सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 22 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. संयुक्त राष्ट्र की 20 जनवरी 2020 को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में भारत, 49 बिलियन डॉलर के निवेश के साथ, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के शीर्ष 10 प्राप्तकर्ताओं में शामिल था। ग्लोबल इंवेस्टमेंट ट्रेंड मॉनिटर रिपोर्ट को व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD) द्वारा संकलित किया गया था। इसके अनुसार, वैश्विक विदेशी प्रत्यक्ष निवेश 2019 में $1.39 ट्रिलियन पर रहा।

2. पवन ऊर्जा समाधान प्रदाता सीमेंस गमेसा ने नवीन देवजी की भारत के सीईओ के रूप में नियुक्ति की घोषणा की। देवजी, रमेश किमाल के पद से हटने के बाद, सीईओ पद संभालेंगे। अप्रैल 2020 के अंत तक किमाल सीमेंस गमेसा में रहेंगे। देवजी ऑनशोर चीफ रीजन ऑफिसर (CRO) एनरिक पेड्रोसा को रिपोर्ट करेंगे।

3. झारखंड राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को हाल ही में भारतीय तीरंदाजी संघ का नया अध्यक्ष चुना है. उन्होंने विपक्षी बीवीपी राव को 34-18 वोटों के अंतर से हराया है. उनके कार्यकाल चार वर्ष का होगा। 

4. सरकार दिवाला और दिवालियापन कानून के माध्यम से हल की गई संकटग्रस्त कंपनियों के लेनदारों को भुगतान के लिए एक नए फार्मूले पर विचार कर रही है। विचाराधीन दो विकल्प हैं। किसी एक योजना के तहत, रिज़ॉल्यूशन राशि को दो भागों में विभाजित किया जाएगा – रिज़ॉल्यूशन शुरू होने से पहले वैल्यूअर्स द्वारा निर्धारित परिसमापन राशि, और इस राशि से अधिक में कुछ भी।

5. भारत की किरण मजूमदार-शॉ को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया” से सम्मानित किया गया है. उनसे यह पुरस्कार दोनों देशो के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने और योगदान के लिए दिया गया है. वह इस सम्मान से सम्मानित होने वाली चौथी भारतीय नागरिक हैं। 

6. प्रधानमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को हाल ही में नेहरु मेमोरियल संग्रहालय एवं पुस्तकालय की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया है. हाल ही में केंद्र सरकार ने कांग्रेस के कई परिषद के सदस्य पद से हटाते हुए एनएमएमएल सोसायटी का पुनर्गठन किया था। 

7. पूर्व क्रिकेटर और राष्ट्रीय चयनकर्ता मनमोहन सूद का हाल ही में 80 साल की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच सर्विसेज़ के खिलाफ 1957 में फिरोजशाह कोटला में खेला था. उन्होंने अपने करियर में एक टेस्ट और 39 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। 

8. डेसीडूस्टेट के विकास के लिए जाईडस ने चाइना मेडिकल सिस्टम होल्डिंग्स लिमिटेड (CMS) के साथ लाइसेंसिंग समझौता किया है। यह समझौता क्रॉनिक किडनी डिजीज (CKD) नॉट-ऑन-डायलिसिस के रोगियों में एनीमिया के उपचार के लिए एक ओरल HIF-PH अवरोधक, डेसीडूस्टेट के लिए है।उत्पाद की शुद्ध बिक्री पर, CMS जाईडस को एक शुरुआती अग्रिम भुगतान, नियामक उपलब्धि और बिक्री उपलब्धि का भुगतान करेगा।

9. वर्ष 2018 में लापता हुए चीन के पूर्व इंटरपोल चीफ मेंग होंगवेई को पिछले वर्ष जून में मुकदमे की सुनवाई के दौरान उन्हें 2.1 लाख डॉलर की रिश्वत लेने का दोषी करार देते हुए 13 वर्ष की कैद की सजा दी गई गयी है। 

10. BSNL ने भारतीय स्टेट बैंक से 3,000 करोड़ रुपये का ऋण प्राप्त किया है, जो इसे कुछ वेंडर बकाया और वेतन देने में सक्षम करेगा। कुछ हफ़्ते पहले ऋण स्वीकृत किया गया था और 2,500 करोड़ रुपये का अब तक उपयोग किया जा चुका है, जिसमें से 1,700 करोड़ रुपये कुछ विक्रेताओं का बकाया निकालने की ओर गए। शेष 500 करोड़ रुपये का उपयोग दिसंबर के लिए वेतन देने के लिए किया जा सकता है।

11.आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में एटीएम से ‘कार्डलैस कैश विड्रॉल’ सुविधा शुरू करने की घोषणा की है. इस सुविधा से लोग आईमोबाइल का उपयोग करके 1 दिन में 20 हजार रुपए आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। 

12. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा सत्यापित दुनिया का सबसे छोटा आदमी, जो चल सकता है, का जनवरी 2020 में निधन हो गया। खगेंद्र थापा मगर 67.08 सेमी के थे। मगर को 18वें जन्मदिन के बाद 2010 में पहली बार दुनिया का सबसे छोटा आदमी घोषित किया गया था। नेपाल के चंद्र बहादुर डांगी के दुनिया के सबसे छोटे (मोबाइल मैन) व्यक्ति बनने के बाद उन्होंने या ख़िताब खो दिया था, लेकिन 2015 में चंद्रा की मृत्यु के बाद यह खिताब दोबारा हासिल कर लिया।

13. सरकार आगामी बजट में पांच साल की योजना की घोषणा करेगी, जिसमें कुल 7,000-10,000 करोड़ रुपये का सहयोग होगा। यह 10,000 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) बनाने की अपनी प्रतिज्ञा और उनकी कृषि आय को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए किया जाएगा। प्रत्यक्ष बजटीय सहायता प्रत्येक एफपीओ की इक्विटी पूंजी के बराबर अनुदान के रूप में होगी।

14. केंद्र सरकार ने आतंकवाद और सांप्रदायिक दंगा पीड़ितों को सरकारी सहायता पाने आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है. उपर्युक्त केंद्रीय योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया है। 

15. वेस्टइंडीज के लेंडल सिमंस ने हाल ही में आयरलैंड के खिलाफ एक टी-20 मैच में 40 गेंद की नाबाद 91 रन की पारी खेली इस पारी के दौरान उन्होंने 5 चौके और 10 छक्के लगाए. इस पारी के सात वो एक टी-20 मैच में 10 या उससे ज्यादा छक्के लगाने वाले वेस्टइंडीज तीसरे बल्लेबाज बन गए है। 

16. मशहूर लोकगायिका सुनंदा पटनायक का हाल ही में 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे लंबे समय से बीमार चल रही थीं. उन्हने अपने 14 वर्ष की उम्र में साल 1948 में कटक के ऑल इंडिया रेडियो से गायन में अपने करियर की शुरुआत की थी। 

17. 26 वें वार्षिक स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा की गई। ड्रामा सीरीज़ में महिला अभिनेता द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन पुरस्कार जेनिफर एनिस्टन को दिया गया। ड्रामा श्रृंखला में पुरुष अभिनेता द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन पुरस्कार को पीटर डिंकलेज को दिया गया। हास्य श्रृंखला में एक पुरुष अभिनेता द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन पुरस्कार को टोनी शालहोब को दिया गया।

18.18 जनवरी 2020 को दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास की टीम ने पाकिस्तान वाणिज्य दूतावास की टीम को 2020 के डिप्लोमैट कप क्रिकेट चैंपियनशिप में हराया। चैंपियनशिप का आयोजन स्काईलाइन यूनिवर्सिटी कॉलेज द्वारा शारजाह में किया गया था। यह लगातार तीसरी बार है जब भारत ने डिप्लोमैट कप चैम्पियनशिप जीती है। पहला टूर्नामेंट बांग्लादेश ने जनवरी 2017 में जीता था।

19. ऑस्ट्रिया में हुए मेटन कप इंटरनेशनल शूटिंग चैम्पियनशिप में अपूर्वी चंदेला और दिव्यांश सिंह ने 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता है. दोनों ने फाइनल में 251.4 अंक और 249.7 अंक हासिल किए है. इस इवेंट में दीपक कुमार ने 228 अंक हासिल किए है। 

20. इसरो ने संचार उपग्रह जीसैट-30 के तीन कक्षा-बढ़ाने वाले कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया और इसे अपनी परिचालन कक्षा के करीब एक कक्षा में रखने में सफल रहा। उपग्रह के प्रणोदन प्रणाली के उपयोग से सभी कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हो गए। उपग्रह को 17 जनवरी 2020 को फ्रेंच गयाना से एरियन 5 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था।

21.भारत में पहली बार, तेलंगाना राज्य चुनाव आयोग, मतदाताओं द्वारा किये गए प्रतिरूपण को रोकने के लिए चेहरे की पहचान ऐप का उपयोग करेगा। यह मेडचल मालकजगिरी जिले के कोमपल्ली नगर पालिका में 10 चयनित मतदान केंद्रों पर पायलट आधार पर किया जाएगा। हालांकि, एक नकारात्मक परिणाम, मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करने से वंचित नहीं करेगा।

22. RBI ने पहली बार ‘बैठक के मिनटों’ को जारी करके बोर्ड की बैठकों में अपने व्यवसाय की पारदर्शिता में सुधार करने के लिए एक कदम उठाया है।1 नवंबर, 2019 से RBI ने पर्यवेक्षण कार्यों को एकीकृत पर्यवेक्षण विभाग, और विनियामक कार्यों को एकीकृत विनियामक विभाग में एकीकृत कर दिया है।

23. मुंबई पुलिस को 88 साल बाद यातायात और भीड़ नियंत्रण के लिए एक घुड़सवार इकाई मिलेगी। इकाई, शिवाजी पार्क में इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगी। बढ़ते वाहन के कारण 1932 में घुड़सवार इकाई को भंग कर दिया गया था। सरकार ने इकाई के लिए 30 घोड़ों, एक सब-इंस्पेक्टर, एक सहायक PSI, चार हवलदार और 32 कांस्टेबल को मंजूरी दी है।

24. हिंदू समूह के एक ऑनलाइन प्रमाणन पाठ्यक्रम, STEP को एचआरडी मंत्रालय और एआईसीटीई द्वारा सरकार के राष्ट्रीय शैक्षिक गठबंधन प्रौद्योगिकी (NEAT) कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए चुना गया है। ‘STEP ट्रेन’, STEP का प्रमुख उत्पाद, पोर्टल पर एक प्रमाणीकरण पाठ्यक्रम के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा और यह देश भर में 2,500 से अधिक AICTE-अनुमोदित संस्थानों के लिए सुलभ होगा।

25. 26वाँ वार्षिक स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स- II कार्यक्रम 19 जनवरी 2020 को लॉस एंजिल्स, अमेरिका में श्राइन ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया था। यह पुरस्कार टीवी और फिल्म में साल की सबसे बड़ी उपलब्धियों को सम्मानित करता है। स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स, SAG-AFTRA द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं, जिसने 1995 में इसकी शुरुआत की। सैम रॉकवेल को टेलीविज़न मूवी या मिनीसीरिज में एक पुरुष अभिनेता द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन का पुरस्कार मिला।

26. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने इस वित्तीय वर्ष के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र में संकट और कमजोर ग्रामीण मांग के कारण भारत के आर्थिक विकास का अनुमान 4.8% तक कम कर दिया। IMF ने भारत की अर्थव्यवस्था में अगले साल 5.8% की वृद्धि दर्ज करने का अनुमान लगाया है, जो कि इसके पहले के पूर्वानुमान से 1.2 प्रतिशत कम है। इसने 2021-22 में अर्थव्यवस्था के 6.5 प्रतिशत बढ़ने का भी अनुमान लगाया है।

27. 2020-21 के केंद्रीय बजट दस्तावेजों की छपाई 20 जनवरी 2020 को पारंपरिक हलवा समारोह के साथ शुरू हुई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर की उपस्थिति में समारोह की अध्यक्षता की। केंद्रीय बजट 1 फरवरी 2020 को संसद में पेश किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी 2020 को प्रस्तुत किया जाएगा।

28.RBI ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए उपयोगकर्ता सुविधा में सुधार और कार्ड लेनदेन की सुरक्षा बढ़ाने के लिए नए नियम जारी किए हैं। ये नियम 16 ​​मार्च 2020 से नए कार्डों के लिए लागू होंगे। RBI ने बैंकों से कहा कि वे कार्ड जारी करने/पुनः जारी करने के समय भारत में एटीएम और PoS टर्मिनलों पर केवल घरेलू कार्ड लेनदेन की अनुमति दें।

29.फिट इंडिया साइक्लोथॉन कार्यक्रम का आयोजन 18 जनवरी 2020 को गोवा में किया गया था। इसे गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कैम्पल परेड ग्राउंड में हरी झंडी दिखाई और बाल भवन में समापन किया।

30. दूरसंचार उपकरण बनाने वाली राज्य सरकार के स्वामित्व वाले भारतीय टेलीफोन उद्योग (ITI) ने घोषणा की है कि उसे 24 जनवरी 2020 को अपने फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) को लॉन्च करना है। यह लगभग 1,600 करोड़ रुपये का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर ( एफपीओ)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *