सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 05 अगस्त  की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और पुणे के संसद सदस्य गिरीश बापट को प्राक्कलन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

2.  भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने दो नए टीबी टीकों के लिए एक परीक्षण शुरू किया। यह भारत का पहला बड़े पैमाने पर परीक्षण है।

3. प्रख्यात फैशनिस्टा, सामाजिक उद्यमी और परोपकारी, प्रिया प्रियदर्शिनी जैन को हाउस ऑफ लॉर्ड्स, यूनाइटेड किंगडम की संसद, लंदन में प्रतिष्ठित इंडियन वुमन ऑफ इन्फ्लूएंस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

4. पश्चिमी अफ्रीकी देश गिनी की यात्रा पर गए भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को वहा की सरकार ने अपने देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया है। 

5. भारतीय सेना ने दिल्ली में सरकारी अधिकारियों के उपयोग के लिए इलेक्ट्रिक कारों (ई-कारों) को नियुक्त करके एक पारिस्थितिक पहल शुरू की है।

6. मेडिकल करियर की शुरुआत करने वाली एक ब्रिटिश-भारतीय डॉक्टर ने भाषा मुखर्जी ने हाल ही में मिस इंग्लैंड 2019 का ख़िताब जीता है. अब वे 69वीं मिस वर्ल्ड सौंदर्य प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी. जो की दिसंबर में आयोजित होगी। 

7. अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी ईबे ने पेटीएम मॉल में 5.59% हिस्सेदारी 16 करोड़ डॉलर में खरीदी है. साथ ही पेटीएम मॉल की अलीबाबा की सिंगापुर स्थित कंपनी की पेटीएम मॉल में 30.15% हिस्सेदारी है। 

8. 27-28 जुलाई 2019 को राजगीर में पांचवें अंतर्राष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन का उद्घाटन किया गया।

9. केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (आई / सी), श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण से सीएसआर सहायता के तहत खरीदी गई मोबाइल लाइब्रेरी बसों का शुभारंभ किया।

10. इस वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक को 2,312.20 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। 

11. इज़राइल ने अमेरिकी मिसाइल रक्षा एजेंसी (MDA) के सहयोग से अलास्का में एरो 3 मिसाइल रक्षा प्रणाली के परीक्षणों की एक श्रृंखला का सफलतापूर्वक संचालन किया।

12. गौतम बुद्ध नगर में पाकिस्तान वली गली के निवासियों ने फैसला किया कि वे अपने इलाके का नाम बदलना चाहते हैं।

13. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने हाल ही में राज्यसभा में राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019 पेश किया जिसे मंजूरी मिल गयी है।  

14. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य विधानसभा में घोषणा की कि भुवनेश्वर के सचिवालय भवन को अब लोक सेवा भवन कहा जाएगा।ओडिशा सचिवालय भवन का उद्घाटन 12 नवंबर, 1959 को तत्कालीन गृह मंत्री गोविंद बल्लभ पंत ने किया था।गणेशी लाल ओडिशा के राज्यपाल हैं।

15. विश्व बैंक के डेटा सर्वेक्षण के अनुसार, भारत 2018 में वैश्विक जीडीपी रैंकिंग में 7 वें स्थान पर फिसल गया। यह ब्रिटेन और फ्रांस के पीछे मामूली रूप से खड़ा है।

16. दक्षिण अमेरिकन फुटबॉल कन्फेडरेशन ने हाल ही में अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी पर भ्रष्टाचार के आरोप के चलते तीन महीने का प्रतिबंध लगाया है साथ ही उन पर 34.83 लाख रुपए (50 हजार डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है.

17. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय जल्द ही एक राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड के गठन की सूचना देगा।

18. इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस $ 50 मिलियन तक के बॉन्ड खरीदेगा। मूल्य लगभग 348 करोड़ है। यह इसके 1.5 बिलियन डॉलर के बॉन्ड प्रोग्राम का एक हिस्सा है।

19. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के स्टीव स्मिथ एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में अपना 24वां शतक लगाकर हाल ही में टेस्ट में सबसे तेज 24 शतक लगाने वाले दुसरे बल्लेबाज बन गया है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है। 

20. वैज्ञानिकों ने पेरू के अमेज़ॅन जंगल में पाए जाने वाले सबसे छोटे जीवाश्म बंदर के अवशेषों की खोज की।

21. कनाडा सरकार की योजना देश के आर्कटिक क्षेत्र में एक संरक्षित समुद्री क्षेत्र बनाने की है। यह कदम एक गंभीर जलवायु परिवर्तन के बाद है जो वैश्विक औसत मौसम की तुलना में तीन गुना तेजी से प्रभावी हुआ।

22. टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने हाल ही में मार्च 2020 तक पुरे भारत में 3G सर्विस बंद करने की घोषणा की है. एयरटेल ने 3G नेटवर्क को बंद करने की शुरुआत कोलकाता से कर दी है। 

23. 1 अगस्त 2019 को बेंगलुरु में दो साल की भारत-यूके संयुक्त पहल शुरू की गई, जो उपग्रह और सेंसर डेटा को एकीकृत करके इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवीएस) में भारत के परिवर्तन का समर्थन करने के लिए एक अद्वितीय वायु गुणवत्ता माप प्रणाली प्रदान करेगी।

24. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि मैकेंजी बेजोस अब दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला हैं। मैकेंजी अब अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं।

25. हाल ही में अनुज अग्रवाल को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के चेयरमैन की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गयी है. अनुज अग्रवाल का कार्यकाल 01 अगस्त 2019 से प्रभावी हो गया है. वे एएआई के निदेशक मंडल में मानव संसाधन सदस्य हैं। 

26. लंदन स्थित रिस्क एनालिटिक्स फर्म वेरिस्क मैपलक्रॉफ्ट द्वारा तैयार उप-राष्ट्रीय जल तनाव सूचकांक, भारत को दुनिया के 46वें सबसे अधिक जोखिम वाले देश के रूप में सूचीबद्ध करता है।

27. अटल इनोवेशन मिशन के तहत हाल ही में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय शोध को बढ़ावा देने के लिए सामुदायिक शोध केंद्र स्थापित करने की घोषणा की गयी है। 

28. डॉ. विनायक एस हिरमथ, जो चिकित्सा के क्षेत्र में अपने अनुकरणीय कार्य के लिए जाने जाते हैं और गुलबर्गा के सबसे कम उम्र के डॉक्टर हैं, को प्राइड ऑफ द नेशन अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

29. माइक्रोसॉफ्ट ने स्टार्ट-अप ब्लूटैलोन का अधिग्रहण किया है, जिसका सॉफ्टवेयर लोगों को कंपनियों के कुछ उच्च-मूल्य वाले डेटा तक पहुंचने से रोक सकता है। 

30. पाकिस्तान ने हाल ही में बंटवारे के 72 वर्ष बाद हाल ही में ऐतिहासिक गुरुद्वारा चोवा साहिब को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया है। 

31 तमिलनाडु को केंद्रीय रेशम बोर्ड (CSB) के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा सिल्क समाग्रा- रेशम उद्योग के विकास हेतु लागू की गई एकीकृत योजना (ISDSI), के तहत लगभग 6.22 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे।

32. 31 जुलाई 2019 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति के माध्यम से प्रगति (प्रो-एक्टिव गवर्नेंस और समय पर कार्यान्वयन हेतु ICT-आधारित मंच) 30वें संवाद की अध्यक्षता की।

33. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह देश भर में मॉब लिंचिंग और हिंसा की घटनाओं से निपटने हेतु गठित समिति का नेतृत्व करेंगे।

34. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कमजोर मानसून, सुस्त वैश्विक वृद्धि और खराब उच्च आवृत्ति डेटा का हवाला देते हुए 2019-20 में GDP वृद्धि के अपने 7.1% के पूर्व अनुमान को घटाकर 6.9% कर दिया है।

35. अभय ठाकुर को समवर्ती रूप से पश्चिम अफ्रीकी राज्यों के आर्थिक समुदाय के लिए भारत का अगला स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है।

36. पूर्व इंटेलिजेंस ब्यूरो अधिकारी और नागा शांति वार्ता के लिए केंद्र के वार्ताकार, आर. एन. रवि ने 1 अगस्त 2019 को नागालैंड के 20वें गवर्नर के रूप में शपथ ली।

37. नासा के ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने सुपर-अर्थ ग्रह की खोज की है – जिसका नाम GJ 357 d है।

38. ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने समर्थ लॉन्च किया, जो बुनकरों, दस्तकारों और हस्तशिल्प के निर्माताओं को अपने मंच पर लाने की एक पहल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *