सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 21 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. जल शक्ति मंत्रालय द्वारा राज्य और केंद्र सरकार के जल विभागों की समीक्षा में दक्षता लक्ष्यों पर मापदंडों के लिए गुजरात को सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है। राजस्थान तीसरा सबसे अच्छा और दिल्ली सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से एक है। जिन सात केंद्रीय विभागों की समीक्षा की गई, उनमें ‘भारत का सर्वेक्षण’ शीर्ष पर है और इसके बाद राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान (NIH) है।

2. प्रधानमंत्री के पूर्व प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्रा को नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (NMML) की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। एक सरकारी आदेश के अनुसार, NMML की कार्यकारी परिषद का पुनर्गठन किया गया है और अब इसकी अध्यक्षता श्री मिश्रा करेंगे। प्रसार भारती बोर्ड के चेयरपर्सन डॉ. ए सूर्य प्रकाश, काउंसिल के वाइस-चेयरपर्सन होंगे।

3. रोहिंग्या मुस्लिमों पर दुनियाभर के दबाव का सामना कर रहे म्यांमार ने हाल ही में चीन के 33 महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौतों के साथ चीन की हिंद महासागर में पैठ और गहरी हो जाएगी. साथ ही महत्वाकांक्षी वन बेल्ट वन रोड परियोजना में म्यांमार ने साथ देने पर मोहर लगा दी है। 

4. रामनाथ गोयनका उत्कृष्टता पुरस्कार 20 जनवरी 2020 को प्रदान किए गए। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में पुरस्कार प्रदान किए। 2006 में स्थापित किए गए ये पुरस्कार, प्रिंट, प्रसारण और डिजिटल मीडिया के पत्रकारों को सम्मानित करते हैं, जिन्होंने खतरनाक परिस्थितियों में समाचार की सही रिपोर्टिंग करते हुए चरित्र और अखंडता की असाधारण ताकत दिखाई है। इसमें यह 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार होता है।

5. भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे से मुलाक़ात करते हुए श्रीलंका को हथियार व अन्य अहम उपकरण खरीदने के लिए 5 करोड़ डॉलर की मदद देने की घोषणा की है. दोनों देशो के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने, समुद्री परिवहन सुरक्षा मजबूत करने का उद्देश्य है। 

6.समर्पित फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (DFCCIL) का 14वां स्थापना दिवस 18 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में एक समारोह में मनाया गया। केंद्रीय रेल और वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने इस आयोजन में भाग लिया। पुरस्कार समारोह में 28 व्यक्तिगत पुरस्कार और 4 समूह पुरस्कार दिए गए। DFCCIL ने समर्पित फ्रेट कॉरिडोर के 500 किमी पूरे कर लिए हैं।

7. चीन ने 20 जनवरी 2020 को एक रहस्यमय SARS जैसे वायरस की सूचना दी, जो बीजिंग सहित पूरे देश में फैल गया है। तीसरे व्यक्ति के मरने की पुष्टि हुई और लगभग 140 मामलों की घोषणा की गई। नए कोरोनोवायरस स्ट्रेन ने गंभीर तीक्ष्ण श्वसन लक्षण के कारण भय पैदा कर दिया है, जिसके कारण 2002-2003 में मुख्य भूमि चीन और हांगकांग के लगभग 650 लोग मारे गए थे।

8. भारतीय हॉकी टीम के गुरजंत सिंह खिलाडी ने 13वें सेकंड में इतिहास का सबसे तेज गोल किया है. उनसे पहले 1976 ओलिंपिक में अजीत सिंह ने अर्जेंटीना के खिलाफ 15वें सेकंड में गोल किया था। 

9. सर्वोच्च न्यायालय ने मध्यस्थता के माध्यम से निपटने वाले विवादों को कानूनी दर्जा देने के लिए एक मसौदा कानून बनाने के लिए एक पैनल का गठन किया है। फिर इसे शीर्ष अदालत के सुझाव के रूप में सरकार को भेजा जाएगा। मध्यस्थ निरंजन भट की अध्यक्षता में गठित पैनल, मध्यस्थों के लिए एक आचार संहिता की सिफारिश करेगा, जो कानूनी विशेषज्ञ हैं।

10. रेजा मीराकरीमी द्वारा निर्देशित ईरानी फिल्म ‘कैसल ऑफ ड्रीम्स’ ने 18वें ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के एशियाई प्रतियोगिता खंड में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता। यह महोत्सव 19 जनवरी 2020 को संपन्न हुआ। एशियाई प्रतियोगिता खंड में, श्रीलंकाई निर्देशक प्रसन्ना विथानगे की फिल्म ‘चिल्ड्रन ऑफ़ द सन’ ने स्पेशल जूरी पुरस्कार जीता। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार फ़िल्म ‘एडवर्ड’ के लिए लूसी अबूएल को मिला।

12. भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा सबसे तेज 9 हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाडी बन गए है. रोहित शर्मा ने 217 पारी में अपने 9 हजार रन पूरे कर लिए है. वही रोहित शर्मा सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए है। 

13.सैमसंग दिल्ली के बाहरी इलाके में भारत की पहली स्मार्टफोन डिस्प्ले विनिर्माण इकाई स्थापित कर रहा है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) के साथ नियामक फाइलिंग के अनुसार, नोएडा में इस सुविधा में 3,500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जा रहा है। इसे बाद में अन्य उपकरणों के डिस्प्ले के निर्माण के लिए विस्तारित किया जा सकता है। इसने हाल ही में भारत में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन निर्माण इकाई शुरू की है।

14. अमरीका स्थित यम! ब्रांड्स इंक के एक डिवीजन, पिज्जा हट इंटरनेशनल ने मेरिल परेरा को भारतीय उपमहाद्वीप का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया। परेरा, भारतीय उपमहाद्वीप में लंबी अवधि के लाभदायक विकास के अगले चरण में पिज्जा हट का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार होंगे। मेरिल के नेतृत्व में, पिज़्ज़ा हट की भारतीय उपमहाद्वीप में 2020 में पूरे बाजार में 100 से अधिक नए स्टोर खोलने की योजना है।

15. क्रिस्टियानो रोनाल्डो यूरोप के लीग में लगातार 14वें सीजन में कम से कम 15 गोल करने वाले पहले फुटबॉलर बन गए है. इटली के फुटबॉल लीग सीरी-ए में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने दो गोल किए है। 

16. आंध्र प्रदेश विधानसभा में राज्य में 3 राजधानियां बनाए जाने के प्रस्ताव को पारित किया गया है. इनमे विशाखापट्टनम, कुर्नूल और अमरावती का नाम शामिल है. लेकिन राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अलग-अलग राजधानियां बनाने का विरोध किया है। 

17. डेंसु एजिस नेटवर्क (DAN) की डिजिटल एजेंसी डेंसु वेबचटनी ने गौतम रघुनाथ को अपना नया CEO घोषित किया। यह घोषणा वेबचटनी के संस्थापक सिद्धार्थ राव, जो सीईओ के रूप में सेवा कर रहे थे, के हैप्पी मैकगेरीबोविन (HMB) इंडिया और डेंसु वेबचटनी बाद अध्यक्ष बनने के बाद उठाया गया।इससे पहले, रघुनाथ कार्यकारी उपाध्यक्ष (EVP) थे और डेंसु वेबचटनी, बेंगलुरु के शाखा प्रमुख थे।

18. भारत में रिसर्च को बढ़ावा देने के साथ-साथ एआईसीटीई छात्रों और फैकल्टी देने के लिए ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने रिसर्च ग्रांट स्कीम लॉन्च की है. जिससे इंदौर के 38 इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढ़ रहे 62 हजार से ज्यादा छात्रों और 1200 से ज्यादा फैकल्टी को फायदा होगा। 

19. 7वीं मुंबई मैराथन में, इथियोपियाई डेरारा हुरिसा ने पूर्ण मैराथन कुलीन वर्ग में रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एले अबशेरो और बिरहानू टेशोमे श्रेणी में दूसरे और तीसरे स्थान पर आए। श्रीनू बुगाथा और सुधा सिंह ने क्रमशः इंडियन एलीट फुल मैराथन पुरुष और महिला वर्ग जीता है। हाफ मैराथन वर्ग में यूपी की पारुल चौधरी विजयी रहीं।

20.प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेघन मार्कल, ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स ने शाही परिवार से औपचारिक निकास समझौते पर हस्ताक्षर किए। इससे वे अपने रॉयल हाईनेस (HRH) खिताबों को छोड़ देंगे और अब अपने कर्तव्यों के लिए ब्रिटेन के करदाताओं के वित्तपोषण को प्राप्त नहीं करेंगे। समझौते का मतलब है कि दंपति अब आधिकारिक क्षमता में रानी का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे।

21. विमानन कंसल्टेंसी फर्म CAPA को उम्मीद है कि अगले तीन वर्षों में गोवा में दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिचालन के लिए तैयार होगा। उच्चतम न्यायालय ने हाल ही में उत्तरी गोवा के मोपा में जीएमआर समूह द्वारा एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए डेक को मंजूरी दे दी है। नए हवाई अड्डे में एक बार पूरी तरह से परिचालन करने के बाद सालाना 30 मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी।

22. चीन के मध्यवर्ती शहरों में लोग रहस्यमयी निमोनिया वायरस की चपेट में आ रहे हैं. भारतीय मूल की शिक्षक प्रीति माहेश्वरी कोरोना वायरस की चपेट में पहली विदेशी बन गयी है. अब तक 62 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके है। 

23. गुवाहाटी में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में, अंडर-17 और अंडर-21 लड़कों और लड़कियों के वर्ग में सभी 4 स्वर्ण पदक जीतकर, महाराष्ट्र खो खो में सबसे आगे रहा। महाराष्ट्र 60 स्वर्ण के साथ समग्र पदक तालिका में हरियाणा (45 स्वर्ण) से अग्रणी है। तैराकी में, असम की शिवांगी सरमा ने 19 जनवरी 2020 को 100 मीटर फ्रीस्टाइल में स्वर्ण जीता और व्यक्तिगत स्वर्ण टैली को 4 पर ले गयीं।

24.थाईलैंड के रत्चानोक इंतानोन ने 19 जनवरी 2020 को कैरोलिना मारिन को हराकर इंडोनेशिया बैडमिंटन मास्टर्स 2020 महिला एकल खिताब जीता। इंतानोन ने 1 घंटे और 20 मिनट लंबे मैच में मारिन को 21-19, 11-21, 21-18 से हराया। संघर्ष तीन मैचों में हुआ और दोनों शटलरों ने चीजों को अपनी तरफ करने के लिए अपना 100 प्रतिशत प्रयास किया। इंतानोन ने तीसरा गेम 21-18 से जीतकर मैच जीत लिया।

25. 26वें स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड्स में आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस इन लीडिंग रोल का खिताब जोकर फिल्म के लिए जोकिन फीनिक्स को दिया गया है. जोकिन फीनिक्स ने अवॉर्ड को रिसीव करने के बाद हीथ लेजर को श्रद्धांजलि दी है। 

26. मास्टरकार्ड ने नई प्रौद्योगिकियों और उत्पादों के विकास की दिशा में अगले पांच वर्षों में भारत में लगभग $1 बिलियन का निवेश करने की योजना बनाई है। प्रस्तावित निवेश, भारत के परिचालन, में किया जाएगा, जिसमें पुणे में एक आरएंडडी सुविधा और वडोदरा में एक और केंद्र शामिल है| मास्टरकार्ड ने देश भर के व्यापारियों और उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए अपना ‘टीम कैशलेस इंडिया कार्यक्रम’ भी शुरू किया है।

27. मध्य प्रदेश के भोपाल में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) में 19 जनवरी 2020 से दो दिवसीय SQAY प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। अंडर -21 श्रेणी का टूर्नामेंट ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ अभियान के तहत आयोजित किया जा रहा है। SQAY मध्य एशिया का एक मार्शल आर्ट रूप है, जिसमें खिलाड़ी तलवारबाजी का कौशल दिखाते हैं। यह मार्शल आर्ट फॉर्म कश्मीर में उत्पन्न हुआ।

28. जगत प्रकाश नड्डा को सहमति से भाजपा का 11वा राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है. अमित शाह के बाद जगत प्रकाश नड्डा दूसरे ऐसे नेता हैं, जिन्हें उत्तर प्रदेश में सफलता के बाद पार्टी की कमान सौंपी गई है। 

29. कुश्ती में, भारत रोम रैंकिंग श्रृंखला से सात पदक लेकर लौटा। बजरंग पुनिया और रवि कुमार ढहिया ने 18 जनवरी 2020 को टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता। 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग के शिखर सम्मेलन में बजरंग ने यूएसए के जॉर्डन माइकल ओलिवर के खिलाफ 4-3 से जीत हासिल की। इससे पहले, विनेश फोगट ने महिला प्रतियोगिता में एक स्वर्ण और अंशु मलिक ने एक रजत जीता था।

30. कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने मौजूदा 51 मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं में 135 प्रयोगशालाओं को जोड़ा है। प्रयोगशालाओं के इस जोड़ के साथ, भारत में प्रयोगशालाओं की APEDA मान्यता 186 प्रयोगशालाओं तक पहुँच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *