सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 19 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स

 

1.  गृह मंत्रालय की यह अधिसूचना असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में लागू हो गई है. असम और मेघालय के सभी लोग अभी आधार के दायरे में नहीं आ सके हैं, इसलिए उन्हें इस नियम से अलग रखा गया है.

2. राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला से शाक्य सिंहा सेन को रासायनिक विज्ञान में उल्लेखनीय शोध करने के लिए मर्क यंग साइंटिस्ट अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। सेन और उनकी शोध टीम मुख्य समूह रसायन विज्ञान में माहिर हैं और मुख्य समूह तत्व और उनके उत्प्रेरक आवेदन के साथ यौगिकों के संश्लेषण में शामिल हैं। 

3.ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबसचग्ने को 2019 आईसीसी मैन्स इमर्जिंग क्रिकेटर के रूप में नामित किया गया।

4.  केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहन देश का भविष्य हैं क्योंकि ये कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में पर्यावरण के अनुकूल और सहायक हैं। इलेक्रामा का चौदहवाँ संस्करण – ग्रेटर नोएडा में ऊर्जा संक्रमण के लिए नए रुझानों और नवाचार पर चर्चा के लिए एक सम्मेलन। 

5.  रूस के कार्यवाहक विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका से ईरानी सेना द्वारा गलती से एक यूक्रेनी यात्री जेट को नीचे उतारने के बाद तनाव को कम करने का आग्रह किया। त्रासदी एक गंभीर लाल झंडा और एक संकेत था कि हर किसी को डी-एस्केलेशन पर काम करना शुरू करना चाहिए।

6. 15 वां वित्त आयोग राज्य गोवा का दौरा करेगा और 23 -24 जनवरी 2020 को राज्य सरकार और अन्य हितधारकों के साथ बैठक करेगा। अध्यक्ष, आयोग आयोग का प्रमुख होगा। एनके सिंह और इसके सभी सदस्य और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

7.  वैश्विक भुगतान कंपनी मास्टरकार्ड ने अगले पांच वर्षों में भारत में लगभग $ 1 बिलियन का निवेश करने की योजना बनाई है। प्रस्तावित निवेश पांच वर्षों में किया जाएगा हमारे भारत के कार्यों में पुणे में एक आरएंडडी सुविधा और वडोदरा में एक और केंद्र शामिल है। 

8. जल शक्ति मंत्रालय द्वारा राज्य और केंद्र सरकार के जल विभागों की समीक्षा में दक्षता लक्ष्यों पर मापदंडों के लिए गुजरात को सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है। हाल ही में विभिन्न राज्य सरकारों को परिचालित 2019 के लिए रैंकिंग के अनुसार, राजस्थान तीसरा सबसे अच्छा है, और दिल्ली सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक है। 

9. कर बकाया की वसूली के लिए अतिरिक्त या गलत कर छूट का दावा करने के लिए लगभग 40,000 कंपनियों पर जीएसटी अधिकारियों ने शून्य कर दिया। अधिकारी इलेक्ट्रॉनिक संचार जैसे ईमेल और पाठ संदेशों के साथ पहचान की गई कंपनियों से कर बकाया वसूल कर सकते हैं।

10.  नई दिल्ली में हाल ही में NDRF का 15वां स्थापना दिवस मनाया गया, इस दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले NDRF जवानों को सम्मानित किया गया। 

11. NHIDCL (National Highways and Infrastructure Development Corporation) ने जम्मू-कश्मीर में 6.5 किलोमीटर लम्बी जेड-मोड़ टनल परियोजना APCO अमरनाथजी टनलवे प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी, इस परियोजना की कुल लागत 2,379 करोड़ रुपये आएगी। इस परियोजना को 3.5 वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *