सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 
संस्थान नाम:-

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 25 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. 25 जनवरी को पुरे भारत में भारतीय पर्यटन दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य देश की जनता को पर्यटन का महत्व समझाने और देश में पर्यटन को बढ़ावा देना है। 

2. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा दिवस 24 जनवरी को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 3 दिसंबर 2018 को विकास में शिक्षा की भूमिका का जश्न मनाने के लिए पारित संकल्प के अनुसार, 24 जनवरी 2019 को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया गया। शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2020 का विषय ‘लोगों, ग्रह, समृद्धि और शांति के लिए सीखन ’है।

3. अमेरिका में भारतवंशी सिख अमृत सिंह को पहला पगड़ीधारक डिप्टी कांस्टेबल बनाया गया है. वे वर्षीय सिंह पहले अधिकारी होंगे जो ड्यूटी के दौरान अपने धार्मिक चिन्हों पगड़ी, दाढ़ी और लंबे केश रखेंगे। 

4. पंजाब सरकार ने 15 साल से पुराने जीवाश्म ईंधन पर चलने वाले तीन-पहिया वाहनों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। उन्हें इलेक्ट्रिक या कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) इंजन से बदला जाएगा। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पहले ही अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब और मोहाली जिलों में नए डीजल या पेट्रोल तीन पहिया वाहनों के पंजीकरण पर प्रतिबंध लगा दिया है।

5. भ्रष्टाचार में भारत की स्थिति में लगातार दूसरे वर्ष सुधार नहीं हुआ है. ग्लोबल करप्शन इंडेक्स 2019 में भारत 80वें स्थान पर रहा है. जबकि 2018 में भारत की रैंक 78वीं थी और स्कोर 41 ही था. ग्लोबल करप्शन इंडेक्स 2019 में डेनमार्क पहले स्थान पर रहा है। 

6. ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) ने 22 जनवरी 2020 को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत ग्रामीण गरीबों के जमीनी स्तर के संस्थानों को मजबूत बनाने के अपने आपसी उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए इस पर हस्ताक्षर किए गए थे।

7. बांग्लादेश ने हाल ही में दक्षिण एशिया क्षेत्र में पहली बार ई-पासपोर्ट सुविधा शुरु की है. यह सुविधा शुरु करने वाले बांग्लादेश दक्षिण एशिया में पहला देश बन गया है. जहा पर इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट सेवा दी जाती है. बांग्लादेश में 69 पासपोर्ट केन्द्रों द्वारा ई-पासपोर्ट उपलब्ध कराये जायेंगे। 

8. डिजास्टर मिटिगेशन एंड मैनेजमेंट सेंटर (DMMC), उत्तराखंड और IPS अधिकारी कुमार मुन्नन सिंह को सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरुस्कर के विजेता के रूप में नामित किया गया है। सरकार ने वर्ष 2019 में वार्षिक पुरस्कार की स्थापना की। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हर साल 23 जनवरी को पुरस्कारों की घोषणा की जाती है।

9. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने नाइजीरिया में महात्मा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय कन्वेशन सेंटर का उद्घाटन किया है. महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस पर अफ्रीका में पहला कन्वेंशन सेंटर शुरु किया गया है। 

10. नीति आयोग सभी सरकारी डेटा को हितधारकों के लिए उपयोगकर्ता-अनुकूल तरीके से सुलभ बनाने के लिए एक राष्ट्रीय डेटा और विश्लेषिकी प्लेटफ़ॉर्म (NDAP) विकसित करेगा। NDAP यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि डेटा आश्वस्त, अविरोधी, सुसंगत और विश्वसनीय हो। NDAP में कई डेटासेट होंगे, जिन्हें वह सुसंगत रूप से प्रस्तुत करेगा और दृश्य और विश्लेषण उपकरण प्रदान करेगा।

11. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के गुयाना को जी-77 समूह की अध्यक्षता दी गयी है. जो की वर्ष 2019 में फिलिस्तीन के पास थी. जी-77 समूह में 134 देश शामिल हैं इस समूह का रत भी एक सदस्य है. इस जी-77 समूह की स्थापना 77 देशों ने मिलकर की थी। 

12. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने घाना की राष्ट्रीय एलपीजी संवर्धन नीति के उचित निष्पादन के लिए घाना के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। हस्ताक्षर के अनुसार, इंडियन ऑयल घाना के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकरण को अपनी तकनीकी विशेषज्ञता और सहायता प्रदान करेगा। समझौते से भारत और घाना के बीच पेट्रोलियम के क्षेत्र में संबंध मजबूत होने की उम्मीद है।

13.भारत ने ओजोन परत को नुकसान पहुंचाने वाले रसायन एचसीएफसी 141बी कार्बन का इस्तेमाल खत्म कर दिया है. इस एचसीएफसी 141बी का इस्तेमाल कठोर पॉलीयूरेथेन फोम के निर्माण के लिये उपयोग में लाया जाता था। 

14. उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है जहां सरकार ने कृषि भूमि को पट्टे पर देने की नीति बनाई है। 30 साल की लीज पर जमीन देने के एवज में संबंधित किसान को जमीन का किराया मिलेगा। राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में खेती, कृषि, बागवानी, दूध उत्पादन, चाय बागान, आदि के लिए भूमि को पट्टे पर देने की बाधाओं को इस कदम दूर किया है।

15. इसरो ने गगनान्यन अंतरिक्ष मिशन के लिए एक आधा-मानव रोबोट, ‘व्योममित्र’ का अनावरण किया। आधा-मानवॉयड रोबोट ‘व्योममित्र’ को ‘गगनयान’ के तहत पहले मानव रहित मिशन में रखा जाएगा। यह अंतरिक्ष यात्रियों के साथ बातचीत करने, उन्हें पहचानने और उनके प्रश्नों का जवाब देने में सक्षम है। इसरो ने उसे परीक्षण उड़ानों के हिस्से के रूप में अंतरिक्ष में भेजने की योजना बनाई है जो मिशन से पहले जायेंगे।

16. ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने हाल ही में मच्छरों में पाए गए एक नए वायरस को यादा यादा वायरस रखा है. यह एक अल्फावायरस है. जिसमे चिकुनगुनिया वायरस और ईस्टर्न इक्वाइन इंसेफेलाइटिस वायरस शामिल है। 

17. 44वां अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला (IKBF) 29 जनवरी से 9 फरवरी 2020 तक आयोजित किया जाएगा। कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक मेले के 2020 संस्करण में बीस देश भाग लेंगे। रूस IKBF 2020 के लिए थीम देश है। थीम गेट मॉस्को में प्रतिष्ठित बोल्शोई थिएटर की प्रतिकृति होगी। IKBF दुनिया का सबसे बड़ा गैर-व्यापार पुस्तक मेला है, और एशिया का सबसे बड़ा पुस्तक मेला है।

18. भारत वर्ष 2020 के वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में 8 स्थान बढ़कर 72वे स्थान पर पहुच गया है. वर्ष 2020 में वैश्विक प्रतिभा प्रतिस्पर्धा सूचकांक का सातवां संस्करण आयोजित किया गया है। 

19. AIIMS, नई दिल्ली के विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम ने हाल ही में माले में मालदीव के डॉक्टरों के लिए इमेज गाइडेड थैरेपीज पर एक सतत चिकित्सा शिक्षा (CME) कार्यशाला का आयोजन किया। AIIMS निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया के नेतृत्व में टीम का दौरा, भारत और मालदीव के बीच हस्ताक्षरित स्वास्थ्य सहयोग पर समझौता ज्ञापन का पालन करने का हिस्सा है। 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

20. अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने म्यांमार को रोहिंग्या आबादी को सुरक्षा देने का आदेश दिया है. कोर्ट ने मुस्लिम समुदाय को उत्पीड़न से बचाने के लिए म्यांमार को तत्काल उपाय करने का निर्देश दिया है। 

21.शोधकर्ताओं ने पहली बार उस तंत्र की पहचान की है जिसके द्वारा पुराने तनाव के कारण बालों का रंग खराब हो जाता है। वैज्ञानिकों ने काले चूहों में रेसिफ़ेरैटोक्सिन नामक पदार्थ का उपयोग करके, गहन दर्द को प्रेरित किया, जिसने इसके फर को पूरी तरह से सफेद कर दिया। पहले के अध्ययनों में पाया गया था कि दर्द से संबंधित तनाव बालों और त्वचा के रंगद्रव्य पैदा करने वाली कोशिकाओं के विकास में भी शामिल था, जिन्हें मेलानोसाइट्स कहा जाता है।

22. 2018 एशियाई खेलों के दौरान एक दौड़ छोड़ने के आरोप में भारतीय धावक, दत्तू भोकानल का दो साल का निलंबन 23 जनवरी 2020 को हटा दिया गया। भोकानल, उन चर धावकों में से एक थे जिन्होंने एशियाई खेलों में पुरुषों की चतुष्कोणीय स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन बाद में एकल दौड़ हो उन्होंने छोड़ दिया था। उन्हें मार्च 2019 में रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था।

23. शोधकर्ताओं ने पहचान किए जाने वाले सबसे पुराने मशरूम जीवाश्म की खोज की है। वैज्ञानिकों के अनुसार, अब तक का सबसे पुराना पुष्टि किया हुआ मशरूम जीवाश्म 460 मिलियन साल पुराना था। साइंस एडवांस नामक जर्नल में प्रकाशित वर्तमान अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने चट्टानों में माइसेलियम नामक सूक्ष्म मशरूम भागों के जीवाश्म अवशेष पाए, जिनकी उम्र 715-810 मिलियन वर्ष के बीच है।

24. विश्व तीरंदाजी ने सशर्त रूप से 24 जनवरी 2020 को भारत से निलंबन हटा दिया। भारतीय तीरंदाज, जिन्हें निलंबन के कारण एशियाई चैंपियनशिप में निष्पक्ष एथलीटों के रूप में प्रतिस्पर्धा करनी थी, अब तिरंगे के साथ देश का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को हाल ही में तीरंदाजी संघ (AAI) का अध्यक्ष चुना गया।

25. देश का पहला ई-कचरा क्लिनिक भोपाल, मध्य प्रदेश में 24 जनवरी 2020 को खोला गया। यह घरेलू और वाणिज्यिक दोनों इकाइयों से कचरे के पृथक्करण, प्रसंस्करण और निपटान को सक्षम करेगा। ई-कचरा क्लिनिक संयुक्त रूप से केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) और भोपाल नगर निगम (BMC) द्वारा स्थापित किया गया है। इसे तीन महीने के पायलट परियोजना के आधार पर शुरू किया गया है।

26. भारत के चुनाव आयोग ने 23 जनवरी 2020 को पहला सुकुमार सेन मेमोरियल व्याख्यान आयोजित किया। वार्षिक व्याख्यान श्रृंखला की परिकल्पना सुकुमार सेन को श्रीधांजलि है, जिन्होंने भारत के पहले मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में लोकसभा में पहले दो आम चुनावों का संचालन किया। 2020 के लिए पहले सुकुमार सेन मेमोरियल व्याख्यान के वक्ता प्रणब मुखर्जी थे।

27. नेपाल में भारत के दूतावास के मामलों के प्रभारी, डॉ. अजय कुमार ने 23 जनवरी 2020 को काठमांडू में अरबिंदो आश्रम स्कूल के नए भवन का उद्घाटन किया। नई अवसंरचना का निर्माण भारत सरकार द्वारा 28.25 मिलियन नेपाली रुपये की अनुदान सहायता के साथ किया गया है। अरबिंदो आश्रम स्कूल की स्थापना 1993 में काठमांडू जिले के थनकोट क्षेत्र में श्री अरबिंदो योग मंदिर द्वारा की गई थी।

28. भारत ने मालदीव में खसरे के प्रकोप को रोकने के लिए एक आपातकालीन अनुरोध पर तेजी से प्रतिक्रिया करते हुए मालदीव को खसरा और रुबेला (MR) टीके की 30,000 खुराक की आपूर्ति की। अनुरोध के 72 घंटों के भीतर वैक्सीन की आपूर्ति जल्दी से हो गई और मालदीव के स्वास्थ्य मंत्रालय को पहुंचा दी गई। स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल्ला अमीन ने भारतीय राजदूत सुंजय सुधीर की सराहना का प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया।

29. ग्रीस की संसद ने देश की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में कतेरीना सकेलोपोलु को चुना है।

30. असम की शिवांगी शर्मा ने तैराकी में पांच स्वर्ण और दो रजत जीते हैं और खेलो इंडिया यूथ गेम्स की सबसे सफल महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *