सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 24 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. 22 जनवरी 2020 को तमिलनाडु में कालकाडु – मुंडनथुराई बाघ अभयारण्य में वार्षिक वन्यजीव जनगणना शुरू हुई। सर्वेक्षण 27 जनवरी 2020 तक जारी रहेगा और 60,000 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करेगा। सर्वेक्षण का पहला भाग बाघ, गीदड़ आदि जैसे मांसाहारियों की गिनती के लिए समर्पित होगा, जबकि दूसरे चरण में हाथियों, हिरणों आदि जैसे शाकाहारी जीवों की गणना शामिल होगी।

2.18 वें जिब्राल्टर चेस फेस्टिवल में मास्टर्स श्रेणी के शुरुआती दौर में भारत के पी. वी. नंदिद्धा ने आर. प्रज्ञानंदन को हराया। नंदिद्धा ने 21 जनवरी 2020 को जिब्राल्टर में शुरू हुए टूर्नामेंट में एक क्लासिकल सिसिली खेल में 67 चालों में प्रज्ञानगनंद को हराया। अजरबैजान के शखरियार मामेदिरोव और फ्रांस के मैक्सिम वचिएर-लाग्रेव ने भी जीत हासिल की।

3. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति, CCEA ने हिंदुस्तान फ्लोरोकार्बन लिमिटेड, HFL के संयंत्र और इकाई के संचालन को  और कंपनी को बंद करने की मंजूरी दी है। HFL रसायन और पेट्रो रसायन विभाग के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम है। HFL का एकमात्र संयंत्र तेलंगाना में रुद्रराम, जिला संगारेड्डी में स्थित है।

4. 2022 में फुटबॉल विश्व कप से पहले, कतर और फीफा ने 21 जनवरी 2020 को  संयुक्त रूप से जारी की गई विरासत योजना रणनीति प्रकाशित की।इसमें श्रमिकों और पत्रकारों के लिए सुरक्षा के साथ-साथ श्रम और LGBT अधिकारों पर प्रतिज्ञा शामिल है। 112-पृष्ठ “सस्टेनेबिलिटी स्ट्रैटेजी” टूर्नामेंट को विकलांगों सहित समूहों के लिए समावेशी बनाने के लिए प्रतिबद्धताओं को भी निर्धारित करता है।

5. केंद्र जल्द ही केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर क्षेत्र में भारी निवेश को आकर्षित करने के लिए के लिए एक व्यापक औद्योगिक नीति की घोषणा करेगा। यह खुलासा, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने किया। केंद्र सरकार स्तरीय क्षेत्र प्रदान करके स्थानीय उद्योगपतियों को फलने-फूलने और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सभी सहायता प्रदान करेगी।

6. EIU लोकतंत्र सूचकांक 22 जनवरी 2020 को जारी किया गया था। 2019 के लोकतंत्र सूचकांक की वैश्विक रैंकिंग में भारत 10 पायदान गिरकर 51 वें स्थान पर आ गया। नॉर्वे 9.71 के कुल स्कोर के साथ शीर्ष पर है जबकि उत्तर कोरिया सूचकांक में सबसे नीचे है। कुल मिलाकर,2006 में प्रथम प्रकाशन के बाद से  2019 ने वैश्विक लोकतंत्र स्कोर के सबसे खराब वर्ष को चिह्नित किया।

7. गुजरात में, 22 जनवरी 2020 को ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के एक हिस्से  के रूप में दो दिवसीय ओडिशा महोत्सव का शुभारंभ किया गया।ओडिशा के एक लाख से अधिक लोग सूरत और गुजरात के अन्य हिस्सों में बसे हैं। वे इस त्योहार में ओडिशा की कला, संस्कृति, परंपराओं और समृद्ध विरासत का प्रदर्शन करेंगे। सूरत में रहने वाले ज्यादातर ओडिशा के लोग ओडिशा के गंजम जिले से हैं।

8. भारती एयरटेल ने जल्द ही रियल-टाइम क्रॉस-बॉर्डर धन हस्तांतरण शुरू करने के लिए वेस्टर्न यूनियन के साथ भागीदारी की है। वेस्टर्न यूनियन ने भारती एयरटेल के दो आर्म्स – एयरटेल पेमेंट्स बैंक और एयरटेल अफ्रीका पीएलसी के साथ मिलकर टीम बनायीं है। यह जल्द ही भारत में लाखों एयरटेल पेमेंट्स बैंक खातों और अफ्रीका के 14 देशों में मोबाइल वॉलेट्स में रियल-टाइम भुगतान शुरू करेगा।

9. खेलो इंडिया यूथ गेम्स में अच्छा प्रदर्शन करने वाले मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा। राज्य सरकार ने स्वर्ण पदक विजेता को 1 लाख रुपये, रजत पदक विजेता को 75,000 और खेलो इंडिया यूथ गेम्स के कांस्य पदक विजेता को 50,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है। मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों ने कुल 46 पदक जीते हैं, जिसमें 15 स्वर्ण और 11 रजत पदक शामिल हैं।

10. हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड ने 21 जनवरी 2020 को मेट्रो रेल यात्रियों के लिए रेडबस कारपूल सेवाएं शुरू कीं। यह सुविधा दैनिक यात्रियों के लिए लास्ट माइल कनेक्टिविटी को सक्षम करेगी। यह सेवा रेडबस की इन-ऐप राइड शेयरिंग सेवा, आर-पूल के माध्यम से  प्रदान की जाएगी। उपयोगकर्ता रेडबस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और यात्रा की लागत सवारी लेने वाले के लिए 2 रूपए प्रति किलोमीटर से शुरू होती है।

11. GAIL इंडिया लिमिटेड ने राष्ट्रीय गैस पाइपलाइन ग्रिड और शहर गैस वितरण नेटवर्क के विस्तार के लिए अगले पांच वर्षों में 45,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने की योजना बनाई है। GAIL वर्तमान में 12,160 किलोमीटर के पाइपलाइन नेटवर्क का संचालन करता है और देश में प्राकृतिक गैसों के दो-तिहाई हिस्से का विपणन करता है। यह 5,500 किमी से अधिक की पाइपलाइन परियोजनाओं को क्रियान्वित कर रहा है और ऐसी ही परियोजना, योजना स्तर पर है।

12. हेल्थसेटगो की संस्थापक और CEO प्रिया प्रकाश ने 2019 के लिए सिस्को यूथ लीडरशिप अवार्ड जीता है। उन्हें उनके स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लिए सम्मानित किया गया जिसका उद्देश्य बच्चों को 360 डिग्री स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार 18 – 30 वर्ष के ऐसे व्यक्तियों को सम्मानित करता है जो कुछ सबसे बड़ी वैश्विक चुनौतियों को हल करके विश्व  में एक सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं।

13.ऑस्ट्रिया में चल रहे मेयटन कप में दो भारतीय निशानेबाजो अपूर्वी चंदेला और दिव्यांश सिंह पंवार ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया है।

14. पूर्व टेस्ट बल्लेबाज और राष्ट्रीय चयनकर्ता मन मोहन सूद का जनवरी 2020 में निधन हो गया। सूद ने 1957 में फिरोजशाह कोटला में सर्विसेज के खिलाफ प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और 1964 में श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर के खिलाफ अपना अंतिम रणजी ट्रॉफी मैच खेला। सूद ने एक शतक के साथ एक टेस्ट और 39 प्रथम श्रेणी मैच खेले।

15. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में 14 वें रामनाथ गोयंका विशिष्‍ट पत्रकारिता पुरस्कार प्रदान किए। ये पुरस्कार भारतीय समाचार पत्र के प्रकाशक और “द इंडियन एक्सप्रेस” और इंडियन एक्सप्रेस समूह के संस्थापक रामनाथ गोयंका के सम्मान में दिए जाते हैं।

16. झारखंड का झरिया भारत का सबसे प्रदूषित शहर है, जबकि दिल्ली ने वायु प्रदूषण को कम करने में मामूली सुधार किया है। 21 जनवरी 2020 को जारी ग्रीनपीस इंडिया की रिपोर्ट में यह बात सामने आई। दिल्ली भारत का 10वाँ सबसे प्रदूषित शहर है। अपने समृद्ध कोयला भंडार और उद्योगों के लिए जाना जाने वाला झारखंड का धनबाद, भारत का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है।

17.अमेरिका की वर्ष 2020 की जनगणना में पहली बार सिखों की जातीय समूह की गणना करने की घोषणा की है. यूनाइटेड सिख की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में सिखों की संख्या लगभग 10 लाख है. अमेरिका जनगणना से देश में सिखों का समान और सटीक प्रतिनिधित्व भी सुनिश्चित करना चाहता है। 

18. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वर्ष 2019 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान 4.8% आंका है। इस के अलावा आईएमएफ ने वर्ष 2020 में भारत की विकास दर 5.8% और वर्ष 2021 में 6.5% रहने का अनुमान लगाया है।

19.यूएई के खिलाफ अंडर-19 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के शफीकुल्ला गफारी ने 5 विकेट लिए है इसके साथ ही वे यूथ क्रिकेट में लगातार 2 वनडे में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने दुनिया के पहले खिलाडी बन गए है. यूएई से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में शफीकुल्ला गफारी 15 रन पर 6 विकेट लिए थे। 

20.भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) ने ब्लॉकचेन-तकनीक पर आधारित एक नए भुगतान प्रणाली ‘वज्र प्लेटफॉर्म’ का शुभारंभ किया है।

21.गुजरात में आयोजित खेलो इंडिया गेम्स 2020 में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को मध्य प्रदेश सरकार ने 1 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है. जबकि सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाडी को 75 हजार और ब्रांज मेडल जीतने वाले को 50 हजार रुपए का इनाम देने की घोषणा की है। 

22. संयुक्त राष्ट्र ने अपनी विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं (WESP) 2020 रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर को घटाकर 5.7% कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की विकास दर 6.6% और वित्त वर्ष 2021-22 में 6.3% रहने का अनुमान लगाया है। संयुक्त राष्ट्र ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भारत की विकास दर 6.8% आंकी थी।

23. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी को भारतीय स्टेट बैंक का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। सेट्टी का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा।

24. नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया ने स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच (WEF) में संयुक्त राष्ट्र के एड्स कार्यक्रम (UNAIDS) के उच्च-स्तरीय गोलमेज कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम का विषय “एक्सेस फॉर ऑलः लीवरेजिंग इनोवेशंस, इंवेस्टमेंट्स एंड पार्टनरशिप्स फॉर हेल्थ” हैं। 

25. यूनाइटेड नेशन की अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2020 में वैश्विक बेरोजगारी करीब 2.5 मिलियन बढ़ने का अनुमान है. रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में दुनिया में लगभग 188 मिलियन लोग बेरोजगार हैं। 

26. IIM इंदौर उत्तर प्रदेश (UP) पुलिस को भीड़ प्रबंधन और प्रभावी संचार पर प्रशिक्षण देगा। इस परियोजना के लिए 21 जनवरी 2020 को लखनऊ में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। समझौता ज्ञापन में UP में बीट पुलिसिंग को मजबूत करने के उपायों के साथ-साथ तनाव से निपटने के तरीके भी शामिल होंगे। समझौते के तहत, पुलिस को यातायात प्रबंधन, डेटा विश्लेषण, AI का उपयोग, आदि में प्रशिक्षित किया जाएगा।

27. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के ब्रेक्जिट विधेयक को हाल ही में ब्रिटेन संसद ने मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी के बाद ब्रिटेन यूरोपीय संघ (EU) से बाहर निकल जायेगा. इस विधेयक को पूर्ण रूप के लागू करने के लिए बस महारानी से मंजूरी लेना रह गया है। 

28.107 वर्षीय रुपी को-ऑपरेटिव बैंक के ,महाराष्ट्र के राष्ट्र के शीर्ष सहकारी बैंक महाराष्ट्र स्टेट को-ऑपरेटिव (MSC) बैंक,  के साथ विलय करने की तैयारी हो रही है। दोनों बैंकों ने सहयोग विभाग को एक संयुक्त प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। रुपी को-ऑप बैंक की वर्तमान में 35  शाखाएँ हैं जिनमें 304 कर्मचारी कार्यरत हैं और 31 दिसंबर  2019  तक बैंक का संचित घाटा 650.89 करोड़ रुपये है।

29. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2020 में बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को मेंटल हेल्थ के बारे में जागरूकता फैलाने और नेतृत्व करने के लिए “क्रिस्टल अवॉर्ड” से सम्मानित किया गया है. उन्हें मार्टिन लूथर दिवस पर इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। 

30.भारत के HealthSetGo की संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रिया प्रकाश को वर्ष 2019 के ग्लोबल सिटिजन प्राइज़: सिस्को यूथ लीडरशिप अवार्ड से नवाजा गया है। HealthSetGo संयुक्त राष्ट्र के सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) द्वारा समर्थित एक स्वास्थ्य सेवा संगठन है, जो बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन में सुधार लाने के लिए कार्य करता है।

31.मनीग्राम इंटरनेशनल ने LuLu मनी के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। LuLu मनी, प्रमुख उपभोक्ता-केंद्रित क्षमताओं और वैश्विक नेटवर्क को आगे बढ़ाने के लिए मनीग्राम API-संचालित प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगी। नए समझौते से एशिया-प्रशांत क्षेत्र और ओमान में मनीग्राम और LuLu मनी की उपस्थिति का विस्तार होगा।

32. इंडियन ऑयल ने घाना की राष्ट्रीय एलपीजी प्रमोशन नीति के उचित निष्पादन के लिए घाना के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

33. महाराष्ट्र ने 78 गोल्ड मेडल के साथ 256 मेडल जीतते हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स चैंपियनशिप जीत ली है. 13 दिनों की इस चैंपियनशिप में महाराष्ट्र ने 78 गोल्ड, 77 सिल्वर और 101 ब्रोंज मेडल जीतते हुए लगातार दूसरी खेलो इंडिया युवा खेल ट्रॉफी जीती है। 

34. कार्मिक मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों- बैंक ऑफ इंडिया (BOI), बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) और केनरा बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की तीन वर्ष की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

35.  भारत 2020 के वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धा सूचकांक में आठ स्थानों की छलांग के बाद 72वें स्थान पर आ गया है, यह सूचकांक राष्ट्रों को प्रतिभा को विकसित करने, आकर्षित करने और बनाए रखने की क्षमता पर रैंक करता है। 132 देशों की सूची में स्विट्जरलैंड सबसे ऊपर है, उसके बाद अमेरिका और सिंगापुर हैं। शीर्ष 10 में अन्य देशों में स्वीडन, डेनमार्क, नीदरलैंड, फिनलैंड, लक्जमबर्ग, नॉर्वे और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *