सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 18 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स और प्रश्न उत्तर


1. परिक्षा पे चरचा -2020  कार्यक्रम कब आयोजित होगा?

a)  20 जनवरी 20

b) जनवरी 22

c) जनवरी 23

d) 30 जनवरी

 उत्तर – 20 जनवरी 2020 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 20 वें  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संवाद कार्यक्रम ‘परिक्षा पे चरचा-2020’ आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन में 2000 से अधिक छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की भागीदारी देखने की उम्मीद है देश भर में।

2.  भारत और विश्व बैंक ने अंतर्देशीय जल परिवहन सेवाओं में सुधार के लिए USD 88m ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो निम्न राज्यों में से है?

 मेघालय

बिहार

असम

 त्रिपुरा

उत्तर- असम-केंद्र सरकार, असम राज्य सरकार और विश्व बैंक ने असम के यात्री नौका बुनियादी ढांचे और सेवाओं में सुधार के लिए 16 जनवरी, 2020 को 88 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

3.  हाल ही में किस भारतीय अधिवक्ता को रानी का वकील नियुक्त किया गया?

फली एस नरीमन

केके वेणुगोपाल

 सोली सोराबजी

 हरीश साल्वे

उत्तर -हरीश साल्वे-हरीश साल्वे को इंग्लैंड और वेल्स की अदालतों के लिए रानी का वकील नियुक्त किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में कुलभूषण जाधव प्रत्यर्पण मामले में वह भारत के प्रमुख वकील थे।

4. ओलेक्सी होन्चरुक ने किस राष्ट्र के प्रधानमंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया है?

a) यूक्रेन

b) पोलैंड

c) स्वीडन

d) स्विट्जरलैंड

उत्तर – यूक्रेन यूक्रेन-के प्रधान मंत्री ओलेक्सी होन्चेरुक ने कार्यालय में छह महीने से कम समय के बाद 17 जनवरी, 2020 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 35 वर्षीय यूक्रेन सरकार के सबसे कम उम्र के प्रमुख हैं।

5. 16 जनवरी, 2020 को एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद अब किस आदिवासी शरणार्थी समुदाय को त्रिपुरा में बसने की अनुमति दी जाएगी?

 जयंतिया

 ब्रु-  रीनग

रेंगमा-बोडो

 देवरी-गारो

उत्तर -ब्रु-रीनग-केंद्रीय गृह मामलों के मंत्री अमित शाह ने 16 जनवरी, 2020 को केंद्र सरकार, त्रिपुरा और मिजोरम के बीच एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर करने की अध्यक्षता की और 23 वर्षीय ब्रू को समाप्त करते हुए ब्रु-रीनग प्रतिनिधियों, -रंग शरणार्थी संकट। 1997 में, त्रिपुरा में लगभग 30,000 ब्रू-रींग आदिवासियों को जातीय तनाव और शरण लेने के कारण मिजोरम भागने के लिए मजबूर किया गया था।

6.  हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2020 में भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग क्या है?

 40

 52

66

 84

उत्तर – 84-हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, जापान का पासपोर्ट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। भारतीय पासपोर्ट ने सूची में 84 वां स्थान हासिल किया। 2019 में, भारत की रैंकिंग 82 थी।

7. किस देश ने हाल ही में passed जातीय एकता ’को अनिवार्य बनाने के लिए एक कानून पारित किया?

 भारत

चीन

 तिब्बत

 बांग्लादेश

तिब्बत-की पीपुल्स कांग्रेस ने हाल ही में एक कानून पारित किया है जो इस क्षेत्र में जातीय एकता को अनिवार्य बनाता है। यह कानून बताता है कि तिब्बत प्राचीन काल से ही चीन का अप्राप्य हिस्सा है।

8.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस के प्रसार पर किस राष्ट्र में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक यात्रा सलाह जारी की है?

 ताइवान

 दक्षिण कोरिया

 चीन

 जापान

उत्तर -17 जनवरी, 2020 को चीन  के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नोवेल कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण चीन जाने वाले यात्रियों को यात्रा सलाह जारी की। चीन में वायरस के 41 पुष्ट मामलों की रिपोर्ट है, जिसमें चीन के वुहान में एक मौत भी शामिल है।

 9. किस राज्य ने प्रकृति  के संरक्षण के लिए  अंतराष्ट्रीय  सघं (IUCN) सा साथ समझौता ज्ञापन पर  हस्ताक्षर किये हैं।

अरुणाचल

मणिपूर

 असम

 मिजोरम

उत्तर -अरुणाचल प्रदेश IUCN  के साथ सहयोग  करेगी और  राज्य में आर्किड  का मूल्यांकन करेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *