सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 16 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 15 जनवरी 2020 को अपना 145 वां स्थापना दिवस मनाया। इसका गठन वर्ष 1875 में हुआ था और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एक एजेंसी है। यह मौसम संबंधी टिप्पणियों, मौसम की भविष्यवाणी और भूकंप विज्ञान के लिए जिम्मेदार है।

2. वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी एपी माहेश्वरी को 13 जनवरी 2020 को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया।उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी एपी माहेश्वरी वर्तमान में केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) हैं। उन्हें 28 फरवरी, 2021 यानी उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख – तक के लिए, पद पर नियुक्त किया गया।

3. अमेज़न कंपनी ने भारत के लघु एवं मझोले उपक्रमों को डिजिटल करने के लिए 7000 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है. अमेज़न अपनी वैश्विक पहुंच के जरिये 2025 तक 10 अरब डॉलर के ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात करेगी। 

4. इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्पोर्ट्स स्टडीज (CIES) फुटबॉल ऑब्जर्वेटरी ने दुनिया के सबसे मूल्यवान फुटबॉल खिलाड़ियों की सूची जारी की है। पेरिस सेंट-जर्मेन के स्ट्राइकर कैलियन एम्बाप्पे €265 मिलियन के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं। मैनचेस्टर सिटी के रहीम स्टर्लिंग €223.7 मिलियन के साथ दूसरे स्थान पर और लिवरपूल से मोहम्मद सालाह €175.1 मिलियन के साथ तीसरे स्थान पर थे।

5. वर्ल्ड कप 2019 में खेल भावना के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी ने “स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड” से सम्मानित करने की घोषणा की है. उन्होंने वर्ष 2019 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान प्रशंसकों को स्टीव स्मिथ को चिढ़ाने से रोका था। 

6. सरकार वित्त बचने के लिए, राज्य तेल कंपनियों से लाभांश में वित्त वर्ष 2019 से लगभग 5% अधिक, रिकॉर्ड 19,000 करोड़ रुपये मांग रही है। समूह में सबसे बड़ी, ओएनजीसी और इंडियन ऑयल को कुल 60% का भुगतान करने के लिए कहा गया है। जहाँ ओएनजीसी को लगभग 6,500 करोड़ रुपये के लाभांश का भुगतान करने के लिए कहा गया है, वहीं इंडियन ऑयल को 5,500 करोड़ रुपये, बीपीसीएल को 2,500 करोड़ रुपये और गेल को 2,000 करोड़ रुपये का भुगतान करना है।

7. लाहौर हाईकोर्ट ने विशेष अदालत को ‘असंवैधानिक’ करार देते हुए पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक जनरल (सेवानिवृत्त) परवेज मुशर्रफ की मौत की सजा को रद्द कर दी है. देशद्रोही करार देते हुए विशेष अदालत ने परवेज मुशर्रफ को मौत की सजा सुनाई थी। 

8. कोहलबर्ग क्रविस रॉबर्ट्स (KKR) अपने थोक गैर-बैंकिंग क्रेडिट आर्म KKR इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज (KIFSL) का समर्थन करते हुए $150 मिलियन की एक नई इक्विटी प्रतिबद्धता बना रहा है। 2009 में 100 मिलियन डॉलर लगाने के बाद यह दूसरी बार है जब वह ‘कॉन्फिडेंस’ पूंजी लगा रहा है। KKR फर्म की बैलेंस शीट के माध्यम से KIFSL को प्रतिबद्ध निधि देगा।

9. अमेरिका के वैज्ञानिकों ने हाल ही में अफ्रीका के पंजे वाले मेंढक के स्टेम सेल से वर्ल्ड का पहला लीविंग और सेल्फ हीलिंग रोबोट बनाया है. वैज्ञानिकों ने कहा है की एक मिलीमीटर के आकार वाला यह रोबोट मानव शरीर में आसानी से चल और तैर सकता है। 

10. फ्लिपकार्ट ने हरियाणा में, नौ लाख वर्ग फुट में फैला हुआ अपना दूसरा सबसे बड़े पूर्ति केंद्र (FC) खोला है। FC के विस्तार से फ्लिपकार्ट को उत्तर भारत में अपनी आपूर्ति श्रृंखला अवसंरचना को बढ़ाने में मदद मिलेगी। फ्लिपकार्ट ने आपूर्ति श्रृंखला और वितरण की बारीकियों पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के रसद कौशल क्षेत्र परिषद के साथ भागीदारी की है।

11.एक्ट्रेस और राइटर ट्विंकल खन्ना को किताब “पायजामाज आर फॉरगिविंग” के लिए 17वें क्रॉसवर्ड बुक अवॉर्ड्स में पॉपुलर फिक्शन के अवार्ड से सम्मानित किया है. इस किताब में एक अधेड़ उम्र की महिला की कहानी है जो की नींद की परेशानी से जूझ रही है। 

12. ओला ने राजीव बक्शी को अपने खाद्य व्यवसाय, ओला फूड्स के बोर्ड का सलाहकार सदस्य नियुक्त किया। बख्शी हाल ही में, मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया के एमडी थे, जहां वे व्यवसाय के समग्र संचालन और विकास के लिए रणनीतिक नेतृत्व प्रदान करने के लिए जिम्मेदार थे। प्रणय जीवराज ओला फूड्स के सीईओ हैं।

13.17वें क्रॉसवर्ड बुक अवॉर्ड्स में कृष्णा त्रिलोक की ए आर रहमान पर लिखी गयी बायोग्राफी ने पॉपुलर बायोग्राफी का अवॉर्ड जीता है. वही नॉन फिक्शन कैटेगरी में ज्यूरी अवॉर्ड शांता गोखले की किताब ‘ए लाइफ टोल्ड थ्रू द बॉडी’ ने जीता है। 

14. गेल इंडिया लिमिटेड के पूर्व सीएमडी भुवन चंद्र त्रिपाठी, एस्सार एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन मॉरीशस में फर्म के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में शामिल हुए हैं। वह बोर्ड की अध्यक्षता करेंगे लेकिन कंपनी में कोई कार्यकारी पद नहीं संभालेंगे। त्रिपाठी एस्सार समूह की विदेशी E&P परिसंपत्तियों के लिए प्रबंधकीय और कार्यात्मक सलाह प्रदान करेंगे।

15. भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में देश में दुर्लभ बीमारियों के एकमुश्त इलाज के लिए “राष्ट्रीय आरोग्य निधि” के तहत 15 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है जो लोग उपचार का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं। 

16. यात्री, 2022 से, भुगतान और भुगतानरहित दोनों स्वरूपों में फिल्मों, शो, शैक्षिक कार्यक्रमों, वीडियो जैसी सेवाओं का आनंद ले सकेंगे। ट्रेनों और स्टेशनों में कंटेंट ऑन डिमांड (CoD) सेवा प्रदान करने के लिए M/s मार्गो नेटवर्क को डिजिटल एंटरटेनमेंट सर्विस प्रोवाइडर (DESP) के रूप में चुना गया है। CoD सभी प्रीमियम/एक्सप्रेस/मेल ट्रेनों और उपनगरीय ट्रेनों में उपलब्ध होगा।

17.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 20 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में पत्रकारिता में रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पुरस्कार पेश करेंगे। पुरस्कार रामनाथ गोयनका मेमोरियल फाउंडेशन द्वारा दिए जाते हैं और इस बार इनका चौदहवा संस्करण है। इस बार, पुरस्कारों में प्रिंट, डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में महत्वपूर्ण क्षेत्रों को शामिल करने वाली 11 श्रेणियां हैं, जिनमें व्यवसाय और अर्थशास्त्र, राजनीतिक रिपोर्ट, आदि शामिल हैं।

18. नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) को हाल ही में केरल राज्य सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. इससे पहले केरल विधानसभा सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित कर चुकी है। 

19. सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज ने अमेरिका स्थित रॉकवेल मेडिकल के साथ लाइसेंसिंग समझौता किया है। संधि को भारत में ट्रिफ़ेरिक, लोहे के विकल्प और हीमोग्लोबिन रखरखाव दवा के व्यवसायीकरण के लिए हस्ताक्षरित किया गया है। समझौते के अनुसार, सन फार्मा, भारत के अनुमोदन के अधीन, समझौते की अवधि के दौरान ट्रिफ़ेरिक के लिए विशेष विकास और व्यावसायीकरण भागीदार होगा।

20. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रोडक्शन में बनी ‘अमेरिकन फैक्ट्री’ को 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया है. यह फिल्म हायर ग्राउंड प्रोडक्शन्स की है जो की बराक ओबामा और मिशेल ओबामा की कंपनी है। 

21. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, उद्धव ठाकरे ने 15 जनवरी 2020 को सेवरी में मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) मेगाप्रोजेक्ट के लिए पहला गर्डर लॉन्च किया।MTHL के 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। यह पुल 22.5 किमी लंबा होगा, और दोनों तरफ इंटरचेंज के साथ समुद्र के ऊपर 15.5 किमी लंबा होगा, जिससे यह भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल बन जाएगा, और राजीव गांधी बांद्रा वर्ली सी लिंक के बाद दूसरा होगा।

22. भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा को आईसीसी ने वर्ष 2019 के लिए आईसीसी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है. रोहित शर्मा ने विश्व कप-2019 के दौरान रिकॉर्ड 5 शतक लगाए है. साथ ही उन्होंने 2019 कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक 1490 रन बनाए है। 

23. पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (PCRA) का वार्षिक, एक महीना लम्बा, जन-केंद्रित ईंधन संरक्षण मेगा अभियान ‘सक्षम’, 6 जनवरी 2020 को लॉन्च किया जाएगा। इसे दिल्ली में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा लॉन्च किया जाएगा। PCRA और ऑयल एंड गैस कंपनियां इस महीने भर के अभियान के दौरान विभिन्न संवादात्मक कार्यक्रमों को अंजाम देंगी।

24. आवास मंत्रालय ने वास्तविक संपत्तियों की पहचान करने में घर खरीदारों की सुविधा के लिए एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म उन परियोजनाओं के लिए है जिन्हें ऑक्यूपेंसी सर्टिफ़िकेट (OCs) प्राप्त हुआ है और उनसे घर खरीदारों के लिए एक सहज, सुरक्षित और पारदर्शी घर खरीदने का अनुभव बनाने की उम्मीद है। इसका उद्देश्य क्षेत्र में पारदर्शिता लाना और केवल प्रमाणित परियोजनाओं की पेशकश करना है।

25. प्रकाशन हाउस, जग्गरनॉट बुक्स ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के चयनित लेखन के संकलन पर एक नई किताब की घोषणा की का किया। “ए न्यू इंडिया: सिलेक्टेड राइटिंग 2014-19” पुस्तक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा अपने पहले कार्यकाल के दौरान की गई नीतियों और निर्णयों का एक आधिकारिक खाता है। यह फरवरी 2020 तक उपलब्ध होगी।

26.एक उल्कापिंड का विश्लेषण करने वाले वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर मौजूद सबसे पुरानी सामग्री की खोज की है। उन्हें अंतरिक्ष चट्टान – जो 1960 के दशक में पृथ्वी पर गिरा था – के भीतर धूल के कण मिले, जो कि 7.5 बिलियन वर्ष पुराने हैं। हमारे सौर मंडल के पैदा होने से बहुत पहले, सबसे पुराने धूल के कण सितारों में बने जिससे जीवन की शुरुआत हुई।

27. SCR ज़ोन पर सभी 585 रेलवे स्टेशनों में कमाई के प्रत्यक्ष पिकअप के लिए डोरस्टेप बैंकिंग के लिए भारतीय रेलवे के दक्षिण मध्य क्षेत्र और SBI के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह SBI द्वारा ट्रैफिक कमाई संग्रह का एक परेशानी मुक्त और यातायात नकद आय के प्रसारण में देरी से बचने के लिए सरकारी खाते में प्रेषण होगा।

28. अनुभवी ओडिया फिल्म निर्माता मनमोहन महापात्र का जनवरी 2020 में निधन हो गया। 1976 में निर्देशक के रूप में उनकी पहली फिल्म सीता रति के लिए उन्हें ओडिया में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। महापात्रा ने अपनी फिल्मों निशिधा स्वप्ना, मझि पाछा, क्लांता अपर्णा, निरबा झाड़ा, सीता रति, भीना समाया के लिए लगातार आठ राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *