. उन्हें लाइफ इंश्योरेंस के बिजनेस में कई अवॉर्ड और सम्मान किया गया था। 

13.इंडियन ऑयल कॉर्प (IOC) ने भारतीय नौसेना के जहाजों में उपयोग के लिए नाटो ग्रेड के अनुरूप एक विशेष श्रेणी का डीजल विकसित किया है। वाइस एडमिरल जी एस पाब्बी ने IOC निदेशकों एसएसवी रामकुमार और एस एम वैद्य की उपस्थिति में अपग्रेडेड हाई फ्लैश हाई-स्पीड डीजल (HFHSD- IN 512) लॉन्च किया। कम सल्फर सामग्री के कारण ईंधन का पर्यावरणीय प्रभाव कम है और इससे इंजनों का प्रदर्शन बेहतर होता है।

14. विदेश मंत्रालय और ऑर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन ने हाल ही में रायसीना डायलॉग के पांचवे संस्करण का संयुक्त रूप से आयोजन किया है. इस रायसीना डायलॉग के पांचवे संस्करण में करीब 100 देशों के 700 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। 

15. चल रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में, महाराष्ट्र 14 जनवरी 2020 को पांचवें दिन 19 स्वर्ण और 24 रजत पदक के साथ पदक तालिका में सबसे आगे है।हरियाणा 18 स्वर्ण और 18 रजत के साथ उसके पीछे है। अंडर-21 वर्ग में लयबद्ध जिम्नास्टिक में महारास्ट्र की अदिती दंकेकर ने स्वर्ण पदक जीता। मुंबई की कीर्ति भोइट ने लड़कियों की 200 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता।

16. प्रतिस्पर्धा नियामक भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने हाल ही में अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन की जांच के आदेश दिए है. यह मामला प्रतिस्पर्धा कानून के उल्लंघन से जुड़ा है। 

17. SA-DHAN, सबसे बड़े सूक्ष्म-वित्त उद्योग निकाय, ने पूर्व आरबीआई ईडी, दीपाली पंत जोशी, को संघ के शासी निकाय के एक स्वतंत्र सदस्य के रूप में शामिल होने की घोषणा की।

18. ढाका विश्वविद्यालय में जल्द ही बांग्लादेश के छात्रों के लिए औनर्स स्तर के अध्ययन की सुविधा के लिए एक हिंदी कक्षाएँ होंगी। भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) जल्द ही एक हिंदी शिक्षक को अध्यक्ष नियुक्त करेगी। इसके बाद, बांग्लादेश में हिंदी में उच्च अध्ययन की सुविधा के लिए देश में हिंदी औनर्स पाठ्यक्रम के लिए हिंदी का शिक्षण शुरू होगा।

19. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (DICCI) द्वारा आयोजित SC/ST उद्यमियों के लिए पेट्रोलियम और इस्पात क्षेत्रों पर विशेष राष्ट्रीय विक्रेता विकास कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने 13 जनवरी 2020 को 3121वें थोक एलपीजी टैंकर ट्रक को भी हरी झंडी दिखाई। DICCI देश में SC/ST उद्यमियों का सर्वोच्च निकाय है।

20. इन्फोसिस ने दुनिया भर में अपने परिचालन को डिजिटल बनाने के लिए प्रमुख यूरोपीय ऑटोमोटिव लॉजिस्टिक फर्म जिफको के साथ 5 साल का करार किया। 70 वर्षीय जिफको की 47 देशों में उपस्थिति है और यह 15,000 कार्यबल के साथ दुनिया भर में लगभग 300 गंतव्यों में सेवा प्रदान करता है। एक प्रौद्योगिकी साझेदार के रूप में, इंफोसिस, डिजिटल देशी संगठन में विकसित होने के लिए जिफको की व्यावसायिक अनुप्रयोग प्रबंधन सेवाओं को बदलने में मदद करेगा।

21. विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक ने काले धब्बे हटाने और सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए, प्रत्येक ने 7000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 13 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में सड़क सुरक्षा हितधारकों की बैठक को संबोधित करते हुए यह घोषणा की।हर साल लगभग 4,50,000 सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें 1.5 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवाते हैं।

22. भारतीय दूतावास ने अमेरिकियों और विदेशी नागरिकों के लिए मुफ्त हिंदी कक्षाएं शुरू की हैं, जो भाषा सीखने और भारत की संस्कृति के बारे में अपनी समझ बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं। मुक्त हिंदी कक्षाएं 16 जनवरी 2020 से दूतावास में भारतीय संस्कृति के शिक्षक मोक्षराज द्वारा प्रदान की जाएंगी। मोक्षराज वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास में भारत द्वारा नियुक्त पहला सांस्कृतिक राजनयिक हैं।

23. तमिलनाडु में, 6608 करोड़ रुपये के नए निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। उन्हें औद्योगिक मार्गदर्शन और एकल खिड़की प्रणाली पर उच्च स्तरीय समिति द्वारा मंजूरी दे दी गई है, जिसका नेतृत्व मुख्यमंत्री एडप्पडी के पलानीस्वामी कर रहे हैं। कांचीपुरम और तिरुवल्लुर के पारंपरिक औद्योगिक केंद्रों के अलावा तूतीकोरिन, त्रिची, पेरम्बलुर, कृष्णागिरि और वेल्लोर जैसे जिलों में कई उद्योग आ रहे हैं।

24.राजस्व विभाग ने डेटा एनालिटिक्स के माध्यम से धोखाधड़ी वाले जीएसटी रिफंड दावों के 931 मामलों की पहचान की है। चालू वर्ष में अब तक 27,000 से अधिक करदाताओं द्वारा 28,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि दी गई है। विभाग ने नवंबर 2019 तक 7,164 संस्थाओं से जुड़े 6,641 मामले दर्ज किए हैं। दिल्ली और जयपुर के बाद कोलकाता जोन में जीएसटी धोखाधड़ी के मामलों की अधिकतम संख्या दर्ज की गई है।

25.14 जनवरी 2020 को तमिलनाडु और दक्षिण भारत के कई अन्य हिस्सों में भोगी मनाया जा रहा है। यह तमिल कैलेंडर में मारगजही के महीने के अंतिम दिन को चिह्नित करता है। भोगी दिवस पर, 15 जनवरी 2020 को शुभ पोंगल त्योहार का स्वागत करने के लिए अनावश्यक या अनुपयोगी सामग्रियों का निपटान किया जाता है। भोगी, भव्य पोंगल उत्सव से पहले मनाया जाता है।

26. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 21 जनवरी 2020 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में शास्त्रीय तेलुगु (CESCT) में नए उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन करेंगे। इस केंद्र की स्थापना से अनुसंधान, सेमिनार, बहस और विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से इस समृद्ध शास्त्रीय तेलुगु के विकास के लिए अपनी गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में सुविधा होगी। CESCT पहले मैसूर से कार्य कर रहा था।

27. केंद्र प्रधान मंत्री बीमा योजना (PMFBY) को लागू कर रहा है। यह योजना फरवरी 2016 में शुरू की गई थी। यह योजना गैर-रोकथाम योग्य प्राकृतिक जोखिमों के कारण फसल के नुकसान के खिलाफ व्यापक बीमा कवरेज प्रदान करके किसानों की आय को स्थिर करने में मदद करती है। इसके तहत, सभी खरीफ फसलों के लिए किसानों को केवल 2% का भुगतान किया जाना है और सभी रबी फसलों के लिए 1.5% है।

29. ISRO 17 जनवरी 2020 को फ्रेंच गयाना से एरियन-5 प्रक्षेपण यान (VA 251) पर एक संचार उपग्रह GSAT-30 लॉन्च करेगा। GSAT-30 को उन्नत कवरेज के साथ INSAT-4A अंतरिक्ष यान सेवाओं के प्रतिस्थापन के रूप में काम करना है। 15 साल के मिशन जीवन के साथ, GSAT-30 DTH, टेलीविजन अपलिंक और VSAT सेवाओं के लिए एक परिचालन संचार उपग्रह है।

30.सेबी ने दो साल बढ़ाकर, अप्रैल 2022 तक सूचीबद्ध कंपनियों के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक की भूमिकाओं को विभाजित करने के लिए अपने निर्देश को स्थगित कर दिया है। सेबी के मानदंडों के तहत, बाजार पूंजीकरण द्वारा शीर्ष 500 सूचीबद्ध संस्थाओं को 1 अप्रैल, 2020 से चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक (MD) या मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) की भूमिकाओं की आवश्यकता के अनुपालन के लिए अनिवार्य किया गया था।

31. दिसंबर 2019 में खुदरा मुद्रास्फीति 5 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर आधारित मुद्रास्फीति दिसंबर 2019 में बढ़कर 7.35% हो गई, जो दिसंबर 2018 में 2.18 प्रतिशत थी। दिसंबर 2014 के बाद दिसंबर की मुद्रास्फीति सबसे अधिक थी, जब यह 7.39 प्रतिशत थी। सब्जियों और दालों की बढ़ती कीमतों के कारण नवंबर 2019 में खाद्य महंगाई दर 10.01% से 2019 में 14.12% पर पहुंचा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *