सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 17 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

 


1. सुरेश किशनचंद खतनार ने IDBI बैंक के उप प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है। वह वर्तमान में IDBI बैंक के साथ कार्यकारी निदेशक के रूप में काम कर रहे हैं, जो मिड कॉरपोरेट ग्रुप और ट्रेड फाइनेंस के प्रमुख हैं। उनकी नियुक्ति को उनके पदभार ग्रहण करने की तिथि से 3 वर्ष की अवधि के लिए अनुमोदित किया गया है।


2. GE समूह की कंपनी GE T&D इंडिया ने पीताम्बर शिवनानी को तत्काल प्रभाव से दक्षिण एशिया में कंपनी के ग्रिड व्यवसाय के सीईओ और अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। उन्होंने सुनील वाधवा की जगह ली, जिन्होंने GE के बाहर अवसरों के लिए कंपनी छोड़ दी। GE नेतृत्व टीम के हिस्से के रूप में, वह भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान और म्यांमार के लिए GE के ग्रिड समाधान बाजारों के लिए जिम्मेदार होंगे।


3. अरुणाचल, प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) की ‘रेड लिस्टिंग’ की शुरुआत करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इसने 13 जनवरी 2020 को IUCN के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते के अनुसार राज्य सरकार, राज्य में ऑर्किड के लाल-सूची मूल्यांकन के लिए IUCN के साथ सहयोग करेगी।


4. एक वर्ष से अधिक की कठिन वार्ता संपन्न करते हुए,अमेरिका ने चीन के साथ व्यापार समझौते के पहले चरण पर हस्ताक्षर किए। व्यापार सौदे के पहले चरण में बौद्धिक संपदा (IP) संरक्षण और प्रवर्तन, जबरन प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर रोक, अमेरिकी कृषि का उत्तेजक विस्तार आदि शामिल हैं। समझौते पर राष्ट्रपति ट्रम्प और चीनी वाइस प्रीमियर लियू हे द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।


5. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री, प्रह्लाद सिंह पटेल ने 15 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में ‘डिजिटल हेरिटेज इन डिजिटल स्पेस’ शीर्षक वाली एक महीने तक चलने वाली विशेष प्रदर्शनी और पहली दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय विरासत संगोष्ठी की शुरुआत की। प्रदर्शनी का आयोजन आईआईटी दिल्ली के सहयोग से किया गया। प्रदर्शनी 15 फरवरी 2020 तक जनता के लिए खुली रहेगी।


6. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2019 के अपने वार्षिक पुरस्कारों के विजेताओं की सूची की घोषणा की। बेन स्टोक्स ने शानदार 2019 के बाद ICC प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए प्रतिष्ठित सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीती। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को वर्ष का एकदिवसीय खिलाड़ी का सम्मान दिया गया। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है।


7. केंद्रीय दत्तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण (CARA) ने 15 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में अपना 5वां वार्षिक दिवस मनाया। यह भारत सरकार का एक सर्वोच्च निकाय है और अंतर-देश दत्तक ग्रहण (अडॉप्शन) को विनियमित करने के लिए नामित केंद्रीय प्राधिकरण है। इसे 15 जनवरी 2016 को किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015 के प्रावधानों के तहत एक सांविधिक निकाय के रूप में नामित किया गया था।


8. भारत और फिनलैंड ने भारत और फिनलैंड के बीच 15 जनवरी 2020 को रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। रक्षा संबंधित उपकरणों और औद्योगिक सहयोग के उत्पादन, खरीद, अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

डेफएक्सपो 2018 के बाद से दोनों देशों के बीच एक समझौता ज्ञापन पर चर्चा चल रही थी और अब इसे औपचारिक रूप दे दिया गया है।


9. Amazon.com इंक के प्रमुख जेफ बेजोस ने भारत में 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की। यह छोटे और मध्यम व्यवसायों को ऑनलाइन लाने में मदद करेगा। उन्होंने 2025 तक 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर के भारत निर्मित सामान का निर्यात करने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई।

बेजोस 14 जनवरी 2020 से भारत की 3-दिवसीय यात्रा पर थे और SMBhav शिखर सम्मेलन – छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए एक अमेज़न इंडिया सभा – में उन्होंने यह बात कही।


10. रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव ने अपने मंत्रिमंडल के साथ अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन उनका इस्तीफ़ा स्वीकार कर लिया है. साथ ही राष्ट्रपति पुतिन ने कई संवैधानिक सुधारों का घोषणा की है। 


11. वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुजीत पांडे ने 15 जनवरी 2020 को लखनऊ के पहले पुलिस आयुक्त के रूप में पदभार संभाला। वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आलोक सिंह ने भी नवगठित गौतम बौद्ध नगर आयुक्तालय के पहले पुलिस आयुक्त के रूप में पदभार संभाला। उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में लखनऊ और नोएडा में पुलिसिंग की आयुक्त प्रणाली को मंजूरी दी थी।


12. 15 जनवरी 2020 को मुम्बई में, मुम्बई से ओखा, गुजरात तक भारतीय सेना महासागर नौकायन अभियान रवाना किया गया। टीम अरब सागर में नौकायन करेगी और 27 जनवरी 2020 को मुंबई लौट जाएगी। 13-दिवसीय अभ्यास उच्च समुद्र में नाविकों के कौशल का परीक्षण करेगा। टीम में 43 सदस्य शामिल हैं। ग्राउंड सपोर्ट टीम द्वारा समर्थित 4 गैर-मोटर चालित सीबर्ड क्लास नौकाओं में टीम रवाना होगी।


13. अमेरिका के पैरालाइज्ड रनर एडम गोरलिट्स्की ने हाल ही में चार्ल्सटन मैराथन को सूट पहनकर सबसे कम 33 घंटे 50 मिनट 23 सेकंड में करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. उन्हों 2018 में ब्रिटेन के साइमन किंडलेसाइड्स के 36 घंटे 46 मिनट के मैराथन पूरी करने के रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 


14. खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए लद्दाख पहली बार खाद्य प्रसंस्करण शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग जैसे कि खुबानी, सीबक थॉर्न और बकवीट (अनाज) जैसे बागवानी उत्पादों में निवेश के लिए एक विशाल गुंजाइश है। सम्मलेन का उद्देश्य उद्यमियों को लद्दाख में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में क्षमता का दोहन करने के लिए एक स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है।


15. वर्ष 2022 में देश की आजादी की 75वीं सालगिरह पूरी होने पर गगनयान लांच किया जायेगा. जिसके लिए भारत के चयनित 4 अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण के लिए इस महीने रूस भेजा जायेगा जो की रूस में 11 महीने तक प्रशिक्षण लेंगे. इस गगनयान प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी। 


16. बॉम्बे उच्च न्यायालय ने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं को भुगतान करने के लिए आवास विकास अवसंरचना (HDIL) की संपत्ति की देखरेख के लिए 3 सदस्यीय समिति की नियुक्ति का आदेश दिया। उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस राधाकृष्णन समिति के प्रमुख होंगे। HDIL के प्रमोटरों राकेश और सारंग वधावन पर PMC बैंक में धोखाधड़ी करने का आरोप है।


17. भारतीय रेलवे ने देश के रेल सफ़र को लोगो के लिए रेल सफर को और सुविधाजनक बनाने के लिए विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर पहला अनूठा ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम लगाया है. इस सिस्टम से यात्री फ्री में मोबाइल और वीडियो कॉलिंग के साथ मोबाइल चार्जिंग, मौसम और ट्रेन सहित स्थानीय जगहों की जानकारी ले सकेंगे। 


18. फ्यूचर रिटेल ने डॉलर-मूल्य वाले बॉन्ड के माध्यम से 500 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए। कंपनी ने 5 साल (नॉन-कॉल 3 साल) के लिए 5.600 प्रतिशत के दर से सफलतापूर्वक यूएसडी 500 मिलियन फिक्स्ड रेट सीनियर सिक्योर 144A/Reg S बॉन्ड की कीमत लगाई है। कंपनी के अनुसार, बांड लेनदेन भारत में खुदरा और उपभोक्ता क्षेत्र से पहले अंतरराष्ट्रीय बांड सौदे को भी चिह्नित करता है।


19. 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स ऑस्कर के नॉमिनेशन की घोषणा की गयी है जिसमे जोकिन फीनिक्स की जोकर फिल्म ने सबसे ज्यादा 11 नॉमिनेशन अपने नाम किए हैं. ऑस्कर अवॉर्ड सेरेमनी का योजना 9 फरवरी को लॉस एंजिलिस स्थित डॉल्बी थियेटर्स में किया जायेगा। 


20. बैंक ऑफ बड़ौदा, 91.03 करोड़ रुपये लेकर क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो, इक्विफैक्स क्रेडिट इंफॉर्मेशन सर्विसेज से बाहर हो गया। एक नियामक फाइलिंग में, BoB ने 10 रुपये अंकित मूल्य के 1,35,00,000 शेयर 67.43 रुपये प्रति यूनिट में बेचे। कोटक महिंद्रा बैंक भी इक्विफैक्स क्रेडिट इन्फॉर्मेशन सर्विसेज से बाहर निकला। इसने 50.5 करोड़ रुपये के लिए क्रेडिट सूचना ब्यूरो में 5.56% हिस्सेदारी बेची।


21. सेबी ने हाल ही में 500 लिस्टेड कंपनियों के लिए चेयरमैन और एमडी के पद अलग-अलग करने की समयसीमा को 2 वर्ष बढाकर अप्रैल 2020 से अप्रैल 2022 कर दिया है. लेकिन सेबी ने समयसीमा बढ़ाने की वजह का कोई खुलासा नहीं किया है। 


22. लग्जरी कार सेगमेंट में मर्सिडीज-बेंज भारत में नंबर 1 पर है। कंपनी अपने डीलरशिप नेटवर्क को भी बढ़ा रही है और यह 2020 में 100 का आंकड़ा पार कर जाएगी। कंपनी के वर्तमान में देश में 95 डीलर हैं और 100 का आंकड़ा पार करना निश्चित रूप से एक बड़ी उपलब्धि होगी। इसने भारत में EQ इलेक्ट्रिक सब-ब्रांड और GLE SUV के लॉन्च की भी घोषणा की है।


23. खेलो इंडिया युवा खेलों में हिमाचल प्रदेश की जीना खिट्टा ने 251.3 अंक के स्कोर करके 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. वही पंजाब की जसमीन कौर और सिफ्ट कौर ने इसी इवेंट में सिल्वर और ब्रोंज मेडल जीता है। 


24. CK बिड़ला समूह का हिस्सा नेशनल इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड (NEI) ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली यूरोपीय सहायक कंपनी के माध्यम से किनेक्स बीयरिंग का अधिग्रहण किया है। किनेक्स बियरिंग्स, स्लोवाकिया में मुख्यालय के साथ, एक अंतरराष्ट्रीय बीयरिंग निर्माता है, जिसका सालाना कारोबार लगभग 60 मिलियन यूरो का है। अधिग्रहण में स्लोवाकिया (बयेका और किस्क्यू नोव मेस्टो) में दो उत्पादन संयंत्र शामिल हैं।

25. हाल ही में ईरान की एकमात्र महिला ओलंपिक मेडल विजेता कीमिया अलीजादेह ने अपना देश छोड़ने की घोषणा की है. कीमिया अलीजादेह ने वर्ष 2016 के रियो ओलंपिक में ताइक्वांडो में ब्रोंज मेडल जीता था. उन्होंने कहा है की मैंने अधिक राजनीतिक शोषण और अपमान नहीं झेल सकतीं इसलिए मैंने देश छोड़ा है। 


26. भारत तुर्की से कुछ आयात में कटौती करने और मलेशिया से ताड़ के तेल पर तेल, गैस और अन्य उत्पादों पर लगे प्रतिबंधों को बढ़ाने की योजना बना रहा है। दुनिया के खाद्य तेलों के सबसे बड़े खरीदार भारत ने पहले ही मलेशिया से ताड़ के तेल का आयात करना बंद कर दिया है। नई दिल्ली अब मलेशिया से पेट्रोलियम, एल्यूमीनियम सिल्लियां, तरलीकृत प्राकृतिक गैस, कंप्यूटर भागों और माइक्रोप्रोसेसरों की खरीद को प्रतिबंधित करने की योजना बना रही है।

 

27. हाल ही में 87 वर्ष की उम्र में भारतीय क्रिकेट टीम की सुपरफैन दादी चारुलता पटेल का निधन हो गया है. सुपरफैन दादी चारुलता पटेल को बीसीसीआई ने श्रद्धांजलि दी है. सुपरफैन दादी चारुलता पटेल इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप 2019 में व्हीलचेयर पर भारतीय टीम का मैच देखने पहुंची थीं। 


28 . रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने गुजरात में हजीरा स्थित लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) के बख्‍तरबंद प्रणाली परिसर से 51वीं के9 वज्र-टी गन को रवाना किया। इसका वजन 50 टन है और 47 किलोग्राम भार के बम 43 किलोमीटर की दूरी पर‍ स्थित लक्ष्‍य पर गिरा सकती है।


29. सचिव, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस डॉ.एमएम कुट्टी ने 16 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में ईंधन संरक्षण मेगा अभियान ‘सकाम’ का उद्घाटन किया। यह अभियान पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) द्वारा आयोजित किया गया था।


30. केंद्रीय MoS संस्कृति और पर्यटन (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली में डिजिटल स्पेस में भारतीय विरासत और प्रथम अंतर्राष्ट्रीय विरासत संगोष्ठी में प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी 15 फरवरी 2020 तक खुली रहेगी। 

 

31. इंडो-जापान संयुक्त अभ्यास सहयोग-काइजिन 16 जनवरी 2020 को चेन्नई बंदरगाह पर शुरू हुआ। यह दो कोस्ट गार्ड के बीच होने वाले अभ्यास का 19 वां संस्करण है। उद्देश्य: इस अभ्यास का उद्देश्य दो तट रक्षकों के बीच द्विपक्षीय संबंधों और आपसी समझ को और मजबूत करना है। इसका उद्देश्य संचार, खोज और बचाव प्रक्रियाओं और सर्वोत्तम प्रथाओं के साझाकरण में अंतर को बढ़ाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *