सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 23 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

 

1. नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 में हुआ था, इस मौके पर जबलपुर समेत प्रदेशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

2. उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्मंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना लॉन्च की है। यह खेतों में काम करने के दौरान मरने वाले या विकलांग होने वाले किसानों के परिवार को 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यह 18-70 वर्ष की आयु समूह के किसानों और उनके परिवार के सदस्यों को शामिल करेगा।इसमें बटाईदार भी शामिल होंगे, जो अन्य लोगों के खेतों में काम करते हैं और फसल कटने के बाद फसल को साझा करते हैं।

3. भारतीय हवाई अड्डों ने कोरोना वायरस के खिलाफ चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग शुरू कर दी है।

4. पहली बार, ओडिशा के 44 दिव्यांग बच्चों ने 22 जनवरी 2020 को भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक विशेष एलायंस एयर की उड़ान में सवार होने की खुशी का अनुभव किया। यह पहल नागरिक उड्डयन मंत्रालय, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और ओडिशा सरकार के साथ एलायंस एयर के संयुक्त सहयोग का परिणाम है। बच्चों में 21 लड़कियां और 23 लड़के शामिल थे।

5. रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए 5,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है. रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए डीएसी सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है. इन उपकरणों में अत्‍याधुनिक इलेक्‍ट्रानिक युद्ध उपकरण शामिल है। 

6. महाराष्ट्र सरकार राज्य विधानमंडल के अगले सत्र के दौरान एक कानून बनाएगी, जिससे राज्य के सभी स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 10 तक मराठी भाषा पढ़ाना अनिवार्य हो जाएगा। इसकी घोषणा महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने की। सरकार का इरादा अपना सारा कारोबार मराठी में करना है और राज्य की भाषा में नोट न होने वाली फाइलों को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

7. भारत सरकार ने भारत में नवाचार और स्टार्ट-अप को पोषण देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए केंद्र सरकार को सलाह देने के लिए “राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद” की स्थापना की है।

8. चेन्नई के पास भारतीय आयुध बोर्ड के इंजन कारखाने में युद्धक टैंकों के लिए इंजन निर्माण की क्षमता दोगुनी से भी अधिक बढ़कर 750 प्रति वर्ष हो गई है। कारखाने में 21 जनवरी 2020 को नई लचीली विनिर्माण प्रणाली-FMS का उद्घाटन किया गया। नई प्रणाली उत्पादकता बढ़ाने में मदद करने के लिए देश में किसी भी आयुध कारखानों में स्थापित होने वाली पहली प्रणाली है।

9. गुजरात की 17 वर्षीय नीलांशी ने 6 फुट 3 इंच बालों के साथ दुनिया के सबसे लंबे बालों का गिनीज रिकॉर्ड बनाया है. 17 साल की नीलांशी पटेल ने पिछले 11 सालों से बाल काटना तो दूर ट्रिमिंग तक नहीं कराई है। 

10. फिल्म्स डिवीजन ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जो फिल्म शौकीनों को मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल फॉर डॉक्यूमेंट्री, शॉर्ट फिक्शन और एनिमेशन फिल्मों – MIFF-2020, के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेगा। ऐप प्रतिनिधियों को उनकी पसंदीदा फिल्म के लिए वोट करने में भी सक्षम करेगा। MIFF का 16 वां संस्करण मुंबई के नेहरू सेंटर ऑडिटोरियम में 28 जनवरी 2020 से शुरू होने वाला है।

11. कश्मीर में सीएए की वजह से भारत डेमोक्रेसी इंडेक्स की सूची में 10 स्थान गिरकर 13 साल में सबसे निचले स्तर पर आ गया है भारत भारत डेमोक्रेसी इंडेक्स की सूची में 51वे स्थान पर रहा है. द इकोनॉमिस्ट ने वर्ष 2006 में डेमोक्रेसी इंडेक्स की शुरुआत की थी। 

12. विश्व स्तनपान रुझान पहल (WBTI) द्वारा किए गए एक नए सर्वेक्षण के अनुसार, स्तनपान दर पर वैश्विक रूप से 97 देशों में से श्रीलंका पहले स्थान पर था। श्रीलंका का स्थान, नीतियों और कार्यक्रमों के दस संकेतकों पर इसके प्रदर्शन पर आधारित है। श्रीलंका ने 100 में से 91 अंक प्राप्त किये और एक हरे रंग का कोड अर्जित किया, जिसका अर्थ सर्वश्रेष्ठ स्तर का प्रदर्शन है।

13. दक्षिण भारत को ब्रह्मोस मिसाइल से लैस सुखोई-30 एमकेआई का पहला स्क्वॉड्रन मिला है. इस स्क्वॉड्रन को सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने तंजावुर एयरबेस पर शामिल कराया है। 

14. सरकार ने देश में नवाचार और स्टार्ट-अप के पोषण के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए आवश्यक उपायों पर केंद्र को सलाह देने के लिए एक राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद का गठन किया है। परिषद छात्रों और अन्य लोगों के बीच नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने के उपायों का सुझाव देगा। परिषद की अध्यक्षता वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल करेंगे।

15. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सनारो का यह भारत का पहला दौरा है. राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो अपने 7 कैबिनेट मंत्रियों और दर्जनों अधिकारियों के साथ दिल्ली आएंगे। 

16. मेघालय ने 21 जनवरी 2020 को राज्य दिवस की 48वीं वर्षगांठ मनाई। द ‘हिल स्टेट मूवमेंट’ ने वर्ष 1972 में मेघालय को एक अलग राज्य के रूप में घोषित किया था। यू सोसो थैम ऑडिटोरियम, शिलांग में उत्सव के दौरान पारंपरिक गीत और नृत्य हुए। मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को मेघालय दिवस पुरस्कार प्रदान किया।

17. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने हाल ही में संयुक्त रूप से जोगबनी-विराटनगर में दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन किया है. इस चेक पोस्ट से दोनों देशो के बीच आवागमन सुविधाजनक होगा। 

18. ज़ोमेटो ने उबर द्वारा संचालित खाद्य वितरण व्यवसाय, उबर ईट्स के भारतीय परिचालन का लगभग $350 मिलियन (2,485 करोड़ रुपये) में अधिग्रहण किया है। ऑल-स्टॉक लेनदेन उबेर ईट्स को ज़ोमैटो में लगभग 10% हिस्सेदारी देगा। उबर ईट्स स्थानीय रूप से एक अलग ब्रांड के रूप में मौजूद नहीं रहेगा और इसके प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोगकर्ताओं को ज़ोमेटो के ऐप पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा।

19.107 साल पहले वर्ष 1912 में हुए टाइटैनिक के मलबे के संरक्षण को लेकर अमेरिका और ब्रिटेन के बीच समझौता हुआ है. इस समझौते पर ब्रिटेन ने वर्ष 2003 में ही हस्ताक्षर कर दिए थे. अब अमेरिका ने हस्ताक्षर किये है. इस समझोते का उद्देश्य हादसे में मारे गए करीब 1,500 यात्रियों और चालक दल सदस्यों की स्मृतियों को संजोना और उनकी इज्जत करना है। 

20.विश्व आर्थिक मंच द्वारा संकलित एक नए सामाजिक गतिशीलता सूचकांक पर 82 देशों में से भारत को 76वें स्थान पर रखा गया है। नॉर्डिक राष्ट्र, पहले स्थान पर डेनमार्क के नेतृत्व में शीर्ष पांच स्थानों पर हैं, इसके बाद नॉर्वे, फिनलैंड और स्वीडन और आइसलैंड हैं। शीर्ष 10 में से नीदरलैंड (6वें), स्विट्जरलैंड (7वें), ऑस्ट्रिया (8वें), बेल्जियम (9वें) और लक्जमबर्ग (10वें) स्थान पर हैं।

21.प्रसिद्ध संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को मध्यप्रदेश सरकार ने वर्ष 2018 के लिए संगीत निर्देशन के क्षेत्र में योगदान के लिए राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान से सम्मानित करने की घोषणा की है. इस सम्मान के साथ उन्हें 2 लाख रुपये की राशि, सम्मान पट्टिका तथा शाल-श्रीफल दिया जायेगा। 

22. भारतीय नौसेना ने मौसम विज्ञान और समुद्र विज्ञान में नौसैनिक अनुप्रयोग के बारे में सीडेड तलछट डेटा, उत्पादों और विशेषज्ञता को साझा करने के लिए भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। मंगलुरू में स्थित GSI के समुद्री और तटीय सर्वेक्षण विभाग ने भारत के अधिकांश 2.1 मिलियन वर्ग किमी के “विशेष आर्थिक क्षेत्र” का मानचित्रण किया है और इसमें अपतटीय डेटा का विशाल भंडार है।

23. बैंक ऑफ इंडिया (BoI) ने बताया कि अतनु कुमार दास को तीन साल की अवधि के लिए अपने एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है।दास फरवरी 2017 से बैंक में कार्यकारी निदेशक के रूप में सेवारत थे। उनकी नियुक्ति की घोषणा कार्मिक मंत्रालय ने 20 जनवरी 2020 को की। BoI से पहले, वह तीन से अधिक वर्षों के लिए विजया बैंक के लखनऊ क्षेत्र का नेतृत्व कर रहे थे।

24. सरकार ने चल्ला श्रीनिवासुलु सेटी को भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया। वह वर्तमान में प्रमुख पद पर एसबीआई के उप प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। सेटी को तीन साल की अवधि के लिए एसबीआई के एमडी के रूप में नियुक्त किया गया है, जो उनके पद की जिम्मेदारी संभालने से लेकर या अगले आदेशों तक प्रभावी है।

25. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 21 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में ई-नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (ई-नाम) में कृषि-रसद को मजबूत करने पर पहली राष्ट्रीय परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया। 200 से अधिक प्रमुख पेशेवरों, कृषि-रसद, उत्पादकता विश्लेषण, गुणवत्ता प्रबंधन, वेयरहाउसिंग और परिवहन और रसद स्टार्ट-अप के चिकित्सकों ने भाग लिया।

26. केंद्रीय मंत्रिमंडल से निर्विक (निर्यात ऋण विकास योजना) योजना को मंजूरी देने पर विचार किया जा रहा है। इसका उद्देश्य ऋण प्रक्रिया को आसान बनाना और निर्यातकों को ऋण उपलब्धता को बढ़ाना है। एक्सपोर्ट क्रेडिट इंश्योरेंस स्कीम (ECIS) के नाम से भी जाने जाने वाली यह स्कीम, गारंटीकृत बीमा कवर में मूलधन और ब्याज का 90 प्रतिशत तक कवर कर सकती है।

27. दूरसंचार विभाग (DoT) ने भारती एयरटेल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत करने की मंजूरी दी है। कंपनी को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की स्वीकृति भी प्राप्त है जिसने विदेशी निवेशकों को कंपनी में 74 प्रतिशत तक हिस्सेदारी रखने की अनुमति दी है।

28. आईसीआईसीआई बैंक ने अपने एटीएम से ‘कार्डलेस कैश विदड्रॉल’ सुविधा शुरू करने की घोषणा की। यह सेवा, बैंक ग्राहकों को डेबिट कार्ड के बिना, 24X7 किसी भी आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से नकदी निकालने की अनुमति देती है। दैनिक उपयोग के लिए नकदी निकालने के लिए डेबिट कार्ड या एटीएम पिन ले जाने और उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है। दैनिक लेनदेन सीमा और साथ ही लेनदेन की सीमा  20,000 पर निर्धारित है।

29. यूनिटेक के नवनियुक्त अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) युदवीर सिंह मलिक ने 21 जनवरी 2020 को पदभार ग्रहण किया। उन्हें तत्काल प्रभाव से भारत के सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार नियुक्त किया गया है। सर्वोच्च न्यायालय ने यूनिटेक ग्रुप के संस्थापक रमेश चंद्र को नए बोर्ड का सदस्य नियुक्त करने से इनकार कर दिया था।

30. भारत शूटिंग में 15 ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाला एशिया का दूसरा देश बन गया है. जबकि चीन को 25 कोटा मिले हैं. भारत की महिला वर्ग में 10 मी पिस्टल में मनु भाकर, यशस्विनी, 25 मी पिस्टल में चिंकी, राही कोटा हासिल किया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *