सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 03 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. देवाशीष चटर्जी को हाल ही में रोस्तो रावणन के इस्तीफे के बाद माइंडट्री आईटी कंपनी का नया सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया है. देवाशीष चटर्जी इससे पहले अमेरिकी आईटी कंपनी कॉग्निजेंट में प्रेसिडेंट में काम कर चुके है।

2. भारतीय पत्रकार, रवीश कुमार को पत्रकारिता के माध्यम से असहाय लोगों की बातें दुनिया तक पहुँचाने के लिए 2019 रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

3. स्वच्छ भारत मिशन (SBM) के सफल कार्यान्वयन पर, ग्रामीण भारत को 2 अक्टूबर, 2019 तक खुले में शौच मुक्त (ODF) बनना है।

4. गुप्त, खड़ी बोली के महत्त्वपूर्ण कवि मैथिलीशरण का जन्म हुआ था। 

5. दुनिया में पहली बार किसी राज्य सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए हाइपरलूप टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई-पुणे का सफर महज 35 मिनट में तय करने वाले हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है।

6. राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय 1-7 अगस्त 2019 के बीच भारत की पहली राष्ट्रीय टाइम रिलीज़ स्टडी (TRS) आयोजित कर रहा है।

7. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बाहरी वाणिज्यिक उधार (ECB) से संबंधित मानदंडों में और ढील दी है।

8. इंडियन आर्मी ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) के साथ साझेदारी में नई दिल्ली में अपने अधिकारियों के उपयोग के लिए ई कार्स को नियोजित करने के साथ एक पारिस्थितिक पहल शुरू की है।

9. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या को 31 से बढ़ाकर 34 करने के लिए मंजूरी दे दी है. इससे पहले वर्ष 2009 में सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 26 से बढ़ाकर 31 की गई थी।

10. स्पैनिश नेवी शिप, मेंडेज नुनज 1 अगस्त 2019 को गोवा में मोरमुगाओ पोर्ट पहुंचा।

11. एक ओवर में छह छक्के खाने वाले वेल्स के पूर्व गेंदबाज मैल्कम नैश का 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वर्ष 1968 में काउंटी चैंपियनशिप के दौरान वेस्टइंडीज के गारफील्ड सोबर्स ने उनके खिलाफ एक ओवर में छह छक्के मारे थे।

12. 54 साल के मृत्युंजय महापात्र ने भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD), नई दिल्ली के महानिदेशक (डीजी) के रूप में पदभार संभाला। उन्हें 4 जून 2019 को कार्मिक मंत्रालय द्वारा डीजी के रूप में नियुक्त किया गया था।

13. नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड (NALCO), हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (HCL) और मिनरल एक्सप्लोरेशन कंपनी लिमिटेड (MECL) की भागीदारी से खानिज बिदेश इंडिया लिमिटेड (KABIL) की स्थापना की जानी है।

14. फीफा बेस्ट मेन्स प्लेयर्स अवॉर्ड के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनल मेसी दोनों को नामांकित किया गया है. हाल ही में जारी की गयी अवॉर्ड लिस्ट में प्रीमियर लीग विजेता लीवरपूल के तीन खिलाड़ियों का नाम है।

15. सरकार ने 1 अगस्त 2019 से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में पायलट आधार पर वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना शुरू की।

 16. लोकसभा में सर्वसम्मति से मंजूरी के बाद, संसद ने यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (संशोधन) विधेयक, POCSO, 2019 पारित किया।

17. महाराष्ट्र ने $10 बिलियन की योजना के लिए बुनियादी ढांचा परियोजना का दर्जा दिया है।यह दुनिया की पहली अल्ट्रा-फास्ट हाइपरलूप परियोजना का निर्माण करेगा, जिसका उद्देश्य मुंबई के वित्तीय हब को पुणे से जोड़ना है।

18. सऊदी अरब ने हाल ही में महिलाओं को बिना पुरुष अभिभावक की अनुमति के विदेश यात्रा जाने की अनुमति दे दी है साथ ही महिलाये बिना अनुमति के पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकती है. अब से महिला और पुरुष में भेदभाव नहीं होगा।

19. 2018 की वैश्विक जीडीपी रैंकिंग में भारत 7वें स्थान पर फिसला।यूके और फ्रांस ने आगे बढकर क्रमशः पांचवां और छठा स्थान हासिल किया।

20. राज्यसभा ने मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2019 को 108 मतों के साथ पारित किया और इसके खिलाफ 13 मत दिए। संशोधन का उद्देश्य सड़क सुरक्षा में सुधार करना, यातायात उल्लंघन के लिए दंड को बढ़ाना, नागरिकों को परिवहन विभागों से निपटने में सुविधा देना और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना है।

21. कोलगेट-पामोलिव ने 01 अगस्त, 2019 को प्रबंध निदेशक के रूप में राम राघवन की नियुक्ति की घोषणा की। इस भूमिका से पहले, राघवन ने कोलगेट-पामोलिव के एशिया पैसिफिक डिवीजन के उपाध्यक्ष मार्केटिंग के रूप में कार्य किया।

22. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में अपनी विदेश यात्रा के दौरान गाम्बिया को पांच लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है. साथ ही भारत ने अफ्रीका में 18 नए दूतावास खोलने का फैसला किया है. जिसमे से 7 पश्चिमी अफ्रीका में हैं।

23. RBI ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में नियमित बैंकिंग सेवाएं देने की अनुमति दी।SBI, HDFC बैंक, PNB और ICICI बैंक जैसे सभी वाणिज्यिक बैंक दूसरी अनुसूची में हैं।

24. डॉ.गुरुप्रसाद महापात्रा, भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) 1986 बैच के अधिकारी, उद्योग और आंतरिक व्यापार (DPI) के संवर्धन विभाग के सचिव के कार्यालय के प्रभारी हैं।

25. पश्चिम बंगाल सरकार ने हरियाली के संरक्षण और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए जागरूकता अभियान चलाया।मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 1 अगस्त 2019 को कोलकाता में, सेव ग्रीन, स्टे क्लीन नाम से अभियान शुरू किया।

26. उत्तर कोरिया ने हाल ही में एक साथ रॉकेट दागने की निर्देशित प्रणाली (नए रॉकेट लॉन्चर) का परीक्षण किया है. हालाँकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण प्रतिबंध लगा रखा है।

27. भारतीय मानक ब्यूरो लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC), लेह की प्रयोगशाला के साथ साझेदारी में, लेह में पश्मीना परीक्षण केंद्र स्थापित करेगा।

28. निशानेबाजी में, ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने 1 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में 12वीं सरदार सज्जन सिंह सेठी मेमोरियल मास्टर्स प्रतियोगिता में पुरुषों की राइफल 3 पोजीशन (3 पी) में स्वर्ण पदक जीता।

29. 1986 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी रवि कपूर ने नई दिल्ली में कपड़ा मंत्रालय के सचिव का पदभार ग्रहण किया।

30. फुटबॉल जयंट, ईस्ट बंगाल क्लब 1 अगस्त 2019 को 100 साल का हो गया। इस दिन 1920 में ईस्ट बंगाल क्लब की स्थापना उत्तरी कोलकाता के कुमरतुली पार्क में की गई थी।

31. IIT खड़गपुर की एक शोध टीम ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जो उच्च नमी वाले ठोस अपशिष्ट से ऊर्जा उत्पन्न कर सकती है।नई तकनीक – हाइड्रो थर्मल कार्बनीकरण (HTC) – नगरपालिका के ठोस अपशिष्ट को जैव ईंधन, मिट्टी संशोधन और अवशोषक में बदल सकती है।

32. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अपने तीन पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र बेनिन, गाम्बिया और गिनी की यात्रा के अंतिम चरण में गिनी की राजधानी कोनाक्री पहुंचे।

 33. एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस ने ‘लघु’ बीमा योजनाओं को बेचने के लिए भुगतान प्लेटफॉर्म मोबिक्विक के साथ साझेदारी की। सुमित राय, एमडी और सीईओ, एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस में 148 लाख, 443 और 738 रुपये के प्रीमियम के साथ 1 लाख, 3 लाख और 5 लाख रुपये शामिल हैं। प्रति वर्ष।

34. अमेरिका में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के एक प्रबल समर्थक, प्रमुख भारतीय-अमेरिकी वकील, कश्यप प्रमोद पटेल को व्हाइट हाउस में एक महत्वपूर्ण आतंकवाद विरोधी स्थिति के लिए नियुक्त किया गया है।

35. मोरक्को इस समूह का सदस्य बन गया। इथियोपिया 2017 में इस वैश्विक गठबंधन का हिस्सा बनने वाला पहला अफ्रीकी देश है।

36. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में गाम्बिया में इबुजन थिएटर में महात्मा गांधी और खादी पर प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया।ये प्रदर्शन 2 अक्टूबर 2019 तक आयोजित किए जाएंगे।

37. भारत उन 48 देशों में शामिल है, जिनके नागरिकों को पर्यटन उद्देश्यों के लिए वीजा शुल्क से छूट दी गई है। यह श्रीलंका सरकार द्वारा किया जाता है। इस फैसले की घोषणा कोलंबो में एक मीडिया सम्मेलन के दौरान की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *