सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 28 जनवरी 2020 की नवीनतम करंट अफेयर्स 


1. प्रसिद्ध पत्रकार और द हिंदू ग्रुप ऑफ़ पब्लिकेशन के अध्यक्ष एन राम को पत्रकारिता में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए केरल मीडिया अकादमी के राष्ट्रीय मीडिया पुरस्कार के लिए चुना गया है। पुरस्कार में 1 लाख रुपये, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह होता है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन मार्च 2020 में एक मीडिया कॉन्क्लेव के दौरान पुरस्कार प्रदान करेंगे।

2. भारत और रूस के बीच हाल ही में नई दिल्ली में गंगा-वोल्गा वार्ता का आयोजन किया गया है. इस गंगा-वोल्गा वार्ता का आयोजन भारत के विदेश मंत्रालय द्वारा डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रिसर्च फाउंडेशन के साथ मिलकर किया गया है। 

3. 2018-19 में सब्जी उत्पादन में पश्चिम बंगाल शीर्ष राज्य के रूप में उभरा। पश्चिम बंगाल उत्तर प्रदेश से आगे निकल गया है।

4. इज़रायल ने इतिहास में पहली बार अपने देश के नागरिकों को सऊदी अरब जाने के लिए अनुमति देने वाले कानून पर हस्ताक्षर किये हैं. इस अनुमति के बाद इज़रायली अब आधिकारिक तौर पर हज और उमराह जैसे धार्मिक आयोजनों के लिए सऊदी अरब जा सकेंगे। 

5.चीनी स्मार्टफोन ब्रांड OPPO ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-हैदराबाद के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह विज्ञान और उभरती प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोगी अनुसंधान को बढ़ावा देगा। समझौता ज्ञापन विचारों के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेगा और उन्नत और उभरती हुई प्रौद्योगिकियों के विकास में अत्याधुनिक अनुसंधान करेगा।

6. हांगकांग के एनजी का लोंग और जापान की अकाने यामागुची ने थाईलैंड मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष और महिला एकल वर्ग के खिताब जीता है. एनजी का लोंग ने पुरुष एकल फाइनल में केंता निशिमोतो को हराकर ख़िताब जीता है। 

7.IIT गांधीनगर एक शोध पार्क का निर्माण कर रहा है जिसमें लगभग 100 करोड़ रुपये के निवेश पर 50 कॉर्पोरेट अनुसंधान एवं विकास केंद्र होंगे। इसका एक बड़ा हिस्सा सूक्ष्म और लघु उद्यम क्षेत्र को समर्पित होगा। इस सुविधा को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) से 90 करोड़ का अनुदान मिला है।नैसकॉम ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स में उत्कृष्टता केंद्र के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं।

8. नेपाल के विदेश मंत्री ने बताया है की हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले सागरमाथा संवाद फोरम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है. इस सागरमाथा संवाद फोरम में वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। 

9.अनुभवी फिल्म निर्माता विनय सिन्हा जिन्होंने ‘अंदाज़ अपना अपना’ और ‘रफू चक्कर’ जैसी फ़िल्मों में योगदान दिया, का जनवरी 2020 में निधन हो गया। अनुभवी निर्माता ‘अंदाज़ अपना अपना’और ‘रफू चक्कर’, चोर पुलिस, अमीर आदमी ग़रीबी आदमी और नसीब जैसी फिल्मों के निर्माण के लिए जाने जाते थे। वह इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष भी थे।

10. पीओके स्थित मुजफ्फराबाद के विश्वविद्यालय ने हाल ही में अजीबो गरीब फरमान जारी करते हुए कैंपस में छात्राओं को लिपस्टिक लगाकर आने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इस नियम का पालन नहीं करने पर लड़कियों को 100 रुपये का जुर्माना देना होगा। 

11. प्रसिद्ध कलाकार और मूर्तिकार शेर सिंह कुक्कल की जनवरी 2020 में मृत्यु हो गई। 2008-09 के दौरान केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा उन्हें विजुअल आर्ट फ़ोटोग्राफ़ी में वरिष्ठ फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया। उन्होंने फोटोग्राफी और पेंटिंग के लिए विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते, जिनमें क्वींस कॉलेज, लखनऊ से पेंटिंग में गोल्ड मेडल और राजीव गांधी फाउंडेशन पुरस्कार शामिल हैं।

12. भारत के केरल निवासी देश की पहली ट्रांसवुमन जर्नलिस्ट हिदी सादिया ने एर्नाकुलम के कारायोग्यम में अथर्व मोहन के साथ शादी की है. केरल राज्य में ट्रांसजेंडर द्वारा शादी करने का यह चौथा मामला है. हाल ही राज्य सरकार ने ट्रांसजेंडर की शादी के लिए स्पेशल मैरिज एक्ट का प्रावधान किया है। 

13. ग्राफिक डिजाइनर स्नेहा पमनेजा को “टिफिन: ऑथेंटिक रेसिपीज सेलिब्रेटिंग इंडियाज रीजनल कुजीन” के कवर डिजाइन के लिए चल रहे जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में ऑक्सफोर्ड बुकस्टोर बुक कवर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें एक ट्रॉफी और 1 लाख रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुस्तक सोनल वेद द्वारा लिखी गई है और रोली पुस्तकों द्वारा प्रकाशित है।

14. ग्रैमी अवॉर्ड 2020 में 18 वर्षीय पॉप सिंगर बिली एलिश को सबसे ज्यादा 5 ग्रैमी अवार्ड जीते है. उन्हें 6 केटेगरी में नॉमिनेशन मिले थे. पॉप सिंगर बिली एलिश यह अवॉर्ड जीतने वाली सबसे युवा सिंगर हैं. वही 11वी बार लेडी गागा ने पुरस्कार जीता है। 

15. रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के कांस्टेबल जगबीर राणा को गणतंत्र दिवस पर मरणोपरांत राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा पुलिस पदक से सम्मानित किया गया। उन्होंने अप्रैल 2019 में तीन बच्चों को होशियारपुर एक्सप्रेस द्वारा कुचलने से बचाया था। 2 RPF और रेलवे सुरक्षा सुरक्षा बल (RPSF) के पुरुषों को विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

16. अमेरिका के मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट का कैलिफॉर्निया में एक हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया है. इन हादसे में उनकी 13 साल की बेटी गियाना मारिया समेत कुल 9 लोगों की मौत हुई है. वे दुनिया के सबसे सबसे महान खिलाड़ी के रूप में जाने जाते थे। 

17. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 26 जनवरी 2020 को मुंबई के वीरमाता जीजाबाई भोसले उदयन और चिड़ियाघर में देश के पहले और सबसे बड़े ‘वॉक-थ्रू’ पक्षीशाल का उद्घाटन किया। 18,200 वर्गफीट और 44 फीट ऊंचे इलाके में फैले, पक्षीशाल में दुर्लभ, विदेशी और आम पक्षियों की 100 से अधिक प्रजातियां अपने प्राकृतिक वातावरण में होंगी। इसमें हम्बोल्ट पेंगुइन के लिए भारत का पहला वातानुकूलित संलग्नक भी है।

18.एयर इंडिया एयरलाइन्स में सरकार की 100% हिस्सेदारी बेचे जाने के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई है. जो बिडिंग प्रक्रिया में क्वॉलीफाई करेंगे, उन्हें 31 मार्च तक इसकी जानकारी दे दी जाएगी। 

19.25 जनवरी 2020 को माहिम बाज़ार में महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित मुंबई के दूसरे ‘महिला डाकघर’ का उद्घाटन किया गया। डाकघर के प्रभारी, काउंटर व्यक्तियों से लेकर डाकघर के सभी आधिकारिक पदों का प्रबंधन महिलाओं द्वारा किया जाएगा। वे सभी प्रकार के कार्यों का प्रबंधन और पर्यवेक्षण करेंगे, जिसमें बचत बैंक काउंटर, आधार केंद्र, भारत डाक भुगतान बैंक और ट्रेजरी कार्य शामिल हैं।

20.ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ ने अपने बड़े पोते प्रिंस विलियम को स्कॉटलैंड के चर्च की जनरल असेंबली में नया लॉर्ड हाई कमिश्नर नियुक्त किया गया है. साथ ही प्रिंस विलियम स्कॉटलैंड के चर्च में ब्रिटिश राजशाही के प्रमुख प्रतिनिधि होंगे। 

21. पुर्तगाली राजनयिक जोआओ वले डी अल्मेडा को ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटेन में भविष्य में यूरोपीय संघ (EU) के राजनयिक मिशन के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। लंदन में, EU का प्रतिनिधिमंडल, उत्तरी आयरलैंड के लिए भी जिम्मेदार होगा। जोआओ वले डी अल्मेडा 2010-2014 में संघ के अमेरिकी राजदूत के रूप में अपने अनुभव के साथ एक अनुभवी EU के राजनयिक हैं। लंदन में अपनी नियुक्ति से पहले, वह EU में यूरोपीय संघ के राजदूत थे।

22. उटाह के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय में मांस खाने वाले डायनासोर की एक नई प्रजाति की खोज की गयी। पूर्वोत्तर उटाह में डायनासोर राष्ट्रीय स्मारक में 1990 के दशक की शुरुआत में जीवाश्म वैज्ञानिकों ने पहले नमूने का खुलासा किया। 157-152 मिलियन वर्ष पूर्व, जुरासिक काल के अंत के डायनासोर पश्चिमी उत्तरी अमेरिका के बाढ़ के मैदानों में रहते थे।

23. अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। यह सीमा शुल्क अधिकारियों और एजेंसियों की भूमिका को सम्मान देता है और सीमा शुल्क अधिकारियों के द्वारा अपनी नौकरियों के दौरान आने वाली कार्य स्थितियों और चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करता है। वर्ष 2020 के लिए विषय “कस्टम्स फोस्टरिंग सस्टेनेबिलिटी फॉर पीपल, प्रोस्पेरिटी एंड द प्लेनेट” है। 1953 में विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) द्वारा इस दिन की शुरुआत की गई थी।

24. जनवरी 2020 में, नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) के दिग्गज कोबे ब्रायंट और उनकी 13 वर्षीय बेटी गियाना का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया। ब्रायंट 5 बार NBA चैंपियन और 2 बार ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता थे। उन्हें व्यापक रूप से इतिहास के सबसे महान बास्केटबॉल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। वह 1996 में अपनी शुरुआत के समय NBA के इतिहास में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे।

25. 62 वाँ वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार लॉस एंजिल्स में 26 जनवरी 2020 को हुआ। एल्बम ऑफ़ द इयर, बिली आइलिश द्वारा “व्हेन वी ऑल फॉल अस्लीप, वेयर डू वी गो?”  ने जीता। रिकॉर्ड ऑफ़ द इयर, बिली आइलिश द्वारा “बैड गाइ” ने जीता। सॉंग ऑफ़ द इयर, बिली आइलिश द्वारा “बैड गाइ” ने जीता।बिली आइलिश ने नए कलाकार श्रेणी में जीत हासिल की।

26. चीन ने घोषणा की कि वह जुलाई 2020 में अपना पहला मंगल प्रोब शुरू करेगा। यह पहली बार है जब देश ने अपने मंगल अन्वेषण कार्यक्रम के लॉन्च महीने का खुलासा किया। मंगल प्रोब को लॉन्ग मार्च-5Y4 वाहक रॉकेट द्वारा भेजा जाएगा। लॉन्ग मार्च-5Y4 रॉकेट ने हाल ही में अपने उच्च थ्रस्ट हाइड्रोजन-ऑक्सीजन इंजन के लिए 100 सेकंड का परीक्षण पूरा किया।

27. पॉप सोलो प्रदर्शन, लिज़ो के “ट्रुथ हर्ट्स” द्वारा जीता गया। पॉप वोकल एल्बम, बिली इलिश के “व्हेन वी ऑल फॉल अस्लीप, वेयर डू गो गो?” द्वारा जीता गया। कॉमेडी एल्बम, डेव चैपल के “स्टिक्स एंड स्टोन्स” द्वारा जीता गया। केज द एलीफैंट द्वारा “सोशल क्यूज” ने रॉक एल्बम श्रेणी में जीता।गैरी क्लार्क जूनियर द्वारा “दिस लैंड” ने रॉक सॉन्ग श्रेणी में जीता|

28. छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम को प्रतिष्ठित पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

29. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने जनवरी 2020 में घरेलू पूंजी बाजार में अब तक 1,624 करोड़ रुपये की शुद्ध राशि का निवेश किया है। नवीनतम डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, 1 से 24 जनवरी के बीच, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने इक्विटी में 13,304 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया और ऋण खंड से 11,680 करोड़ रुपये निकाले। अर्थात 1,624 करोड़ रुपये का कुल शुद्ध प्रवाह हुआ।

30. जम्मू और कश्मीर ने केंद्र शासित प्रदेश के रूप में पहली बार 71 वें गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया।

31. उत्तराखंड, आपदा शमन और प्रबंधन केंद्र का चयन सुभाष चंद्र बोस आपडा प्रभुधन पुरस्कार 2020 के लिए किया गया है।

32. भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को (मरणोपरांत) पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

33. 26 जनवरी, 2023 को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के लिए समय सीमा के रूप में निर्धारित किया गया है। इसके निर्माण से, कोई भी दिल्ली से मुंबई तक केवल 12 घंटे में ड्राइव कर सकेगा। एक्सप्रेसवे में आठ लेन होंगी, और भविष्य की यातायात वृद्धि को पूरा करने के लिए 12 लेन के विस्तार के लिए प्रावधान किया गया है। एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से जयपुर की ओर जाने वालों को लगभग 1.6 घंटे की बचत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *