सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 20 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. भारतीय डाक विभाग द्वारा 1962 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने में भारत का नेतृत्व करने के लिए भारतीय फ़ुटबॉल स्टालवार्ट चूनी गोस्वामी को सम्मानित किया गया। विभाग ने उनके 82वें जन्मदिन (15 जनवरी 2020) पर एक डाक टिकट जारी किया। चूनी-दा, गोस्टो पॉल (1998) और दिवंगत डॉ. तालीमरीन आओ (2018) के बाद तीसरे भारतीय फुटबॉलर हैं, जिनके नाम पर एक डाक टिकट जारी किया गया है।

2. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, भूपेश बघेल ने रोजगारोन्मुखी मोबाइल ऐप, ‘रोज़गार संगी’ लॉन्च किया है। इसे छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण (CSSDA) द्वारा विकसित किया गया है। ऐप को कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।उम्मीद है कि इस ऐप के जरिए राज्य के लाखों बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सकेगा।

3.चीन की पहली महिला ट्रैक्टर चालक और अंततः एक राष्ट्रीय आइकन,सुश्री लियांग जून का जनवरी 2020 में निधन हो गया। 1948 में,  सुश्री लियांग, ट्रैक्टर ड्राइवरों का प्रशिक्षण लेने वाली चीन की एकमात्र महिला बन गयीं थी। वे चीन के राष्ट्रीय आदर्श श्रमिकों के पहले समूह में से थीं और 1949 के बाद से चीन में सबसे प्रभावशाली आदर्श श्रमिकों में से एक के रूप में प्रतिष्ठित हुई।

4. सर्वोच्च न्यायालय, सड़क सुरक्षा समिति के अध्यक्ष के रूप में न्यायमूर्ति ए.एम. सप्रे को नियुक्त करेगा। पैनल के वर्तमान प्रमुख शीर्ष न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति के. एस. पी. राधाकृष्णन हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के  पूर्व सचिव, एस. सुंदर, समिति की सदस्यता से मुक्त हो जाएंगे।पूर्व रक्षा सचिव संजय मित्रा को सुंदर के बदले में नियुक्त किया जाएगा।

5. रेल मंत्री ने मुंबई और अहमदाबाद के बीच देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन नई तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. लेकिन यह ट्रेन 19 जनवरी 2020 से यात्रियों के लिए शुरु की जाएगी. इस ट्रेन की टिकटें रेलवे के आरक्षण काउंटरों पर उपलब्ध नहीं होंगी।

6. देश में खेल संस्कृति को विकसित करने के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (IMT) गाजियाबाद की योजना के हिस्से के रूप में बहादुरपुर और खीरी वीरान भारत के पहले ‘मॉडल स्पोर्ट्स विलेज’ बनने के लिए तैयार हैं। ‘आदर्श खेल ग्राम’ कार्यक्रम के तहत, NGO ‘स्पोर्ट्स: ए वे ऑफ लाइफ’ के सहयोग से IMT, खेल संस्कृति को विकसित करेगा और दोनों गांवों में खेल साक्षरता बढ़ाएगा।

7.17 वां क्रॉसवर्ड बुक अवार्ड 14 जनवरी 2020 को मुंबई में आयोजित किया गया। यह पुरस्कार भारत का एकमात्र मंच है जो भारतीय लेखकों और भारतीय साहित्य को एक पहचान देता है। ट्विंकल खन्ना ने अपने उपन्यास  ‘पायजामाज़ आर फॉरगिविंग’ के लिए लोकप्रिय सर्वश्रेष्ठ फिक्शन पुरस्कार जीता। जयश्री कलाथिल और एन. प्रभाकरन को भारतीय भाषा अनुवाद श्रेणी में ‘डायरी ऑफ़ द मलयाली मैडमैन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक पुरस्कार दिया गया।

8. विमानन मंत्रालय ने एक योजना की घोषणा की, जिसमें ऑपरेटरों को 31 जनवरी 2020 तक स्वेच्छा से अपने ड्रोन को पंजीकृत करने के लिए कहा गया।जो लोग पंजीकरण करने में विफल रहते हैं, उन पर भारतीय दंड संहिता और विमान अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। भारत में अवैध ड्रोन की संख्या 50,000 और 60,000 के बीच होने की संभावना है।यह अधिसूचना ईरानी कमांडर जनरल कासिम सोलेमानी के अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के कुछ दिनों बाद आई है।

9. ICICI बैंक एक API बैंकिंग पोर्टल लॉन्च करेगा, जिसमें सभी भारतीय बैंकों में अधिकतम वर्चुअल API (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) होंगे। यह भागीदार कंपनियों को एक आसान तरीके से अभिनव ग्राहक समाधान बनाने में सक्षम बनाता है। API निर्देशों का एक सेट है, जो थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को बैंक के विभिन्न प्रौद्योगिकी एप्लिकेशन के साथ संवाद करने में सक्षम बनाता है।

10. वाराणसी और लखनऊ शहरों में कक्षा 3 में पढ़ने वाले बच्चे 1 से 100 के बीच की संख्या को पढ़ या पहचान नहीं सकते हैं। एनुअल स्टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट (ASER) 2019 के निष्कर्षों में लखनऊ में 46% से अधिक और वाराणसी में 45.9% बच्चे संख्या को पढ़ने या पहचानने में असमर्थ हैं। सर्वेक्षण के तहत 1,514 गांवों, 30,425 घरों और 4-8 आयु वर्ग के 36,930 बच्चों को शामिल किया गया।

12. रोम रैंकिंग सीरीज रेसलिंग चैंपियनशिप में बजरंग पुनिया और रवि दहिया ने गोल्ड मेडल जीता है. बजरंग पुनिया ने 65 किलोग्राम वर्ग में अमेरिका के जॉर्डन ओलिवर को 4-3 से हराकर और रवि दहिया ने 57 किलोग्राम वर्ग में नूरबोलत अब्दुलियेव को 6-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता है। 

13.अब सभी ज्वैलर्स के लिए स्वर्ण आभूषणों को हॉलमार्क करना अनिवार्य हो गया है। हॉलमार्किंग को अनिवार्य बनाने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सोने के गहने खरीदते समय उपभोक्ताओं को धोखा न दिया जाए और आभूषणों पर अंकित शुद्धता मिल सके। 15 जनवरी 2021 से किसी भी ज्वैलर को बिना हॉलमार्किंग के किसी भी तरह के सोने के गहने बेचने की अनुमति नहीं होगी।

14.भारत और जापान के के बीच तटरक्षक बल का संयुक्त सैन्य अभ्यास “सहयोग कैजिन” का आयोजन किया गया है. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशो के बीच आपसी संबंधों को मजबूत करना है. इस सैन्य अभ्यास को दोनों देशो के बीच प्रत्येक दो वर्षों के अंतराल में किया जाता है। 

15. MSME एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (MSNE-EPC) ने पूर्वोत्तर में इच्छुक उद्यमियों के लिए 17 जनवरी 2020 से असम में पहले 3-दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। यह आयोजन क्षेत्र की महिलाओं और युवाओं द्वारा उद्यमिता और व्यवसायों के विकास का मार्ग प्रशस्त करने के लिए किया गया था। यह चाय, खाद्य प्रसंस्करण, बागवानी, जैविक कृषि, आदि जैसे क्षेत्रों में मौजूदा और आने वाले स्टार्ट-अप पर केंद्रित है।

16.पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने ट्वेंटी20 विश्व कप 2020 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट कैरिएर की शुरुआत की थी। 

17. परिवहन मंत्रालय राज्य सरकारों को सहायता प्रदान करेगा ताकि वे सार्वजनिक सेवा वाहनों पर नज़र रखने वाले निगरानी केंद्र स्थापित कर सकें। इनमें ओला और उबर जैसे बस और कैब ऑपरेटर शामिल होंगे और देश में सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाले यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।परियोजना की अनुमानित लागत 463 करोड़ रूपए है, जिसमें से केंद्र 332 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

18.भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे तेज 7 हजार रन बनाने चौथे भारतीय ओपनर बन गए है. उन्होंने 137 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है. जबकि हाशिम अमला (147 पारी) और सचिन तेंदुलकर (160 पारी) में 7 हजार रन पूरे किये थे। 

19. भारतीय सेना ने अपना सबसे बड़ा हवाई अभ्यास किया, जिसे ‘विंग्ड रेडर’ कहा गया, जिसमें पूर्वोत्तर थिएटर में 500 से अधिक विशेष बल के सैनिक शामिल थे। 10 जनवरी को आयोजित इस अभ्यास में 500 से अधिक सैनिकों ने दिन और रात के दौरान ध्रुव हेलीकाप्टरों के अलावा भारतीय वायु सेना के C -130 हरक्यूलिस और C -17 ग्लोबमास्टर परिवहन विमानों से पैराशूटिंग की।

20.नेपाल के निवासी और दुनिया के सबसे छोटे कद के व्यक्ति खगेंद्र थापा का हाल ही में 27 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे 2 फुट 2.41 इंच के कद के थे. खगेंद्र थापा नेपाल के काठमांडू से कोई 200 किलोमीटर दूर पोखरा में अपने पैरंट्स के साथ रहते थे। 

21. राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (CSIR-NCL) पुणे से साक्या सिंहा सेन को “मर्क यंग साइंटिस्ट अवार्ड 2019” से सम्मानित किया गया है। सेन और उनकी अनुसंधान टीम, मुख्य समूह रसायन विज्ञान में माहिर हैं और मुख्य समूह तत्व और उनके उत्प्रेरक आवेदन के साथ यौगिकों के संश्लेषण में शामिल हैं। वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले सभी उत्प्रेरक ज्यादातर कीमती धातुओं प्लैटिनम, पैलेडियम, इरिडियम आदि के हैं।

22.चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक, चीन का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2019 में पहली बार 10,000 डॉलर के पार हो गया है. राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक, चीन की आबादी 140 करोड़ है। 

23. राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) ने बेंगलुरु में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) की स्थापना की है। यह ब्लॉकचेन को एक सेवा के रूप में प्रदान करेगा और हितधारकों को शेयर्ड लर्निंग, अनुभवों और संसाधनों से लाभान्वित करने की अनुमति देगा। केंद्रीय कानून और न्याय, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने 18 जनवरी 2020 को केंद्र का उद्घाटन किया।

24.चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की म्यांमार यात्रा के दौरान उनके नाम का गलत अनुवाद दिखाने के लिए सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने खेद जताया है. बर्मीस भाषा से अंग्रेजी में ट्रांसलेट करने के दौरान ट्रांसलेशन फीचर ने शी जिनपिंग को ‘मिस्टर शिटहोल’ लिख दिया था। 

25. टेनिस में, सानिया मिर्ज़ा और उनके यूक्रेनी साथी नाडिया किचेनोक ने ऑस्ट्रेलिया के होबार्ट में WTA इंटरनेशनल ट्रॉफी का महिला युगल खिताब जीता है।फाइनल में, उन्होंने चीन के शुई पेंग और शुआई झांग को 6-4,6-4 से हराया। यह सानिया का 42वां अंतर्राष्ट्रीय और अमेरिकी साझेदार बेथानी माटेक-सैंड्स के साथ 2007 में ब्रिस्बेन इंटरनेशनल ट्रॉफी के बाद पहला युगल खिताब है।

26. 57 साल के वेटरन स्पेनिश ड्राइवर कार्लोस सेंज ने तीसरी हाल ही में 7800 किमी की रेस (डकार रैली) जीती है. पहली बार सऊदी अरब में हुई इस ऑफ रोड एंड्यूरेंस रेस में कार्लोस ने गत चैंपियन नासर अल अतियाह को हराया है. डकार रैली सबसे कठिन ऑफ रोड एंड्यूरेंस रेस है। 

27. लद्दाख में प्रमुख आधारभूत संरचना क्षेत्रों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल में, निति आयोग ने 17 जनवरी 2020 को लद्दाख के साथ एक समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया। इस समझौता ज्ञापन के तहत, निति आयोग अपनी प्रमुख पहल  ‘डेवलपमेंट सपोर्ट सर्विसेज टू स्टेट्स फॉर इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स’ (D3S-i) के माध्यम से केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन का समर्थन करेगा।

28. सरकार दुर्लभ रोगों से पीड़ित रोगियों को 15 लाख रुपये की एकमुश्त वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। सरकार के अनुसार, अब तक भारत में तृतीयक देखभाल अस्पतालों से  लगभग 450 बीमारियों को दर्ज किया गया है जिन्हें विश्व स्तर पर दुर्लभ रोग माना जाता है। सबसे अधिक सूचित रोगों में हीमोफिलिया, थैलेसीमिया, सिकल-सेल एनीमिया, आदि शामिल हैं।

29. अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) के पूर्व उपाध्यक्ष पी. टी. उमेर कोया का जनवरी 2020 में निधन हो गया। कोया ने क्रमशः 1985-89 और 1989-2005 के बीच कुल 20 वर्षों के लिए संयुक्त सचिव और महासचिव के रूप में AICF कार्यालय संभाला। वे 1994 से 2000 तक राष्ट्रमंडल शतरंज संघ, इंग्लैंड के कोषाध्यक्ष भी रहे।

30. राजस्थान की 97 वर्षीय विद्या देवी को पुरानाबास ग्राम पंचायत की सरपंच चुना गया है इसके बाद वे राज्य की सबसे उम्रदराज सरपंच बन गयी है. विद्या देवी ने 207 वोट से सरपंच का चुनाव जीता है। उन्हें 843 वोट मिले है। 

31.डॉ. मिहिर शाह को राष्ट्रीय जल नीति का मसौदा तैयार करने के लिए समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प मंत्रालय द्वारा स्थापित समिति, देश के लिए नई राष्ट्रीय जल नीति (NWP) की रूपरेखा तैयार करेगी। 11 सदस्यों वाली समिति अपने गठन की तारीख से 6 महीने के भीतर इसे सरकार को सौंप देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *