सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. भारत और जापान के तटरक्षक बल के जवानों ने संयक्तु अभ्यास “सहयोग कैजिन ” का आयोजन किया . अभ्यास का उद्देश्य दोनों देश के तटरक्षकों के बीच संबंधों तथा आपसी समझ को मजबूत करना है.  इस सैन्य अभ्यास का आयोजन प्रत्येक दो वर्षों के अंतराल में किया  जाता है. इस संयक्तु अभ्यास की शरुुआत वर्ष 2000 में हुई थी।

2. रक्षामंत्री राजनाथ सिह  ने 16 जनवरी को गजुरात के हजीरा में ‘k-9 वज्र’ नाम की होवित्जर तोप राष्ट्र  को समर्पित  की.  इस तोप का निर्माण  ‘मेक इन इंजिया’ के तहत ‘लारसन एिं टूब्रो’ कंपनी  द्वारा किया  गया है. भारतीय सेना को के-9 वज्र-टी 155 मिमी/52 कैलीबर तोपों की आपूर्ति  के लिए  2017 में  दक्षिण कोरिया  के ‘हान्वा टेकजवन’ ने भारतीय साझीदार ‘लारसन एंड  टूब्रो’ के साथ समझौता से किया  था।

3. भारतीय सेना ने हाल ही में  वींग रेडर (Winged Raider) नाम अभ्यास का आयोजन किया.  इस अभ्यास में 500 से अधिक  सैनिको ने हिस्सा लीया इस अभ्यास का आयोजन उत्तर-पूवी यद्धु क्षेत्र मेंजकया गया. भारतीय सेना चीन द्वारा प्रस्तुत खतरे से निपटने के लिए तैयारी  कर रही है।

4. हेनले और पार्टनर्स द्वारा हाल ही में हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 लॉन्च किया गया था। भारत सूचकांक में 84 वें स्थान पर है। जापान के पास दुनिया का सबसे मजबूत पासपोर्ट है। सूचकांक इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित था। रिपोर्ट की मुख्य विशेषताएं  सूचकांक में, लगभग 199 अलग-अलग पासपोर्ट और 227 विभिन्न यात्रा स्थलों पर विचार किया गया था।

5.  सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) निर्यात संवर्धन परिषद (MSNE-EPC) 17 जनवरी 2020 से पहले तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रही है। यह असम राज्य सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। उद्देश्य: इसका उद्देश्य उत्तर पूर्व में उद्यमियों को क्षेत्र की महिलाओं और युवाओं द्वारा उद्यमशीलता और व्यवसायों के विकास का मार्ग प्रशस्त करना है।

6.  यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी गोनचारुक ने 17 जनवरी को अपने पद से इस्तीफा दे दिया .  उन्होंने अपना इस्तीफा कथित तौर पर राष्ट्रपति वोलोदोमीर ज़ेलेंसकी की आर्थिक  मामलों की समझ की आलोचना के आरोप के बाद दिया  है. हाल ही में ओलेक्सी की एक रिकॉडिंग सार्वजनिक  हुई थी, जिसमें उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदोमीर  ज़ेलेंसकी की आलोचना की थी।

7. भारत 2020 में शंघाई सहयोग सगंठन के शासनाध्यक्षों की बठैक की मेजबानी करेगा. प्रधानमंत्री स्तर की यह बैठक हर साल आयोजित  की जाती है, जिसमें  शंघाई सहयोग संगठन के कार्यक्रमों  और बहुपक्षीय आर्थिक  तथाव्यपारिक सहयोग चर्चा होती है।

8. गजुरात के अहमदाबाद  और महाराष्ट्र  के मुम्बई  सेंट्रल  के बीच दूसरी नई अत्याधुनिक  तेजस एक्सप्रैस रेलगाडी शरूु हो गई है.  गजुरात के मुख्यमंत्री  विजय  रूपाणी ने अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से इस रेलगाडी को हरी झंडी दिखाई . पहली तेजस एक्सप्रेस दिल्ली  से लखनऊ के बीच चलाई जा रही है।

9 . भारतीय किशोर पहलवान अंशु मलिक ने महिलाओं की 57 किलोग्राम फ़्रीस्टाइल स्पर्धा में सीज़न की पहली बड़ी प्रतियोगिता, रोम में रैंकिंग सीरीज़ जीती। वह स्कोर 10-0 से नाइजीरिया के ओडुनायो अडेकुओरॉय से हार गया। रोम रैंकिंग सीरीज 2020: यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वारा रोम रैंकिंग सीरीज 2020 की घोषणा की गई थी। यह आयोजन 15-18 जनवरी 2020 से आयोजित किया जा रहा है।

10. विख्यात सिंधी  लेखक वासदवे मोही को 29वां सरस्वती-सम्मान  प्रदान किया  जाएगा.  यह  प्रतिष्ठित  सम्मान उन्हें लघुकथा संग्रह- चेकबकु के लिए दिया  जा रहा है.  उन्हें साहित्य  अकादमी सम्मान से भी अलंकृत किया गया है।

11. ब्रू-रियांग  जनजातियों के प्रतिनिधियों के बीच हुए समझौते के बाद अब उन्हें त्रिपुरा  में ही बसाया जाएगा. भारत सरकार, मिजोरम  सरकार, त्रिपुरा सरकार और ब्रू-रियांग  प्रतिनिधियों के बीच 03 जलुाई 2018 को एक समझौता हुआ था. 1997 में, करीब 30,000 ब्रू-रियांग आदिवासी  मिजोरम  से भाग गए और त्रिपुरा  के शरणार्थी शिविरों  में शरण ली।

12.  तिब्बत ने हाल ही में पहली बार जातीय एकता को अनिवार्य करने वाला कानून बनाया है. इसमें सुदूर हिमालयी क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका की झलक मिलती है. तिब्बत पीपल्स कांग्रेस ने हाल ही में जातीय एकता को अनिवार्य करने वाला एक विधेयक पारित किया है. 

13. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 17 जनवरी 2020 को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी से एरियन-5 प्रक्षेपण यान के माध्यम से संचार उपग्रह जीसैट-30 प्रक्षेपित कर दिया है. यह प्रक्षेपण भारतीय समयानुसार 02 बजकर 35 मिनट पर किया गया. यह इसरो का इस साल अर्थात 2020 का पहला मिशन है. लॉन्च के लगभग 38 मिनट 25 सेकंड बाद सैटेलाइट कक्षा में स्थापित हो गया।

14. अरुणाचल, प्रकृति  के संरक्षण के लिए  अंतराष्ट्रीय  सघं (IUCN) की ‘रेड  लीडिंग’ की शरुुआत करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है.  इसने 13 जनवरी 2020 को IUCN के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये  गए  समझौते के अनसुार राज्य सरकार, राज्य में आर्किड  के लाल-सूची मूल्यांकन केलिए  IUCN के साथ सहयोग करेगी।

15. लेफ्टिनेंट कर्नल युवराज मलिक को भारतीय सेना से प्रतिनियुक्ति पर नेशनल बुक ट्रस्ट के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। वह साहित्य अकादमी से सम्मानित लेखिका रीता चौधरी का स्थान लेंगे।  उन्होंने रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय, जम्मू-कश्मीर में राजभवन, अफ्रीका में संयुक्त राष्ट्र मिशन, और कई परिचालन क्षेत्रों में सेवा की। नेशनल बुक ट्रस्ट मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत आया।

16. 2019 में 30 वर्षों के लिए चीन की आर्थिक वृद्धि धीमी हो गई। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक व्यापार युद्ध और तेजी से निवेश और अधिक प्रोत्साहन कदम इस साल एक तेज मंदी को रोकने में मदद करने की उम्मीद है। चौथी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में एक साल पहले 6.0% की वृद्धि हुई, राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की अपेक्षाओं से डेटा और तीसरी तिमाही में गति से स्थिर रहा।

17. गुवाहाटी में तीसरे खेले इंडिया यूथ गेम्स में कुश्ती में हरियाणा का दबदबा जारी है। हरियाणा ने 11 में से छह स्वर्ण जीते। महाराष्ट्र ने कुश्ती में तीन स्वर्ण पदक प्राप्त किए और कुल मिलाकर 42 स्वर्ण के साथ पदक पर 150 अंक तक पहुंच गया। हरियाणा ने 36 स्वर्ण सहित 111 पदक के साथ दूसरा स्थान बरकरार रखा। दिल्ली तीसरे और उत्तर प्रदेश चौथे स्थान पर है।

18. माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने हाल ही में घोषणा की है कि कंपनी 2030 तक अपनी आपूर्ति श्रृंखला में कार्बन उत्सर्जन को आधा करेगी। इसके अलावा कंपनी ‘क्लाइमेट इनोवेशन फण्ड’ की स्थापना करेगी और उसमे कार्बन को हटाने के लिए प्रौद्योगिकी के विकास हेतु एक अरब डॉलर का निवेश करेगी।

19. नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने बंगलुरु में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी केंद्र की स्थापना की है, इसका उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद द्वारा किया जायेगा। इस केंद्र के द्वारा सभी हितधारकों को ब्लॉकचेन सेवा प्रदान की जायेगी। इस केंद्र की सहायता से सरकार को भी इस प्रौद्योगिकी के महत्व/उपयोगिता की जानकारी मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *